अब व्हाट्सएप से SBI Bank का बैलेंस और Mini statement चेक करें

WhatsApp से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) का Balance Check करें – नमस्कार दोस्तों अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI बैंक के यूजर है तो खुश हो जाइये अब आप सिर्फ व्हाट्सएप एप्लीकेशन के जरिये अपने SBI बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

जी हाँ आपने सही सुना अभी तक SBI बैंक अकाउंट के बैलेंस चेक करने के लिए या तो एटीएम जाना होता था या Yono SBI ऐप के मदद से बैलेंस और मिनिस्टटमेंट देख सकते थे लेकिन अब आपको बैलेंस की जानकारी के लिए एटीएम या किसी भी बैंकिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। 

जैसा की आप सभी जानते हर मोबाइल यूजर WhatsApp का इस्तेमाल तो करता ही है अब आप सिर्फ व्हाट्सएप पर Hi मेसेंगे भेज कर अपने SBI अकाउंट का बैलेंस पता कर सकेंगे, बस आपको SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्टर करना होगा। 

अब करें WhatsApp से चेक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) का Balance

SBI ने अपने ग्राहकों के लिए नयी सुविधा का लॉन्च किया है इसकी जानकारी SBI बैंक ने ट्वीट के माध्यम से दिया है बीते दिनों SBI ने ट्विटर सोशल मीडिया ऐप में ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी की अब आप SBI बैंकिंग सर्विस का लाभ WhatsApp से भी उठा सकते है उनका ट्वीट था की अब आपका बैंक WhatsApp पर आ गया है। 

whatsapp se sbi balance check karen

लेकिन हम आपको बता दे व्हाट्सएप द्वारा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के बैंक अकाउंट के खाते की जानकारी जैसे बैलेंस चेक करना या मिनी स्टेटमेंट चेक करना हो इसके लिए आपको कुछ नियमो का पालन करना होगा दरअसल आपके बैंक अकाउंट के साथ यह सभी चीज़े लिंक और रजिस्टर होने चाहिए। 

व्हाट्सएप से SBI Balance चेक करने के लिए आवश्यक 

  • WhatsApp से SBI Account का Balance Check करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर ले की आपके SBI बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं यह सबसे ज्यादा जरुरी है, मोबाइल नंबर लिंक ना होने पर आप SBI WhatsApp Banking सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 
  • जिस मोबाइल नंबर से SBI बैंक अकाउंट लिंक है उसी नंबर से आपको SBI WhatsApp Banking Service के लिए रजिस्टर करना होगा। 
  • SBI WhatsApp Banking Registration करने के लिए आपके सिम नंबर में SMS पैक होना अनिवार्य है इसके बाद फ्री में व्हाट्सएप से स्टेटमेंट चेक कर पाएंगे। 

SBI व्हाट्सएप बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करें।

  • SBI व्हाट्सएप बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर से एक मैसेज करना होगा।

ध्यान दे – उसी नंबर से मैसेज करें जिस नंबर से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का अकाउंट रजिस्टर हो और उसी नंबर से व्हाट्सएप पर भी मैसेज करें। 

  • बस आपको अपने मैसेज बॉक्स में WAREG लिख कर स्पेस देना होगा और SBI अकाउंट नंबर लिख करके +917208933148 नंबर पर मैसेज भेज दे। (उदहारण – “WAREG  857463820854” और सेंड कर दे)
  • तुरंत ही SBI के तरफ से आपको रिटर्न मैसेज आएगा डिअर कस्टमर आपका SBI WhatsApp Banking सफलतापूर्वक रजिस्टर हो गया है। अब आपको व्हाट्सएप ऐप के जरिये Hi लिख कर भेजना होगा चलिए पूरा प्रोसेस जानते है।  

WhatsApp से SBI का Balance Check करने का तरीका 

स्टेप 1. अब आपको इस नंबर “9022690226” को SBI WhatsApp नाम से सेव कर लेना होगा या आप चाहे तो किसी और नाम से भी Save कर सकते है। 

स्टेप 2. अब अपना व्हॉट्सएप एप्लीकेशन खोले और उस नंबर को SBI WhatsApp नाम से ढूंढे या जिस भी नाम से आपने सेव किया होगा ढूंढे। 

sbi-whatsapp-banking-service

स्टेप 3. और सिर्फ Hi लिख कर मैसेज करें। आपको रिटर्न व्हाट्सएप में एक मैसेज आएगा “Welcome to SBI WhatsApp Banking services. Please choose from any of the options below” और कुछ विकल्प दिए होंगे। 

जैसे 1. Account Balance, 2. Mini Statement और 3. De-register from WhatsApp Banking का।  

स्टेप 4. अब आपको SBI अकाउंट का बैलेंस चेक करना है तो 1 लिख कर भेजना होगा, बैंक का मिनी स्टेटमेंट जानना है तो 2, और SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस को बंद करने के लिए 3 लिख कर भेजे। 

स्टेप 5. नंबर लिख कर भेजते ही व्हाट्सएप द्वारा SBI अकाउंट बैलेंस की जानकारी जैसे कितना पैसा बचा है और मिनी स्टेटमेंट भेज दिया जायेगा। 

अगर आपको दुबारा से SBI खाता का बैलेंस या Mini Statement जानना होगा तो दुबारा से Hi लिख कर “9022690226” नंबर पर भेजे और इस तरह से आप SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। 

व्हाट्सएप से बैलेंस चेक करने के फायदे 

  • अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए एटीएम मशीन नहीं जाना होगा। 
  • किसी भी बैंकिंग थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 
  • अलग से SBI बैंक से SMS अपडेट की सुविधा चालू नहीं करना होगा बैलेंस चेक करने के लिए। 
  • सिर्फ व्हाट्सएप से एक क्लिक में पर्याप्त राशि की जानकारी पा सकते है। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस कैसे चालू करें?

उत्तर – +917208933148 नंबर पर SBI का अकाउंट नंबर भेज कर SBI व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस चालू कर सकते है। 

प्रश्न – व्हाट्सएप पर SBI बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

उत्तर – “9022690226” नंबर पर Hi लिख कर भेजे और अकाउंट बैलेंस विकल्प चुने, SBI बैंक बैलेंस पता चल जायेगा। 

प्रश्न – SBI का बैलेंस चेक करने का WhatsApp नंबर क्या है?

उत्तर – SBI का बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट चेक करने का WhatsApp नंबर “9022690226” है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे WhatsApp से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) का Balance Check कैसे करते है अगर आपको अभी भी बैलेंस चेक करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ तो जरूर अपने परिवारों और दोस्तों के साथ साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनिकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment