Nothing phone ka malik kaun hai और Nothing Phone Kis Company Ka Hai?

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी Nothing कंपनी के बारे में जानना चाहते है Nothing phone ka malik kaun hai और Nothing company kis desh ki hai, नथिंग फ़ोन के क्या क्या प्रोडक्ट भारत में अभी तक लॉन्च हुए है Nothing कंपनी के प्रोडक्ट्स कैसे और कहा से खरीद सकते है। 

यह सब कुछ आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे Nothing कंपनी का मकसद क्या है और यह किस तरह ओरो से अलग एंड्राइड स्मार्टफोन का पहचान बनाता है यह भी जानेंगे की Nothing कंपनी की स्थापना कब हुई और सबसे पहले नथिंग कंपनी ने कोन से डिवाइस या प्रोडक्ट को लांच किया था। 

लेकिन उससे पहले थोड़ा मोबाइल टेक्नोलॉजी के इतिहास के बारे में बात कर लेते है क्योंकि यह जानना भी जरुरी है की भारत में कौन कौन से कम्पनी के स्मार्टफोन अपने किस खास फीचर के वजह से जाने जाते है। 

और Nothing कंपनी अपने आप को इन सभी कम्पनी के बिच खुद को अलग कैसे दिखती है या नथिंग कम्पनी या Nothing फ़ोन के ऐसा क्या खास फीचर है जिसके वहज से लोग में Nothing Phone (1) के प्रति काफी लोकप्रियता बटोर रहा है। 

Nothing कंपनी के स्मार्टफोन और अन्य कंपनी के स्मार्टफोन्स 

जैसा की हम सभी जानते है टेक्नोलॉजी दिन प्रति दिन तेजी से आगे बढ़ता ही जा रहा है चाहे वो बाहर की दुनिया हो या अंदर की दुनिया, छोटे से छोटे काम के लिए भी आज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकते है और यह टेक्नोलॉजी लोगो से ज्यादा बेहतर और ज्यादा देर काम कर सकता है। 

चाहे घर पर रौशनी देने के लिए बल्ब का इस्तेमाल करते है घर की सफाई करके के लिए वैक्यूम रोबोट आ गए है या सभी सिर्फ टेक्नोलॉजी की दें इसी बिच एक ऐसा टेक भी है आता जो आज कल हर व्यक्ति, आम आदमी भी रोजाना इस्तेमाल करता है। 

Nothing phone ka malik kaun hai

वह है मोबाइल फ़ोन, मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी की एक बड़ी देंन है बहुत कम ही लोग होंगे जो मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हो मैं आपको बता दू स्मार्टफोन में मामले में एक समय था जब Sony, Nokia, Samsung, ब्लैकबेरी जैसे ब्रांड राज किया करते थे। 

उसके बाद (2012-13) का एक समय था जब स्मार्टफोन के मामले में भारतीय कंपनी Micromax ने अपना जलवा बिखेरा हुआ था उसके बाद धीरे धीरे नय नय स्मार्टफोन ब्रांड अच्छे फीचर और सस्ते दामों में आने लगे जैसे Xiaomi, Redmi, OnePlus, Realme, Oppo, Vivo और भी अन्य कम्पनी के स्मार्टफोन। 

और आज यह सभी Chinese ब्रांड Xiaomi, Redmi, Realme, Oppo, Vivo ने स्मार्टफोन के दुनिआ में अपना कब्ज़ा जमा रखा है हालाँकि कुछ नॉन-चाइना ब्रांड स्मार्टफोन iPhone, सैमसंग, Google भी इस लिस्ट में शामिल है। 

यह सभी स्मार्टफोन अपने अलग अलग यूनिक खाश फीचर के लिए जाने जाते है जैसे Vivo और ओप्पो के स्मार्टफोन अपने बेहतरीन सेल्फी कैमरा के लिए जाने जाते है वही Xiaomi, Redmi या पोको, Realme ब्रांड के स्मार्टफोन अपने अच्छे स्पेक्स और सस्ते दामों के लिए जाने जाते है। 

OnePlus स्मार्टफोन अभी तक सिर्फ अपने प्रीमियम स्पेक्स के साथ बाकि सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन से कम कीमतों में लॉन्च होने और अपने स्मूथ सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस के लिए जाने जाते है। 

बात करें अगर सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन की तो iPhone अभी तक का सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन माना जाता है क्योंकि यह आसानी से एंड्राइड स्मार्टफोन को परफॉरमेंस और कैमरे के मामले में मात दे देता हैं। 

सैमसंग, ज्यादातर लोगो द्वारा सैमसंग का स्मार्टफोन पसंद किया जाता है इसके पीछे भी एक कारण है की यह एक पुराना स्मार्टफोन ब्रांड है और सैमसंग की सर्विस भी बाकि सभी एंड्राइड स्मार्टफोन से अच्छी है और लोगो द्वारा सैमसंग पर ज्यादा भरोसा दिखाया जाता है। 

अब बात करते है Nothing कंपनी के स्मार्टफोन Nothing Phone 1 की तो यह स्मार्टफोन अब तक के सभी एंड्राइड स्मार्टफोन से दिखने में सबसे यूनिक डिज़ाइन का है इस स्मार्टफोन के बैक साइड में कई सरे LED लाइट्स मिल जाते है जो म्यूजिक के हिसाब से बदलते रहते है। 

Nothing कंपनी का इसिहास (Nothing company history in Hindi)

Nothing कम्पनी के बारे में आपसे तब सुना होगा जब Nothing ने अपना पहला स्मार्टफोन Nothing Phone (1) लॉन्च किया या लॉन्च से कुछ महीनो पहले लेकिन मै आपको बता दू नथिंग ने भारत में अपने पहले प्रोडक्ट Nothing Ear (1) को लॉन्च करके एंट्री की थी। 

यह डिवाइस एक ब्लूटूथ Earbuds था और नथिंग ने इस बड्स में भी डिज़ाइन के मामले में कोई कमी नहीं की थी सबसे अलग हटके और ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन के साथ यह Nothing Ear (1) Earbuds आता है और इसका कवर भी ट्रांसपेरेंट है जो की वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। 

दरअसल Nothing कंपनी UK बेस्ड एक स्मार्ट टेक कंपनी है Nothing Phone 1 मालिक Carl Pei है जिनका नाम शायद आपने पहले भी सुना होगा। Carl Pei जो Chinese-born Swedish Internet entrepreneur के सीईओ और सह-संस्थापक भी है। 

आपने OnePlus का मोबाइल कभी ना कभी तो चलाया ही होगा अगर नहीं तो सुना तो जरूर होगा Carl Pei जो अब Nothing कंपनी के फाउंडर है वह पहले OnePlus स्मार्टफोन कंपनी के को-फाउंडर भी रह चुके है और 2013 में OnePlus ग्लोबल के डिरेक्टर भी थे। 

और अक्टूबर 2020 में OnePlus का साथ छोड़ दिया और खुद के हार्डवेयर Venture पर काम करने लगे जिसे बाद में Nothing कंपनी से जाना गया वे अपना खुद का स्मार्ट प्रोडक्ट और डिवाइस लॉन्च करना चाहते थे जैसे Earbuds, स्मार्टफोन और और भी डिजिटल डिवाइस।

Nothing phone ka malik kaun hai 

अब अपने सबसे मुख्य सवाल पर आते है आखिर Nothing phone 1 या Nothing company ka malik kaun hai, हम आपको बता दे “Carl Pei” Nothing कंपनी के मालिक और फाउंडर है जो की पहले OnePlus कंपनी के को-फाउंडर भी हुआ करते थे। 

Nothing कंपनी की स्थापना कब हुई 

नथिंग के फाउंडर Carl Pei ने अपने कंपनी Nothing को 27 जनवरी 2021 को announce किया था और और 27 जुलाई 2021 को Carl Pei ने Nothing ब्रांड के अंदर अपने सबसे प्रोडक्ट को लांच किया यह प्रोडक्ट Nothing का ‘ear (1)’ था। 

Nothing company kis desh ka hai/Nothing Phone Kaha Ki Company Hai

हमने यह तो जान लिया Nothing फ़ोन के मालिक का नाम और स्थापना कब हुई लेकिन लोगो के मन में अभी भी सवाल होगा की क्या यह चीन का स्मार्टफोन कंपनी है क्योंकि OnePlus कंपनी तो चाइना की कंपनी है और कार्ल पाई उसके को-फाउंडर रह चुके है। 

Nothing company kis desh ka hai या Nothing Phone Kaha Ki Company Hai हम आपको बता दे भले की कार्ल पाई Chinese स्मार्टफोन कंपनी OnePlus के फाउंडर रहे है लेकिन Nothing कंपनी या Nothing फ़ोन 1 चाइना का नहीं है Nothing कपनी UK देश की कंपनी है। 

Nothing Phone Kis Company Ka Hai

Nothing Phone ने काफी लोगो को डिज़ाइन, लुक से अपनी ओर प्रभावित किया है और ज्यादातर लोगो का यह कहना है की आखिर Nothing Phone किस कम्पनी का है जिस तरह से किसी स्मार्टफोन का एक ब्रांड या कंपनी होता है जैसे iPhones एप्पल कंपनी का है उसी तरह Nothing Phone 1 की कंपनी “Nothing” है जो सुनने में थोड़ा अटपटा सा लग सकता है।

Nothing का पहला स्मार्टफोन (Nothing Phone 1 के स्पेक्स)

Nothing Phone 1 कंपनी का पहला एंड्राइड स्मार्टफोन है जिसमे हमें कुछ ऐसे फीचर्स भी मिलते है जो बाकि के एंड्राइड स्मार्टफोन में नहीं मिलते और इस स्मार्टफोन का लोगो बेसब्री से इंतज़ार है जो की अब इंतज़ार की बेड़िया ख़त्म हो गयी है क्योंकि कंपनी ने अपने इस बेहतरीन दिखने वाले Nothing Phone 1 स्मार्टफोन को पेश कर दिया है यानि लॉन्च कर दिया है। 

Nothing फ़ोन 1 की डिस्प्ले – Nothing के इस स्मार्टफोन में 6.55 इंच का फुल HD ओलेड डिस्प्ले दिया गया है जिसमे हमें 120Hz का रिफ्रेश रेट भी मिलता है यानि की बिलकुल ही स्मूथ तरीके से स्मार्टफोन के डिस्प्ले स्क्रॉल और गेम खेल सकते है साथ ही डिस्प्ले में ही सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया है। 

नथिंग फ़ोन 1 का कैमरा – इस स्मार्टफोन के बैक साइड में सिर्फ 2 कैमरे दिए गए है एक 50 मेगापिक्सल का मैन कैमरा और 50 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, साथ ही स्मार्टफोन में सेल्फी लेने के लिए सामने की तरफ 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। 

प्रोसेसर – फ़ोन को पावरफुल बनाने के लिए कंपनी ने स्मार्टफोन में क्वालकॉम का Snapdragon 778G+ प्रोसेसर दिया है जिसके मदद से आप आराम से डेली टास्क और गेम खेल सकेंगे। 

बैटरी – Nothing Phone 1 को पावर देने के लिए कंपनी ने 4500mAh का बैटरी भी दिया है जो की 33W के फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है हालाँकि स्मार्टफोन के बॉक्स में हमें कोई भी चार्जर या कवर देखने को नहीं मिलता। लेकिन इस बजट में आने वाला यह पहला स्मार्टफोन है जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है और अपने वायरलेस Earbuds को भी फ़ोन के मदद से चार्ज कर पाएंगे। 

सॉफ्टवेयर – Nothing Phone अपने सॉफ्टवेयर के लिए भी काफी चर्चे में रहा है क्योंकि यह स्मार्टफोन एंड्राइड के लेटेस्ट वर्शन एंड्राइड 12 के साथ आता है जो की बेस्ड है Nothing OS के साथ जो की चलाने के बिलकुल क्लीन एक्सपीरियन्स देगा।  

Nothing फ़ोन 1 का सबसे खाश फीचर 

Nothing का यह स्मार्टफोन अपने डिज़ाइन, लुक के कारण ही अन्य एंड्राइड स्मार्टफोन से सबसे अलग पहचान बनता है यह स्मार्टफोन ट्रांसपेरेंट बैक के साथ सफ़ेद और काले रंग में आता है और पीछे की तरफ बहुत सारे एक पैटर्न में LED लाइट भी लगे हुए है। 

जो की अलग अलग हालात में अलग तरीके से जलते है जैसे कोई नोटिफिकेशन आता है या फ़ोन चार्ज करते है तो LED लाइट देख कर ही पता कर सकते है स्मार्टफोन कितना चार्ज हुआ है और अलग अलग गाने, रिंगटोन के बीट पर भी यह LED लाइट जलती बुझती है। 

जब आप कोई अन्य डिवाइस जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है उसे इस स्मार्टफोन के बैक पर रखने पर भी लाइट जलने लगती है और Nothing Phone 1 का यह फीचर सभी एंड्राइड मोबाइल से यूनिक और हटके है।

Nothing Phone 1 की कीमत 

नथिंग का यह स्मार्टफोन 3 अलग अलग वेरिएंट में आता है 8/128GB, 8/256GB और 12/256GB जिसकी कीमत ₹32,999, ₹35,999 और ₹38,999 है। अगर आप चाहे तो यह स्मार्टफोन ₹2,000 के ऑफ में भी खरीद सकते है इसके लिए आपको HDFC का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना होगा। 

Nothing कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स 

आपने सिर्फ Nothing कंपनी के स्मार्टफोन के बारे में सुना होगा लेकिन हम आपको बता दे यह कंपनी स्मार्टफोन के साथ 3, 4 और प्रोडक्ट भारत में लांच कर चुकी है जैसे Nothing ब्रांड का चार्जर, Nothing Phone 1 के लिए बैक कवर और टेम्पर गिलास साथ ही Nothing ब्रांड का Earbuds भी आता है जिसका नाम है Ear 1, और आप यह सभी प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट से खरीद सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – Nothing कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर – Nothing कंपनी का मालिक और फाउंडर Carl Pei है। 

प्रश्न – Nothing Phone 1 किस कंपनी का है?

उत्तर – नथिंग फ़ोन 1 Nothing कंपनी का है। 

प्रश्न – Nothing फ़ोन किस देश का है?

उत्तर – नथिंग फ़ोन UK देश का है। 

प्रश्न – Nothing फ़ोन किसने बनाया?

उत्तर – नथिंग फ़ोन 1 Carl Pei द्वारा बनाया गया है। 

प्रश्न – Nothing Phone 1 की कीमत क्या है?

उत्तर – Nothing Phone 1 की कीमत ₹32,999 रूपए से शुरू है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Nothing phone ka malik kaun hai और Nothing company kis desh ki hai, अगर आपको नथिंग कंपनी के बारे में और कुछ पूछना है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंटाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment