फेसबुक messenger se mobile number kaise nikale

नमस्कार दोस्तो हमने अपने पिछले लेख में बताया था फेसबुक एप से किसी का भी ईमेल आईडी कैसे निकाल सकते है और आज हम इस लेख में जानेंगे फेसबुक messenger se mobile number kaise nikale किसी भी मैसेंजर यूजर का।

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा फेसबुक से दोस्तो या किसी से भी मेसेज चैट या बातचीत करने के लिए मैसेंजर ऐप की जरूरत होती यह एप अलग से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ता है।

messenger se mobile number kaise nikale

लेकिन दोनों ऐप से फेसबुक और messenger se number kaise nikale का प्रोसेस बिल्कुल एक जैसा है आप चाहे तो मैसेंजर से मोबाइल नंबर निकालने के लिए फेसबुक App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं messenger se number nikalne ka tarika.

किसी का भी फेसबुक messenger se mobile number kaise nikale

जरूरी नहीं है कि आप जिसका मोबाइल नंबर निकालना चाहते है वह आपका फेसबुक में फ्रेंड हो चाहे कोई भी हो नंबर निकाल सकते है बस उसका फेसबुक या मैसेंजर प्रोफ़ाइल लॉक नहीं होना चाहिए।

स्टेप 1. Facebook Messenger एप्लिकेशन खोले, उन लोगो के मेसेज चैट दिखेंगे जिनसे आपने बात किया होगा अब जिस भी मैसेंजर यूजर्स का नंबर निकालना चाहते है वह मेसेज चैट खोले।

नोट – अगर जिस मैसेंजर यूजर का नंबर निकालना चाहते है और वह ना आपका फेसबुक पर फ्रेंड है और ना मैसेंजर पर उसका चैट है तब आपको नीचे दिए + के आइकन पर क्लिक करके इस मैसेंजर यूजर का नाम सर्च करना होगा।

स्टेप 2. चैट खोलने पर उपर दाहिने तरफ (i) का आइकन होगा क्लिक करें।

स्टेप 3. यहां आपको वीडियो कॉल, voice call, profile और Mute का ऑप्शन देखने को मिलेगा सिर्फ Profile पर क्लिक करें।

Messenger se number kaise nikale

स्टेप 4. अब उस यूजर का फेसबुक प्रोफाइल ब्राउज़र में खुल जाएगा यहां उस यूजर के जानकारी देख सकते है।

स्टेप 5. और उस यूजर का मैसेंजर से मोबाइल नंबर निकालने के लिए see more about पर क्लिक करें।

स्टेप 6. अब आप उस फेसबुक यूजर्स के मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्म तिथि जैसी और भी जानकारी देख सकते है।

messenger se number nikalne ka tarika

Note – फिलहाल Meta ने कुछ दिनों पहले अपने प्राइवेसी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए है जिस कारण अब आप फेसबुक या मैसेंजर में यूजर्स के मोबाइल नंबर को नहीं देख सकते लेकिन अभी भी आप ईमेल आईडी जैसी जानकारी देख सकते है।

Messenger se number kaise nikale अपना

हालांकि मेटा के नए पॉलिसी में अब आप दूसरे का मोबाइल नंबर नहीं निकाल सकते लेकिन अभी भी आप अपना खुद का मोबाइल नंबर निकाल सकते है और देख सकते है।

आपके फेसबुक अकाउंट में कितने नंबर लिंक है और कौन सा नंबर प्राइमरी है बस आपको उपर दिए स्टेप को अपने फेसबुक अकाउंट पर फॉलो करना होगा या फेसबुक सेटिंग में Profile information खोलना होगा।

मैसेंजर से नंबर निकालने के नियम

हमने जाना किसी भी फेसबुक मैसेंजर यूजर का नंबर तो निकाल सकते है लेकिन इसके भी कुछ नियम है जैसे सामने वाले फेसबुक यूजर का प्रोफ़ाइल लॉक नहीं होना चाहिए, और मोबाइल नंबर पब्लिक होना चाहिए तभी आप किसी का भी नंबर मैसेंजर से निकाल पाएंगे वरना नहीं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – मैसेंजर से ब्लॉक नंबर कैसे निकाले?

उत्तर – अगर किसी ने आपके मैसेंजर आईडी को ब्लॉक कर दिया है तो किसी दूसरे के फेसबुक आईडी से उसका नंबर निकाल सकते है।

प्रश्न – मैसेंजर से किसका किसका नंबर निकाल सकते है?

उत्तर – जिसने भी फेसबुक में अपना नंबर पब्लिक किया होगा उसका नंबर देख सकते है और किसी भी पेज या बिजनेस अकाउंट का।

प्रश्न – मैसेंजर से मोबाइल नंबर कैसे छुपाए?

उत्तर – इसके लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट में कॉन्टेक्ट नंबर Only me पर सेलेक्ट करना होगा कोई भी आपका मैसेंजर नंबर नहीं देख पाएगा।

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे फेसबुक messenger se mobile number kaise nikale, अगर आपको मैसेंजर से नंबर निकालने में अभी भी दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

इसी तरह को और तकनीकी जानकारी, मोबाइल टिप्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद्।|

Leave a Comment