Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale या जाने

Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale या जाने – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड होना जरुरी है। 

बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी का योजनाओ का लाभ नहीं ले सकेंगे, जैसे नया सिम कार्ड लेना हो या परीक्षा फॉर्म भरना, बैंक अकाउंट खोलना हो सभी जगह आधार कार्ड की जरुरत होती है। 

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो सरकारी, कोई भी योजना या बैंक में खाता नहीं खुलवा पाएंगे, आपको यह भी पता होगा की आधार कार्ड बनवाते समय हमें अपना मोबाइल नंबर भी आधार से लिंक करवाना होता है। 

बिना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक के बहुत से कार्यो से वंचित रह जायेंगे जैसे पैन कार्ड बनवाना हो, किसी फाइनेंस एप्लीकेशन में लॉगिन करना, ऑनलाइन खाता खुलवाना और भी बहुत कुछ यह सब बिना मोबाइल नंबर लिंक के नहीं कर पाएंगे। 

इसलिए आपको मालूम होना चाहिए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना कितना जरुरी है कई बार हम आधार कार्ड बनवाते समय मोबाइल नंबर पर ध्यान नहीं देते या वह मोबाइल नंबर याद् नहीं रहता जिसे हमने आधार कार्ड से लिंक करवाया था। 

अगर आप भी अक्सर आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को भूल जाते है तो अब चिंता ना करें आज हम इस लेख में जानेंगे  Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale या जाने, हमने अपने पिछले लेख में बताया था मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाल सकते है लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है। 

 Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale या जाने 

जब आप कभी आधार कार्ड द्वारा वेरिफिकेशन करवाते है तो आपके उस Aadhaar Card से Link मोबाइल नंबर पर एक OTP जाता जिसके द्वारा आप वेरिफिकेशन कर सकते है इसलिए आधार कार्ड से मोबाइल लिंक होना काफी जरुरी है। 

और उससे भी जरुरी है की यह जानना की आधार कार्ड से कौन सा नंबर लिंक है आज कल ज्यादातर लोगो द्वारा एक से अधिक सिम इस्तेमाल किया जाता है और हमें पता भी नहीं होता किस नंबर से आधार कार्ड Link है। 

Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale

अगर आप भी कभी आधार सम्बंधित किसी कार्य को करने के लिए बाहर जाते है जैसे बैंक में अकाउंट खुलवाने तब आप भी कभी न कभी दूसरा नंबर लेकर चले गए होंगे लेकिन इसके बारे में आपको बाद में पता चला होगा। 

ऐसा आपके साथ भी बार बार होता है तो आज हम ऐसी तकनीक बताएँगे जिसके मदद से जान सकेंगे आपके नंबर्स में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है इसके लिए आपको बस सरकारी पोर्टल वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा तो चलिए जानते है। 

मोबाइल से आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है जाने 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में कोई भी ब्राउज़र खोले और सर्च करें UIDAI सबसे पहले सरकारी पोर्टल वेबसाइट आ जायेगा क्लिक करें या डायरेक्ट लिंक https://uidai.gov.in/en/ पर भी क्लिक कर सकते है। 

स्टेप 2. बाएं तरफ ऊपर तीन लाइन दिया होगा क्लिक करें My Aadhaar का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब Aadhaar Service पर क्लिक करें Verify Aadhaar का ऑप्शन आ जायेगा Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करें। 

aadhar se mobile number kaise nikale

स्टेप 4. अब आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंक दर्ज करके Captcha भरना होगा। 

स्टेप 5. कॅप्टचा भरने के बाद Procced And Verify Aadhaar पर क्लिक करें। 

aadhar se mobile number kaise nikale

एक नया पेज खुल जायेगा यहाँ आपके आधार कार्ड के कुछ डिटेल दिख जायेंगे जैसे आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर का आखरी का 3 अंक भी दिख जायेगा जिससे मालूम कर सकते है आपका कौन सा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है। 

 इसके अलावा आप इस पेज पर अपनी उम्र Age, जेंडर और स्टेट भी देख सकेंगे लेकिन कई बार ऐसा भी होता है की UIDAI के पोर्टल में Verify Aadhaar करने पर आपको कोई भी मोबाइल नंबर दिखाई नहीं देगा इसका मतलब यह है आधार कार्ड से कोई भी मोबाइल नंबर लिंक नहीं है। 

कंप्यूटर से आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को जाने 

स्टेप 1. ऊपर दिए लिंक से ही UIDAI का ऑफिसियल वेबसाइट खोल सकते है अब यहाँ आपको My Aadhaar का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर माउस का पॉइंटर लेकर जाये। 

स्टेप 2. बहुत सारे अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे Aadhaar Service के सेक्शन में Verify an Aadhaar Number पर क्लिक करे। 

स्टेप 3. एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ पर Enter Aadhaar Number बॉक्स में 12 अंको के आधार नंबर दर्ज करने होंगे। 

स्टेप 4. अब Captcha भरे और Procced And Verify Aadhaar पर क्लिक करें आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर का आखरी 3 डिजिट नंबर दिख जायेगा। 

एंड्राइड और IOS एप्लीकेशन से Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale

स्टेप 1. सबसे पहले mAadhaar नाम के एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें।

स्टेप 2. और ऐप ओपन करें कुछ परमिशन मांगा जाएगा Allow कर दे और भाषा चुन कर Continue करें।

स्टेप 3. अब आपको ऐप में लॉगिन करने के लिए एक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Next पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा दर्ज करके Submit करें।

स्टेप 5. सामने ही Verify Aadhaar का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें।

स्टेप 6. अब एक नया पेज खुल जाएगा यहां आपको Verify Mobile Number पर क्लिक करें।

स्टेप 7. Enter Aadhar Number पर अपना 12 अंको का आधार नंबर और दर्ज करना होगा।

स्टेप 8. अब नीचे Enter Security Captcha में वह कैपचा कोड डाले जो मोबाइल स्क्रीन पर दिखाया गया है।

स्टेप 9. यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Submit पर क्लिक करें।

आधार कार्ड से जुडी कुछ जानकारी सामने आ जाएगी और आपके मोबाइल नंबर का लास्ट 4 अंक भी दिखाई देगा जिससे आप कन्फर्म कर सकते है आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है। 

आधार कार्ड से लिंक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन करें 

  • UIDAI का पोर्टल वेबसाइट खोले यहाँ My Aadhaar पर क्लिक करें। 
  • अब आधार सर्विस में Verify Email/मोबाइल नंबर ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • ऊपर दो ऑप्शन दिखेंगे Verify Mobile Number और Verify Email Address का दोनों में से जिसे भी वेरीफाई करना चाहते है उस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। 
  • अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करके कॅप्टच कोड भरे और Send OTP पर क्लिक करें। 
  • स्क्रीन पर The Mobile Number you have entered is already verified with our records मैसेज पॉप अप होगा यानि मोबाइल नंबर सही है और The Mobile Number you have entered does not match with records मैसेज का पॉप अप आता है तो मतलब यह मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर नहीं है। 
  • इसी तरह अपना ईमेल आईडी भी वेरीफाई कर सकते है बस आपको Verify Email Address चुन कर आधार नंबर और ईमेल दर्ज करके कॅप्टचा कोड भरना होगा और Send OTP पर क्लिक करना होगा अगर The Email Address you have entered is already verified with our records मैसेज अप आता है तो समझ जाइये ईमेल आईडी सही है और वेरीफाई हो गया है। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – आधार कार्ड अपने मोबाइल से कैसे निकाले?

उत्तर – मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकालने के लिए आपको UIDAI वेबसाइट में Retrieve Lost or Forgotten EID/UID पर क्लिक करना होगा। 

प्रश्न – मेरे आधार से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं?

उत्तर – यह आप UIDAI के वेबसाइट से पता कर सकते है अगर सिम कार्ड के बारे में जानना चाहते है की आधार कार्ड से कितने सिम लिए गए है तो आपको सरकार की tafcop वेबसाइट ओपन करना होगा। 

प्रश्न – मैं आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

उत्तर – इसके लिए आपको पहले UIDAI के वेबसाइट से e-Aadhaar डाउनलोड करना होगा। 

प्रश्न – बिना otp . के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे चेक करें

उत्तर – हमने इस बारे यह पूरा लेख लिखा है आप पढ़ सकते है बस आपको अपने आधार कार्ड के 12 डिजिट नंबर आधार पोर्टल में दर्ज करना होगा। 

प्रश्न – आधार कार्ड में दूसरा मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें?

उत्तर – आधार कार्ड में कोई भी बदलाव या मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको आधिकारिक आधार सेण्टर में जाना होगा। 

प्रश्न – आधार कार्ड में सुधार कैसे होगा?

उत्तर – आधार कार्ड में आप खुद से ऑनलाइन सुधार नहीं कर सकते आपको आधार सेण्टर में जाना होगा। 

प्रश्न – नाम से अपना आधार कार्ड कैसे देखें?

उत्तर – हमने इसके ऊपर भी एक लेख लिखा है लिंक पर क्लिक करके पढ़े। 

प्रश्न – एक व्यक्ति कितने आधार कार्ड बनवा सकता है?

उत्तर – एक व्यक्ति के नाम पर एक ही आधार कार्ड बन सकता है एक से अधिक आधार कार्ड बनवाना गैर क़ानूनी है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Aadhaar Card Se Mobile Number Kaise Nikale या जाने और मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस वेरीफाई कैसे कर सकते है अगर आपको आधार का मोबाइल नंबर निकालने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा या आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने सभी सोशल मीडिया ऐप्स पर साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें, और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment