Whatsapp ka backup kaise delete kare

Whatsapp ka backup kaise delete kare – नमस्कार दोस्तो अपने से सभी लोग एक दूसरे को मैसेज, मीडिया फ़ाइल या वीडियो कॉलिंग के लिए तो करते ही होंगे।

आज वॉट्सएप मैसेज के लिए काफी मशहूर ओर पॉपुलर हो गया हर 5 लोगो में 4 लोगो द्वारा मेसेज भेजने के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल किया जाता है और इस्तेमाल किया भी क्यों नहीं जाए वॉट्सएप पर भेजे गए हर मैसेज एन्क्रिप्टेड होते है।

यानी दोनों लोगो के बीच हो रहे कन्वर्सेशन को कोई ओर तीसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता लेकिन क्या आपको पता है वॉट्सएप द्वारा चैट ओर मीडिया फ़ाइल का बैकअप लिया जा सकता है।

और गलती से किसी के हाथ यह बैकअप फ़ाइल आ गया तो आपको आपकी वॉट्सएप के सभी चैट रिस्टोर करके पढ़ सकता है इतना ही व्हासएप पर अगर आपने मीडिया फ़ाइल का भी बैकअप लिया होगा तो वह उसे भी एसेस कर सकता है।

Whatsapp ka backup kaise delete kare 

अगर आपके मन में भी ऐसा डर है कि आपके वॉट्सएप चैट बैकअप कहीं दूसरे के हाथ में ना चला जाए तो आप चाहे तो वॉट्सएप पर ऑटोमैटिक बैकअप लेना बंद कर सकते है।

Whatsapp ka backup kaise delete kare

और आज तक जितने भी वॉट्सएप बैकअप आपके फ़ाइल मैनेजर और गूगल ड्राइव में सेव होंगे उन वॉट्सएप बैकअप फ़ाइल को भी डिलीट कर सकते है सिर्फ कुछ ही स्टेप में लेकिन उससे पहले जान लेते है वॉट्सएप बैकअप क्या है? और वॉट्सएप बैकअप अपने आप कैसे होता रहता हैं ताकि ऑटोमैटिक वॉट्सएप बैकअप को बंद किया जा सके।

व्हाट्सएप बैकअप क्या है और ऑटोमैट बैकअप व्हाट्सएप से बंद करें 

जैसा की आप सभी जानते है बैकअप मतलब किसी भी फाइल को ऑफलाइन स्टोर करके अपने पास रखना ही बैकअप होता है जिसे बाद में रिस्टोर भी किया जा सकता है उसी तरह व्हाट्सएप में भी फीचर दिया गया है चैट और मीडिया फाइल को बैकअप करने का। 

इस WhatsApp backup फाइल का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आप कुछ समय के लिए Whatsapp का इस्तेमाल बंद कर रहे हो या अपना WhatsApp Account एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर रहे हो। 

व्हाट्सएप में बैकअप लेने के लिए आपको और भी फीचर मिलते है जैसे व्हाट्सएप मैसेज मीडिया फाइल के बैकअप को Daily, Monthly, Weekly पर भी सेट कर सकते है या यह भी सेट कर सकते है की दुबारा WhatsApp का बैकअप ना लिया जाये। 

तो चलिए जानते है वह कोन का फीचर सेट करने पर व्हाट्सएप में आटोमेटिक बैकअप लेना बंद हो जायेगा। 

  • सबसे पहले व्हाट्सएप ऐप खोले दाहिने तरह ऊपर तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें। 
  • Settings का ऑप्शन आएगा क्लिक करें और फिर Chats ऑप्शन पर क्लिक करें। 
whatsapp data kaise delete kare
  • निचे Chat Backup का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें यहाँ गूगल अकाउंट में देख सकते है कौन से ईमेल आईडी पर ऑटोमैटिक व्हाट्सएप चैट का बैकअप लिया जा रहा है। 
  • अब आटोमेटिक व्हाट्सएप Backup को बंद करने के लिए Back up to Google Drive ऑप्शन में Never सेलेक्ट करें। 
whatsapp backup kaise delete kare

अब कभी भी व्हाट्सएप का बैकअप आटोमेटिक नहीं लिया जायेगा लेकिन अभी तक WhatsApp से लिया गया Backup फाइल डिलीट नहीं हुआ है अभी तक हमने सिर्फ यह जाना की दुबारा व्हाट्सएप द्वारा अपनेआप बैकअप कैसे ना लिया जाये।

गूगल से आटोमेटिक व्हाट्सएप backup delete kaise kare या बंद करें 

गूगल से व्हाट्सएप बैकअप बंद करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल माय अकाउंट खोलना होगा इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें https://myaccount.google.com/ और अपने उसी जीमेल आईडी से लॉगिन करे जिसमे व्हाट्सएप का बैकअप होता है।  

  • लॉगिन हो जाने के बाद Home, Personal info, Data and privacy और Security जैसे ऑप्शन मिलेंगे उनमे से Security पर क्लिक करें। 
  • थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर Third-party apps का विकल्प मिलेगा और यही निचे Manage third-party access के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
whatsapp chat backup delete
  • बहुत से ऐप्स और वेबसाइट दिखेंगे उनमे WhatsApp Messenger पर क्लिक करें।  
  • Remove Access का बटन दिखेगा क्लिक करें। 

इतना करते ही व्हाट्सएप का गूगल अकाउंट और गूगल ड्राइव से एक्सेस हट जायेगा यानि की अब व्हाट्सएप बैकअप लेने के लिए दुबारा गूगल अकाउंट का परमिशन देना होगा। 

WhatsApp chat बैकअप डिलीट कैसे करें गूगल ड्राइव से 

अभी तक हमने जाना व्हाट्सएप में आटोमेटिक बैकअप लेने की प्रक्रिया को कैसे बंद करें या गूगल अकाउंट व्हाट्सएप से कैसे हटाए लेकिन अब जान लेते अगर आपने कभी भी व्हाट्सएप पर बैकअप बनाया होगा या आटोमेटिक बैकअप बन गया होगा तो व्हाट्सएप का बैकअप कैसे डिलीट करें Google Drive से। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव ऐप को खोले अगर आपके मोबाइल में गूगल ड्राइव ऐप नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. ऊपर बायें तरह तीन लाइन होगा क्लिक करें Backup का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ देखे सकेंगे अपने मोबाइल ऐप के Backup और व्हाट्सएप बैकअप फाइल भी। 

स्टेप 4. अब इस व्हाट्सएप बैकअप फाइल को डिलीट करने के लिए बैकअप फाइल के दाहिने तरफ तीन बिंदु दिया होगा क्लिक करें। 

Whatsapp ka backup kaise delete kare

स्टेप 5. दो नए ऑप्शन दिखेंगे Delete backup और Turn of backup का लेकिन व्हाट्सएप चैट बैकअप फाइल को डिलीट करने के लिए आपको Delete Backup ऑप्शन को चुनना होगा। 

आप चाहे तो Turn of backup करके यहाँ से भी व्हाट्सएप बैकअप लेना बंद कर सकते है और अगर आप यह सभी स्टेप्स सही सही फॉलो करते है तो व्हाट्सएप डिलीट हो जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – व्हात्सप्प का बैकअप कैसे डिलीट करे?

उत्तर – व्हाट्सअप बैकअप गूगल ड्राइव से डिलीट कर सकते है। 

प्रश्न – क्या मैं गूगल ड्राइव से व्हाट्सएप बैकअप हटा सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ, बस आपको गूगल ड्राइव ऐप में बैकअप फाइल को ढूंढ़ना होगा। 

प्रश्न – मैं एंड्रॉइड पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट को स्थायी रूप से कैसे हटा सकता हूं?

उत्तर – व्हाट्सएप अकाउंट को स्थायी रूप से हटाने के लिए आपको Account सेक्शन में जाकर Delete my account करना होगा। 

प्रश्न – व्हाट्सएप डेटाबेस फोल्डर डिलीट करने से क्या होगा?

उत्तर – व्हाट्सएप डेटाबेस फोल्डर डिलीट करने पर कुछ नहीं होगा दुबारा से डेटाबेस फोल्डर बन जायेगा। 

प्रश्न – बिना बैकअप के 1 साल पुराने व्हाट्सएप मैसेज कैसे रिकवर करें?

उत्तर – बिना बैकअप लिए आप व्हाट्सएप का मैसेज रिकवर नहीं कर सकते अगर आपने गलती से व्हाट्सएप बैकअप डिलीट कर दिया होगा तो उसे डिलीट फाइल रिकवरी ऐप से रिस्टोर करके व्हाट्सएप फोटो रिकवर कर सकते है। 

प्रश्न – मैं अपने 2 साल पुराने व्हाट्सएप फोटो को कैसे रिकवर कर सकता हूं?

उत्तर – 2 साल पुराने WhatsApp Photo को रिकवर करने के लिए 2 साल पुराना व्हाट्सएप बैकअप रिस्टोर करना होगा। 

प्रश्न – व्हाट्सएप बैकअप डिलीट करने पर क्या होगा?

उत्तर – व्हाट्सएप बैकअप डिलीट करने के बाद भी व्हाट्सएप ऐप से कोई चैट डिलीट नहीं होगा बस आप व्हाट्सएप के पुराने चैट को दूसरे फ़ोन में रिकवर नहीं कर पाएंगे। 

प्रश्न – व्हाट्सएप बैकअप फाइल कहाँ स्टोर होता है?

उत्तर – व्हाट्सएप का backup फाइल गूगल ड्राइव और मोबाइल के फाइल मैनेजर में स्टोर होता है। 

प्रश्न – Whatsapp account delete karne ke bad backup kaise le?

उत्तर – व्हाट्सएप अकाउंट एक बार डिलीट कर देने के बाद व्हाट्सएप चैट का बैकअप नहीं लिया जा सकता। 

प्रश्न – डिलीट करने के बाद व्हाट्सएप चैट का बैकअप कैसे लें?

उत्तर – व्हाट्सएप अकाउंट एक बार डिलीट कर देने के बाद व्हाट्सएप चैट का बैकअप नहीं लिया जा सकता। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे व्हाट्सएप में आटोमेटिक बैकअप लेना कैसे बंद करें और Whatsapp ka backup kaise delete kare, अगर आपको अभी भी WhatsApp chat backup delete करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment