4G Sim ko 5G mein kaise convert karen | क्या 4G mobile ko 5G बना सकते है?

नमस्कार दोस्तों आज हम एक बार फिर एक धमाकेदार लेख लेकर आ गए है क्या आप भी अपने पुराने 4G Sim ko 5G mein kaise convert karen जानना चाहते है अगर हाँ तो यह लेख अंत तक पढ़े आपके सारे 4G से 5G में बदलने के डाउट क्लियर हो जायेंगे। 

ऐसे बहुत से 4G नेटवर्क, सिम और 4G मोबाइल इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स होंगे जो यह सोचा करते होंगे की क्या हम अपने 4G mobile ko 5G में बदल सकते है या 4g mobile ko 5g kaise banaye या 4G Sim ko 5G mein kaise convert karen.

उन्होंने इस बारे में इंटरनेट पर बहुत सर्च किया होगा यूट्यूब पे कई वीडियो और गूगल पर कई लेख पढ़े होंगे फिर जो दवा करते है 4G मोबाइल को 5G मोबाइल में कैसे कन्वर्ट कर सकते है यह ट्रिक्स आपने भी अपने मोबाइल पर ट्राई करके जरूर देखा होगा।

लेकिन बदले में आपको निराशा ही देखने को मिलता है क्योंकि यह सभी ट्रिक काम नहीं करते, लेकिन आज हम आपको इस लेख में 4G से 5G नेटवर्क में कन्वर्ट होने के बारे में सभी कुछ डिटेल में बताएँगे तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है।

4G Sim ko 5G mein kaise convert karen

जैसा की हम सभी जानते है एक समय था जब सिर्फ 1G नेटवर्क ही हुआ करता था धीरे धीरे 2G और 3G नेटवर्क आया और उसके बाद जिओ ने सबसे पहले 4G नेटवर्क लाकर पुरे देश को इंटरनेट के मामले में बदल कर रख दिया अब हर कोई स्मार्टफोन यूजर 4G नेटवर्क का इस्तेमाल करता है।

लेकिन क्या आपको पता है जब 4G नेटवर्क आया था तब लोगो के मन में यह सवाल था अपने 3G सिम को 4G सिम में कैसे बदल सकते है और सभी टेलीकॉम ऑपरेटर ने अपने 3G सिम को 4G सिम में अपग्रेड करने का फैसला किया।

4G Sim ko 5G mein kaise convert karen

इसके लिए यूजर को अपने पुराने 3G सिम को उस टेलीकॉम ऑपरेटर के रिटेल ऑफिस या शॉप में जाकर अपने सिम को 4G में अपग्रेड करना पड़ता था यानि उसी नंबर पर 4G एक्टिवेट जो जाया करता था या 4G आने के बाद आप जब भी नया सिम कार्ड खरीदते थे आपको 4G सिम ही मिला करता था।

इस बार 5G नेटवर्क को लेकर ऐसा कहाँ जा रहा है 4G से 5G सिम में आपको अपग्रेड करने के लिए अब कही जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी जब 5G सभी इलाके में पूरी तरह लॉन्च हो जायेगा आपके 4G सिम आटोमेटिक ही 5G में अपग्रेड हो जायेंगे बस आपको 4G के जगह 5G प्लान रिचार्ज करना होगा।

अगर आप 4G प्लान रिचार्ज करवाते है तो 4G नेटवर्क चलेगा और 4G का स्पीड मिलेगा लेकिन जब अपने मोबाइल नंबर पर 5G प्लान रिचार्ज करवाते है तो 5G नेटवर्क 5G स्पीड के साथ मिलेगा।

4G mobile ko 5G kaise banaye

अभी तक हम बात कर रहे थे 4G Sim ko 5G mein kaise convert किया जा सकता है जिसका जवाब आपको हमने बता दिया है लेकिन अभी भी बहुत से लोगो के मन में यह सवाल होगा की 4G mobile ko 5G kaise banaye.

अगर आपको भी ऐसा लगता है की 4G मोबाइल को 5G बनाया जा सकता है तो आप गलत है पहले भी जब नया नया 4G नेटवर्क आया था तब 3G फ़ोन को 4G फ़ोन में कन्वर्ट करना मुश्किल था अब भी आप 4G नेटवर्क वाले मोबाइल को 5G नेटवर्क वाले मोबाइल में नहीं बदल सकते है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पीछे बहुत बड़ा कारण है हम आपको साधारण भाषा में बता दे सभी फ़ोन ने नेटवर्क सपोर्ट करने का एक चिप लगा होता है जोकि की हार्डवेयर में होता है और किसी अन्य नेटवर्क जनरेशन जैसे 5G में कन्वर्ट करने के लिए उस चिप को 5G में बदलना होगा।

जो की एक हार्डवेयर प्रक्रिया है अगर यह प्रोसेस सॉफ्टवेयर बेस्ड होता तो सिर्फ एक सॉफ्टवेयर अपडेट से अपने 4G मोबाइल को 5G में बदला जा सकता था, अगर आपको कोई ऐसा बता रहा की की 4G mobile ko 5G kaise banaye तो उसकी बात में यकीन ना माने।

4G सिम कार्ड को भले ही 5G नेटवर्क में बदला जा सकता है लेकिन 3G या 4G मोबाइल फ़ोन को 4G या 5G नेटवर्क सपोर्ट मोबाइल में नहीं बदला जा सकता।

5G कब आएगा और कीमत कितनी होगी?

बीते 2 सालो से दिल्ली, मुम्बई, भोपाल जैसे शहरो में चल रहे 5G ट्रायल के बाद जुलाई में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी हो चुकी है जिसमे जिओ, एयरटेल, वोडाफोन और अडानी ग्रुप की कंपनी Adani Data Network भी शामिल है।

ऐसा कहा जा रहा है अक्टूबर महीनो तक सभी के लिए 5G नेटवर्क कमर्शियल तरीके से उपलब्ध हो जायेगा रही बात 5G प्लान्स के प्राइस की तो कहा जा रहा है 5G प्लान्स की कीमत 4G से 10-20% ज्यादा होने वाला है। और सबसे पहले इन 13 शहरो में 5G नेटवर्क देखने को मिलेगा जिनके नाम कुछ इस प्रकार है।

No.City
1बेंगलुरु
2दिल्ली
3हैदराबाद
4गुरुग्राम
5लखनऊ
6पुणे
7चेन्नई
8कोलकाता
9गांधीनगर
10जामनगर
11मुंबई
12अहमदाबाद
13चंडीगढ़
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – 5G कब तक आएगा?

उत्तर – कहाँ जा रहा है 5G अक्टूबर के महीने तक आएगा।

प्रश्न – क्या 4G मोबाइल में 5G सिम चला सकते हैं?

उत्तर – जी नहीं, 4G मोबाइल में 5G सिम नहीं चलेगा लेकिन 5G मोबाइल में 4G सिम वर्क करेगा।

प्रश्न – 4G को 5G में कैसे कन्वर्ट करें?

उत्तर – सिर्फ 4G सिम को 5G में अपग्रेड कर सकते है इसके लिए 5G नेटवर्क के लॉन्च होने का इंतज़ार करें।

प्रश्न – क्या मैं अपने 4g सिम को 5g में अपग्रेड कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ 4G सिम को 5G में अपग्रेड कर सकते है लेकिन 4G मोबाइल को 5G में नहीं।

प्रश्न – 5G सिम कब तक आएगा?

उत्तर – 5G सिम 2022 में अक्टूबर महीने तक आ सकता है।

प्रश्न – 5G सिम कौन सा है?

उत्तर – 5G सिम फ़िलहाल अभी तक भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन जिओ, एयरटेल, वोडाफोन यह सभी 5G सिम लेकर आने वाले है।

प्रश्न – क्या मेरा फोन 5g तैयार है?

उत्तर – यह जांच करने के लिए फ़ोन की सेटिंग में अबाउट सेक्शन में जाये यहाँ नेटवर्क की जानकारी मिल जाएगी।

प्रश्न – जिओ में 5G सिम का प्लान क्या है?

उत्तर – अभी तक किसी भी ऑपरेटर द्वारा 5G सिम नहीं लाया गया है लेकिन इतना कहा जा रहा है 5G प्लान्स की कीमत 4G से 10-20% ज्यादा होगी।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे 4G Sim ko 5G mein kaise convert karen और क्या 4G mobile ko 5G बना सकते है? इसका जवाब भी मिल गया होगा, अगर आपको 5G से सम्बंधित कुछ अन्य सवाल पूछना हो तो निचे कमैंट्स कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख अगर आपके लिए मददगार साबित हुआ तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर जानने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment