2022 में UPI Pin Change Kaise Kare या UPI पिन Reset कैसे करें।

 2022 में UPI Pin Change Kaise Kare या UPI Pin Reset Kaise करें – नमस्कार दोस्तो आज फिर आपका हमारे इस लेख में स्वागत है क्या आप भी अपना UPI Pin भूल गए है और रीसेट करना चाहते है या किसी कारण से UPI पिन बदलना चाहते है।

तो मै आपको बता दू आज इस लेख में आप स्टेप बाय स्टेप UPI Pin Change करना और UPI Reset करना जानेंगे, लेकिन उससे पहले यह जान ले की UPI पिन बदलना और रीसेट करना दोनों अलग अलग प्रोसेस होते है जिसके बारे में हम डिटेल में जानेंगे।

जैसा कि आप सभी जानते है भारत देश टेक्नोलॉजी के मामले के काफी आगे निकलता जा रहा है और आज किसी को भी पैसे भेजना हो या बिल पेमेंट्स करना हो ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से कर सकते है यह ऑनलाइन ट्रांसक्शन अपने डेबिट/क्रेडिट एटीएम कार्ड से नेटबैंकिंग से कर सकते है। 

और अब UPI सर्विस से भी आसानी से पैसे किसी को भी भेज सकते है चाहे मोबाइल रिचार्ज करना हो किसी भी तरह का बिल पेमेंट करना हो बिजली का बिल भरना हो या कोई ऑनलाइन Exam का फॉर्म भरना, रेलवे टिकट बुक करना, फास्टैग रिचार्ज, DTH रिचार्ज, गैस का बिल भुगतान करना यह सभी काम (Payment) UPI ऐप्स के मदद से कर सकते है। 

और यह UPI पेमेंट मेथड डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के मुकाबले ज्यादा सेफ सुरक्षित और आसान है UPI पेमेंट में आपको बार बार बैंक डिटेल या OTP दर्ज नहीं करना होता जबकि डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करने पर एटीएम कार्ड की सभी जानकारी देनी पड़ती है और बार बार OTP भी दर्ज करना होता है।

UPI सुविधा भारत की अब तक सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी या उपलब्धता है जिसका इस्तेमाल आज के समय में सबसे ज्यादा किया जाता है जिस कारण पुरे दुनिया में ऑनलाइन ट्रांसक्शन पैसो के लेन देन के मामले में भारत सबसे आगे है और इसका कारण है हर कोई आज भारत में यूपीआई सुविधा का इस्तेमाल कर रहा है। 

जिसमे यूज़र्स सिर्फ एक ही क्लिक में पैसे किसी को भी ऑनलाइन भेज सकता है बस आपको एक बार अपने बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर से यूपीआई आईडी बनाना होता है बड़े से छोटे दुकानों में भी सिर्फ QR कोड स्कैन करके पैसो का भुगतान किया जा सकता है। 

जैसा की मैंने बताया UPI पेमेंट सुविधा अब का सबसे सेफ पेमेंट मेथड माना जाता है लेकिन फिर भी लोगो द्वारा UPI से फ्रॉड कर लिए जाते है इसमें UPI इस्तेमाल कर रहे ग्राहक की ही गलती होती है की वह समय समय पर अपना UPI Pin Change बदलता नहीं है। 

आज के समय में मार्केट में UPI Service का इस्तेमाल करने के लिए बहुत से UPI ऐप्स उपलब्ध है जैसे Phone Pe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay, Mobikwik और भी बहुतायत ऐप्स मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके यूजर UPI आईडी बना सकता है और UPI पिन भी सेट कर सकता है। 

UPI Pin Change Kaise Kare या UPI Pin Reset करें 

जैसे की हमने बताये UPI पिन रिसेट करना और UPI Pin Change Kaise Kare यह दोनों ही अलग प्रोसेस है जब आपको ऐसा लगता है की आपका UPI पिन कोम्प्रोमाईज़ हो गया है या अन्य लोगो जैसे आपके दोस्तों को पता चल गया है तब आपको UPI पिन Change या बदला होगा। 

UPI Pin Change Kaise Kare

क्योंकि आप अभी तक अपने UPI आईडी का पिन नहीं भूले है बस आपको किसी कारण से UPI Pin Change करना है और बात की जाये UPI Pin Reset करने की तो यह प्रोसेस आपके तब काम आता है जब आप अपना सेट किया हुआ UPI पिन भूल जाते है। 

दोनों ही अलग अलग प्रोसेस है और दोनों प्रोसेस करने के लिए अलग अलग इनफार्मेशन ऐप में दर्ज करना होता है जो हम अगले पैराग्राफ में जानेंगे फ़िलहाल अभी आप यह सुनिश्चित करें की आपको UPI आईडी का पिन बदलना है या रिसेट करना है।  

Phone Pe, Google Pay, BHIM यूपीआई का UPI Pin 

UPI Pin एक ऐसा पिनकोड जो हर ट्रांसक्शन में आपको दर्ज करना ही होता है चाहे किसी को पैसे भेज रहे हो, UPI से ऑनलाइन ट्रांसक्शन, बिल भुगतान या मोबाइल, Fastag रिचार्ज कर रहे हो हर बार आपको UPI Pin डालना होता है इस UPI पिन को पेमेंट करने के सबसे आखरी में इस्तेमाल किया जाता है। 

यानि आप किसी को UPI पेमेंट करने के लिए जब UPI Pin एंटर करते है तो यह भी सुनिश्चित कर सकते है की जो पैसे UPI के माध्यम से ट्रांसफर किये जा रहे है सही जगह पहुंच रहे है या नहीं कुल मिला कर अगर आप UPI Pin Bhul जाते है तो बिना UPI पिन के कोई भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन नहीं कर सकते। 

यूपीआई सुविधा प्रदान करने वाले चाहे कोई भी ऐप्स हो सभी में आप UPI Pin सेट कर सकते है, चेंज और रिसेट भी कर सकते है। अगर आपके पास एक ही बैंक अकाउंट है और एक से अधिक UPI ऐप का इस्तेमाल करते है लेकिन सभी ऐप्स में आपका UPI पिन एक ही होगा। 

और किसी भी ऐप से UPI Pin Change करने और UPI Pin Reset करने पर सभी ऐप्स में UPI पिन बदल जायेगा, यह बात जान ले की एक बैंक से एक ही UPI बनाया जा सकता है हालाँकि सभी यूपीआई ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल कर सकते है और सभी यूपीआई ऐप्स में अलग अलग UPI आईडी देखने को मिलेंगे लेकिन UPI Pin सभी में एक ही होगा। 

UPI Pin Change करने और UPI पिन रिसेट करने के लिए आवश्यकता 

  • अगर आप सिर्फ UPI Pin चेंज करते है तो आपको अपने पुराने UPI पिन को दर्ज करना होगा यानि पुराना यूपीआई पिन याद होना चाहिए इसी के मदद से नया UPI पिन सेट कर पाएंगे और आपको कोई भी बैंक के डिटेल या कार्ड के डिटेल फिर से सबमिट नहीं करने होंगे जबकि यूपीआई पिन रिसेट करना थोड़ा अलग है। 
  • बात करें UPI Pin Reset करने की अगर आप अपना UPI पिन गलती से भूल जाते है तो आपको यूपीआई पिन रिसेट करना होगा इसके लिए UPI यूज़र्स को डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड के सभी डिटेल दुबारा भरने होंगे जैसे कार्ड का नंबर, कार्ड होल्डर नाम, CVV नंबर और एक्सपायरी डेट। 
  • बिना एटीएम कार्ड डिटेल के पिन रिसेट करने के लिए NPCI ने नई सुविधा लॉन्च की है इसमें आपको बस आधार कार्ड के डिटेल यानि आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा लेकिन आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए फ़िलहाल अभी इस सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ BHIM UPI से कुछ कुछ बैंको के कस्टमर ही कर सकते है लेकिन आने वाले कुछ समय में सभी UPI ऐप्स में सभी बैंक के कस्टमर इस्तेमाल कर सकेंगे। 

UPI Pin Change और Reset करना जरुरी क्यों है 

जब आप यूपीआई पिन भूल जाते है तो तब पिन रिसेट करना जरुरी हो जाता है लेकिन बहुत लोगो के मन में यह सवाल होगा की हम अपना यूपीआई पिन क्यों बदले चलिए कारण जानते है UPI Pin Change करने के। 

  • सबसे पहले अगर आपका UPI पिन आपके दोस्तों, रिस्तेदारो को भी पता है तो अपना UPI पिन बदल दे ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कल को कोई आपके साथ UPI फ्रॉड करता है तो आप किसे बोलेगे। 
  • अगर आपको ऐसा लगता है की आपका UPI पिन कोम्प्रोमाईज़ हो गया है अन्य कुछ लोगो को पता चल गया है तब अपना यूपीआई पिन चेंज कर दे। 
  • कभी आप गलती से UPI आईडी का पिन या कोड भूल जाते है तब UPI पिन रिसेट करना पढ़ सकता है। 
  • UPI Pin इसलिए भी हमेशा चेंज करते रहना चाहिए ताकि कभी आपके साथ UPI फ्रॉड ना हो। 

UPI Pin Change करने का तरीका 

आज मार्केट में ढेर सारे UPI ऐप्स उपलब्ध है जैसे Phone Pe, गूगल पे, BHIM यूपीआई, अमेज़न पे, मोबिक्विक, Paytm, Freecharge और सभी बैंको के अपने अलग अलग UPI ऐप्स है जिन्हे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

इन सभी यूपीआई ऐप्स में Pin Change करने और UPI Pin Reset करने के ऑप्शन दिए गए है आज हम Phone Pe ऐप के मदद से UPI Pin Change Kaise Kare या UPI Pin Reset Kaise Kare जानेंगे अगर आप भी Phone Pe ऐप यूपीआई के यूजर है और जानना चाहते है Phone Pe Ka UPI Pin Kaise Change Kare तब यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। 

लेकिन अगर आप गूगल पे, अमेज़न पे, भीम यूपीआई या अन्य UPI ऐप्स का इस्तेमाल करते है तब भी यह लेख आपके लिए मददगार हो सकता है क्योंकि सभी ऐप्स में UPI Pin Change Karne Ka Tarika एक ही जैसा है हालाँकि सभी ऐप्स के इंटरफ़ेस और लुक अलग अलग होने कारण आपको UPI पिन बदलने, रिसेट करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। 

Phone Pe Ka UPI Pin Kaise Change Kare

स्टेप 1. सबसे पहले Phone Pe ऐप को लेटेस्ट वर्शन में प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर लें। 

स्टेप 2. अब Phone Pe एप्लीकेशन खोले सबसे ऊपर बाएं तरफ प्रोफाइल का आइकॉन होगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ Phone Pe एप्लीकेशन से जोड़े गए सभी बैंक अकाउंट दिखाई देने लगेंगे जिस भी बैंक का यूपीआई बदलना हो उस पर क्लिक करें।

UPI Pin Reset Kaise

स्टेप 4. बैंक अकाउंट पर क्लिक करते ही बैंक के डिटेल्स और निचे दो ऑप्शन आ जायँगे Reset और Change का। 

यूपीआई पिन चेंज कैसे करें

स्टेप 5. Change ऑप्शन पर क्लिक करें, नया पेग खुलेगा यहा आपसे पुराना UPI पिन पूछा जायेगा। 

स्टेप 6. Enter UPI PIN में अपना पुराना UPI पिन दर्ज करें और Set UPI PIN में जो भी नया यूपीआई पिन सेट करना चाहते है वह डाले और Right के आइकॉन पर क्लिक करें दुबारा कन्फर्म UPI PIN में अपना नया UPI पिन डाले और Right के निशान पर क्लिक करें। 

तो यह सभी स्टेप्स फॉलो करके आप Phone Pe का UPI पिन हमेशा बदल सकते है तो चलिए अब जानते है upi pin bhul gaye to kya kare और UPI Pin Reset Kaise करें। 

Phone Pe Ka UPI Pin Kaise Reset Kare

अभी हमने जाना Phone Pe Ka UPI Pin Kaise Change Kare अब जान लेते है अगर आप upi pin bhul gaye to kya kare, UPI पिन भूलने पर आपको पिन Reset ही करना होगा तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करें Reset का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

paytm upi pin change kaise kare

स्टेप 2. नया पॉप उप विंडो खुलेगा जहाँ आपको आपके डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड के डिटेल दर्ज करने होंगे, एटीएम कार्ड का आखरी 6 अंक दर्ज करें, और एक्सपायरी डेट डाल कर Proceed पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इस OTP को नय पेज खुलने पर Enter OTP में दर्ज करे। 

स्टेप 4. और निचे Set UPI Pin पर अपना नया UPI Pin दर्ज करके राइट क्लिक करें और दुबारा पिन कन्फर्म करने के लिए फिर से यूपीआई पिन दर्ज करके राइट क्लिक करें अब आपका UPI Pin Reset हो जायेगा। 

ऑफलाइन बिना इंटरनेट के UPI पिन Change करें 

क्या आपको मालूम है अब आप बिना इंटरनेट के भी UPI पिन बदल सकते है और फीचर फ़ोन, जिओ फ़ोन से यूपीआई आईडी बना सकते है 8 मार्च 2022 को RBI द्वारा UPI123Pay सर्विस को लांच किया गया था। 

इसके मदद से किसी भी फीचर फ़ोन से बिना इंटरनेट यूपीआई आईडी बनाया जा सकता है और ऑफलाइन मोबाइल रिचार्ज करना हो या गैस बुकिंग UPI123Pay के मदद से ऑफलाइन ही पैसे ट्रांसफर भी कर सकते है। 

इसके लिए आपको 08045163666 नंबर पर कॉल करके UPI पिन बदलने का नंबर क्लिक करना होता है आप चाहे तो अपने बैंक के डिटेल भी इस नंबर पर कॉल करके जान सकते है बसर्ते आपके उस नंबर पर पहले से ही UPI सुविधा चालू होनी चाहिए।  

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फोनपे 2022 में यूपीआई पिन कैसे बदलें?

उत्तर – फोनपे 2022 में यूपीआई पिन बदलने के लिए आपको फोन पे में चेंज का ऑप्शन मिलता है क्लिक करके पिन बदल सकते है।

प्रश्न – गूगल का यूपीआई पिन कैसे चेंज करें?

उत्तर – गूगल का यूपीआई पिन Change करने के लिए Forget Pin पर क्लिक करे।

प्रश्न – यूपीआई पिन भूल जाने पर क्या करें?

उत्तर – यूपीआई पिन भूल जाने पर यूपीआई पिन रीसेट करना होगा।

प्रश्न – फोनपे का ऊपर पिन कैसे चेंज करे?

उत्तर – फोनपे एप का यूपीआई पिन बदलने के लिए Change options पर क्लिक करना होगा।

प्रश्न – यूपीआई पिन और एटीएम पिन में क्या अंतर है?

उत्तर – दोनों ही अलग अलग पिन होते है यूपीआई पिन से यूपीआई ऐप द्वारा पैसे का भुगतान कर सकते है जबकि एटीएम पिन में एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है।

प्रश्न – UPI PIN क्यों चेंज करना चाहिए?

उत्तर – अगर आपका UPI PIN Compromise हो गया है किसी को पता चल गया है तो UPI PIN बदल देना चाहिए।

प्रश्न – UPI PIN बदलने के फायदे?

उत्तर – UPI PIN बदलते रहने पर आपका यूपीआई सेफ और सिक्योर रहता हैं।

प्रश्न – यूपीआई पिन Change और Reset करने में अंतर?

उत्तर – यूपीआई पिन Change तब करना चाहिए जब आपका पिन किसी को पता चल गया हो ओर यूपीआई पिन याद हो लेकिन यूपीआई पिन रीसेट करने की जरूरत तब पड़ती है जब आप यूपीआई पिन भूल चुके हो।

प्रश्न – बिना इंटरनेट के UPI पिन कैसे बदले?

उत्तर – बिना इंटरनेट UPI पिन बदलने के लिए आरबीआई ने UPI123Pay कि सुविधा लॉन्च की है इसके तहत आप पिन बदल सकते है बिना इंटरनेट के बस आपको इस नंबर 08045163666 पर कॉल करना होगा।

प्रश्न – UPI PIN भुल जाने पर क्या करे?

उत्तर – PIN भुल जाने पर UPI पिन रीसेट करना होगा।

प्रश्न – UPI PIN किस काम आता है?

उत्तर – UPI PIN पैसो के लेन देन और बिल पेमेंट करने में काम आता है।

प्रश्न -यूपीआई पिन कितने अंको का होता है?

उत्तर – यूपीआई पिन आम तौर पर 4 या 6 अंको का होता है।

प्रश्न – अपना यूपीआई पिन कैसे जान सकता हूं?

उत्तर – अगर आप अपना यूपिआई पिन भूल गए है तो पिन रीसेट ही करना पड़ेगा।

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे Phone Pe Ka UPI Pin Change Kaise Kare या UPI Pin Reset Kaise Kare अगर आपको किसी भी यूपीआई ऐप्स में यूपीआई पिन बदलने या रिसेट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए मददगार शाबित हुआ तो आगे यूपीआई इस्तेमाल करने वाले अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करें इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमसे हमारे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक से भी जुड़े आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment