किसी भी Photo se Watermark kaise hataye

किसी भी Photo se Watermark kaise hataye – नमस्कार दोस्तो infotechindi में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए एक और नई ट्रिक लेकर आए है जिसमें जानेंगे किसी भी image या photo se watermark kaise remove karen.

जैसा कि आपको मालूम होगा बड़े बड़े इमेज कंपनी अपने फोटो में कंपनी का लेबल या watermark लगा देते है जिससे अगर कोई उस इमेज या फोटो को कहीं इस्तेमाल करे तो लोगो द्वारा समझ जाते है कि फोटो फ्लाना कंपनी से उठाया गया है।

लेकिन अगर आपके पास भी कोई ऐसा इमेज या फोटो है जिसमें कंपनी का लोगो या watermark हैं और उस को हटाना चाहते है तो चिंता ना करे आज हम आपको अपने इस लेख में फोटो से watermark कैसे हटाए बताएंगे।

Photo se Watermark kaise hataye

अगर आपको फोटो गूगल से डाउनलोड करके इस्तेमाल करना है तो कुछ फोटो बिना watermark के मिल जाते है लेकिन कुछ photos में पहले से ही लोगो या watermark लगा होता है।

या आज कल स्मार्टफोन में आलरेडी कैमरा से फोटो लेने पर स्मार्टफोन ब्रांड का लोगो साइड में दिया होगा है जो कि कुछ लोगो को देखने में अच्छा नहीं लगता और वह लोगो हटाना तो चाहते है लेकिन उसके लिए फोटो क्रॉप करना पड़ेगा।

और नहीं चाहते कि फोटो को क्रॉप करना पड़े या फोटो को क्वालिटी कम हो जाए तो आज हम ऐसी ट्रिक लेकर आए है जो copyright इमेज से लोगो और watermark बिना क्वालिटी कम किए रिमूव कर देगा तो चलिए जानते है।

नोट – किसी इमेज फोटो को जो दूसरे के द्वारा क्लिक किया गया है watermark या लोगों हटा कर सिर्फ अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना illegal है इसलिए कहीं से भी इमेज फोटो का इस्तेमाल करे तो क्रेडिट जरूर दे देना चाहिए।

फोटो से watermark हटाने के तरीके

वैसे तो बहुत से वेबसाइट और ऐप्स उपलब्ध है जो watermark हटाने का मौका देते है लेकिन आज हम आपको ऐसे वेबसाइट और ऐप के बारे में बताएंगे जो को इस्तेमाल करना फ़्री है और आसान है लेकिन याद रहे watermark हटाने के प्रोसेस में आपके मोबाइल में इंटरनेट चालू होना चाहिए।

वेबसाइट के मदद से लोगो हटाए

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में  https://www.watermarkremover.io/ लिंक सर्च करें।

स्टेप 2. watermarkremover का वेबसाइट खुल जाएगा और यहां एक upload image का बटन मिलेगा क्लिक करें।

Photo se Watermark kaise hataye

स्टेप 3. फोन में मौजूद सभी फोटो दिखने लगेंगे उस फोटो को सेलेक्ट करें जिसका watermark हटाना है।

स्टेप 4. अब कुछ ही सेकंड में फोटो से watermark हट जाएगा।

स्टेप 5. अब watermark remove होने के बाद फोटो के नीचे Download का बटन होगा क्लिक करते ही फोटो फोन के गैलरी में सेव हो जाएगा।

remove watermark from image hindi

तो इस तरह आप वेबसाइट के मदद से फ्री में वॉटरमार्क हटा सकते है बात करें इस तरह की और वेबसाइट की तो apowersoft और theinpaint.com है। 

एंड्राइड ऐप से वॉटरमार्क हटाए 

इसके लिए आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा इस ऐप को प्ले स्टोर में Remove Watermark नाम से सर्च करके डाउनलोड कर सकते है या निचे दिए डाउनलोड लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 1. Remove Watermark ऐप खोले और Photo Editor ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. फोटो सेलेक्ट करे जिसका लोगो वॉटरमार्क रिमूव करना है। 

स्टेप 3. अब तीन ऑप्शन दिखेंगे Brush ऑप्शन पर क्लिक करें और फोटो में जहाँ वॉटरमार्क है वहाँ ब्रश टूल के मदद से सेलेक्ट करें। 

स्टेप 4. अब Remove के बटन पर क्लिक करें फोटो से वॉटरमार्क हट जायेगा और ऊपर सेव के आइकॉन पर क्लिक करके फोटो सेव कर सकते है। 

यह ऐप आपको फ्री भी मिलता है और पेड भी इसके फ्री वर्शन में फोटो से वॉटरमार्क रिमूव करने के लिए विज्ञापन देखने होते है जबकि पेड में ऐसा नहीं है और इस ऐप की एक खास फीचर की बात करें तो आप किसी भी फोटो से अनचाहे ऑब्जेक्ट को भी हटा सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Photo se Watermark kaise hataye अगर आपको अभी भी वॉटरमार्क हटाने के कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment