Top 13 Best Photo Me Chehra Saaf Karne Wala Apps | Photo Saaf Karne Wala Apps

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी अपने खुद के फोटो क्लिक करने के शौकीन है लेकिन अपने फोटो को और अच्छा बनाने के लिए ढूंढे रहे है Best Chehra Saaf Karne Wala Apps

मेरा मानना है की फोटो बिना एडिट के साफ किये बिना ही काफी अच्छी लगती है हमें खुद को मान लेना चाहिए हम जैसे भी है ठीक और अच्छे इंसान है लेकिन फिर भी अगर अपने फोटो को पहले से बेहतर दिखाना चाहते है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। 

हमने अपने लेख में सभी 25 से भी ज्यादा Best Chehra Saaf Karne Wala Apps का विश्लेषण करके उनमे से बेस्ट आपके लिए 9 चेहरे साफ करने वाले ऐप्स का चुनाव किया है उम्मीद करते है यह सभी ऐप्स आपको पसंद आएंगे।

Top 9 Best Chehra Saaf Karne Wala Apps 

आज हम आपको जितने भी Chehra Saaf Karne Wala Apps बताने जा रहे सभी आपके साधारण से फोटो को चार चाँद लगा देंगे यानि की नार्मल से फोटो को और भी enhance करके खूबसूरत और अट्रेक्टिव बना देंगे जिससे फोटो देखने वाला व्यक्ति भी कहेगा क्या बेहतरीन फोटो लिया गया है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

हमने अपने पिछले लेख में जाना था 5 सबसे अच्छा फोटो एडिटिंग ऐप कौन सा है जिनका इस्तेमाल करके किसी भी तरह के फोटो को बेहतरीन तरीके से एडिट किया जा सकता था आज की chehra saaf karne ka apps वाली लिस्ट में यह ऐप्स भी शामिल है।

Chehra Saaf Karne Wala Apps

क्योंकि यह फोटो एडिटिंग ऐप्स फुल फोटो डिटेल में एडिट करने के साथ चेहरे को डिटेल में एडिट करके साफ भी कर सकते है इन ऐप्स के अलावा और भी ऐप्स chehre ko saaf karne wala apps की लिस्ट में शामिल है जैसे B612 App, FaceApp.

तो चलिए जानते है photo का chehra saaf करने वाला ऐप्स और कौन कौन से है किस तरह काम करते है क्या क्या कर सकते है और एंड्राइड यूजर, IOS यूजर इन ऐप्स को डाउनलोड कैसे कर सकते है।

चेहरा साफ करने वाला App की लिस्ट और रेटिंग

Editing AppsRatingAndroidIOS
B612 Camera4.3*DownloadDownload
AirBrush4.4*DownloadDownload
Snapseed App4.4*DownloadDownload
Picsart4.1*DownloadDownload
FaceApp4.6*DownloadDownload
Remini App4.0*DownloadDownload
Facetune24.3*DownloadDownload
YouCam Perfect App4.4*DownloadDownload
Fotogenic App4.9*DownloadDownload
PhotoTune4.3DownloadDownload
Face Blemish Remover4.1*DownloadDownload
Sweet Snap4.1*DownloadDownload
EnhanceFox4.5*DownloadDownload

1. B612 Camera & Photo App

अगर हम सबसे अच्छे photo saaf karne wala apps की बात करें तो B612 ऐप हमारे इस लिस्ट में सबसे ऊपर है क्योंकि यह ऐप काफी लम्बे समय से एंड्राइड और IOS के लिए उपलब्ध है और दिन बदिन यह ऐप अपडेट होता जा रहा है।

जिससे हमें फोटो को एडिट करने के लिए नए-नए ऑप्शन मिलते जा रहे है इस ऐप की खास बात यह है की B612 Camera ऐप का इस्तेमाल करना डाउनलोड करना बिलकुल फ्री है हालाँकि इस ऐप का पेड वर्शन भी उपलब्ध जिसमे आपको अतिरिक्त फीचर, इफेक्ट्स देख्नने को मिलते है।

लेकिन B612 Camera ऐप का फ्री वर्शन भी इस्तेमाल करके आप अपने फोटा का चेहरा साफ़ कर पाएंगे तो चलिए डिटेल में जानते इस ऐप के और अन्य क्या क्या फीचर है।

B612 Camera & Photo App के फीचर्स

  • किसी भी फोटो के चेहरे को डिटेल में साफ़ कर सकते है।
  • चेहरे का रंग बदल सकते है यानि चेहरे को गोरा या डार्क भी कर सकते है।
  • चेहरे पर अगर लाइटिंग काम है तो ब्रिटनेस बड़ा सकते है।
  • कैमरा ऐप की तरह भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।
  • कैमरे के Ratio को बदल सकते है जैसे अगर इंस्टाग्राम के लिए फोटो क्लिक करते है 3:4 सेलेक्ट कर सकते है फेसबुक में फोटो शेयर करने के लिए अलग और व्हाट्सएप स्टेटस, इंस्टाग्राम स्टोरी के लिए 9:16 सेलेक्ट कर सकते है।
  • इस ऐप का इस्तेमाल सेल्फी वीडियो बनाने के लिए भी कर सकते है।
  • सेल्फी वीडियो बनाते वक्त ही वीडियो में फ़िल्टर, इफ़ेक्ट लगा सकते है।
  • वीडियो बना लेने के बाद भी सेल्फी वीडियो एडिट जैसे ट्रिम करना, क्रॉप करना, गाने ऐड कर सकते है।
  • बात करें फोटो के चेहरे एडिट करने की तो चेहरे के हर एक छोटे से छोटे पार्ट का शेप एडजस्ट कर सकते है जैसे होठो को छोड़ा बड़ा पतला करना हो, नाक, कान, फेस शेप सभी अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते है।
  • इतना ही नहीं फोटो में अलग अलग इफ़ेक्ट भी डाल सकते है।

B612 Camera & Photo App डाउनलोड – यह ऐप एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर में B612 सर्च करके डाउनलोड कर सकते है और IOS यूजर ऐप स्टोर से सर्च करके डाउनलोड कर सकते है या ऊपर दिए लिंक से भी B612 Camera डाउनलोड कर सकते है।

2. AirBrush: Easy Photo Editor

एयरब्रश ऐप फोटो का चेहरा साफ करने में सबसे बेहतरीन ऐप है अगर आप ऐसे फोटो साफ़ करने वाले ऐप की तलाश कर रहे है जो फोटो के पिम्पल्स या दाग, धब्बो को हटा दे तो यह ऐप आपके लिए परफेक्ट होने वाला है।

एयरब्रश ऐप से फोटो एडिट करने पर सामने वाला व्यक्ति भी एक बार देख कर पूछेगा इतना अमेजिंग फोटो कैसे लिया आपने, फोटो के चेहरे के लुक को बिलकुल स्मूथ कर सकते है।

इस ऐप का इस्तेमाल डायरेक्ट सेल्फी कैमरा की तरह भी कर सकते है और लाइव फोटो एडिट करते हुए फोटो क्लिक कर सकते है यानि फोटो क्लिक करने के बाद दुबारा फोटो एडिट करने की जरुरत नहीं पड़ती।

AirBrush: Easy Photo Editor के फीचर्स

  • लाइव फोटो का चेहरा एडिट कर पाएंगे।
  • चेहरे के पिम्पल्स, एक्ने, दाग धब्बो को हटा सकते है।
  • ऐप में स्मूथ का फीचर भी दिया गया है यानि की किसी भी फोटो को एक्स्ट्रा स्मूथ क्लियर कर सकेंगे।
  • फेस विड्थ, चीन, नाक, कान, आंखे सभी को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते है।
  • AirBrush ऐप की खाश बात यह है की इसमें हमें Auto का फीचर भी दिया गया है यानि अगर आपको फोटो साफ़ करना नहीं आता तो सिर्फ ऑटो पर क्लिक करके फोटो का चेहरा साफ़ कर सकते है।
  • चेहरे में लाइटिंग इफ़ेक्ट ऐड कर सकते है।

AirBrush ऐप डाउनलोड – यह ऐप भी गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में बिलकुल फ्री उपलब्ध है ऊपर दिए लिंक से ऐप डाउनलोड कर सकते है।

3. Snapseed App

स्नैपसीड एप्लीकेशन यह एक गूगल का ही फोटो एडिटिंग ऐप है जिसमे किसी तरह के फोटो को एडिट करके अट्रैक्टिव बना सकते है कहा जाये तो Snapseed ऐप फोटो एडिटिंग करने का अमेजिंग ऐप है।

अगर आप सभी chehra saaf karne wale apps का इस्तेमाल कर लेते है उसके बाद भी फोटो में कमी दिखती है तो आपको एक बार Snapseed ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए यह फोटो के किसी भी छोटे से छोटे पार्ट का ब्रिटनेस बड़ा देता है।

जबकि अन्य ऐप्स पुरे फोटो का ब्राइटनेस बढ़ाने का मौका देते है अगर आप किसी भी फोटो में चश्मे, मास्क या कैप, झुमका पहने है तो पर्टिकुलर उस ऑब्जेक्ट के कलर, brightness को एडजस्ट कर सकते है बिना किसी और ऑब्जेक्ट के कलर, brightness को छेड़े।

Snapseed App के फीचर्स

  • फोटो में ड्रामा वाला टोन इफ़ेक्ट डाल सकते है।
  • फोटो में अगर किसी ओब्जेक्ट को हटाना चाहते है या पिम्पल्स, दाग धब्बो को तो वो भी कर सकते है।
  • पर्टिकुलर किसी भी एक ऑब्जेक्ट के ब्रिगटनेस, Warmness, Highlight, Shadows, Saturation, Ambiance को बड़ा घटा सकते है।
  • फोटो में फोकस को भी एडजस्ट कर सकते है।
  • साधारण से फ़ोन से लिए गए फोटो को HRD और विंटेज लुक देने में मदद करता है ऐसा लगेगा मानो फोटो किसी DSLR कैमरे से लिया गया हैं।
  • फोटो के बैकग्रॉउंड को सेलेक्ट करके बैकग्रॉउंड कलर को भी एडजस्ट कर सकते है।

Snapseed App डाउनलोड – भले ही यह ऐप गूगल का है लेकिन दोनों ही प्लेटफार्म ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है एक्स्ट्रा फीचर्स के लिए कोई भी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन नहीं लेना होता, ऊपर दिए लिंक से भी स्नैपसीड ऐप डाउनलोड कर सकते है।

4. Picsart Photo Editing App

Picsart फोटो एडिटिंग ऐप इसे सभी फोटो एडिटर ऐप्स का मास्टर ऐप भी कह सकते है ऐसा इसलिए क्योंकि यह ऐप एक तो काफी पुराना है और पुराने होने के साथ वह सभी काम कर लेता है जो बाकि अन्य एडिटर ऐप्स करते है।

अगर आपको इन सभी चेहरे साफ़ करने वाले ऐप्स में कन्फ्यूजन है तो Picsart फोटो एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इस ऐप की बड़ी दिक्कत यह है की इस ऐप को अच्छी तरह सिखने और इस्तेमाल करने में थोड़ा समय लग सकता है।

क्योंकि इस ऐप के सेटिंग्स और फीचर्स थोड़े अलग लेकिन बेहतरीन है एक बार यह ऐप इस्तेमाल करना सिख जाते है तो दुबारा अन्य फोटो एडिटर ऐप्स की जरुरत नहीं पड़ेगी, हालांकि Picsart ऐप में प्रीमियम इफ़ेक्ट और फ़िल्टर यूज़ करने के लिए इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

लेकिन इसके फ्री वर्शन में भी आप फोटो को अच्छे से एडिट कर पाएंगे तो चलिए जानते है पिक्सआर्ट ऐप में और क्या क्या फीचर्स है।

पिक्सआर्ट चेहरा साफ करने वाला App के फीचर्स

  • सबसे पहले फीचर की बात करें तो पिक्सआर्ट एडिटिंग ऐप से ही फोटो और वीडियो दोनों ही एडिट कर सकते है।
  • फोटो का साइज क्रॉप, रिसाइज कर सकते है।
  • अलग अलग प्रकार के चेहरे में इफेक्ट और फिल्टर लगा सकते है।
  • चेहरे का शेप, बलो का कलर texture बदल सकते है।
  • किसी भी ऑब्जेक्ट को हटा सकते।
  • फोटो के बैकग्रउंड को बदल ओर स्वैप कर सकते है।
  • फोटो में एनिमेशन, स्टिकर लगा सकते है।
  • किसी भी फोटो को पीएनजी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट कर सकते है खुद का पीएनजी बना सकते है।

Picsart Photo App डाउनलोड – जैसा कि मैंने बताया यह एक फोटो एडिटिंग का मास्टर ऐप है और पिक्सार्ट दोनों प्लेटफॉर्म गूगल प्ले स्टोर ओर ऐप स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

5. FaceApp: Face Editor

अगर आप ऐसे photo saaf karne wala apps कि तलाश कर रहे है जो फोटो में चेहरे के उम्र को घटा बड़ा सके या किसी भी जवान फोटो को बच्चे वाले फोटो, ओल्ड एज फोटो में कन्वर्ट कर दे।

या किसी भी ओल्ड एज फोटो को जवान कर दे तो आपके लिए ये बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप होने वाला है इतना ही नहीं अगर फोटो के चेहरे का एक्सप्रेशन बदलना चाहते है तो वो भी कर सकते है।

इस ऐप की सबसे बड़ी खास बात यह है कि फोटो को अट्रैक्टिव तरह से एडिट करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती बस एक क्लिक में फोटो में जो भी इफेक्ट डालना चाहते है डाल सकते है।

सब कुछ जितने भी इफेक्ट्स है यंग से ओल्ड फोटो बनाना हो या चेहरे के किसी भी अंग का शेप बदलना हो सब कुछ पहले से ही प्रीसेट में बना होता है बस आपको वह प्रीसेट सेलेक्ट करना होता है आपके फोटो में अप्लाई हो जाएगा।

आप चाहे तो जितने भी चेहरे का शेप बदलने वाले प्रीसेट है उन्हें मैनुअल तरीके से भी एडजस्ट कर सकते है लेकिन अगर आप फोटो एडिटिंग में बिल्कुल नए है तब यह एप आपके लिए बेस्ट है इसका इंटरफेस भी बाकी सभी एडिटिंग ऐप से काफी सिम्पल ओर साधारण सा है।

FaceApp भी फ़्री वर्जन और पेड वर्शन के साथ आता है लेकिन आपको इनके सभी फीचर का यूज करने के लिए paid version में अपग्रेड करने की जरूरत नहीं है।

Faceapp के प्रो वर्शन की बात करें तो इसमें हमें अतिरिक्त प्रीमियम फिल्टर्स देखने को मिल जाते है साथ ही विज्ञापन भी देखने को नहीं मिलता और एक बात यह भी जब हम फ्री वर्शन का इस्तेमाल करते है तो फोटो में Faceapp का वाटर मार्क भी दिया होता है जबकि पेड वर्शन में यह वाटरमार्क रिमूव हो जाता है।

Faceapp के फीचर्स

  • चेहरे के एक्सप्रेशन इम्प्रैशन को बदल सकते है।
  • फोटो में बालो को अगल अलग डिज़ाइन स्टाइल में बदल सकते है छोटे हेयर रखना हो या कर्ली हेयर रखना हो या स्ट्रेट।
  • फेस के अंगो जैसे नाक, कान, लिप्स, फेस, गलो, चीन, Eyebrows को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते है छोटा बड़ा कर सकते है।
  • बने बनाये मेकअप प्रीसेट्स का यूज़ करके मेकअप वाला लुक दे सकते है जैसे Eyeshadows करना हो या लिपस्टिक का कलर बदलना हो चेहरे को ग्लो कर सकते है।
  • स्किन का टाइप बदल सकते है जैसे टैन स्किन, स्मूथ, फ्रेकल्स, मैट, Unwrinkeld.
  • अगर आप कोई फोटो में चेहरे में चस्मा पहनना भूल गए है तो अलग से डिफरेंट टाइप के चस्मा भी पहना सकते है।
  • दाढ़ी लगा सकते है फेस स्वैप से लेकर फोटो का बैकग्रॉउंड भी एक क्लिक में बदल सकते है।
  • इस ऐप की सबसे खाश बात जो हमें बहुत प्रभावित करती है वो है किसी भी फोटो में चेहरे को हँसा या उदाश कर सकते है।

Faceapp डाउनलोड – दोनों एंड्राइड यूजर और IOS यूज़र्स प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से Faceapp सर्च करके डाउनलोड कर सकते है या डायरेक्ट ऊपर दिए डाउनलोड लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है।

6. Remini App

रेमिनी ऐप अब तक के photo ka chehra saaf karne wala apps की लिस्ट में सबसे अमेजिंग और यूनिक फोटो एडिटिंग ऐप है क्योंकि यह ऐप चेहरे को साफ़ करने के लिए artificial intelligence का इस्तेमाल करती है।

यह ऐप भी बाकि ऐप्स की तरह फ्री है लेकिन इसका पेड सब्क्रिप्शन भी उपलब्ध है जिसमे विज्ञापन देखने को नहीं मिलता और अनलिमिटेड फोटो एडिट करके सेव कर सकते है।

Remini App के फीचर्स

  • इस ऐप का एक ही फीचर है artificial intelligence का इस्तेमाल करके फोटो को और बेहतर enhance दिखाना।
  • अगर आपके पास ऐसी कोई फोटो है जो धुंधली क्लिक हो गयी है तो इस ऐप के मदद से उस धुंधले फोटो को क्लियर कर सकते है।
  • या अगर आपके दादा दादी की कोई धुंधले फोटो है तो उसे भी रेमिनी AI ऐप से ठीक कर पाएंगे।

Remini App डाउनलोड – एंड्राइड और IOS यूज़र्स दोनों ही रेमिनी ऐप डाउनलोड कर सकते है।

7. Facetune2 Editor by Lighrticks

अभी तक हमने जितने भी photo banane wala apps chehra saaf karne wala apps के बारे में बात किया है सभी में चेहरे साफ करने, चेहरे का शेप साइज बदलने बालों का कलर स्टाइल बदलने की बात की थी।

लेकिन Facetune2 ऐप बाकी सभी ऐप से एक फीचर के मामले में सबसे आगे निकलता दिखाई देता है अब आप फोटो साफ करने के साथ साथ इस एप का इस्तेमाल करके दांतों की भी सफाई कर सकते है।

अक्सर बहुत से ऐसे फोटो होते है जिनमें हमारे दात दिखाई देते है या हम मुस्कुराता हुआ फोटो लेते है लेकिन दात में पीलेपन होने के वजह से कहीं शेयर नहीं कर पाते लेकिन अब ऐसा नहीं होगा Facetune2 ऐप ने इस प्रॉबलम को भी दूर कर दिया है।

Facetune2 ऐप के फीचर्स

  • चेहरे के शेप को अच्छे तरीके से Reshape और Resize कर सकते है जैसे अगर आपको अपने चेहरे के गलो को अंदर की तरफ या बाहर की तरफ शेप देना या सिर को उपर नीचे resize कर सकते हैं।
  • इस ऐप में और भी बहुत से ऐसे टूल्स मिल जाते है जिनकी मदद से चेहरे के पिंपल्स, छाई, या कोई कट के निशान को स्मूथ कर सकते है जाता सकते है।
  • Whiten का फीचर मिल जाता है जिसके हेल्प से पीले दांतो को चमकदार सफेद रंग में बदल सकते है।
  • बैकड्रॉप टूल के मदद से एक ही क्लिक में फोटो के background को चेंज और ऑपिसिटी एडजस्ट कर पाएंगे।
  • और अगर आपके किसी फोटो में बादल Sky है तो उसे डिफरेंट स्टाइल के बादल में भी बदल सकते है जैसे लाल बादल दिखाना हो या काला बादल।
  • अगर आंखो का कलर बदलना है तो वो भी कर सकते है सामने वाला देख कर यही समझेगा की आपकी आंखे हकीकत में ऐसी है या अपने कॉन्टेक्ट लेंस पहन रखा है।
  • फोटो में अलग अलग प्रकार के फ्रेम लगा सकते है।

Facetune2 ऐप डाउनलोड – यह एप एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से और आईओएस यूजर्स ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है अब तक सिर्फ गूगल प्ले स्टोर में 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने Facetune2 ऐप डाउनलोड किया है।

8. YouCam Perfect App

YouCan Perfect ऐप यह भी एक फोटो को अट्रैक्टिव बनाने वाला और Chehra Saaf Karne Wala Apps में एक है अगर आपको बाकी के सभी फोटो साफ करने वाला ऐप पसंद नहीं आते हैं तो एक इस ऐप्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्योंकि यह ऐप बहुत ही साधारण से इंटरफेस के साथ आता है और कोई भी अगर आप फोटो एडिटिंग में बिल्कुल नए है तो इसका इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे।

और हा YouCan Perfect ऐप अपने यूनीक फोटो साफ करने के साथ बॉडी शेप को एडजस्ट करने के लिए भी जाना जाता है अगर आप किसी फोटो में अपने बॉडी को पतला करना चाहते है तो भी कर पाएंगे।

बॉडी के पर्टिकुलर पार्ट जैसे Waist को पतला कर सकते है Legs को पतला कर सकते है एक ही क्लिक में बॉडी को शेप में ला सकते है और भी बहुत कुछ टूल्स मौजूद है को हम आगे जानेंगे।

YouCam Perfect App के फीचर्स

  • सबसे बेहतरीन फीचर यह है कि बॉडी को शेप में ला सकते है पतला कर सकते है।
  • अलग अलग अमेजिंग फिल्टर ओर एनिमेशन का फोटो में इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • एक ही क्लिक में चेहरे को क्लियर और स्मूथ कर सकते है।
  • ऑटोमैटिक फेस के शेप जैसे चीन को शेप दे सकते है आप चाहे तो मैनुअल भी शेप सेट कर सकते हैं।
  • चेहरे के टोन को बदल सकते है जैसे अगर आप अपने चेहरे को डार्क दिखाना चाहते है तो डार्क ब्राउन, ओर गोरा दिखाना चाहते है तो लाइट पिंक प्रीसेट यूज कर सकते है और भी कई कलर के प्रीसेट मिल जाते जिसे अपने चेहरे के अनुसार अप्लाई कर सकते है।
  • चेहरे में नाक को छोटा बड़ा लंबा चौड़ा कर सकते है।
  • फोटो में चेहरे को स्माइल करा सकते है और पीले दांतो को सफेद कर सकते है।
  • एक बार फोटो पूरी तरह से एडिट कर लेने पर आपको अमेजिंग अमेजिंग टेम्पलेट भी लगने का मौका मिलता है।

YouCam Perfect ऐप डाउनलोड – YouCam ऐप को लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है गूगल प्ले स्टोर में इसके डाउनलोड को देख कर ही लगता है अब तक लोगो द्वारा यह एप प्ले स्टोर में 10 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और ऐप स्टोर में भी YouCam ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

9. PhotoTune App

PhotoTune यह ऐप बहुत लाइट ऐप है और इस ऐप को चलाने के लिए आपके फोटो एडिटिंग में ज्यादा एक्सपर्ट होने की जरुरत नहीं है कोई भी इस ऐप का इस्तेमाल फोटो को बेहतर बनाने के लिए कर सकता है।

Best Chehra Saaf Karne Wala Apps

बात करें फीचर्स की फोटोटून ऐप में हमें फोटो को एनहान्स करने बेहतर कलर करने का ऑप्शन मिल जाता है साथ ही किसी भी चेहरे वाले फोटो में ब्यूटी ऐड कर सकते है और इस ऐप में आपको फोटो को HDR में कन्वर्ट करके एडिट करने का भी मौका मिल जाता है।

लेकिन इसके HDR फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऐप का प्रीमियम वर्शन खरीदना होगा जिसमे आपको एक्स्ट्रा फीचर्स देखने को मिल जाते है साथ ही कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाई देगा। यह ऐप एंड्राइड यूजर और IOS यूजर दोनों के लिए उपलब्ध है।

10. Face Blemish Remover

अगर आप ऐसे एप्लीकेशन की तलाश में है जो आसानी से किसी भी फोटो को साफ़ कर दे तो यह ऐप आपके लिए बेस्ट हो सकता है इस ऐप की सबसे खाश बात है की यह इसमें फ्री वर्शन में आपको सिर्फ एक ही फीचर देखने को मिलता है।

चेहरे के दाग धब्बो, दाने, पिम्पल को हटाना बस आपको फोटो सेलेक्ट करना है और जहा जहा चेहरे में पिम्पल है उस जगह पर क्लिक करना है और पिम्पल गायब हो जायेंगे हलाकि इस ऐप में फोटो एडिट करने के बाद फोटो वॉटरमार्क के साथ सेव होता है।

अगर आप वॉटरमार्क को हटाना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रीमियम वर्शन लेना होगा और विज्ञापन भी हट जायेंगे इस ऐप को सिर्फ एंड्राइड यूजर ही डाउनलोड कर सकते है यह ऐप IOS में फ़िलहाल उपलब्ध नहीं है।

11. Sweet Snap

यह ऐप एक All in one Chehra Saaf Karne Wala App है जिसमे आपको चेरा साफ़ करने के तरह तरह के फीचर्स मिल जाते यह ऐप पर्टिकुलर फोटो का चेहरा शेप में लाने और Clean करने के लिए बनाया गया है।

photo saaf karne wala apps

इस ऐप के इस्तेमाल से आप लाइव फोटो फ़िल्टर के साथ क्लिक कर पाएंगे यानि आपको अलग से कैमरा से फोटो क्लिक करने की जरुरत नहीं पड़ेगी और पहले से क्लिक फोटो को भी एडिट कर सकते है।

इतना ही नहीं आप शार्ट वीडियो भी बना पाएंगे और उनमे तरह तरह के फ़िल्टर ऐड कर सकते है फ्रंट कमरे के साथ बैक कैमरा का भी डायरेक्ट इस ऐप से इस्तेमाल कर सकते है और आपको बैक कैमरा में भी लाइव फोटो एडिट करने का मौका मिल जाता है।

Sweet Snap एप्लीकेशन के फीचर

  • लाइव फोटो क्लिक कर सकते है वो भी फ़िल्टर के साथ।
  • तरह तरह के फ़िल्टर और स्टिकर्स मिल जाते है जिसे आप फोटो में ऐड कर सकते है।
  • फोटो में बैकग्राउंड बॉर्डर भी ऐड कर सकते है।
  • अपने फोटो में 3D इफ़ेक्ट लगा सकते है।
  • लाइव बहुत से एनिमेटेड इफ़ेक्ट मिल जाते है।
  • बैक कैमरा और सेल्फी कैमरा में स्विच कर पाएंगे।
  • बहुत सारे फोटो फ्रेम रेसुलेशन भी सेलेक्ट कर पाएंगे।
  • पहले से क्लिक फोटो को Auto Tune करना हो या, दातो को सफ़ेद करना, नाम का शेप, आँखों का लेंस बदल सकते है।
  • इतना ही नहीं अगर आप फोटो में मोटे दिख रहे है तो बॉडी को पतला भी कर सकते है।
  • चेहरे का शेप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते है और स्मूथ कर पाएंगे।

Sweet Snap ऐप डाउनलोड – यह ऐप चेहरे को एडिट करने वाला या फोटो साफ़ करने वाला बेहतरीन ऐप है जिसे 10 करोड़ ले भी ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा चूका है और यह ऐप आपको प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में भी मिल जायेगा।

12. EnhanceFox

यह ऐप एक फोटो एनहांसर ऐप है जो Remini ऐप की तरह ही काम करता है लेकिन इसमें आप फोटो के साथ साथ वीडियो भी एनहान्स कर सकते है यह ऐप आर्टिफीसियल इंटेलिजेन्स का इस्तेमाल करके फोटो, वीडियो को पहले से बेहतर और साफ़ कर देता है।

अगर आपके पास कोई बहुत पुराना अपने दादा, दादी, नाना को फोटो है तो उसे इस ऐप के इस्तेमाल से और भी क्लियर कर सकेंगे साथ ही कोई वीडियो जिसमे थोड़ा ब्लर इफ़ेक्ट है तो भी उसे एनहान्स कर सकते है।

EnhanceFox ऐप के फीचर्स

  • पुराने फ़ोन वीडियो को और भी क्लियर कर सकते है।
  • अगर फोटो में कोई कमी रह गयी है जैसे फोटो ब्लर है तो उसे ठीक कर पाएंगे।
  • पुराने ब्लैक और वाइट फोटो को कलरफुल बना सकते है।
  • B & W वीडियो में कलर ऐड कर सकते है।

EnhanceFox ऐप डाउनलोड – इस AI एप्लीकेशन को लोगो द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है और गूगल प्ले स्टोर में 10 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चूका है अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते है तो गूगल प्ले स्टोर से एंड्राइड यूजर कर सकते है और IOS यूजर के लिए भी यह एप्लीकेशन ऐप स्टोर में मौजूद है।

13. Fotogenic App

यह ऐप हमारे chehra saaf karne wala photo apps का आखरी और लाजवाब ऐप है Fotogenic App भी एक फ़्री एप है और इसका पैड वर्जन भी उपलब्ध है जिसमें हमें तरह तरह के और एडिटिंग टूल्स मिल जाते है।

हालाकि इसके फ़्री वर्जन में भी अपने फोटो को क्लियर ओर अमेजिंग तरीके से एडिट कर सकते है इसका प्रो वर्जन सब्सक्राइब करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बात करे इसके खास टूल की तो Fotogenic ऐप के मदद से अपने बॉडी के किसी भी पार्ट में टैटू लगा सकते है साथ ही टेक्स्ट भी एड कर सकते है फोटो को क्रॉप करना हो या किसी पार्ट को धुंधला करना हो सिर्फ एक क्लिक में कर सकते है।

Fotogenic App के फीचर्स

  • बॉडी में टैटू लगाना हो या टेक्स्ट एड करना हो आसानी से कर पाएंगे।
  • फोटो में अलग से पैंट भी कर सकते है।
  • फोटो को रीसाइज ओर स्ट्रेच कर सकते है।
  • चेहरे में पिंपल्स, दाग धब्बों को छुपा सकते है किसी भी ऑब्जेक्ट को रिमूव कर सकते हैं।
  • फोटो स्मूथ करना, बॉडी शेप यानी सिक्स पैक सेट करना, दांतो को सफेद करना, मेकअप करना सभी कर सकते है।
  • फोटो के किसी भी पार्ट या चेहरे के अंगो को हाईलाइट फोकस कर सकते है।
  • किसी पर्टिकुलर ऑब्जेक्ट को कलर करके बैकग्रउंड ब्लैक एंड व्हाइट सेट कर सकते है।
  • फोटो में फ्रेम और बॉर्डर अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है।

Fotogenic App Download – गूगल प्ले स्टोर में लोगो द्वारा इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और आप भी गूगल प्ले स्टोर ओर ऐप स्टोर से Fotogenic App सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं या उपर दिए डाउनलोड लिंक से भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

चेहरा साफ करने वाला कोन सा बेस्ट ऐप है?

चेहरा साफ़ करने के लिए एयरब्रश ऐप सबसे बेस्ट है।

चेहरा साफ करने वाला कैमरा ऐप कौन सा है?

बात करे चेहरा साफ करने वाले कैमरे की तो B612 Camera ऐप फोटो क्लिक करते समय ही फोटो साफ़ करने का ऑप्शन देता है।

फोटो को गोरा कैसे करें?

फोटो को गोरा करने के लिए AirBrush ऐप, B612 Camera ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

फोटो एडिट करने वाला ऐप?

अगर बेस्ट फोटो एडिट करने वाले ऐप की बात करे तो Picsart ऐप और Snapseed ऐप सबसे बेहतरीन फोटो एडिटिंग ऐप है।

जिओ फ़ोन में फोटो साफ़ करने वाला ऐप कौन सा है?

जिओ फ़ोन में फोटो एडिट करने के लिए ब्राउज़र में सर्च करना होगा https://photofunia.com/.

गूगल से फोटो एडिट कैसे करते हैं?

अगर आप अपने स्मार्टफोन में कोई भी एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं करना चाहते है तो डायरेक्ट गूगल सर्च में https://photos.google.com/ सर्च करके फोटो एडिट कर सकते है।

फोटो साफ़ करने वाला वेबसाइट कौन सा है?

फोटो साफ़ करने वाला वेबसाइट photopea और pixlr.com है।

फोटो को सुन्दर कैसे बनाये?

फोटो को किसी भी फोटो एडिटिंग ऐप्स से सुन्दर बना सकते है।

पुराने फोटो को ज़िंदा (मूव) कैसे करें?

अगर आपके पास कोई भी पुराना फोटो है और वह अभी आपके बिच नहीं है तो myheritage ऐप से उनके फोटो को ज़िंदा कर सकते है मतलब उनका फोटो मूव करने लगेगा जैसे मुस्कुराना या कोई और एक्सप्रेशन सेट कर सकते है इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर में myheritage सर्च करके डाउनलोड कर सकते है।

फोटो साफ़ करने वाला ऐप्स कैसे डाउनलोड करें?

यह सभी फोटो एडिटिंग ऐप आप गूगल प्ले स्टोर और IOS यूज़र्स ऐप स्टोर में ऐप का नाम सर्च करके डाउनलोड कर सकते है।

धुंधले फोटो को साफ कैसे करें?

धुंधले फोटो को ठीक करने के लिए Remini ऐप का इस्तेमाल कर सकते है यह प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों में उपलब्ध है और यह एप्लीकेशन artificial intelligence का इस्तेमाल करके फोटो को enhance कर देता है।

फोटो में चेहरे के पिम्पल्स को कैसे हटाए?

AirBrush ऐप से चेहरे के पिम्पल्स को हटा सकते है।

क्या AirBrush ऐप फ्री में डाउनलोड कर सकते है?

जी हाँ AirBrush ऐप फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है लेकिन कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स के लिए प्रो वर्शन का सब्सक्रिप्शन लेना होता है।

चेहरे से कालापन हटाने वाला ऐप?

आप पिक्सआर्ट ऐप का इस्तेमाल करके चेहरे से कालापन हटा सकते है।

किसी भी फोटो पर अपना चेहरा कैसे लगाये?

पिक्सआर्ट ऐप के मदद से किसी भी फोटो में अपना चेहरा लगा सकते है।

क्या फोटो साफ़ करने के लिए इंटरनेट जरुरी है?

जी हाँ और नहीं भी कुछ ऐप्स में बिना इंटरनेट ऑफलाइन फोटो एडिट कर सकते है लेकिन कुछ ऐप्स जैसे Remini, Faceapp से बिना इंटरनेट फोटो साफ नहीं कर सकते।

फोटो साफ करने का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

फोटो साफ़ करने वाला सबसे अच्छा ऐप्स पिक्सआर्ट, स्नैपसीड, B612, एयरब्रश और Faceapp है। 

एक फोटो में दूसरा फोटो कैसे जोड़े?

Picsart फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन में एक फोटो में दूसरे फोटो को जोड़ सकते है। 

कैमरा पर चमकदार कैसे न दिखें?

जैसा की आपको मालूम होगा कभी कभी फोटो में बहुत चमक आ जाती है इस कारण से फोटो ठीक से नहीं दीखता हलाकि आप फोटो क्लिक करते समय ब्राइटनेस को कम कर सकते है या फोटो क्लिक करने के बाद ब्राइटनेस कम करके चमक को कम कर सकते है लेकिन परमानेंट सलूशन की बात करे तो आप जब भी फोटो क्लिक करें तो सूरज की तेज धुप में फोटो क्लिक ना करें। 

फोटो साफ करने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

फोटो साफ़ करने के लिए आज स्मार्टफोन के लिए बहुत से ऐप्स मौजूद है लेकिन उनमे भी आप यह तय नहीं कर पा रहे है तो आपको हमारा यह लेख पूरा पड़ना चाहिए हमने टॉप के सभी फोटो साफ़ करने वाले ऐप के नाम और फीचर्स बताये है।

इन सभी ऐप्स को कैसे डाउनलोड कर सकते है?

इस लेख में जितने भी ऐप्स बताये गए है सभी के डाउनलोड लिंक ऊपर टेबल फॉर्म में दिए है आप डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर सकते है। 

बिना किसी ऐप के फोटो एडिट कैसे करें?

अगर आप अपने स्मार्टफोन में कोई भी थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल नहीं करना चाहते है लेकिन फोटो एडिट करना है तो हम आपको बता दे आज कल जितने भी कस्टम UI वाले स्मार्टफोन होते है जैसे Realme, Redmi, ओप्पो इन सभी स्मार्टफोन में पहले से फोटो एडिटर टूल गैलरी में दिया होता है जिसके मदद से आप कोई भी फोटो एडिट कर सकते है और अगर आपके पास स्टॉक एंड्राइड वाला फ़ोन जैसे गूगल पिक्सल या मोटोरोला है तो ब्राउज़र में सर्च कर सकते है Online Photo Editor बहुत सारे ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे जिनमे आप डायरेक्ट फोटो एडिट कर सकते है कोई भी थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

इन्हे भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे आपके लिए कोन सा बेस्ट Photo Ka Chehra Saaf Karne Wala Apps और photo saaf karne wala apps है और इन ऐप्स का इस्तेमाल करके साधारण से फोटो में भी चार चांद लगा सकते है मेरा मतलब बेहतरीन फोटो एडिटिंग कर सकते हैं।

हमने अपने इस लेख में 25 से भी ज्यादा ऐप को analysis करके आपके लिए 9 बेस्ट चेहरे को साफ करने वाला एप्स की लिस्ट बनाई है उम्मीद है आपको इनमें से कोई ना कोई एक एप जरूर पसंद आएगा, अगर कोई ऐप नहीं पसंद आता है ठीक से काम नहीं करता है या कोई भी फोटो एडिटिंग में दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा, मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ भी साझा करें इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now