IRCTC Se Ticket Cancel Kaise Karen? | Online ticket cancel kaise kare

IRCTC Se Ticket Cancel Kaise Karen? या Online ticket cancel kaise kare? –  नमस्कार दोस्तों क्या आपने भी IRCTC से कोई ट्रैन टिकट बुक की है लेकिन कुछ कारणों के वजह से अब टिकट कैंसिल करना चाहते है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम इस लेख पूरी जानकारी बताएँगे IRCTC Se Ticket Cancel Kaise Karen?

जैसा की आप सभी जानते होंगे या आपने कभी एक्सपीरियंस किया होगा ऑफलाइन टिकट काउंटर से ट्रैन का टिकट बुक करना कितना मुश्किल है लेकिन इसे आसान बनाने और यात्री को टिकट बुक करने में कोई परेशानी झेलनी ना पड़े इसलिए इंडिया रेलवे ने हमने IRCTC के वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन से घर बैठे टिकट बुक करने की सुविधा दी है।

ऑफलाइन टिकट बुक करना बड़े शहरो में काफी मुश्किल है और कभी आपके ट्रैन यात्रा की प्लानिंग कैंसिल हो जाये तो ऑफलाइन ट्रैन टिकट Cancel करना भी काफी मुश्किल होता है आज भी बहुत से ऐसे यात्री है जिन्हे ऑनलाइन मोबाइल से टिकट करना नहीं आता ना ही कैंसिल करना आता है। 

IRCTC Se Ticket Cancel Kaise Karen

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो अब आप चिंता ना करे आज हमारा यह पढ़ कर IRCTC me ticket cancel kaise kare app se या वेबसाइट से जान जायेंगे और हम यह भी जानेंगे की IRCTC me ticket cancellation charges क्या है और Train ticket cancel karne ka niyam क्या क्या है तो चलिए बिना समय गवाय जानते है। 

Train e-Ticket cancel karne ka niyam

हम आपको बता दे जब आप ट्रैन का e-Ticket कैंसिल करते है तो इसमें समय की सबसे अहम भूमिका होती है जैसे ट्रैन के चार्ट तैयार होने के 24 घंटे पहले टिकट कैंसिल करते है तो आपको अलग चार्ज देने होंगे और 48 घंटे से पहले या अंतराल में टिकट कैंसिल करते है तो अलग चार्ज देने होंगे, और रेलवे का चार्ट तैयार होने के बाद ट्रैन टिकट कैंसिल कर सकते है या नहीं यह सभी जानकारी हम आगे जानेंगे।

  • e-Ticket सिर्फ IRCTC के वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन से कैंसिल कर सकते है हाथो हाथ टिकट कैंसिल नहीं कर पाएंगे। 
  • ट्रैन के निर्धारित समय से 4 घंटे पहले ही आपको ट्रैन टिकट कैंसिल करने का मौका मिलता है क्योंकि 4 घंटे पहले ही ट्रैन के Chart Prepare होते है। 
  • अगर आप ट्रैन के छूटने से पहले और चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म टिकट कैंसिल करना चाहते है तब आपको TDR फाइल करने की जरुरत पड़ेगी, और टिकट का रिफंड मिलेगा या नहीं यह आपके Case पर निर्भर करता है TDS फाइल करने के बाद टिकट का रिफंड 60 से 90 दिनों के भीतर मिल सकता है। 
  • अगर आप परिवार दोस्तों के साथ या एक से अधिक लोगो के साथ सफर करते है तो party e-ticket और family e-ticket के तहत अगर कुछ लोगो का टिकट कन्फर्म हो चूका है लेकिन कुछ लोगो का टिकट वेटिंग या RAC है तो आप रेलवे चार्ट तैयार होने के बाद और ट्रैन डिपार्चर से 30 मिनट पहले टिकट कैंसिल करवा सकते है लेकिन इसके लिए भी आपको TDR फाइल करना होगा। 
  • चार्ट प्रेपर होने के बाद भी आपका ट्रैन टिकट RAC में कन्फर्म हुआ है तो आपको ट्रैन निकलने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले TDR फाइल करना होता है और टिकट कैंसिल कर सकते है। 
  • अगर आपका ट्रैन टिकट पूरी तरह से कन्फर्म है और आपको किसी कारण सफर नहीं करना है तब आपको ट्रैन के डिपार्चर समय से 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करना होगा या TDR फाइल करना होगा। 
  • कभी किसी दुर्धटना या बाढ़ के कारण ट्रैन रद्द किया जाता है तो इस केस में आपको टिकट का पूरा पैसा रिफंड किया जायेगा। 
  • और आपके द्वारा किये गए कन्फर्म Tatkal ticket को Cancel करने पर आपको कोई भी रिफंड नहीं मिलेगा। 
  • यह बात ध्यान रखे की IRCTC द्वारा जब आप कोई भी टिकट कैंसिल करते है तो आपका ट्रैन टिकट का रिफंड पैसा उसी बैंक अकाउंट में वापस आता है जिस अकाउंट का आपने टिकट बुक करते समय इस्तेमाल किया था। 
  • ऑनलाइन ट्रैन टिकट बुक करने के किसी एरर के वजह से टिकट बुक नहीं होता है या बैंक से पैसे काट लिए जाते है तब भी इसका रिफंड आपके अकाउंट में 3 से 5 वर्किंग डेज में आ जाता है। 

IRCTC me ticket cancellation charges

Train ticket cancel charge यह निर्भर करता है आप अपना E-Ticket कब कैंसिल करते है ट्रैन के डिपार्चर से पहले और कितने समय पहले तो चलिए थोड़ा डिटेल में जानते है कब कितना रूपए है IRCTC ticket cancellation charges in hindi

  • अगर कोई यात्री ट्रैन टिकट, ट्रैन के निर्धारित प्रस्थान समय के 48 घंटो के अंदर या 12 घंटो से पहले ट्रैन टिकट कैंसिल करता है तब उसके टिकट का 25% चार्जेज काट लिए जायेंगे और सिर्फ 75% ही वापस रिफंड होगा। 
  • कोई यात्री अपने कन्फर्म ट्रैन E-Ticket को 12 घंटो के भीतर या ट्रैन के scheduled departure से 4 घंटे पहले (जब ट्रैन का चार्ट तैयार होता है) कैंसिल करता है तो किराये के 50% cancellation charge काट जायेंगे। 
  • Tatkal ticket को Cancel करने पर आपको कोई भी रिफंड नहीं मिलेगा। 
  • अगर आप किसी वैलिड रीज़न यानि जैसे ट्रैन टाइम पर ना आने और टिकट कन्फर्म ना होने पर रिफंड चाहते है तो आपको टीडीएस फाइल करना होगा और किराये के पैसे रिफंड हो जायेंगे। (इसमें काफी समय लग सकता है)
  • अगर आप फैमली या दोस्तों के साथ ट्रैन में सफर करते है और कुछ लोगो का टिकट कन्फर्म है लेकिन कुछ लोगो का टिकट RAC या अभी भी वेटिंग लिस्ट में है तो आप ट्रैन का चार्ट तैयार होने के बाद भी e-Ticket कैंसिल कर सकते है उन टिकटों का पूरा पैसा रिफंड हो जायेगा जो कन्फर्म नहीं हुए होंगे और जो टिकट कन्फर्म हो चुके है उनमे कम से कम clerkage charge लगाया जायेगा। 
  • ट्रैन के निर्धारित प्रस्थान समय से 48 घंटे के भीतर अगर ट्रैन e-Ticket कैंसिल किया जाता है तो उन टिकट पर लगने वाले चार्ज:- 
Train Quota Cancellation Charges
AC First Class/Executive ClassRs. 240
AC 2 Tier/First ClassRs. 200
AC 3 Tier/AC Chair car/ AC 3 EconomyRs. 180
Sleeper ClassRs. 120
Second ClassRs. 60

IRCTC Se e-Ticket Cancel Kaise Karen?

स्टेप 1. सबसे पहले अपने IRCTC के एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. अब एप्लीकेशन खोले और IRCTC का लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करें। 

स्टेप 3. ऐप खोलते ही निचे My Transaction का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब यहाँ और भी नए ऑप्शन आ जायेंगे उनमे My Booking के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. My Booking पर क्लिक करते ही Upcoming सेक्शन में वह सभी ट्रैन टिकट्स दिखाई देंगे जिन्हे आपने बुक किया होगा। 

स्टेप 6. अब यहाँ उन ट्रैन टिकट पर क्लिक करें जिसे Cancel करना चाहते है। 

स्टेप 7. टिकट पर क्लिक करने पर पैसेंजर और ट्रैन की सभी जानकारी दिखने लगेंगे। (अगर आपने एक से अधिक लोगो का टिकट बुक किया है तब अपने इच्छा अनुसार जिस पर्टिकुलर यात्री का टिकट कैंसिल करना चाहते है कैंसिल कर सकते है या सबका एक साथ टिकट कैंसिल कर सकते है) 

स्टेप 8. यहाँ ऊपर दाहिने तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिया होगा क्लिक करें। 

स्टेप 9. अब यहाँ आप सेलेक्ट कर सकते है किस यात्री का टिकट कैंसिल करना है अगर सभी का टिकट कैंसिल करना चाहते है तो Select All पर क्लिक करें। 

स्टेप 10. इतना करने के बाद निचे Cancel का बटन दिया होगा क्लिक करें। 

स्टेप 11. Online ticket cancel karne के लिए दुबारा Cancel पर क्लिक करके कन्फर्म करना होगा। 

यह सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप IRCTC ऐप से e-Ticket आसानी से कैंसिल कर पाएंगे लेकिन अब भी आपके मन में सवाल होगा IRCTC money refund कब होगा और कैसे होगा हम आपको बता दे 3 से 5 दिनों के भीतर आपके उसी बैंक अकाउंट में रिफंड मनी आ जायेगा जिससे आपने टिकट बुक किया था।   

IRCTC के वेबसाइट से Online ticket cancel kaise kare

अभी हमने ऊपर मोबाइल फ़ोन से IRCTC का एप्लीकेशन यूज़ करके ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने का तरीका बताया था अब हम जानेंगे अगर कंप्यूटर, लैपटॉप से टिकट कैंसिल करना हो तो कैसे कर सकते है। 

स्टेप 1. अपने कंप्यूटर, लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र खोल कर IRCTC का ऑफिसियल वेबसाइट खोले या इस https://www.irctc.co.in/ लिंक पर क्लिक करके भी IRCTC वेबसाइट खोल सकते है। 

स्टेप 2. यहाँ लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करके IRCTC का आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। 

स्टेप 3. IRCTC के वेबसाइट में लॉगिन हो जाने के बाद यहाँ My Account पर क्लिक करें, और My Transaction पर क्लिक करें। 

Online ticket cancel kaise kare

स्टेप 4. अब Booked Ticket History पर क्लिक करें यहाँ Upcoming सेक्शन में ट्रैन के टिकट्स दिखाई देंगे।

स्टेप 5. ऑनलाइन टिकट कैंसिल करने के लिए टिकट पर क्लिक करें अब निचे Cancel Ticket का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें। 

स्टेप 6. Confirmation के लिए Ok करें और टिकट के सभी जानकारी दिखाई देंगे और वह सभी यात्री के लिस्ट भी आ जायेंगे जिनका आपने टिकट बुक किया होगा आप चाहे तो पर्टिकुलर यात्री को सेलेक्ट करके सिर्फ उसका टिकट कैंसिल कर सकते है।  

स्टेप 7. अब आपको Cancel Ticket ऑप्शन पर क्लिक करके Ok करना होगा टिकट सफलतापूर्वक कैंसिल हो जायेगा जिसे आप प्रिंट पर क्लिक करके प्रिंट भी निकाल सकते है। 

अक्सर पूछे जाने सवाल 

प्रश्न – आईआरसीटीसी से टिकट कैंसिल कैसे करते हैं?

उत्तर – IRCTC के वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन से टिकट कैंसिल कर सकते है। 

प्रश्न – ट्रैन टिकट कब तक कैंसिल कर सकते हैं?

उत्तर – ट्रैन टिकट, ट्रैन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले तक कैंसिल कर सकते है लेकिन आपको इसके लिए TDR फाइल करना होगा। 

प्रश्न – वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर कितना पैसा कटता है?

उत्तर – Ac first class, Ac 2 teir में वेटिंग टिकट कैंसिल करने पर 240 रूपए कटते है और स्लीपर क्लास में 120 रूपर कटते है।  

प्रश्न – क्या हम तत्काल टिकट रद्द कर सकते हैं?

उत्तर – तत्काल टिकट रद्द करने पर आपको कोई भी रिफंड नहीं मिलेगा। 

प्रश्न – मैं 72 घंटे के बाद टीडीआर कैसे दर्ज करूं?

उत्तर – ट्रैन के निर्धारित प्रस्थान से 72 घंटे के बाद टीडीआर फाइल नहीं कर सकते। 

प्रश्न – irctc . में कितना रिफंड मिलेगा?

उत्तर – IRCTC में e-Ticket का रिफंड टिकट कैंसिल करने के समय पर और Quota पर निर्भर करता है। 

प्रश्न – ट्रेन टिकट कितने घंटे पहले कंफर्म होता है?

उत्तर – ट्रैन टिकट ट्रैन के निर्धारित समय से 4 घंटे पहले ट्रैन टिकट कन्फर्म हो जाता है। 

प्रश्न – मुझे कब पता चलेगा कि मेरा टिकट कन्फर्म हो गया है?

उत्तर – ट्रैन के निर्धारित प्रस्थान के समय से 4 घंटे पहले आपको पता चलेगा आपका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे IRCTC Se Ticket Cancel Kaise Karen? या Online ticket cancel kaise kare और हमने यब भी जाना की IRCTC me ticket cancellation charges क्या क्या है और नियम क्या है अगर आपको IRCTC में e-Ticket कैंसिल करने में कोई भी दिक्कत आता है तो अपने सवाल निचे कमेंट कर सकते है। 

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्रॉम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment