Bina Internet Ke Youtube Kaise Chalaye?

Bina Internet Ke Youtube Kaise Chalaye – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आप भी बिना इंटरनेट के यूट्यूब वीडियो देखना चाहते है।

तो आप बिल्कुल सही जगह आए है आज हम इस लेख में जानेंगे Bina data ke youtube kaise chalayen?, जैसा कि आप सभी जानते है यूट्यूब विडियो देखने या किसी भी सोशल मीडिया में विडियो देखने के लिए इंटरनेट डाटा की जरूरत होती ही है।

बिना इंटरनेट के आप गूगल पर ना ही कुछ सर्च करते है ना कोई सोशल मीडिया ऐप्स लाइव चला सकते है लेकिन यूट्यूब में हमें ऑफलाइन विडियो देखने का मौका मिल जाता है।

आप यूट्यूब पर विडियो को बिना इंटरनेट ऑफलाइन देख सकते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जिसकी जानकारी आज हम इस लेख में डिटेल में बताने वाले है और यह भी जानेंगे आप कितने दिनों तक बिना इंटरनेट डाटा विडियो देख सकते है।

Bina Internet Ke Youtube Kaise Chalaye?

आज के समय में हर कोई यूट्यूब का इस्तेमाल विडियो देखने के लिए करता है कोई यूट्यूब से नई चीज सीखता है जैसे खाना बनाना, डांस सीखना, या एजुकेशन विडियो यहां सब कुछ उपलब्ध है।

तो कोई यूट्यूब विडियो मनोरंजन के लिए देखता है आज Youtube में किसी भी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन भी मिल जाता है और सबसे बड़ी बात यह है लोगो द्वारा यूट्यूब चैनल बना कर पैसे भी कमाया का सकता है।

Bina Internet Ke Youtube Kaise Chalaye

यूट्यूब, गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है जहां आज के समय में वेब सीरीज और मूवीज देखने के लिए कई ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है यानी पैसों का भुगतान करना होता है।

वहीं यूट्यूब का इस्तेमाल करना विडियो देखना, YouTube channel बनाना सब कुछ मुफ्त है बस आपको इसके बदले कुछ विज्ञापन देखने को मिलेंगे, लेकिन जब आप यूट्यूब वीडियो बिना इंटरनेट के देखते है तो विज्ञापन भी नहीं देखना पड़ता तो चलिए जानते है Bina Internet Ke Youtube Kaise Chalaye.

बिना इंटरनेट के यूट्यूब वीडियो कैसे देखे 

अक्सर यह होता है हमारे मोबाइल का इंटरनेट डाटा पैक ख़त्म हो जाता है, कभी नेटवर्क नहीं रहता या कभी बाहर किसी यात्रा के लिए जाते है और हमें कुछ जरुरी या एंटरटेमेंट यूट्यूब वीडियो देखने होते है लेकिन इंटरनेट कनेक्शन ना होने के वजह से YouTube Video नहीं देख पाते है।

अगर आपके साथ भी बहुत बार ऐसा होता है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब आप निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करने बिना इंटेटनेट डाटा के यूट्यूब वीडियो देख सकते है बस आपको यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करके रखना होगा। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में YouTube के एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. अब YouTube Application खोले और अपना गूगल अकाउंट लॉगिन करें, जब तक आप गूगल अकाउंट लॉगिन नहीं करेंगे आप बिना डाटा के यूट्यूब वीडियो नहीं देख सकते।

ध्यान दे:- यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपके मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए आप चाहे तो किसी भी पब्लिक Wi-Fi से कनेक्ट हो सकते है। 

स्टेप 3. गूगल अकाउंट लॉगिन हो जाने के बाद उस वीडियो को YouTube में सर्च करें जिसे आप बाद में बिना इंटरनेट के देखना चाहते है। 

स्टेप 4. यूट्यूब वीडियो खोलने के बाद वीडियो के निचे Like, Dislike, Share, Create और Thanks, Download का ऑप्शन आ जायेगा। 

स्टेप 5. इस Download के ऑप्शन पर क्लिक करें Download Quality का पॉप अप आएगा यहाँ आपको सेलेक्ट करना होगा की यूट्यूब वीडियो किस क्वालिटी में डाउनलोड करना चाहते है 144p में या 360p कोई भी एक सेलेक्ट करके फिर से Download पर क्लिक करें वीडियो डाउनलोड हो जायेगा। 

bina net ke youtube kaise chalayen

स्टेप 6. अब इस डाउनलोड वीडियो को बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के देख सकते है उसके लिए आपको निचे दिए Library के सेक्शन में जाना होगा, यहाँ Downloads के ऑप्शन पर क्लिक करे वह सभी यूट्यूब वीडियो दिखाई देंगे जिन्हे आपने डाउनलोड किया होगा और अब इन सभी वीडियो को ऑफलाइन देख पाएंगे। 

bina data ke youtube kaise chalayen

कुछ समय पहले आप यूट्यूब वीडियो को HD और Full HD क्वालिटी में भी डाउनलोड कर सकते थे अभी भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको यूट्यूब का प्रीमियम सब्क्रिप्शन लेना पड़ेगा, फ़िलहाल फ्री में सिर्फ 144p और 360p रेसुलेशन में ही वीडियो डाउनलोड करके ऑफलाइन देख सकते है।  

और अगर आप यूट्यूब से डाउनलोड किया गया वीडियो बिना इंटरनेट कनेक्शन के देखते है तो आप वीडियो को ना ही लाइक कर सकते है ना Dislike या कमेंट, लेकिन ऑफलाइन वीडियो देखना का फायदा यह है की इसमें आपको कोई भी विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगा। 

YouTube ऐप से Download किया गया वीडियो कितने दिन तक बिना इंटरनेट देख सकेंगे?

जहाँ तक की बात है यूट्यूब का डाउनलोड वीडियो आप कितने दिनों तक बिना इंटरनेट डाटा के देख सकते है तो हम आपको बता दे जिस दिन आपने YouTube का वीडियो डाउनलोड किया होगा उस दिन से 29 दिनों तक आप वह वीडियो बिना इंटरनेट के देख सकते है। 

अगर उस वीडियो में कोई बदलाव हुआ होगा तब यूट्यूब का सलाह है की एक बार 29 दिनों के भीतर अपने स्मार्टफोन को इंटरनेट से जोड़े नहीं तो आपका डाउनलोड वीडियो ऑफलाइन नहीं देख पाएंगे, और 48 घंटे के बाद भी अपने मोबाइल को इंटरनेट से जोड़ने पर यूट्यूब, वीडियो में हुए बदलाव की जाँच करता है। 

Bina Data Ke YouTube Kaise चलाये से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – YouTube वीडियो Full HD में डाउनलोड कैसे करें?

उत्तर – यूट्यूब के वीडियो फुल HD में डाउनलोड करने के लिए आपको यूट्यूब का प्रीमियम मेम्बरशिप लेना होगा इसके लिए आपको पैसो का भुगतान करना पड़ेगा। 

प्रश्न – YouTube वीडियो कितने दिनों तक डाउनलोड रहता है?

उत्तर – यूट्यूब वीडियो 29 दिनों तक डाउनलोड रहता है लेकिन इन 29 दिनों के भीतर इंटरनेट कनेक्शन आपके डिवाइस में एक्टिव नहीं हुआ तो वीडियो नहीं देख पाएंगे। 

प्रश्न – क्या यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के बाद मोबाइल स्टोरेज में सेव हो जायेगा?

उत्तर – बिलकुल नहीं, जब आप यूट्यूब ऐप से वीडियो डाउनलोड करते है तो यह सिर्फ यूट्यूब एप्लीकेशन में ही सेव होता है। 

प्रश्न – बिना गूगल अकाउंट के यूट्यूब वीडियो डाउनलोड किया जा सकता है?

उत्तर – नहीं, बिना गूगल अकाउंट के वीडियो ऑफलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते। 

प्रश्न – क्या मोबाइल फ़ोन बदलने और वही गूगल अकाउंट लॉगिन करने पर डाउनलोड वीडियो वापस आ जायेगा?

उत्तर – अगर आप मोबाइल फ़ोन बदलते है या गूगल अकाउंट भी बदलते है तो डाउनलोड वीडियो वापस नहीं आएगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे Bina Internet Ke Youtube Kaise Chalaye? अगर आपको यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड करने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment