Ek Sim Ko Kitni Bar Port Kar Sakte Hain

Ek Sim Ko Kitni Bar Port Kar Sakte Hain – नमस्कार दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है एक सिम कार्ड को क्यों पोर्ट किया जाता है जब आपके पास किसी टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम कार्ड होता है और आप उसे दूसरे कंपनी के नेटवर्क में बदलना चाहते है तब आपको अपना सिम कार्ड पोर्ट करने की जरूरत होती है।

सिम पोर्ट कराने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपना मोबाइल नंबर बदले बिना ही अन्य नेटवर्क में जाने का मौका मिल जाता है लेकिन कई बार हम एक ही सिम नंबर को दूसरे नेटवर्क के सिम में बहुत बार पोर्ट करा चुके होते है।

ऐसे में आपके मन में जरुर यह सवाल आया होगा की Ek Sim Ko Kitni Bar Port Kar Sakte Hain, आज़ हम इसी टॉपिक के बारे में इस लेख में बात करने वाले है और हम यह भी जानेंगे की सिम पोर्ट करने के क्या क्या नियम हैक्या मैं खोए हुए सिम को पोर्ट कर सकता हूं? और भी सिम पोर्ट से संबंधित जानकारी प्राप्त करेंगे।

Ek Sim Ko Kitni Bar Port Kar Sakte Hain

जैसा की हमने जाना कोई भी सिम कार्ड क्यों पोर्ट किया जाता है अगर आप भी अपना सिम पोर्ट करना चाहते है या सिम पोर्ट करा कर दुबारा कुछ दिनों बाद या 1, 2 महीने बाद सिम पोर्ट करना चाहते है तो आप ऐसा नहीं कर सकते।

ट्राई (Telecom Regulatory Authority of India) के नए नियम अनुसार अब आप किसी भी सिम को एक नेटवर्ट के दूसरे नेटवर्क में 90 दिनों के बाद यानी 3 महीनो के बाद ही पोर्ट करा सकते है।

अगर आप सिम पोर्ट होने के 90 दिनों के भीतर दुबारा सिम पोर्ट करना चाहते है तो ऐसा नहीं होगा जैसा की आपको जानते है सिम पोर्ट करने के लिए हमे UPC कोड को जरूरत होती है।

Ek Sim Ko Kitni Bar Port Kar Sakte Hain

और यह UPC कोड प्राप्त करने के लिए हमे अपने नंबर से ‘PORT और अपना मोबाइल नंबर’ लिख कर 1900 नंबर पर एसएमएस भेजना होता है लेकिन जब सिम पोर्ट होने के 90 दिनों के भीतर दुबारा ‘PORT’ लिख कर भेजेंगे तब आपको कोई UPC कोड प्राप्त नहीं होगा।

इसके बदले में आपको एक मैसेज भेजा जाता है की आपके नंबर पर UPC कोड जनरेट नही किया जा सकता क्योंकि आपके पोर्ट करे सिम को 90 दिन पूरा नहीं हुआ है।

अब आप अच्छी तरह जान गए होंगे एक सिम नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क में बदलने के लिए सबसे जरुरी क्या है और आपके मन के यह सवाल उठता है की किसी सिम को कितने बार पोर्ट किया जा सकता है तो हम आपको बता दे आप जितने चाहे उतने बार सिम पोर्ट कर सकते लेकिन 90 दिनों के टाइम पीरियड के बाद।  

एयरटेल, VI, बीएसएनएल और Jio सिम का 90 दिन पूरा हुआ है या नहीं?

अगर आपने भी किसी सिम को पोर्ट कराया है और फिर भी उस टेलीकॉम प्रोवाइडर के सर्विस, प्लान, नेटवर्क आपको ठीक नहीं लगते और अपने सिम को पोर्ट करने के लिए जानना चाहते है एयरटेल, जिओ, Vi, बीएसएनएल सिम का 90 दिन पुरा हुआ है या नहीं।

जिओ के ग्राहक My Jio ऐप और, Vi यूज़र्स VI ऐप और एयरटेल यूज़र्स Airtel Thanks ऐप द्वारा जान सकते है अगर आप जिओ यूजर है तो My Jio ऐप खोले ऊपर तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें, Recharge History का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

यहाँ वह सभी रिचार्ज दिखाई देंगे जिन्हे अपने रिचार्ज किया होगा सबसे निचे स्क्रॉल करें यहाँ आपको आपका सबसे आखरी रिचार्ज कब हुआ था देख सकेंगे, इससे अनुमान लगा सकते है की सिम को पोर्ट करें कितने महीने हो चुके है। 

इसी तरह एयरटेल यूजर Airtel Thanks ऐप से और VI यूजर VI ऐप से देख सकेंगे और भी कई तरीके है जिससे पता लगाया जा सकता है 90 दिन पुरे हुए है या नहीं जैसे आप किसी भी नेटवर्क का सिम इस्तेमाल करते हो 198 पर कस्टमर केयर को कॉल करके पता लगा सकते है। 

और डायरेक्ट 1900 पर PORT और अपना नंबर(PORT 1293445554) लिख कर भेजे, मैसेज द्वारा पता चल जायेगा आपके सिम को 90 दिन हुए है या नहीं।

क्या मैं खोए हुए सिम को पोर्ट कर सकता हूं?

अगर आपका कोई भी सिम घूम गया है या चोरी हो गया है तो आप डायरेक्ट उस सिम को पोर्ट नहीं कर पाएंगे, खोए हुए सिम को चालू करने के लिए आपको पहले उस टेलीकॉम प्रोवाइडर के ऑफिस में जाना होगा जिस भी कंपनी का सिम था और वहाँ आपको यह वेरीफाई करना होगा की वह सिम आपके नाम पर ही एक्टिव था। 

उसके बाद उसी नंबर से आपका सिम टेलीकॉम कंपनी द्वारा चालू कर दिया जायेगा और 90 दिन होने के बाद आप किसी भी अन्य नंबर पर पोर्ट करा सकेंगे। 

इसे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं 90 दिनों के भीतर पोर्ट कर सकता हूं?

उत्तर – नहीं 90 दिनों के भीतर सिम पोर्ट नहीं किया जा सकता। 

प्रश्न – क्या मैं खोए हुए सिम को पोर्ट कर सकता हूं?

उत्तर – नहीं, सबसे पहले आपको खोए हुए सिम को फिर से चालू करना होगा। 

प्रश्न – पोर्ट करने के बाद पुराने सिम का क्या होता है?

उत्तर – पोर्ट करने के बाद पुराना सिम बंद हो जाता है, नेटवर्क भी गायब हो जाता है और आपके पुराने सिम के सारे कॉल, मैसेज नए पोर्ट सिम में आने लगते है। 

प्रश्न – सिम पोर्ट कराने के बाद कितने घंटे में चालू होती है?

उत्तर – सिम पोर्ट करने के बाद सिम चालू होने में 3 दिन का समय लगता है। 

प्रश्न – सिम पोर्ट में कितना समय लगता है 2022?

उत्तर – 2022 में सिम पोर्ट होने में 3 दिन का समय लगता है। 

प्रश्न – सिम पोर्ट कराने से क्या फायदा है?

उत्तर – सबसे बड़ा फायदा यह है की आपका पुराना नंबर वही रहता है बस आपका नेटवर्क बदल जाता है और पोर्ट के दौरान आपको आकर्षक ऑफर भी मिल जाते है। 

प्रश्न – पोर्ट कराने के लिए क्या करें?

उत्तर – सिम पोर्ट करने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में पोर्ट और अपना मोबाइल नंबर लिख कर 1900 में भेजना होता है। (उदाहरण PORT 9546792345) एक UPC कोड प्राप्त होगा इस कोड को टेलीकॉम शॉप में देना होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Ek Sim Ko Kitni Bar Port Kar Sakte Hain, अगर आपका कोई सिम पोर्ट करने से सम्बंधित सवाल होगा तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें, और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment