Amazon alexa kaise use kare

 नमस्कार दोस्तों क्या आप भी अपने स्मार्टफोन या अमेज़न इको में अलेक्सा का इस्तेमाल करना चाहते है और Amazon alexa kaise use kare जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है। 

जैसा की आपको पता होगा हम सभी बन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी के मामले में रोजाना एक कदम बढ़ते जा रहे है पहले के ज़माने में अगर आप किसी अजीवित वस्तु से बात किया करते तो शायद आपको पागल कहाँ जाता। 

लेकिन अब ऐसा हो रहा है लोग अपने मोबाइल फ़ोन और मशीनो से बात कर पा रहे है और यह सब संभव हो पा रहा है हमारे नय टेक्नोलॉजी machine learning और artificial intelligence के कारण, आज बड़ी बड़ी कंपनी। 

जैसे आज गूगल का गूगल अस्सिटेंट, एप्पल का सीरी और amazon का अलेक्सा मौजूद है यह सभी एक वॉइस असिस्टेंट है जो की आपके हर सवाल का जवाब स्मार्ट तरीके से देती है और अगर आपका घर स्मार्ट है तो आपके स्मार्ट घर को वॉइस से कण्ट्रोल भी कर सकती है। 

अगर आपने एक नया मोबाइल फ़ोन ख़रीदा है कोई Amazon Echo प्रोडक्ट ख़रीदा है तो उसमे पहले आपको Amazon Alexa use करने के लिए अमेज़न अलेक्सा की सेटिंग करनी होगी तो चलिए जानते है। 

Amazon Alexa क्या है और कैसे काम करता है?

Amazon alexa kaise use kare यह जानने से पहले है जान लेते है आखिर Amazon Alexa होता क्या है और कैसे काम करता है Amazon Alexa एक डिजिटल वॉइस असिस्टेंट है इसका उपयोग गूगल असिस्टेंट की तरह स्मार्टफोन और अमेज़न इको प्रोडक्ट में किया जाता है। 

Amazon alexa kaise use kare

जब आप अपने स्मार्टफोन और Amazon इको ने अलेक्सा को सेट कर लेते है फिर कभी भी अपने स्मार्टफोन या अमेज़न इको से बात कर सकते है जब आप अमेज़न अलेक्सा से कोई सवाल पूछेंगे बदले में आपको उसका जवाब मिल जायेगा। 

बात की जाये Amazon Alexa के काम करने के तरीके की तो यह machine learning और artificial intelligence का इस्तेमाल करके हमें उन सभी जवाबो का उत्तर देती है जो इंटरनेट के उपलब्ध है।

Amazon Alexa को किसी भी डिवाइस में एक्टिवेट करने के लिए बस “Alexa” बोलना होगा और अलेक्सा आपके बातो को सुनाने लगेगी, और यह वॉइस अस्सिस्टेंट एक लड़की के आवाज़ में आपसे बात करती है। 

हालाँकि अमेज़न अलेक्सा में नय अपडेट के बाद अपने मनचाहे आवाज़ को अलेक्सा के आवाज़ में सेट कर सकते है जैसे किसी फिल्मी स्टार या ऐसे लोगो के आवाज़ भी अलेक्सा में सेट किया जा सकता है तो अब आपके बिच नहीं है। 

Amazon Alexa क्या क्या कर सकता है?

हम आपको बता दे Amazon Alexa  किसी भी डिवाइस मोबाइल या अमेज़न इको में तभी एक्टिव किया होगा जब उस डिवाइस में इंटरनेट चालू होगा। बिना इंटरनेट के अमेज़न Alexa काम नहीं करेगा। क्योंकि हर बार पूछे जाने वाले सवाल या दिए जाने वाले टास्क को वह इंटरनेट के माध्यम से ही बताती या कँनेट करती है। 

  • अगर आपका घर एक स्मार्ट होम है तो हर चीज़ को अमेज़न Alexa से कनेक्ट कर सकते है जैसे AC, Fan, लाइट्स सभी स्मार्ट डिवाइस को अमेज़न अलेक्सा से कण्ट्रोल कर सकते है। 
  • अलेक्सा आपके एक इसारे पर गाना गा कर सुना सकती है या यूट्यूब या किसी भी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप से गाला प्ले कर सकती है। 
  • कहानिया पढ़ कर सुना सकती है आपके आस पास के न्यूज़ भी बता सकती है। 
  • रेस्टोरेंट से खाना आर्डर करने में आपको मदद कर सकती है। 
  • सिनेमा टाइमिंग या स्पोर्ट्स शिड्यूल्स के बारे में बता सकती है। 
  • दुनिया के किसी भी कोने का मौसम हाल चाल बता सकती है। 
  • देश दुनिया में चल रहे खबर को आपको बता सकती है। 
  • अलार्म सेट करना हो या रिमाइंडर सेट करना हो आराम से कर सकती है। 
  • घर के रासन का लिस्ट भी बनाने में आपकी मदद करेगी।   

मोबाइल फ़ोन में Amazon alexa कैसे यूज़ करें 

अगर आपने गूगल Voice अस्सिस्टेंट का इस्तेमाल किया होगा तो पता होगा एंड्राइड मोबाइल में सिर्फ होम बटन पर होल्ड करके गूगल अस्सिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है लेकिन अगर आप अमेज़न Alexa को गूगल अस्सिस्टेंट के जगह बाय डिफाल्ट सेट करना चाहते है तो निचे के स्टेप्स को फॉलो करें। 

उससे पहले हम आपको बता दे की कुछ स्मार्टफोन में पहले से अमेज़न अलेक्सा बाय डिफ़ॉल्ट आता है यह चेक करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में होम बटन को 2 सेकंड होल्ड करके रखे अलेक्सा वॉइस अस्सिस्टेंट खुल जायेगा अगर अभी भी गूगल अस्सिस्टेंट खुलता है तो यह स्टेप्स फॉलो करें। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Amazon Alexa ऐप को गूगल प्ले स्टोर या निचे दिए लिंक के डाउनलोड कर ले। 

स्टेप 2. Amazon Alexa ऐप खोले और आपके पास पहले से अमेज़न की आईडी है तो दर्ज करके लॉगिन करें या नई आईडी बना कर लॉगिन करें। 

स्टेप 3. अब आपको अमेज़न अलेक्सा ऐप में अस्सिस्टेंट को सेट करना होगा इसके लिए बस आपको कुछ सेटिंग Allow करना होगा और अगर आप चाहते है अलेक्सा आपके फ़ोन से किसी को भी मैसेज या कॉल करे तो अपने कॉंटॅक्ट नंबर का भी परमिशन देना होगा।  

स्टेप 4. इतना सेट करने के बाद Amazon Alexa ऐप खोल कर “अलेक्सा” कमांड देने(अलेक्सा बोलने) पर अलेक्सा एक्टिवेट हो जायेगा और कुछ भी पूछ सकते है लेकिन फ़ोन के होम बटन में बाय डिफ़ॉल्ट सेट करने के लिए मोबाइल की सेटिंग्स खोले। 

स्टेप 5. सेटिंग में Apps and notifications का विकल्प होगा क्लिक करें अब Default apps पर क्लिक करें। 

Amazon alexa kaise use kare

स्टेप 6. Assist app पर क्लिक करें यहाँ गूगल अस्सिस्टेंट बाय डिफ़ॉल्ट सेट होगा Amazon Alexa को चुने। 

अब अमेज़न अलेक्सा आपके स्मार्टफोन में असिस्टेंट के तौर पर बाय डिफ़ॉल्ट सेट हो जायेगा यानि जब भी होम बटन 2 सेकंड के लिए होल्ड करेंगे गूगल असिस्टेंट के बजाये अमेज़न अलेक्सा खुल जायेगा और अपने असिस्टेंट से कुछ भी सवाल पूछ सकते है टास्क दे सकते है। 

Amazon Echo में Amazon alexa kaise use kare या सेट करें 

अगर आपके पास Amazon Echo का कोई भी डिवाइस है तो इसके लिए भी आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Amazon Alexa ऐप को इनस्टॉल करना होगा। ऐप इनस्टॉल करने के बाद अमेज़न आईडी से लॉगिन करके ऐप सेटअप करें। 

अब आपके Amazon Alexa प्रोडक्ट में (+), (-) और पॉइंट का बटन होगा पॉइंट बटन पर 2 सेकंड होल्ड करके क्लिक करें, ध्यान रहे इस दौरान अमेज़न अलेक्सा का ऐप खुला होना चाहिए अब ऐप में ही आपको Device का अलग से सेक्शन देखने को मिलेगा। 

  • डिवाइस सेक्शन पर क्लिक करें ऊपर + का आइकॉन होगा क्लिक करके Add Device करें।
  • और आपके पास जो भी Amazon Alexa के प्रोडक्ट होंगे जैसे Amazon Dot या Amazon Echo Buds या Echo Plus जो भी डिवाइस होगा उस पर क्लिक करें। 
  • और भाषा चयन करे अलेक्सा हिंदी या इंग्लिश में इस्तेमाल करना है और आपको फ़ोन का ब्लूटूथ और Wi-Fi चालू करके अमेज़न अलेक्सा प्रोडक्ट से कनेक्ट करना होगा इतना करते ही अमेज़न अलेक्सा सेट हो जायेगा 
  • अब आप अमेज़न अलेक्सा के ऐप से टाइम जोन, भाषा, और अमेज़न अलेक्सा कहा रखा है जैसे ऑफिस, हॉल या रूम में सेट कर पाएंगे और अब अपने सवाल पूछ सकते है “Alexa” बोल कर। 

इन्हे भी पढ़ें 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर समझ गए होंगे Amazon alexa kaise use kare, अगर आपको अमेज़न अलेक्सा यूज़ करने या सेट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनिकी खबर पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक से भी जुड़े आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment