नहीं करना पड़ेगा अब पासवर्ड याद जाने Google Me Password Kaise Save Kare

Google Me Password Kaise Save Kare – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है क्या आप भी किसी वेबसाइट या ऐप के पासवर्ड बार बार भूल जाते है और कही लिख कर भी नहीं रखते तब आपको गूगल के पासवर्ड मैनेजर की इस्तेमाल करने की आवश्यकता है।

गूगल के पासवर्ड मैनेजर के मदद से आप अपने सोशल मीडिया ऐप फेसबुक, ट्विटर, किसी भी अन्य वेबसाइट और इंस्टाग्राम का Password Save करके रख सकते है यानि अब किसी भी वेबसाइट का पासवर्ड याद करने की झंझट ख़त्म हो जाएगी।

बहुत बार ऐसा होता है की हम किसी वेबसाइट, एप्लीकेशन में लॉगिन तो करना चाहते है लेकिन हमें पासवर्ड याद नहीं रहता, बार बार हम पासवर्ड भूल जाते है तब आपको जानने की जरुरत है Google Me Password Kaise Save Kare.

जैसा की आप सभी जानते है हर स्मार्टफोन यूज़र्स के पास एक गूगल का अकाउंट जरूर होता है गूगल हमें कई सुविधाएं मुफ्त में देता है उनके से गूगल का एक बेहतरीन फीचर है Google Password Manager का इस फीचर के तहत पासवर्ड गूगल अकाउंट में सेव किया जा सकता है लेकिन कैसे तो चलिए जानते है गूगल Chrome Me Password Save Kaise Kare?

पासवर्ड याद करने का झंझट खत्मं जाने Google Me Password Kaise Save Kare

गूगल में पासवर्ड सेव करने के लिए सबसे जरुरी है आपके पास एक गूगल अकाउंट या जीमेल अकाउंट होना चाहिए, और वह गूगल आपके मोबाइल फ़ोन के गूगल क्रोम ब्राउज़र में लॉगिन होना जरुरी है जब आप अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर, जीमेल ऐप में लॉगिन करते है तो यह गूगल अकाउंट आटोमेटिक गूगल क्रोम ब्राउज़र से By डिफ़ॉल्ट लॉगिन हो जाता है।

Google Me Password Kaise Save Kare

गूगल अकाउंट लॉगिन होने के बाद आपको वेबसाइट, सोशल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम का पासवर्ड सेव करने के लिए Save Password के फीचर को गूगल क्रोम ब्राउज़र में चालू करना होगा, और फिर जब भी किसी वेबसाइट में लॉगिन करेंगे तो गूगल द्वारा पॉप अप मैसेज दिया जायेगा क्या आप पासवर्ड सेव करना चाहते है।

हमने अपने पीछे लेख में बताया था गूगल में सेव पासवर्ड को कैसे देखा जाता है जब आप एक बार पासवर्ड सेव करते है और पासवर्ड भूल भी जाते है तो आसानी से गूगल से देखा जा सकता है लेकिन आज हम इस लेख में डिटेल में जानेंगे गूगल में पासवर्ड कैसे देखे और फायदे के बारे में भी बात करेंगे तो चलिए जानते है।

मोबाइल से गूगल में Password Save करने का तरीका पूरी जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में Google Chrome ब्राउज़र खोले ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिया होगा क्लिक करें और Settings खोले।

Mobile Me Save Password Kaise Dekhe

स्टेप 2. अब यहाँ Passwords का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. Passwords का नया पेज खुलेगा जहाँ Save Password और Auto Sign in के दो Option दिए होंगे अगर यह दोनों ऑप्शन Off है तो उसे On कर दें।

Chrome Me Password Save Kaise Kare

स्टेप 4. अब जब भी आप एंड्राइड स्मार्टफोन में किसी ऐप या गूगल क्रोम में कोई वेबसाइट खोलेंगे और लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालेंगे तो गूगल आटोमेटिक ही आपको पॉप अप देगा इसमें आपसे कहाँ जायेगा अगर आप पासवर्ड सेव करना चाहते है तो Save पर क्लिक करें।

गूगल में सेव पासवर्ड कैसे देख सकते है

स्टेप 5. Save पर क्लिक करते ही उस वेबसाइट का पासवर्ड गूगल में सेव हो जायेगा और दुबारा कभी वह वेबसाइट लॉगिन करेंगे तो गूगल ऑटोमैटिक ही लॉगिन आईडी और पासवर्ड Suggest कर देगा बस आपको उस लॉगिन आईडी का चुनाव करना होगा और वेबसाइट या ऐप में लॉगिन हो जायेंगे आपको बार बार पासवर्ड दर्ज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कंप्यूटर, लैपटॉप में Chrome Me Password Save Kaise Kare

स्टेप 1. जब आप कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र खोलेंगे तो ऊपर दाहिने तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करे और Settings खोले।

स्टेप 2. अब यहाँ आपको Autofill का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब Password Manager पर क्लिक करें।

स्टेप 4. Offer to save password ऑप्शन आ जायेगा इस ऑप्शन को On कर दें अब आप कंप्यूटेट में भी गूगल में पासवर्ड सेव कर सकेंगे।

Google में Password Save करने के फायदे

  • अगर आप गूगल में पासवर्ड सेव करते है तो आपको हमेसा पासवर्ड याद करने की जरुरतर नहीं पड़ती, किसी भी वेबसाइट में बिना पासवर्ड याद किये लॉगिन कर सकते है बस आपको वह वेबसाइट या ऐप उस मोबाइल में खोलना होगा जिसमे वह गूगल अकाउंट लॉगिन है और पासवर्ड सेव है।
  • गूगल अकाउंट में पासवर्ड सेव होने का फायदा यह भी है की अगर आपका मोबाइल घूम जाता है या चोरी हो जाता है तब दूसरे डिवाइस में वह गूगल अकाउंट लॉगिन करके उन सभी वेबसाइट, ऐप का लॉगिन आईडी और पासवर्ड देख सकेंगे जिन्हे आपने सेव किया होगा।
  • सबसे बड़ा फायदा यह है की अब आपको कभी भी कोई भी कोई भी पासवर्ड याद करने की जरुरत नहीं पड़ेगी अगर आपके गूगल क्रोम Save Password ऑप्शन On है तो।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – गूगल में पासवर्ड सेव करने के लिए क्या करना होगा?

उत्तर – गूगल में पासवर्ड सेव करने के लिए बस आपको Chrome ब्राउज़र में Save Password के ऑप्शन को चालू करना होगा।

प्रश्न – गूगल अकाउंट भूल जाने पर सेव पासवर्ड का क्या होगा?

उत्तर – अगर आप अपना गूगल अकाउंट भूल जाते है वापस रिकवर नहीं कर पाते हैं तो आप सेव पासवर्ड को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

प्रश्न – गूगल में सेव पासवर्ड कब तक गूगल में रहेगा।

उत्तर – गूगल में सेव पासवर्ड जब तक आप खुद से डिलीट नहीं करेंगे सेव रहता है।

प्रश्न – क्या गूगल सेव पासवर्ड कोई देख सकता है?

उत्तर – जी हां, लेकिन तब जब सामने वाले के पास आपका गूगल अकाउंट लॉगिन मोबाइल हो और मोबाइल का पासवर्ड भी मालूम हो।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे Google Me Password Kaise Save Kare और गूगल में सेव पासवर्ड कैसे देख सकते है हमारे पिछले लेख को पढ़ कर यह भी जान सकते है की गूगल में सेव पासवर्ड को कैसे डिलीट किया जाता है अगर आपको अभी भी गूगल में पासवर्ड सेव करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment