2022 में मोबाईल फोन, iPhones ऐप्स Auto Update Kaise Band Kare

मोबाईल फोन आईओएस, विंडोज़ में ऐप्स Auto Update Kaise Band Kare – नमस्कार दोस्तो क्या आप भी अपने मोबाइल फोन, आईफोन और विंडोज़ लैपटॉप कंप्यूटर में ऐप्स के अपने आप अपडेट होने से परेशान है।

तो अब आप चिंता ना करे आज हम आपको इस लेख में ऐसे ट्रिक के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आसानी से एक ही क्लिक में अपने डिवाइस में ऐप्स के Auto Update को बंद कर सकते है।

आप कोई भी Device का इस्तेमाल कर रहे हो चाहे एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन या कोई भी विंडोज़ लैपटॉप कंप्यूटर सभी में हम कुछ जरूरी ऐप्स को इंस्टॉल करते है और उनमें कुछ ऐसे एप्लिकेशन होते है जो बिना इंटरनेट के काम नहीं करते।

यह ऐप्स अपने आप ही कुछ दिनों में अपने आप ही लेटेस्ट वर्जन में अपडेट होता रहता है जिससे आपके इंटरनेट डाटा खर्च होते रहते है और आपको पता भी नहीं चलता। 

बहुत बार हम सोचते है हमारा इंटरनेट डाटा इतनी जल्दी क्यों खत्म हो जाता इसका मुख्य कारण है ऐप का बैक्राउंड में ऑटोमैटिक अपडेट होते रहना यह सभी ऐप्स इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए बैक्राउंड में चलते रहते है और ऐप का लेटेस्ट वर्जन आने पर खुद को अपडेट भी कर लेते है।

लेकिन अगर आप नहीं चाहते कि कोई भी एप्स हो चाहे एंड्रॉयड ऐप्स हो या आईओएस एप्स, विंडोज़ ऐप्स कभी भी अपने आप अपडेट ना हो और अपने इंटरनेट डाटा को बचाना चाहते है तो भी Auto Update को बंद कर सकते हैं तो चलिए जानते है Auto Update Kaise Band Kare.

मोबाईल फोन, iPhones, विंडोज़ में ऐप्स Auto Update Kaise Band Kare 

जिस तरह एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज़ या किसी भी प्लेटफॉर्म में ऐप्स ऑटोमैटिक अपडेट होने का फीचर दिया होता है उसी तरह इन सभी प्लेटफार्म पर ऐप्स Auto Update बंद करने का भी फीचर दिया होता बस आपको सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होते है।

Auto Update Kaise Band Kare

हम आपको बता दे Auto Update Band करने के अपने कुछ फायदे और नुकसान भी जिसके बारे में हम अगले पैराग्राफ में डिटेल में जानेंगे लेकिन उससे पहले यह जान ले की आटोमेटिक अपडेट बंद करने पर क्या होगा और आपके डिवाइस में इसका क्या फर्क पढ़ सकता है। 

Auto Update Band करने से क्या होगा?

  • अगर एक बार आप Auto Update Band फीचर बंद कर देते है तो अगर किसी ऐप में लेटेस्ट वर्शन आते है तो अपने साथ कई अन्य फीचर्स भी लेकर आते है वह फीचर आपके डिवाइस में ठीक से काम नहीं करेगा। 
  • आये दिन हम सुनते है फलाना ऐप में फलाना मैलवेयर अटैक के चांस है तो इस बिच कंपनी अपने ऐप्स में सिक्योरिटी से सम्बंधित अपडेट लेकर आती है जिससे उस ऐप में मैलवेयर अटैक और हैकिंग का खतरा काम हो जाता है। 
  • लेकिन अगर आप ऐप को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट नहीं करते है तो आपके डिवाइस एंड्राइड, लैपटॉप, कंप्यूटर हैक हो सकता है और मैलवेयर अटैक भी हो सकता है। 
  • और कभी कभी ऐप्स अपडेट नहीं करने पर ज्यादातर ऐप्स अपना सपोर्ट भी उस डिवाइस में खो देते है मतलब वह ऐप्स उस डिवाइस में काम करना बंद कर देता है। 

Auto Update Kaise Band Kare स्टेप बाय स्टेप जानकारी 

ज्यादत लोगो द्वारा एंड्राइड प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है और एंड्राइड डिवाइस के सभी स्मार्टफोन में ऐप्स डाउनलोड करने के लिए Google Play Store दिया होता है और लगभग सभी लोगो को Google Play Store में ऐप आटोमेटिक अपडेट होने की दिक्कत आती है हमने निचे कुछ स्टेप्स बताये है जिसके मदद से सभी Android डिवाइस में ऑटो अपडेट होने के दिक्कत के दूर कर पाएंगे। 

Android डिवाइस में ऑटो अपडेट बंद करें 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट डाटा चालू करें और गूगल प्ले स्टोर खोले। 

स्टेप 2. सबसे ऊपर प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें और Settings खोले। 

स्टेप 3. अब Network Preferences पर क्लिक करें तीन नए ऑप्शन आ जायेंगे App Download Preference, Auto Update Apps और Auto Play Videos का। 

स्टेप 4. Auto Update Apps पर क्लिक करें, फिर से तीन नए ऑप्शन आ जायेंगे जैसे –

Auto Update Kaise Band Kare

Over Any Network – यानि की अगर आपका स्मार्टफोन कीसी भी नेटवर्क WiFi या मोबाइल डाटा से कनेक्ट है अपने आप ही अपडेट हो जायेगा। 

Over Wi-Fi Only – सिर्फ मोबाइल फ़ोन Wi-Fi से कनेक्ट होने पर ऐप्स अपडेट होंगे। 

Don’t Auto-Update Apps – इसका मतलब है आप किसी भी नेटवर्क से कनेक्ट हो मोबाइल इंटरनेट या WiFi से भी कनेक्ट होने पर ऐप्स ऑटो अपडेट नहीं होगा। 

स्टेप 5. Don’t Auto-Update Apps को सेलेक्ट करें। 

इस तरह एंड्राइड डिवाइस में ऑटो अपडेट को बंद कर पाएंगे और कभी कोई ऐप ठीक से काम नहीं करता तो उसे अपडेट करने के लिए आपको मैन्युअली गूगल प्ले स्टोर में जाकर उस ऐप को सर्च करके अपडेट करना होगा।

iPhones या IOS डिवाइस में आटोमेटिक अपडेट बंद करें 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने iPhone में सेटिंग्स खोले। 

स्टेप 2. अब iTunes & App Store पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ आप देख सकेंगे Updates का ऑप्शन चालू होगा इस ऑप्शन को क्लिक करके बंद कर दे। 

Windows 10 में ऑटो अपडेट बंद करें 

बहुत बार ऐसा होता है जब हम अपने मोबाइल डाटा को कंप्यूटर से कनेक्ट करते है ऐप अपने आप ही अपडेट होने लगता है और मोबाइल का सारा डाटा ख़त्म हो जाता है लेकिन अब आप अपने विंडोज में भी ऐप्स के ऑटो अपडेट को बंद कर सकते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट के ऐप स्टोर को खोले। 

स्टेप 2. माइक्रोसॉफ्ट प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करे App Settings का ऑप्शन आ जायेगा। 

स्टेप 3. क्लिक करें और App Updates का ऑप्शन चालू होगा उसे भी बंद कर दे विंडोज में अब कभी भी माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स अपडेट नहीं होंगे। 

ऐप्स आटोमेटिक अपडेट बंद करने के फायदे 

हमने ऊपर यह जाना था आटोमेटिक अपडेट बंद करने पर क्या होता है या उसे आटोमेटिक अपडेट बंद करने के नुकसान भी कह सकते है लेकिन इसके फायदे की बात करे तो सिर्फ कुछ ही फायदे है लेकिन नुकसान कही ज्यादा है। 

  • जब आप ऐप को ऑटो अपडेट से हटा देते है तो मोबाइल का इंटरनेट डाटा भी कम खर्च होता है। 
  • अगर आपके डिवाइस में कम स्पेस है तो भी ऑटो अपडेट बंद करना आपके लिए फायदा शाबित हो सकता है।
  • बहुत बार ऐसा होता की किसी ऐप की साइज अगर 1GB है और अपडेट के बाद 1.5GB हो जाता है तो फ़ोन में एप्लीकेशन क्रैश हो जाता है इस क्रैश से बचने के लिए भी ऑटो अपडेट बंद कर सकते है। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – ऑटो अपडेट को बंद कैसे करें?

उत्तर – ऑटो अपडेट बंद करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर में जाये और Auto-Updates ऑप्शन को बंद कर दें। 

प्रश्न – विंडोज 10 में ऐप्स ऑटो अपडेट को बंद कैसे करें?

उत्तर – विंडोज 10 में ऑटो अपडेट को बंद करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऐप स्टोर से भी Auto-Updates को बंद करना होगा। 

प्रश्न – ऑटो अपडेट बंद करने के फायदे। 

उत्तर – ऑटो अपडेट बंद करने पर आपका मोबाइल इंटरनेट कम खर्च होगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे मोबाईल फोन, iPhones, विंडोज़ में ऐप्स Auto Update Kaise Band Kare. अगर आपको ऑटो अपडेट बंद करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकरी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment