ऐप नहीं हो रहा डाउनलोड जाने Play store se pending kaise hataye?

अगर मोबाइल एप्लीकेशन नहीं हो रहा डाउनलोड तो जाने Play store se pending kaise hataye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है एंड्राइड मोबाइल फ़ोन्स में एप्लीकेशन इनस्टॉल या डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर का इस्तेमाल किया जाता है। 

यह प्ले स्टोर गूगल का ही एक सर्विस है जहा लाखो एंड्राइड और सिक्योर ऐप्स मौजूद है अलग अलग केटेगरी में जैसे गेम एप्लीकेशन हो, एजुकेशन, मनोरंजन ऐप, प्रोडक्टिविटी ऐप, मेसिगिंग ऐप, सोशल ऐप्स और भी बहुत से ऐप्स मौजूद है। 

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने एंड्राइड स्मार्टफोन से गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते है लेकिन नहीं कर पाते हमें कुछ ना कुछ एरर मैसेज देखने को मिलता है जैसे Downloading Pending या Play Store Force Stop का। 

लेकिन अब आपको इस बारे में चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम विस्तार में जानेंगे Play store se pending kaise hataye? और यह भी जानेंगे Play Store Pending Problem Hindi क्यों आता है इस प्रॉब्लम या एरर के कारण क्या क्या हो सकते है।  

Google Play Store Download Pending आखिर क्या है?

आपमें से अधिकतर लोगो को यह पता होगा की Play Store Download Pending Problem क्या है और क्यों आता है लेकिन अभी भी कुछ लोगो को इस प्रॉब्लम के बारे में नहीं मालूम होता है या तो वे नए नए स्मार्टफोन यूज़र है या अपने मोबाइल फ़ोन में कम ही एप्लीकेशन डाउनलोड करते है। 

Play store se pending kaise hataye

Google Play Store App Download Pending Error आने पर स्मार्टफोन यूज़र्स किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं कर सकता चाहे आपके स्मार्टफोन में कितना भी स्पीड नेटवर्क हो या मोबाइल में स्टोरेज खली हो। 

हालाँकि बहुत बार देखा गया है यह प्रॉब्लम कुछ दिनों बाद अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन कभी कभी यह प्रॉब्लम लम्बे समय तक आपके स्मार्टफोन में बने रहता है जब तक आप इस एरर प्रॉब्लम को खुद से मैन्युअली ठीक ना करें। 

इस प्रॉब्लम का गूगल प्ले स्टोर में आने के कई कारण है जिनके बारे में हम अलगे पैराग्राफ में डिटेल में बात करेंगे और यह जानेंगे उन सभी प्रॉब्लम को ठीक कैसे किया जाता है फ़िलहाल मै आपको बता दू Play Store में Download पेंडिंग का एरर आने का मुख्य कारण एक समय में एक से अधिक ऐप डाउनलोड करना होता है।  

Play store se pending kaise hataye और कारण क्या क्या है?

जैसा की हमने जाना Downloading Pending Problem क्या होता है और इसके मुख्य कारण क्या है लेकिन इस प्रॉब्लम के और भी अन्य कारण है जैसे कभी कभी गूगल का प्ले स्टोर एप्लीकेशन का आपके मोबाइल फ़ोन में ठीक से काम नहीं करना। 

आपके मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम और स्टोरेज प्रॉब्लम के वजह से भी कभी कभी Play Store App Downloading Pending Status का Error आने लगता है आपमें से बहुत लोगो को भी यह प्रॉब्लम आती होगी और अक्सर गूगल में सर्च करते होंगे प्ले स्टोर में डाउनलोड पेंडिंग प्रॉब्लम कैसे ठीक करें।

एप्लीकेशन डाउनलोड पेंडिंग के कारण 

  • एक साथ कई एप्लीकेशन का डाउनलोड होना। 
  • गूगल प्ले स्टोर ऐप के डाटा और कैश का फुल होना। 
  • मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम होना। 
  • मोबाइल स्टोरेज का भर जाना। 
  • प्ले स्टोर ऐप का ठीक से काम ना करना। 
  • Network Preferences ऑप्शन में Only Wi-Fi सेलेक्ट होना। 

एक साथ कई एप्लीकेशन का डाउनलोड होना। 

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया था प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड पेंडिंग एरर का ज्यादातर मुख्य कारण इस साथ एक से अधिक एप्लीकेशन का डाउनलोड या अपडेट होना होता है इसमें जब भी आप किसी एप्लीकेशन को मोबाइल में डाउनलोड या अपडेट करते है। 

तब एप्लीकेशन के निचे Pending लिखा हुआ आता है यानि की पहले से ही कोई एप्लीकेशन डाउनलोड या अपडेट हो रहा है आप निचे बताये सेटप्स को फॉलो करके उन सभी एप्लीकेशन को कैंसिल कर सकते है तभी करंट एप्लीकेशन डाउनलोड होगा। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपना गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन खोले। 

स्टेप 2. ऊपर दाहिने तरफ प्रोफाइल का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ Manage apps and device का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

Play store se pending kaise hataye

स्टेप 4. अब Updates available ऑप्शन पर क्लिक करे। 

स्टेप 5. यहाँ देख सकेंगे वह सभी एप्लीकेशन जो पहले से डाउनलोड या अपडेट हो रहे होंगे इन सभी ऐप के अपडेट को कैंसिल कर दे तभी नया एप्लीकेशन डाउनलोड कर पाएंगे। 

अगर बार बार यह प्रॉब्लम आपको आता है तो इसका मतलब है एप्लीकेशन Auto-Update में सेट है आपको प्ले स्टोर के सेटिंग में जाकर Auto-Update ऑप्शन को बंद करना होगा। 

गूगल प्ले स्टोर ऐप के डाटा और कैश का फुल होना। 

अगर आप काफी लम्बे समय से गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर रहे होंगे तो आपके फ़ोन में ऐप का डाटा और कैश स्टोर होता रहता है जिसके कारण भी यह प्रॉब्लम देखने को मिल सकता है चलिए जानते है प्ले स्टोर का डाटा और Cache कैसे क्लियर करें। 

स्टेप 1. अपने मोबाइल फ़ोन का सेटिंग खोले। 

स्टेप 2. यहाँ Apps and notification ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और See all apps करें।  

स्टेप 3. अब आपके मोबाइल स्टोरेज में इनस्टॉल सभी ऐप दिखने लगेंगे और Google play Store ऐप भी दिखने लगेगा क्लिक करें। 

Play Store Pending Problem Hindi

(अगर प्ले स्टोर एप्लीकेशन नहीं दीखता है तो ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें और Show System Apps पर क्लिक करें प्ले स्टोर ऐप दिखाई देने लगेगा)

स्टेप 4. यहाँ Storage & Cache के ऑप्शन में क्लिक करें Clear Storage और Clear Cache का ऑप्शन दिखा जायेगा दोनों पर पारी पारी से क्लिक करें और यह प्रॉब्लम ठीक हो जायेगा। 

Play Store App Downloading Pending Status का Error

सभी कंपनी के अलग अलग स्मार्टफोन में अलग अलग सेटिंग्स दिए होते है लेकिन याद रहे आपको प्ले स्टोर के Cache और Data, Storage को क्लियर करना होगा। 

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम होना। 

कई बार Play store में ऐप डाउनलोड का pending प्रॉब्लम मोबाइल नेटवर्क के वजह से भी आता है इसलिए जब भी यह प्रॉब्लम सामने आये तो एक बार अपना मोबाइल नेटवर्क ठीक से काम कर रहा है या नहीं जांच ले। 

आपके सिम कार्ड में नेटवर्क है या नहीं, सिम कार्ड में इंटरनेट डाटा पैक रिचार्ज है या नहीं, और बहुत बार ऐसा होता है की हमारा रोजाना का डेली डाटा ख़त्म हो जाता है और उसके बाद इंटरनेट की स्पीड बहुत ही धीमे जो जाती है इसलिए भी डाउनलोड पेंडिंग का एरर देखने को मिलता है इसलिए एक बार अपना नेट पैक और इंटरनेट जाँच ले। 

मोबाइल स्टोरेज का भर जाना। 

मोबाइल स्टोरेज का फुल हो जाना यह भी एक मुख्य कारण है इस प्रॉब्लम का मान लो अगर आपके पास 32GB स्टोरेज या 64GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन है और आपके मोबाइल का पूरा स्टोरेज ऐप्स, वीडियो, फोटो, मूवीज के वजह से पूरा 64GB भर चूका है। 

इस स्थति में भी प्ले स्टोर से कोई भी ऐप डाउनलोड करने पर आपको Download Pending का Error आ सकता है और Google Play Store Download Pending Error Fix करने के लिए आपको अपने मोबाइल स्टोरेज से कुछ वीडियो और एप्लीकेशन डिलीट करने होंगे। 

प्ले स्टोर ऐप का ठीक से काम ना करना। 

बहुत बार प्ले स्टोर का लेटेस्ट वर्शन आ जाने से बहुत से स्मार्टफोन में प्ले स्टोर एप्लीकेशन ठीक से काम नहीं करता है बार बार Play Store क्रैश हो जाता है या एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं होता बल्कि डाउनलोड पेंडिंग हो जाता है। 

ऐसा प्रॉब्लम अगर आपके साथ भी हो रहा है तो गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले बहुत लोगो का यह सवाल होगा की प्ले स्टोर कैसे अपडेट किया जाता है यह हमने निचे स्टेप बाय स्टेप बताया है। 

स्टेप 1. अपना गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन खोले ऊपर दाहिने तरफ प्रोफाइल का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. यहाँ Settings ऑप्शन पर क्लिक करें सबसे निचे About का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. और आपके प्ले स्टोर ऐप का वर्शन दिख जायेगा अगर कोई लेटेस्ट अपडेट आएगा तो Update Play Store पर क्लिक करना होगा प्ले स्टोर अपडेट हो जायेगा। 

Play Store Pending Problem Hindi

अगर आपका प्ले स्टोर पहले से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट है और फिर भी डाउनलोड पेंडिंग का एरर आ रहा है तब अपने प्ले स्टोर एप्लीकेशन को एक बार Force Stop करके देखे। 

स्टेप 1. मोबाइल का Settings खोले। 

स्टेप 2. और Apps and notification ऑप्शन पर क्लिक करके Show System App करें। 

स्टेप 3. यहाँ Google Play Store एप्लीकेशन पर क्लिक करें। 

Google Play Store Download Pending Error Fix

स्टेप 4. ऐप पर क्लिक करते ही Force Stop दिखेगा क्लिक करे और फिर प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर सकते है। 

Network Preferences ऑप्शन में Only Wi-Fi सेलेक्ट होना। 

इन सभी तरीको को फॉलो करने के बाद भी अगर Play store se pending का प्रॉब्लम ठीक नहीं होता है तब एक बार यह चेक कर ले की प्ले स्टोर ऐप का Network Preferences कही Only Wi-Fi पर तो सेलेक्ट नहीं है। 

प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने के दो Network Preferences होते है पहला Over any network का इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपका मोबाइल फ़ोन किसी भी नेटवर्क से कनेक्ट हो ऐप डाउनलोड हो जायेगा। 

और दूसरा Over Wi-Fi Only का ऑप्शन इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद अगर आप मोबाइल डाटा से ऐप डाउनलोड करते है तो App Downloading Pending दिखेगा यानि सिर्फ Wi-Fi से ऐप्स डाउनलोड होगा इसलिए हमेशा Over any network को सेलेक्ट करें। 

स्टेप 1. Over any network को सेलेक्ट करने के लिए अपना प्ले स्टोर खोले ऊपर दाहिने तरफ दिए प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब Settings खोले यहाँ Network Preferences पर क्लिक करें और App Download Preference पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. तीन ऑप्शन में एक सेलेक्ट करने को कहाँ Over Any Network को सेलेक्ट करके Done करें। 

Play store se pending kaise hataye

अब आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन बिना Pending एरर के डाउनलोड कर पाएंगे अगर इन सभी तरीको के स्टेप फॉलो करने के बाद भी Play store me app download pending का Error आता है तो एक बार अपने स्मार्टफोन को बंद करके चालू करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – प्ले स्टोर डाउनलोड क्यों पेंडिंग है?

उत्तर – प्ले स्टोर डाउनलोड पेंडिंग होने का मुख्य कारण है पहले से ही कोई एप्लीकेशन डाउनलोड या अपडेट हो रहा है। 

प्रश्न – प्ले स्टोर क्यों नहीं चल रहा है?

उत्तर – प्ले स्टोर ना चलने का सबसे बड़ा कारण लेटेस्ट वर्शन में अपडेट ना होना है या आप ऐप को Force Stop करके दुबारा चालू कर सकते है। 

प्रश्न – गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें?

उत्तर – गूगल प्ले स्टोर को आप प्ले स्टोर ऐप के सेटिंग में About सेक्शन में अपडेट कर सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Play store se pending kaise hataye? या Play Store App Download Pending Problem कैसे ठीक करें? अगर आपको अभी भी यह प्रॉब्लम आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment