Amazon pay balance ko account mein kaise transfer kare

नमस्कार दोस्तो आज हम अपने इस लेख में जानेंगे Amazon pay balance ko account mein kaise transfer kare, वो भी बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के।

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा Amazon देश की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी है जहां से हम सभी रोज मर्रा के समान खरीद सकते है साथ ही हमें अमेजॉन में Amazon Pay की सुविधा भी मिलती है।

जिसके तहत हम यूपीआई का इस्तेमाल करके किसी को भी एक क्लिक में पैसे भेज सकते है और फास्टेग रिचार्ज करना हो या मोबाइल रिचार्ज, गैस बुकिंग, बिजली बिल इत्यादि भर सकते है।

यह तो था Amazon Pay की कुछ खास फीचर लेकिन Amazon में हमें अन्य पेमेंट्स एप जैसे Phone pe, Paytm, MobiKwik कि तरह Amazon Pay वॉलेट का फीचर भी मिल जाता है।

जिसके द्वारा बिना बैंक अकाउंट से अमेज़न से मिले कैशबैक से ही दुबारा Amazon से शॉपिंग कर सकते है इतना ही नहीं ओर Amazon Pay Balance वॉलेट से मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान भी कर सकते है।

लेकिन काफी अमेज़न यूजर्स के मन में यह सवाल होगा की क्या हम Amazon Pay Balance को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है या Amazon pay balance ko account mein kaise transfer kare.

अगर आपके मन में भी से इस तरह के सवाल है तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम आपको इस लेख में ऐसी 2 से 3 ट्रिक बताने वाले है जिससे Amazon का Pay Balance अपने बैंक अकाउंट में डाल सकेंगे वो भी बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के।

Amazon pay balance ko account mein kaise transfer kare

अभी तक Amazon Pay Balance या Amazon Pay वॉलेट के पैसे बैंक अकाउंट में भेजने के लिए हमें थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होता था या गोल्ड खरीदना होता था जिसमें अमेज़न वॉलेट के कुछ पैसे GST में कट जाते थे और पूरा पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं होता था।

जबकि अब ऐसा नहीं है पहले Amazon wallets से बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर करने के लिए कोई ऑफलिशल फीचर नहीं मिलता था, लेकिन अब Amazon ने अपने अमेज़न पे वॉलेट में नया अपडेट लेकर आ गया है।

Amazon pay balance ko account mein kaise transfer kare

जिसके इस्तेमाल से अमेज़न पे वॉलेट बैलेंस को किसी भी बैंक अकाउंट में UPI द्वारा, बैंक अकाउंट नंबर द्वारा और स्कैन करके, मोबाइल नंबर से भी भेज सकते है यानी कि अब छोटे मोटे दुकानों में बार कोड स्कैन करके Amazon Pay Balance से भुगतान कर सकेंगे।

इतना ही नहीं अगर आपके पास किसी भी बैंक का डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग, UPI है तो या क्रेडिट कार्ड है तो उससे भी अमेज़न पे में बैलेंस ऐड़ कर सकेंगे और फिर अपने डेबिट कार्ड में ट्रांसफर कर सकते है यह बिल्कुल फ्री है।

जबकि अन्य पेमेंट्स ऐप में क्रेडिट कार्ड से वॉलेट के द्वारा डेबिट कार्ड में पैसे ट्रांसफर करना फ़्री नहीं है कुछ ना कुछ कन्विनियस चार्ज लिया जाता है लेकिन Amazon Pay Balance इस्तेमाल करने के अभी भी कुछ नियम है जोकि कुछ इस प्रकार है।

Amazon Pay Balance इस्तेमाल करने के नियम

  • फिलहाल अभी इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स ही कर सकते है यानी वॉलेट से पैसे अकाउंट में भेज सकते है।
  • Amazon Pay Balance से पैसे बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए आपको फूल केवाईसी करना होगा बिना फूल केवाईसी के इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
  • अमेज़न का ऐप लेटेस्ट वर्जन में अपडेट होना चाहिए।
  • एक दिन में ₹10,000 रुपए ही बैंक में Transfer कर सकेंगे।
  • सबसे इंपॉर्टेंट बात यह कि आप सिर्फ बैंक से Amazon Pay में लोड किए गए पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।
  • Amazon से मिलने वाले कैशबैक या गिफ्ट कार्ड वाले पैसे को ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

Amazon Pay Balance को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें

अगर आपने पहले से अमेज़न के पे वॉलेट में पैसे लोड कर रखे है या गलती से Amazon Pay वॉलेट में पैसे एड हो गए है तब उन्हें दुबारा अपने बैंक अकाउंट में इस तरह निकाल सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपना अमेज़न ऐप खोले सामने ही Send Money का ऑप्शन होगा क्लिक करें।

स्टेप 2. अब जिसके भी अकाउंट में पैसे भेजना चाहते है या अपने अकाउंट में अमेज़न पे बैलेंस भेजना चाहते है तो अपना यूपीआई आईडी या बैंक अकाउंट नंबर या Amazon मोबाइल नंबर डाले।

स्टेप 3. अब आपको वह अमाउंट डालना होगा जितने पैसे अमेज़न पे से ट्रांसफर करना है और Pay Now पर क्लिक करें।

स्टेप 4. आपके सामने पैसे ट्रांसफर करने के कुछ पेमेंट्स मेथड आ जाएंगे जैसे UPI, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और Amazon Pay Balance का।

Amazon Wallet UPI launched

स्टेप 5. Amazon Pay Balance पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करे और Continue करें।

इतना प्रोसेस करके के बाद आपके उस सेलेक्ट किए बैंक में अमेज़न का Pay Balance ट्रांसफर हो जाएगा।

Amazon Pay कैशबैक बैलेंस को Account में Transfer करे

वैसे तो अमेज़न पे कैशबैक बैलेंस (Amazon Gift Card Balance) को अमेज़न से डिजिटल गोल्ड खरीद कर और फिर बेच कर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता था लेकिन इस प्रोसेस में कुछ पर्सेंट GST भी लग लगता है और अभी फिलहाल यह प्रोसेस अमेज़न द्वारा बंद किया गया है।

लेकिन अभी भी अगर आप यह अमेज़न कैशबैक बैलेंस अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते है तो दूसरी ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते है इसमें आपको थर्ड पार्टी ऐप इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Clovia नाम के ऐप सर्च करके डाउनलोड कर लेना होगा या नीचे दिए लिंक से भी ऐप डाउनलोड कर सकते है यह भी एक ई कॉमर्स वेबसाइट है जहां सिर्फ लड़कियों के है समान मिलते है।

स्टेप 2. जिस तरह अन्य ई कॉमर्स वेबसाइट से सामान ऑर्डर करते है उसी तरह यहां से भी उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करके ऑर्डर करें ध्यान रहे उस अमाउंट का ही समान ऑर्डर करे जितना अमेज़न पे कैशबैक बैलेंस बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हो।

नोट – Clovia से सामान ऑर्डर करने के लिए आपको अपने नंबर और ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा और सामान ऑर्डर करने के लिए कुछ भी एड्रेस डाल सकते है।

स्टेप 3. प्रोडक्ट आर्डर करने के बाद पेमेंट मेथड चुनने को कहा जायेगा आप सिर्फ Amazon Pay वॉलेट से पेमेंट करें अब आपको अपना अमेज़न लॉगिन करके के लिए कहा जायेगा और पेमेंट कर दे। 

amazon pay balance to bank account hindi

स्टेप 4. एक बार सामान ऑर्डर सफतापुर्वक हो जाने के बाद दुबारा उसी सामान आर्डर को Cancel करना होगा।  आपसे रीज़न पूछा जाता है किस रीज़न से आर्डर Cancel करना चाहते है कोई भी एक रीज़न दे दें। 

स्टेप 5. निचे दो ऑप्शन दिखेंगे पेमेंट रिफंड का पहला ऑप्शन Clovia Wallet और दूसरा ऑप्शन Reverse in Account का लेकिन ध्यान रहे आप सिर्फ Clovia Wallet ऑप्शन को चुने और सबमिट करें अमेज़न कैशबैक वॉलेट से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट स्टेप है। 

स्टेप 6. अब आपका आर्डर Cancel हो जायेगा और रिफंड अमाउंट Clovia के वॉलेट में आ जायेगा, Clovia वॉलेट खोले यहाँ निचे Refund to bank account ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 7. आपके सामने नया पेज खुलेगा यहाँ अपना बैंक अकाउंट जोड़ दे जिसमे पैसे ट्रांसफर करना चाहते है और Submit करें पैसे रिफंड हो जायेंगे तो इस तरह से Amazon Pay कैशबैक अमाउंट अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – अमेज़ॅन पे बैलेंस को बिना शुल्क के बैंक खाते में कैसे स्थानांतरित करें?

उत्तर – अमेज़ॅन पे बैलेंस को बिना शुल्क के बैंक खाते में स्थानांतरित करने के लिए अमेज़न ने नए अपडेट लेकर आये है अब आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पैसे बैंक अकाउंट में भेज सकते है बस आपको फुल KYC करना होगा। 

प्रश्न – क्या मैं अमेज़न पे बैलेंस ट्रांसफर कर सकता हूँ?

उत्तर – जी हाँ, अब आप ऑफिसियल तरीके से अमेज़न पे बैलेंस बैंक में ट्रांसफर कर सकते है। 

प्रश्न – मैं अपने अमेज़न बैलेंस को बैंक में कैसे बदलूँ?

उत्तर – पहले अमेज़न पे बैलेंस को बैंक में ट्रांसफर करने के लिए डिजिटल गोल्ड खरीदना पड़ता था लेकिन अब आपको Amazon द्वारा डायरेक्ट यह ऑप्शन दिया जाता है। 

प्रश्न – अमेज़न पे कैशबैक बैलेंस बैंक में ट्रांसफर कैसे करें?

उत्तर – अमेज़न पे बैलेंस तो आप ऑफिसियल तरीके से बैंक में भेज सकते है लेकिन अमेज़न कैशबैक बैलेंस ऑफिसियल तरीके से अभी भी नहीं ट्रांसफर कर सकते है इसके लिए आपको डिजिटल गोल्ड खरीदना होगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Amazon pay balance ko account mein kaise transfer kare ऑफिसियल तरीके से, अगर आपको अभी भी अमेज़न पे बैलेंस के संबंधी कुछ पूछना हो तो नीचे अपने सवाल कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment