मोबाइल का volume button customize कैसे करें

मोबाइल का volume button customize कैसे करें –  हेलो दोस्तों जैसा की आपको पता है हर किसी के पास अलग अलग कंपनी के फ़ोन होते है किसी के पास Redmi का किसी के पास Realme, वीवो, ओप्पो, सैमसंग, Xiaomi का। 

इन सभी अलग अलग  कंपनी के स्मार्टफोन में सबमे अलग अलग फीचर दिए होते है किसी फ़ोन में ऐप हाईड करने लॉक करने, एक ऐप का दूसरा क्लोन बनाने का फीचर दिया होता है और किसी स्मार्टफोन में नहीं। 

स्टॉक एंड्राइड पे बेस्ड ज्यादातर मोबाइल फ़ोन जैसे Google Pixel, Motorola, Micromax में हमें Redmi, Realme, ओप्पो जैसे कस्टम युआई वाले फ़ोन के फीचर देखने को नहीं मिलते लेकिन आप अलग से ऐप्स डाउनलोड करके अपने स्टॉक फ़ोन को बेहतरीन तरीके से customize कर सकते है। 

लेकिन क्या आपको मालूम है कुछ फीचर्स ऐसे भी है जिन्हे स्मार्टफोन कंपनी द्वारा पहले से नहीं दिया जाता जैसे मोबाइल फिंगरप्रिंट से स्क्रीनशॉट लेना या volume button customize करना, लेकिन आज हम ऐसे ट्रिक बताने वाले है जिसके हेल्प से अपने वॉल्यूम बटन को customize कर सकते है। 

Volume button customize करने पर 

स्मार्टफोन के Volume बटन कस्टमाइज करके आप अपने मन मुताबित वॉल्यूम पैनल UI को बदल सकते है जैसे वॉल्यूम पैनल का कलर बदलना हो या वॉल्यूम पैनल के साइड में RGB लाइट एफ्फेट्स लगाना हो। 

मोबाइल का volume button customize कैसे करें

इतना ही नहीं अगर आप चाहते है की सिर्फ वॉल्यूम बटन से स्मार्टफोन के और सारे काम कर सके जैसे बैक करना Home मेनू में जाना या Recent तब खोलना, कैमरा खोलना, स्क्रीनशॉट लेना, फ्लैशलाइट जलना यह सभी काम कर सर सकते है। 

मोबाइल का volume button customize कैसे करें  

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के वॉल्यूम पैनल का डिज़ाइन पूरी तरह से बदलना चाहते है या वॉल्यूम बटन से ही स्मार्टफोन के कुछ फीचर को कण्ट्रोल करना चाहते है तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करना होगा। 

हम आपको बता दे स्मार्टफोन में Volume Panel का डिज़ाइन और कलर बदलने के लिए अलग ऐप डाउनलोड करना होगा और वॉल्यूम Button से कैमरा खोलना, बैक करना, स्क्रीनशॉट लेने के लिए अलग ऐप डाउनलोड करना होगा। 

वॉल्यूम पैनल का कलर कैसे बदले (Volume panel customize करें)

वॉल्यूम पैनल का कलर बदलने और कस्टमाइज करने के लिए अपने एंड्राइड फ़ोन में Volume Styles नाम के ऐप को इनस्टॉल करना होगा यह ऐप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है या आप निचे दिए लिंक से भी वॉल्यूम स्टाइल्स ऐप को इनस्टॉल कर सकते है। 

  • ऐप इनस्टॉल हो जाने बाद ऐप खोले और ऊपर दिए Start ऑप्शन पर क्लिक करके Accessibility Service को इनेबल कर दे अब आपसे कुछ परमिशन माँगा जायेगा सभी परमिशन को Allow कर दे। 
  • अब यहाँ आपको बहुत सारे वॉल्यूम पैनल के डिज़ाइन नज़र आएगा जिस भी वोलुमेन पैनल को अपने स्मार्टफोन पर सेट करना चाहते है क्लिक करें सेट हो जायेगा अगर वॉल्यूम पैनल को और भी अपने हिसाब से कस्टमाइज करना चाहते है इसके लिए ऐप का प्रीमियम वर्शन खरीदना होगा। 
  • प्रीमियम वर्शन में और भी अमेजिंग अमेजिंग वॉल्यूम पैनल डिज़ाइन देखने को मिलते अपने हिसाब से कलर, साइज सब कुछ बदल सकते है एक बार आप भी इस ऐप को try करके देखे काफी दिलचस्प ऐप है। 

मोबाइल के वॉल्यूम बटन से मोबाइल कण्ट्रोल करें (volume button customize कैसे करें )

इसके लिए भी आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में Button Mapper नाम के एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होगा यह ऐप भी गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है और इस ऐप की मदद से मोबाइल के कुछ एक्शन कंट्रोल कर सकते है। 

  • सबसे पहले Button Mapper ऐप खोले और Open Settings पर क्लिक करके Accessibility से भी ऐप को इनेबल कर दे जो भी परमिशन माँगा जायेगा Allow कर दे। 
  • ऐप में आपको Volume Up और Volume Down के ऑप्शन दिखाई देंगे अगर वॉल्यूम के ऊपर बटन को कस्टमाइज करना चाहते है तो Volume Up पर और निचे के वॉल्यूम बटन को कस्टमाइज करना चाहते है तो Volume Down पर क्लिक करें। 
  • अब Customize के ऑप्शन को ऑन करके निचे दिए Single Tap पर कोई भी एक्शन सेट कर सकते है जैसे होम मेनू, रीसेंट टेब, कैमरा, फ्लैशलाइट या स्क्रीनशॉट। 
  • अगर वॉल्यूम बटन से स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तो स्क्रीनशॉट ऑप्शन चुने अब जब भी Volume Up बटन पर क्लिक करेंगे स्क्रीनशॉट ले लिया जायेगा। 
  • Double Tap और Long Press का भी ऑप्शन दिया गया है वॉल्यूम बटन 2 बार क्लिक करके भी अलग एक्शन सेट कर सकते है साथ ही Volume Up या Volume Down पर लॉन्ग क्लिक करके भी अलग एक्शन सेट कर सकते है। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु अब आप जान गए होंगे मोबाइल का volume button customize कैसे करें, वॉल्यूम पैनल का कलर, शेप, साइज बदलना हो या वॉल्यूम बटन मैपिंग करना अगर आपको अभी भी volume button customize करने में कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की ऐप्स ट्रिक्स, मोबाइल  ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment