Aadhar card se kitne mobile number link hai

नमस्कार दोस्तो क्या आप भी इस बात से चिंतित है कि आपके डॉक्यूमेंट यानी Aadhar card se kitne mobile number link hai और कौन से ऐसे नंबर है जो आप इस्तेमाल नहीं करते लेकिन आपके नाम से वह सिम अभी भी चालू है।

अगर आपके मन में भी ऐसे ही कुछ सवाल है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से बताने वाले है कि aapke naam se kitne sim चालू है और कौन से ऐसे सिम है जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते।

फिर भी वह सिम आपके नाम पर कोई और चला रहा है हम यह भी जानेंगे की अगर कोई मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है और उसे आपके अलावा कोई और फर्जी तरीके से इस्तेमाल कर रहा है तो कैसे रिपोर्ट कर सकते है।

हालही में बीते महीनों पहले दूरसंचार विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन DOT) ने एक पोर्टल जारी किया था जिसके तहत कोई भी आधार कार्ड धारक व्यक्ति सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से Aadhar card se kitne mobile number link hai पता कर सकता है।

Aadhar card se kitne mobile number link hai

आधार कार्ड एक ऐसी डॉक्यूमेंट या पहचान पत्र है जो कि भारत में हर युवक बच्चे से लेकर वयस्क व्यक्ति के पास होना अनिवार्य है बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी काम नहीं हो सकता चाहे आपको बैंक अकाउंट खुलवाना हो या कोई फॉर्म भरना हो।

Aadhar card se kitne mobile number link hai

पहले के समय पर किसी भी आधिकारिक सरकारी डॉक्यूमेंट और वोटर आईडी कार्ड से कितने भी सिम लिया जा सकता था लेकिन अब आपको नया sim card लेने के लिए आधार बहुत जी जरूरी डॉक्यूमेंट है।

बिना आधार कार्ड के नया मोबाइल नंबर या sim लेना बहुत ही मुश्किल है आपने भी अपने आधार कार्ड से बहुत सारे नंबर लिए होंगे या एक्टिवेट कराए होंगे लेकिन इन सभी सिम नंबर में कुछ ऐसे नंबर भी होते है जिन्हें आपने इस्तेमाल करना छोड़ चुका होता है।

आपके नाम से ही कोई और सिम चला रहा होता है जैसे अपने परिवार के सदस्य और दोस्तो रिस्तेदारो को हमने ही उनके absent या किसी और कारण से उन्हें अपने नाम का सिम दे देते है।

यहां तक तो ठीक है लेकिन कई बार उनके द्वारा भी वह सिम कार्ड भूल जाता है या कोई अन्य व्यक्ति के हाथो में चला जाता है ऐसे में वह sim number उसके लिए फर्जी कहलाएगा क्योंकि सिम उसके नाम पर नहीं है।

और वह व्यक्ति उस नंबर से किसी को परेशान या स्कैम करता है गलत काम करता है गैरकानूनी काम करता है तो उसके लिए आपको सजा हो सकती है क्योंकि वह नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है और इन सभी गलत कामो के लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

अगर आपको भी ऐसा संदेह है या चेक करना चाहते है आपके आधार कार्ड से कितने सिम है तो यह काम अब आप सिर्फ 1 मिनट में कर सकते है लेकिन इसके लिए भी कुछ जरूरी आवश्यकताएं है जो पूरी होनी चाहिए।

आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर जानने के लिए आवश्यकताएं

  • आपके आधार कार्ड से कोई भी एक नंबर लॉगिन होना चाहिए।
  • और वह नंबर चालू हालत में आपके पास होना चाहिए।
  • आधार कार्ड का 16 डिजिट नंबर आपके पास नहीं है तो भी चलेगा।
  • किसी भी ब्राउज़र, मोबाइल, कंप्यूटर के जरिए चेक कर सकते है आधार से लिंक सिम कार्ड।
  • यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने वाली है तो ध्यान रहे आपके मोबाइल या कंप्यूटर में इनटरनेट चालू हो।

आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर लिंक है जानने का तरीका

Aapke naam se kitne sim hai यह जानना हो गया अब आसान क्यूंकि दूरसंचार विभाग DOT ने एक पोर्टल पेश किया है जिसके तहत आप आधार कार्ड से लिंक सिम नंबर की संख्या जान सकते है इस पोर्टल का नाम है (TAFCOP). 

‘टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन’ TAFCOP का मुख्य उद्देश्य यह है की हर नागरिक अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर से हो रहे फ्रॉड के बारे में जाने तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी डिवाइस में ब्राउज़र में सर्च करे Tafcop और जो सबसे पहले वेबसाइट आएगा उस पर क्लिक करें या निचे दिए लिंक Tafcop के लिंक पर डायरेक्ट क्लिक करे। 

स्टेप 2. Tafcop का वेबसाइट खुल जायेगा और निचे Enter Your Mobile Number का बॉक्स आएगा। 

aapke naam se kitne sim hai

स्टेप 3. इस बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Request OTP पर क्लिक करें, ध्यान रहे वही नंबर दर्ज करें जो आधार कार्ड से लिंक हो अन्यथा दूसरा नंबर सबमिट करने पर OTP नहीं आएगा। 

स्टेप 4. अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेग उस OTP नंबर को दर्ज करके Validate पर क्लिक करें। 

mere naam pe kitne sim hai

स्टेप 5. एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपके आधार कार्ड से लिंक सभी सिम कार्ड के नंबर दिखाई देंगे। यहाँ आप देख सकते है कौन कौन से मोबाइल नंबर आप इस्तेमाल करते हो और जो आप नहीं इस्तेमाल करते लेकिन आपके नाम पर वह सिम एक्टिव है उन्हें देख सकते है। 

aadhar card se kitne sim nikal sakte hain

जो जो नंबर आप इस्तेमाल करते हो या परिवार वाले इस्तेमाल करते है उस नंबर को सेलेक्ट करके Required कर सकते है और जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं करते उन्हे रिपोर्ट भी कर सकते है चलिए जानते है अपने नाम पर गलत सिम कार्ड को रिपोर्ट कैसे करें। 

आधार कार्ड से लिंक गलत नंबर को रिपोर्ट करें 

  • फिर से tafcop वेबाइट खोल कर आधार लिंक मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। 
  • जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं करते उस पर क्लिक करें। 
  • क्लिक करने के बाद This is not my number पर क्लिक करें। 
  • अब सबसे नीचे दिए Report ऑप्शन पर क्लिक करें उस नंबर पर रिपोर्ट हो जायेगा। 

आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते है 

दूरसंचार विभाग (DoT) के नए नियम अनुसार अब आप आधार कार्ड से सिर्फ 9 सिम कार्ड ले सकते है जबकि पहले नया सिम कार्ड लेने की कोई लिमिट नहीं थी हालाँकि आप अभी भी 9 से ज्यादा सिम कार्ड ले सकते है लेकिन इसके लिए आपको अलग से KYC करना होगा। 

और आप जम्मू कश्मीर या असम या उत्तर पूर्वी इलाके में रहते है तो आधार कार्ड से सिम कार्ड लेने की सिमा 6 हो जाती है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – हमारे नाम से कितनी सिम चल रही हैं यह कैसे पता कर सकते हैं?

उत्तर – हमारे नाम पर कितने सिम जारी है यह जानकरी tafcop पोर्टल वेबसाइट में आधार लिंक मोबाइल नंबर से लॉगिन करके पता कर सकते है। 

प्रश्न – आधार कार्ड से कितने सिम चल रहे हैं?

उत्तर – आधार कार्ड से कितने सिम चल रहे है यह आप Tafcop पोर्टल वेबसाइट में देख सकते है। 

प्रश्न – अपने नाम से फ़र्ज़ी नंबर का रिपोर्ट कैसे करें?

उत्तर –  आपके नाम पर गलत नंबर या फ़र्ज़ी सिम एक्टिवेट होने पर Tafcop वेबसाइट से ही नंबर सेलेक्ट करके रिपोर्ट कर सकते है। 

प्रश्न – एक आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड लिए जा सकते है?

उत्तर – आम तौर पर एक आधार कार्ड से 9 सिम कार्ड लिए जा सकते है और जम्मू कश्मीर, असम, उत्तर पूर्वी के लोग 6 सिम कार्ड ले सकते है। 

प्रश्न – क्या Tafcop वेबसाइट सेफ है?

उत्तर – यह एक पोर्टल वेबसाइट है जिसे दूरसंचार विभाग DOT सरकार द्वारा जारी किया गया है यानि की यह सेफ है।  

प्रश्न – आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर है?

उत्तर – आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर आप UIDAI के ऑफिसियल वेबाइट से पता कर सकते है। 

प्रश्न – बिना आधार कार्ड के सिम कैसे ख़रीदे?

उत्तर – बिना आधार कार्ड के 2022 में सिम कार्ड खरीदना बहुत मुश्किल है। 

प्रश्न – मोबाइल नंबर किसके नाम पर है कैसे पता करें?

उत्तर –  Truecaller के हेल्प से मोबाइल नंबर किसके नाम पर है पता कर सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे आपके Aadhar card se kitne mobile number link hai और यह भी जान गए होंगे की फ़र्ज़ी नंबर को रिपोर्ट कैसे करें अगर आपको इससे संबधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment