Dusre ka whatsapp kaise delete kare

Dusre ka whatsapp kaise delete kare – नमस्कार दोस्तों आज के समय में हर कोई WhatsApp इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करता ही है अपने परिवारों, दोस्तों और प्रिय जानो से हमेशा जुड़े रहने के लिए उनसे वीडियो कॉल पर बात या मीडिया फाइल जैसे फोटो वीडियो शेयर करने के लिए। 

व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के दौरान इस बिच कुछ लोगो ने आपको व्हाट्सएप पर परेशान करने की कोशिश जरूर की होगी। ज्यादातर लड़कियों को व्हाट्सएप पर Unknown नंबर से बहुत मैसेज आते है जिन्हे वे कभी नहीं जानते ना उनसे कभी मिले होते है। 

हालाँकि WhatsApp ने ऐसे लोगो से बचने के लिए ही Block फीचर भी दिया है अगर किसी नंबर को व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देते है तो वह आपको दुबारा कोई भी मैसेज व्हाट्सएप पर नहीं भेज सकता/सकती। लेकिन आज कल लोग कुछ न कुछ जुगाड़ लगा कर। 

व्हाट्सएप पर अनब्लॉक होकर दुबारा मैसेज करके परेशान करने लगते है अगर आप भी इन लोगो के बार बार मैसेज करने से परेशान हो गए है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप ने अपने नए अपडेट में दुसरो का whatsapp account delete kaise kare इसका फीचर दिया है।

Dusre ka whatsapp kaise delete kare

आए दिन वॉट्सएप अपने नए नए फीचर पर काम करता रहता है ताकि लोगों का वॉट्सएप पर मेसेज करने का अंदाज़ बेहतरीन होता रहे, जैसे वॉट्सएप पर स्टोरी लगाना हो या गलती से भेजे गए वॉट्सएप मैसेज को डिलीट करना हो।

वॉट्सएप पर पिछले कुछ महीनों में बहुत से आरोप प्रत्यारोप लगे है कि वॉट्सएप द्वारा यूजर के डाटा इंफॉर्मेशन शेयर किए जाते है और लोगो को सबसे ज्यादा वॉट्सएप पर ही स्कैम किया जाता है और स्पैम मैसेज भेजे जाते है।

Dusre ka whatsapp kaise delete kare

इन्हीं सब प्रॉबलम को देखते हुए मेटा कंपनी ने वॉट्सएप पर नए नए प्राइवेसी बदलाव लाए है और वॉट्सएप में स्कैम, स्कैम भेजने वालों के खिलाफ रिपोर्ट करने का भी नया अपडेट लाया है।

रिपोर्ट की मात्रा एक ही नंबर पर ज्यादा होने पर वॉट्सएप टीम उस नंबर पर एक्शन लेती है और उसके एक्टिविटी को ट्रैक कर पाता लगती है क्या यह सच में वॉट्सएप पर स्पैम, स्कैम या लोगो को परेशान करता है।

अगर आपको भी किसी वॉट्सएप नंबर से स्कैम, स्पैम मैसेज भेजा जाता है या कोई अनजान व्यक्ति बार बार वॉट्सएप पर मैसेज करके परेशान करता है तो अब आप भी उस वॉट्सएप यूजर के वॉट्सएप अकाउंट को डिलीट करवा सकते है।

नीचे के स्टेप में हमने बताया है dusre ka whatsapp kaise delete kare या उस नंबर पर रिपोर्ट कैसे करें ताकि दुबारा वह WhatsApp यूजर आपको परेशान ना कर सके तो चलिए जानते है।

दूसरों का WhatsApp Delete करने का तरीका (वॉट्सएप अकाउंट रिपोर्ट करें)

दूसरों को वॉट्सएप में रिपोर्ट करने से पहले यह जरूरी है कि वह यूजर सच में आपको परेशान कर रहा है या नहीं। अगर हा परेशान कर रहा है तभी रिपोर्ट करें अन्यथा रिपोर्ट ना करे ऐसा करने पर सामने वाला का वॉट्सएप अकाउंट डिलीट और वॉट्सएप सर्वर से ब्लॉक कर दिया जाएगा।

अगर सामने वाला वॉट्सएप यूजर आपको परेशान नहीं कर रहा और आप सिर्फ इसलिए उसका WhatsApp Account Delete करना चाहते है कि आपकी पर्सनली उस यूजर से कोई दुश्मनी है तो यह कदम उठाना गलत होगा।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में वॉट्सएप एप्लिकेशन खोले।

स्टेप 2. जो भी कांटेक्ट नंबर आपको Scam कर रहा है बार बार मैसेज करके परेशान कर रहा है या जिसका व्हाट्सप्प अकाउंट डिलीट करना चाहते है उसका कांटेक्ट नंबर ढूंढे।

स्टेप 3. नंबर ढूंढ लेने के बाद क्लिक करके WhatsApp Profile खोले निचे 2 ऑप्शन दिखाई देंगे।

व्हाट्सएप डिलीट कैसे करें

स्टेप 4. ब्लॉक और Report का अगर उस यूजर के नुम्बे को सिर्फ ब्लॉक करना चाहते है तो Block ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. अगर उस यूजर के व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो Report ऑप्शन पर क्लिक व्हाट्सएप टीम उस नंबर पर एक्शन लेगा है जांच करेगा। 

अगर सच में वह यूजर अपने व्हाट्सएप नंबर से कोई गलत काम कर रहा है जैसे स्कैम या Spam मैसेज भेज रहा है या किसी दूसरे व्हाट्सएप यूज़र्स को परेशान करते हुए पाया गया तो व्हाट्सएप टीम उसके व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर देंगे। तो इस तरह आप Dusre ka whatsapp account delete कर सकते है। 

दूसरे का व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने पर क्या होगा 

Dusre ka whatsapp delete करने पर कोई भी एक्टिविटी वह व्हाट्सएप पर नहीं कर पायेगा। जब आप किसी व्हाट्सएप नंबर को ब्लॉक करते है तो वह सिर्फ आपको दुबारा मैसेज नहीं कर पाता बाकि सभी व्हाट्सएप यूज़र्स से मैसेज में बात कर सकता है और व्हाट्सएप के अन्य फीचर का इस्तेमाल कर सकता है। 

नोट – व्हाट्सएप हर महीने लाखो व्हाट्सएप यूज़र्स को इन्ही सभी कारणों के वजह से बैन कर रहा है और रिपोर्ट करने की संख्या ज्यादा होने से व्हाट्सएप अकाउंट जल्दी डिलीट यानि बैन होने की सम्भावना होती है। 

लेकिन जब आप किसी व्हाट्सएप यूज़र के नंबर को Report करते है तो व्हाट्सएप टीम द्वारा उस यूज़र्स की एक्टिविटी जाँच की जाती है और उसके बाद उसका व्हाट्सएप अकाउंट ही डिलीट कर दिया जाता है या व्हाट्सएप सर्वर से ब्लॉक कर दिया जाता है। 

  • दुबारा से वह यूजर उसी नंबर से व्हाट्सएप में आपको मैसेज करके परेशान नहीं कर पायेगा। 
  • उसका कांटेक्ट नंबर सभी के “व्हाट्सएप कांटेक्ट” (ना की फ़ोन कांटेक्ट) से आटोमेटिक डिलीट हो जायेगा। 
  • वह यूजर दुबारा उसी नंबर से व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं कर पायेगा। 
  • ना ही वीडियो कॉल, वौइस् कॉल व्हाट्सएप पर कर सकता है। 
  • व्हाट्सएप सर्वर में उसे ब्लॉक कर दिया जाता है। 
  • अगर वह यूजर किसी व्हाट्सएप ग्रुप में है तो भी वहाँ से भी आटोमेटिक डिलीट हो जायेगा। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – दूसरे का व्हाट्सएप कैसे डिलीट करें?

उत्तर – दूसरे का व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको उस व्हाट्सएप कांटेक्ट नंबर पर रिपोर्ट करना होगा। 

प्रश्न – दुसरो का स्टेटस कैसे डिलीट करे?

उत्तर – दूसरे का स्टेटस आटोमेटिक 24 घंटे में डिलीट हो जाता है। 

प्रश्न – व्हाट्सएप अकाउंट रिपोर्ट करने पर क्या होगा?

उत्तर – व्हॉट्सएप अकाउंट रिपोर्ट करने पर वह व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट या बैन हो जाता है। 

प्रश्न – व्हाट्सएप टीम द्वारा बैन होने पर व्हाट्सएप अकाउंट बैन कैसे हटाए?

उत्तर -व्हाट्सएप बैन हटाने के लिए आप व्हाट्सएप टीम से कांटेक्ट कर सकते है इसके लिए आपको व्हाट्सएप वेबसाइट खोलना होगा। 

प्रश्न – किसी को भी व्हाट्सएप ग्रुप से कैसे हटाए?

उत्तर – सिर्फ ग्रुप का एडमिट ही व्हाट्सएप ग्रुप से किसी को हटा सकता है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर आप सभी जान गए होंगे Dusre ka whatsapp kaise delete kare अगर आपको व्हाट्सएप डिलीट करने में कोई दिक्कत परेशानी होती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेलफुल रहा तो अपने परिवारों, दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment