Instagram Boost Post Kya Hota Hai?

Instagram Boost Post Kya Hota Hai – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आपका भी अकाउंट इंस्टाग्राम पर है और पोस्ट, वीडियो, रील्स अपलोड करते रहते है जैसा की आप सभी जानते है इंस्टाग्राम पर ढेर सारे फीचर्स होते है। 

जैसे इंस्टाग्राम पर अपने फोटो के लाइक को छुपाने का, आपको इंस्टाग्राम पर किस लोकेशन से ज्यादा लोगो द्वारा फॉलो किया गया है देखने का इंस्टाग्राम पर अपना अवतार बनाने का और Boost Post का भी यह सभी फीचर या ऑप्शन के बारे में कम ही लोग जानते है। 

लेकिन यह फीचर्स सभी Instagram को पता होने चाहिए क्योंकि यह आपके लिए काफी हेल्प फूल फीचर हो सकता है इसमें से सबसे कमल का ऑप्शन हम Boost Post का, अपने द्वारा अपलोड किये गए फोटो, रील्स वीडियो को Boost Post कर सकते है और अपने इनस्टा अकाउंट को और भी ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है।

अगर आपका कोई Business है और अपने बिज़नेस को इंस्टाग्राम द्वारा फैलाना चाहते है तो भी यह Instagram Boost पोस्ट फीचर आपके बहुत काम आ सकता है आज हम इस लेख में डिटेल में यही जानेंगे instagram boost post kya hai और यह भी जानेंगे instagram par post boost kaise kare?

Instagram Boost Post Kya Hota Hai?

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में हर पोस्ट, रील्स वीडियो के निचे Boost Post का ऑप्शन आ रहा है तो इसका मतलब आपका Instagram Account एक प्रोफेशनल अकाउंट है इंस्टाग्राम के नार्मल अकाउंट में बूस्ट पोस्ट का ऑप्शन नहीं दिखाई देता है। 

Instagram Boost Post Kya Hota Hai

इस Boost Post का मतलब है आपके द्वारा शेयर किये जाने वाले फोटो, रील वीडियो की रीच बढ़ाना यानि जब आप किसी भी पोस्ट को Boost Post करते है तो आपके Boost किये फोटो, वीडियो और भी ज्यादा लोगो को दिखाई देने लगता है इंस्टाग्राम बूस्ट पोस्ट का इस्तेमाल करके आप अपने फोटो, पोस्ट, रील्स पर और भी Likes, Share, Comment और Followers बड़ा सकते है। 

इतना ही नहीं अगर आपका कोई बिज़नेस है और उस बिज़नेस का इंस्टाग्राम पर अकाउंट है तो आप बूस्ट पोस्ट करके अपने Business के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को बता सकते है और बिज़नेस बड़ा सकते है। 

मान लो आपका कोई प्रोडक्ट या कपडे का शॉप है उसे ऑनलाइन ज्यादा से जयादा लोगो तक पहुंचना चाहते है या ज्यादा सेल्स करना चाहते है तो अपने प्रोडक्ट के पोस्ट को बूस्ट कर सकते है ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके प्रोडक्ट दिखाई देने लगेंगे और उन्हें वह प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो उस पोस्ट द्वारा वेबसाइट पर आकर आपके प्रोडक्ट खरीद सकते है। 

अब अच्छी तरह से और आसान भाषा में समझ गए होंगे instagram boost post kya hai अब हम अगले पैराग्राफ में जानेगे इंस्टाग्राम पर अपने फोटो, रील वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक, कमेंट, रीच, व्यूज कैसे लाये बिज़नेस को कैसे बढ़ाये यानि instagram par post boost kaise kare स्टेप बाय स्टेप जानकारी यह भी जानेंगे बूस्ट पोस्ट करने के कितने चार्ज है। 

Instagram par post boost kaise kare

स्टेप 1. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी भी एक पोस्ट या रील वीडियो को सेलेक्ट करें जिसे Boost करना चाहते है। 

स्टेप 2. पोस्ट के निचे Boost Post का ऑप्शन दिया होगा क्लिक करें (अगर पोस्ट के निचे Boost Post का ऑप्शन नहीं आता है तो इंस्टाग्राम प्रोफाइल में Ad Tools पर क्लिक करके भी पोस्ट सेलेक्ट और Boost कर सकते है)।

instagram boost post kya hai

स्टेप 3. Boost Post पर क्लिक करते ही कुछ अन्य ऑप्शन आ जायेंगे जैसे More Profile Visits, More Website Visits, More Messages:-

instagram par post boost kaise kare

More Profile Visits – इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को भेज सकते है। 

More Website Visits – अगर आपका कोई वेबसाइट या बिज़नेस वेबसाइट है तो वेबसाइट पर लोगो द्वारा ज्यादा विजिट किया जायेगा बस आपको अपना वेबसाइट दर्ज करना होगा।  

More Messages – इस ऑप्शन को आप तब सेलेक्ट कर सकते है जब आपको लगे की ज्यादातर लोगो द्वारा आपको मैसेज प्राप्त हो। 

स्टेप 4. किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करके या इंस्टाग्राम पर ज्यादा Followers चाहिए तो More Profile Visit को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट करे।  

स्टेप 5. अब आपको अपने ऑडियंस को सेलेक्ट करना होगा आप किन लोगो तक अपना इंस्टा प्रोफाइल पहुंचना चाहते है। 

स्टेप 6. आप चाहे तो Automatic ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है या Create Your Own पर क्लिक करके खुद से ऑडियंस सेलेक्ट कर सकते है ऑडियंस सेलेक्ट करने के बाद Next करें। 

स्टेप 7. अब Budget & Duration का पेज खुलेगा यहाँ आप सेलेक्ट कर सकते है अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रोमशन या बूस्ट कितने दिनों के लिए करना चाहते है और रोजाना कितने रूपए पेमेंट करेंगे ₹100, ₹200 या अपने हिसाब से अमाउंट सेलेक्ट कर सकते है 

पोस्ट को बूस्ट कैसे करें

आप जितना भी अमाउंट सेलेक्ट करेंगे इंस्टाग्राम उस हिसाब से उतने यूज़र्स को आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल दिखायेगा जैसे ₹100 रोजाना 5 दिनों के लिए सेलेक्ट करते है तो आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल 370 से 980 लोगो को दिखाया जायेगा, अमाउंट सेलेक्ट करने के बाद Next करें। 

स्टेप 8. यहाँ आप देख सकेंगे आपका पोस्ट प्रोमशन फीड, स्टोरीज और एक्स्प्लोर सेक्शन में कैसे दिखाई देगा और यह भी देख सकेंगे की पोस्ट बूस्ट करने का टोटल कितना चार्ज लगेगा। 

स्टेप 9. यही पर आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करके सेलेक्ट कर सकते है  पेमेंट कैसे करना है UPI, नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या Paytm से, वह अमाउंट इंस्टाग्राम में लोड करे जितने का Ads दिखाना चाहते है या प्रोमशन करना चाहते है। 

स्टेप 10. अमाउंट इंस्टाग्राम में ऐड हो जाने के बाद Boost Post पर क्लिक करें, आपका प्रमोशन सफलतापूर्वक हो जायेगा और इंस्टाग्राम द्वारा 24 घंटे के भीतर चेक किया जायेगा आपने जो प्रमोशन किया है वह ठीक और रेलेवेंट है या नहीं। 

इस प्रमोशन के स्टेटस को चेक करने के लिए अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाए और Promotion ऑप्शन पर क्लिक करें आपका प्रमोशन का स्टेटस दिख जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर बूस्ट पोस्ट का क्या मतलब होता है?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर बूस्ट पोस्ट का मतलब अपने इंस्टाग्राम पोस्ट, प्रोफाइल का प्रमोशन करना और रीच बढ़ाना होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके प्रमोशन पहुंच पाए। 

प्रश्न – पोस्ट को बूस्ट कैसे करें?

उत्तर – पोस्ट को बूस्ट करने के लिए बस आपको Boost Post सेलेक्ट करके कुछ बेसिक डिटेल सेलेक्ट करने होते है और अमाउंट पेड करना होता है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम प्रमोट कैसे करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम प्रमोट और इंस्टाग्राम के Boost Post फीचर से कर सकते है। 

प्रश्न – मैं इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट को बूस्ट क्यों नहीं कर सकता?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर पोस्ट बूस्ट करने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को नार्मल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करना होगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम प्रमोशन के लिए कितना चार्ज करता है?

उत्तर – यह निर्भर करता है आप प्रमोशन कितने दिनों के लिए करना चाहते है और अधितर कितने ऑडियंस तक पहुंचना चाहते है। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Instagram Boost Post Kya Hota Hai? और Instagram par post boost kaise kare? अगर आपको इंस्टाग्राम बूस्ट पोस्ट करने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment