[RBI का नया आदेश] UPI se atm se paise kaise nikale

UPI se atm se paise kaise nikale – नमस्कार दोस्तों हमारे इस नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है एक वह भी समय था जब एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए हमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती ही थी बिना एटीएम कार्ड के पैसे नहीं निकाला जा सकता था।  

धीरे धीरे भारत देश डिजिटल होता गया और अब आप bina atm ke paise nikal सकते है लेकिन इसके लिए हमें उसी बैंक के एटीएम में जाना होता है जिस बैंक में आपका अकाउंट है किसी अन्य बैंको के एटीएम से पैसे निकालने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता।  

और उसी बैंक के पेमेंट एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल करना होता है जैसे अगर SBI बैंक में आपका खाता है तो SBI का Yono ऐप ही इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते है और बैंक ऑफ़ बड़ौदा, HDFC बैंक कस्टमर्स है तो BOB World, HDFC ऐप इनस्टॉल करके इस्तेमाल करना होता है। 

लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आप किसी भी बैंक एटीएम से चुटकियो में पैसे निकाल सकते है चाहे किसी भी बैंक में अकाउंट हो यह पूरा प्रोसेस UPI सर्विस के ऊपर आधारित होगा, अगर आप भी UPI ऐप्स का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह एक खुशखबरी हो सकती है तो चलिए डिटेल में जानते है UPI se atm se paise kaise nikale

[RBI का नया आदेश] UPI se atm se paise kaise nikale

भारतीय रिज़र्व बैंक RBI ने एक नया फैसला लिया है जिसके तहत सभी बैंको के ग्राहक किसी भी एटीएम मशीन से bina atm ke atm se paise kaise nikal सकेंगे, इसके लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम UPI का सहारा लिया जायेगा। 

जैसा की आप सभी को मालूम है UPI पेमेंट्स ट्रांसक्शन तेजी से बढ़ रहा है और पेमेंट करने की यूपीआई सर्विस सुविधा सबसे आसान और सुरक्षित है अब एटीएम से पैसे निकालने के प्रोसेस को और भी सुरक्षित करने के लिए RBI द्वारा यह फैसला लिया गया है। 

UPI se atm se paise kaise nikale

RBI के गवर्नर शशिकांत दास द्वारा भारतीय एटीएम नेटवर्क (NFS ATM Network) और सभी बैंको को यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transactions) अपने एटीएम मशीन में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है इसके लिए इंटर ऑपरेबल कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल (ICCW) सिस्टम से बने एटीएम को इनस्टॉल करने के लिए,

यूनियन बैंक (Citi Union Bank) ने एनसीआर कॉरपोरेशन (NCR Corporation) के साथ साझा किया है और जल्द ही UPI id se paise kaise nikale की सुविधा सभी बैंको के एटीएम में उपलब्ध करा दिया जायेगा। 

UPI ATM cash withdrawal के लिए आवशयक चीज़े

अगर भी यूपीआई सर्विस द्वारा एटीएम मशीन से Bina debit card ke atm se paise kaise nikale जानना चाहते है तो हम आपको बता दे इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कुछ चीज़ो का होना अति आवशयक है जैसे आपके पास एक मोबाइल फ़ोन का होना जिसमे UPI ऐप्स इनस्टॉल हो।

  • अगर आपके मोबाइल फ़ोन में यूपीआई ऐप्स या यूपीआई आईडी नहीं है तो सबसे पहले यूपीआई आईडी बना ले।
  • यूपीआई द्वारा पैसे निकालने के लिए जरुरी है इंटरनेट का होना।
  • UPI se atm se paise निकालने के लिए आप किसी भी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते जैसे Tata न्यू यूपीआई, भीम यूपीआई, PayTM, Phone Pe, Google Pay, Mobikwik, Freecharge, अमेज़न पे या कोई भी यूपीआई बेस्ड ऐप।

UPI ID se paise kaise nikale स्टेप बाय स्टेप जानकारी

अभी तक यह सुविधा किसी भी बैंक के एटीएम में उपलब्ध नहीं कराया गया है लेकिन आने वाले कुछ दिनों में यूपीआई सर्विस एटीएम मशीनो में भी आ जाएगी और हम यह जान लेते है की किसी भी एटीएम मशीन से यूपीआई कैसे पैसे निकाल पाएंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने नज़दीकी किसी भी एटीएम में चले जाये।

स्टेप 2. या तो आपको एटीएम स्क्रीन के सामने ही UPI QR Cash का ऑप्शन मिलेगा या cash withdrawal का क्लिक करें।

स्टेप 3. अब यहाँ आपको UPI cash withdrawal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. आपके सामने एक QR कोड ओपन होगा।

स्टेप 5. अपने स्मार्टफोन में कोई भी UPI Apps खोले स्कैन का ऑप्शन होगा क्लिक करके एटीएम स्क्रीन पर दिख रहे QR कोड को स्कैन करें।

स्टेप 6. स्कैन हो जाने के बाद आपसे आपका UPI पिन माँगा जायेगा अपना यूपीआई पिन दर्ज करके कन्फर्म करें।

स्टेप 7. अब आपसे पूछा जायेगा कितना पैसा एटीएम से निकालना चाहते है जितना भी पैसा निकालना हो वह अमाउंट दर्ज करके कन्फर्म करें पैसे निकल जायेंगे।

यूपीआई से पैसे निकालने का सुविधा कब तक आएगा

भारतीय रिज़र्व बैंक RBI द्वारा यह तो पुष्टि कर दी गयी है की जल्द ही बिना एटीएम यूपीआई से पैसे निकालने की सुविधा सभी बैंको में उपलब्ध हो जाएगी लेकिन अभी तक कोई समय निश्चित नहीं किया गया। 

हलाकि आने वाले कुछ ही महीनो में upi id se paise निकालने की सुविधा हमें देखने को मिल सकती है अगर यह सर्विस किसी भी एटीएम मशीन में चालू होता है तो आपको इसी लेख के माध्यम से अपडेट दे दिया जायेगा।

UPI द्वारा एटीएम से पैसे निकालने के फायदे

  • पैसे निकालने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड लेकर एटीएम नहीं जाना होगा।
  • एटीएम कार्ड घूमने या चोरी होने का खतरा नहीं होगा।
  • सबसे बड़ा फायदा यह है की अक्सर आपने सुना होगा एटीएम कार्ड से फ्रॉड करने के लिए चोरो द्वारा एटीएम कार्ड स्वैप या क्लोन कर लिया जाता है अब एटीएम कार्ड क्लोनिंग डुप्लीकेट कॉपी बनाने का भी डर नहीं रहेगा।
  • सिर्फ एक मोबाइल फ़ोन से एटीएम से पैसे निकाल सकते है लेकिन इसके लिए यूपीआई सर्विस चालू होना चाहिए।
  • डेबिट कार्ड से पैसे निकालने में जितना समय लगता था अब यूपीआई सुविधा से थोड़ा काम समय लगेगा।
  • यूपीआई का इस्तेमाल करके bina atm ke atm se paise निकालना, एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के मुकाबले ज्यादा सिक्योर और सुरक्षित है।
  • किसी भी बैंक के एटीएम मशीन का यूपीए विथड्रावल के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा जिस तरह एटीएम कार्ड से कुछ ट्रांसक्शन फ्री होते है उसी तरह यह भी फ्री होगा लेकिन ज्यादा ट्रांसक्शन होने एक्स्ट्रा चार्ज लग सकते है।
  • अचानक पैसो की इमरजेंसी आने पर पैसे निकालना चाहते है मगर एटीएम कार्ड नहीं है तो सिर्फ मोबाइल फ़ोन से यूपीआई करके पैसे निकाल सकते है।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. यूपीआई से एटीएम मशीन से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

A. जिस तरह एटीएम कार्ड पर कुछ ट्रांसक्शन फ्री होते है उसी तरह कुछ यूपीआई ट्रांसक्शन भी फ्री होगा।

Q. यूपीआई ट्रांसक्शन से कितने पैसे निकाला जा सकता है?

A. जितना आपके एटीएम कार्ड पर लिमिट होगा ज्यादातर एटीएम से एक दिन में 20,000 रूपए निकाल सकते है।

Q. क्या बिना एटीएम Card पैसे निकाल सकते है?

A. जी हाँ यूपीआई सुविधा से एटीएम से बिना एटीएम कार्ड पैसे निकाल सकते है।

Q. यूपीआई आईडी से पैसे निकालने की सुविधा कब तक आएगी?

A. आने वाले कुछ महीनो में यह सुविधा सभी एटीएम मशीनो में देखने को मिलेगा।

Q. बिना एटीएम कार्ड यूपीआई से किस किस बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते है?

A. सभी बैंको के एटीएम से यूपीआई द्वारा पैसे निकाल पाएंगे।

Q. किन किन यूपीआई ऐप्स से पैसे निकाल सकते है?

A. फ़ोन पे, गूगल पे, पेटीएम, भीम यूपीआई सभी यूपीआई बेस्ड ऐप से पैसे निकाला जा सकता है।

Q. यूपीआई से पैसे कैसे निकाले?

A. यूपीआई से पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन पर QR कोड को स्कैन करके यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

Q. बिना कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

A. बिना कार्ड यूपीआई ऐप्स से एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे UPI se atm se paise kaise nikale और upi atm cash withdrawal की सुविधा कब तक आएगा अगर आपको अभी भी यूपीआई से पैसे निकालने के बारे में कुछ पूछना है तो निचे कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment