मोबाईल में Second Space Kya Hota Hai, कैसे बनाए और सेकंड स्पेस डिलीट करें?

मोबाईल में Second Space Kya Hota Hai, कैसे बनाए और सेकंड स्पेस डिलीट करें? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है कुछ स्मार्टफोन ब्रांड हमें सेकंड स्पेस का फीचर देते है।

जैसे Redmi Mobiles और अन्य स्मार्टफोन में हमें यही फीचर Guest Profile के नाम से मिल जाता है यह फीचर आपके तब बहुत काम आ सकता है जब आपके फैमिली मेंबर या आपके दोस्त आपका स्मार्टफोन लेकर फोटो वीडियो या ऐप्स चेक करते है।

लेकिन आप अपने पर्सनल फाइल, ऐप्स, फोटो को नहीं दिखाना चाहते तब यह फीचर सेकंड स्पेस आपके बहुत काम आ सकता है यह फीचर बच्चो से अपने स्मार्टफोन को सेफ रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज हम इस लेख में यही जानेंगे की Second Space क्या है कैसे सेकंड स्पेस को सेट किया जाता है और यह भी जानेंगे की सेकंड स्पेस बनाने के बाद कैसे डिलीट किया जा सकता है तो चलिए जानते है।

मोबाईल में Second Space क्या है?

Second Space स्मार्टफोन का एक फीचर है जो ज्यादातर आज कल के सभी स्मार्टफोन में दिया जाता है और इस फीचर का इस्तेमाल करके मोबाइल का अलग से एक गेस्ट प्रोफ़ाइल बना सकते है।

आसान भाषा में कहा जाए तो एक मोबाइल का डूब्लिकेट स्पेस या डूबलिकेट स्क्रीन बना सकते है जहां उस स्क्रीन में सिर्फ वही एप या फोटो मौजूद होंगे जिसे आप लोगो को दिखाना चाहते है आपका पर्सनल कोई भी फोटो या ऐप्स दिखाई नहीं देगा सामने वाला देख कर यह कहने वाला है क्या आपके मोबाइल में कुछ भी नहीं है।

Second Space Kya Hota Hai

जब आप अपने मोबाइल में सेकंड स्पेस बनाते है तो उसका अलग पासवर्ड बनाना होता है ध्यान रहे जब भी Second Space में पासवर्ड सेट करें तो वह आपके मोबाइल के मुख्य लॉक स्क्रीन से अलग हो और जब भी किसी को पासवर्ड बताए तो सेकंड स्पेस का ही पासवर्ड बताए।

ऐसा करने पर जब भी कोई आपके स्मार्टफोन के लॉक स्क्रीन में सेकंड स्पेस का पासवर्ड डालेगा तो उसे आपकी पर्सनल चीजे नहीं दिखाई देगी सिर्फ वहीं फोटो, वीडियो, फाइल, ऐप्स दिखाई देगा जो आप सेकंड स्पेस में रखेंगे।

आप अपने हिसाब से सेकंड स्पेस को कस्टमाइज्ड कर सकते है वह ऐप्स और फोटो रख सकते है जो आप लोगो को दिखाना चाहते है अगर उनके द्वारा Second Space में कोई भी सैटिंग बदला जाता है तो मैन स्पेस में कोई बदलाव नहीं होगा तो चलिए अब जानते है Second Space कैसे बनाते है या सेट करते है।

Redmi मोबाइल में Second Space कैसे सेट करे स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने रेडमी स्मार्टफोन में सेटिंग खोले यहाँ निचे Special Feature का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. Special Features में आपको Second Space पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 3. अब Turn on Second Space का ऑप्शन आएगा क्लिक करें थोड़ा देर Wait करें सेंकड स्पेस क्रिएट होगा और Continue करें। 

second space kya hai

स्टेप 4. अब आपसे सेकंड स्पेस का पासवर्ड सेट करने को कहाँ जायेगा Set now पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. Set Now पर क्लिक करते ही फर्स्ट स्पेस का पासवर्ड माँगा जायेगा अपने मोबाइल का पासवर्ड दर्ज करके नेक्स्ट करें और अब Second Space का पिन सेट करना होगा पिन सेट करके Continue करके Ok करेँ।

स्टेप 6. अब आपसे सेकंड स्पेस का फिंगरप्रिंट सेट करने को कहा जायेगा या आप Skip भी कर सकते है। 

अब आपके मोबाइल फ़ोन में सेकंड स्पेस सफलतापूर्वक बन जायेगा, जब भी फ़ोन के लॉक स्क्रीन में सेकंड स्पेस का पासवर्ड दर्ज करेंगे तो डायरेक्ट सेकंड स्पेस खुलेगा। 

Second Space  कैसे डिलीट करें?

अगर आपको किसी कारण Second Space डिलीट करना है तो पहले वापस फर्स्ट स्पेस खोल कर सेटिंग में जाना होगा यहा Special Feature ऑप्शन पर क्लिक करें और अब Second Space पर ऊपर सेकंड स्पेस डिलीट करने का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें आपसे Mi अकॉउंट का पासवर्ड माँगा जायेगा दर्ज करें और Second स्पेस डिलीट हो जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – सेकंड स्पेस से क्या होता है?

उत्तर – सेकंड स्पेस मतलब दूसरा मोबाइल प्रोफाइल या स्क्रीन जिसमे आप कुछ भी जैसे फोटो, वीडियो, ऐप डाउनलोड कर सकते है और यह फोटो, वीडियो फर्स्ट स्पेस में नहीं दिखेगा। 

प्रश्न – मोबाइल में सेकंड स्पेस का मतलब क्या होता है?

उत्तर – मोबाइल में सेकंड स्पेस मतलब दूसरा मोबाइल प्रोफाइल या स्क्रीन जिसमे आप कुछ भी जैसे फोटो, वीडियो, ऐप डाउनलोड कर सकते है और यह फोटो, वीडियो फर्स्ट स्पेस में नहीं दिखेगा। 

प्रश्न – सेकंड स्पेस ड्रेन बैटरी करता है?

उत्तर – नहीं, आप जितना मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे उतना ही बैटरी ड्रेन होगा सेकंड स्पेस बनाने पर एक्स्ट्रा बैटरी ड्रेन नहीं होगा। 

प्रश्न – सेकंड स्पेस कहां है?

उत्तर – सेकंड स्पेस आपके Redmi स्मार्टफोन के Settings में Special Features में है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Second Space Kya Hota Hai, कैसे बनाए और सेकंड स्पेस कैसे डिलीट करें अगर आपको अभी भी सेकंड स्पेस बनाने में कोई दिक्कत आता है तो अपने सवाल निचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमशे टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम से भी जुड़े आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment