Instagram me block list kaise dekhe?

Instagram me block list kaise dekhe? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है सभी सोशल मीडिया ऐप्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सएप, इंस्टाग्राम में हमें किसी भी यूजर को ब्लॉक, अनब्लॉक करने का ऑप्शन मिल जाता है।

और किसी भी यूजर को ब्लॉक करने पर उसके प्रोफ़ाइल में कुछ भी नहीं दिखाई देता, पोस्ट किया गया फोटो वीडियो, नोटिफिकेशन, वीडियो कॉल, मैसेज नहीं कर पाते ना ब्लॉक्ड यूजर आपको मैसेज, कॉल कर पाता है।

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया ऐप आज कल युवाओं के बीच बहुत चर्चित है और इंस्टाग्राम के यूजर भी दिन ब दिन बढ़ते जा रहे है लोगो द्वारा Instagram को बहुत पसंद किया जा रहा है एक दूसरे से कंक्टेड रहने के लिए।

लेकिन क्या आपको पता है इंस्टाग्राम पर ज्यादातर लोगों द्वारा एक दूसरे को ब्लॉक किया जाता है किसी कारण वश। हो सकता है आपने भी अपने फ्रेंड, फैमिली मेंबर्स को ब्लॉक किया हो या किसी अनजान इंस्टा यूजर को जो आपको बार बार परेशान करता हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Instagram me block list kaise dekhe

इस बीच अगर गलती से किसी को ब्लॉक कर देते है और यह जानना चाहते है कि Instagram me block list kaise dekhe? और उन्हें अनब्लॉक करना चाहते है तो इंस्टाग्राम ऐप में हमें यह सुविधा भी मिल जाती है।

लेकिन जानकारी के आभाव में कुछ यूजर्स ब्लॉक लिस्ट नहीं देख पाते लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आज इस लेख में हम जानेंगे इंस्टाग्राम पर किसी को भी ब्लॉक करने पर ब्लॉक लिस्ट कैसे देख सकते हैं और उन्हें अनब्लॉक कैसे करे तो चलिए जानते है।

Instagram me block list kaise dekhe?

बहुत बार ऐसा होता है कि हम किसी को instagram पर ब्लॉक तो कर देते है और हमें उसका यूजरनेम भी पता होता है लेकिन वही ब्लॉक्ड यूजर अपना इंस्टा username बदल ले तो आप नाम से सर्च करके उसे अनब्लॉक नहीं कर पाएंगे ऐसे स्ताथी में भी आपको उसे ब्लॉक्ड लिस्ट देख कर है अनब्लॉक करना होगा।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Mobile में इंस्टाग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. अब अपना इंस्टाग्राम ऐप खोले निचे प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें। 

instagram me block kaise karen

स्टेप 3. ऊपर तीन लाइन का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें Settings का ऑप्शन मिल जायेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे इनमे Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. सबसे निचे आपको Blocked Accounts का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करते ही उन सभी के इंस्टा यूजरनाम दिखाई देंगे जिन्हे आपने ब्लॉक किया होगा। 

INSTAGRAM PAR BLOCK LIST DEKHE

स्टेप 6. अगर इनमे से किसी को Unblock करना चाहते है तो यूजर नेम के आगे Unblock ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।

ध्यान दे अगर आप किसी को फॉलो करते है और उसे ब्लॉक करते है उसके बाद फिर से अनब्लॉक करते है तो आपको दुबारा उस इंस्टा यूजर को फॉलो करना होगा।  

Instagram पर किसी को ब्लॉक कैसे करें 

स्टेप 1. अगर कोई यूजर आपको इंस्टाग्राम पर परेशान करता है तो उसे Block करने के लिए उसका इंस्टाग्राम प्रोफाइल खोले ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. यहां Block का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करने पर 2 अन्य ऑप्शन आ जाएंगे जैसे:-

Block Username and other they may have or create – इस ऑप्शन पर सलेक्ट करने पर उसका अकाउंट तो ब्लॉक हो जाएगा साथ ही अगर वह अन्य इंस्टाग्राम अकाउंट बनाता है तो वह भी ब्लॉक हो जाएगा।

Block Username – मतलब यूजर का सिर्फ वही यूजरनेम वाला अकाउंट ब्लॉक होगा।

स्टेप 3. दोनों में कोई भी ऑप्शन सलेक्ट करके नीचे दिए Block बटन पर क्लिक करे वह इंस्टा यूजर ब्लॉक हो जाएगा और वह आपके इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल, पोस्ट नहीं देख पाएगा।

instagram par unblock kaise kare

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – इंस्टाग्राम में ब्लॉक लिस्ट कैसे चेक करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम में ब्लॉक लिस्ट देखने के लिए आपको सेटिंग में Privacy ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद Block Accounts पर क्लिक करें ब्लॉक लिस्ट दिखने लगेगा।  

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर ब्लॉक करने के बाद अनब्लॉक कैसे करें?

उत्तर – जहा ब्लॉक लिस्ट दीखता है वही आपको Unblock का भी ऑप्शन मिल जायेगा। 

प्रश्न – क्या होता है जब कोई आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक करता है?

उत्तर – जब कोई आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक करता हैं तो उसे ना मैसेज, कॉल कर पाएंगे ना ही उसका कोई पोस्ट दिखेगा।  

इन्हें भी पढ़े

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करे?

इंस्टाग्राम में वीडियो कॉल हिस्ट्री डिलीट करें।

घर बैठे सिम पोर्ट करने का तरीका और नियम।

डिलीट फोटो को रिकवर कैसे किया जाता है?

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे Instagram me block list kaise dekhe? अगर आपको अभी भी ब्लॉक लिस्ट देखने, ब्लॉक करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक से भी जुड़े आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now