Telegram से photo gallery में कैसे लाये?

Telegram से photo gallery में कैसे लाये? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज कल लगभग ज्यादातर लोगों द्वारा व्हाट्सएप एप्लीकेशन के साथ साथ टेलीग्राम ऐप भी इस्तेमाल किया जाता है टेलीग्राम में हमें वहाट्सएप से कही एक्स्ट्रा फीचर मिल जाते है। 

टेलीग्राम में भी आप एक दूसरे से मैसेज में बात कर सकते है, वीडियो कॉल, वौइस् कॉल कर सकते है यहाँ तक की आप टेलीग्राम पर लाखो लोगो का एक ग्रुप बना सकते है एक दूसरे को मूवीज और बड़ी बड़ी फाइल भेज सकते है जो की व्हाट्सएप में संभव नहीं है। 

इतना सभ एक्स्ट्रा फीचर होने के साथ टेलीग्राम में सेटिंग भी व्हाट्सएप से अलग है जिस तरह व्हाट्सएप पर अगर कोई फोटो भेजता है तो उसे आप गैलरी में छुपा सकते है उसी तरह टेलीग्राम में भी यह फीचर बाय डिफ़ॉल्ट दिया होता है। 

और टेलीग्राम के कोई भी फोटो, वीडियो या ऑडियो मोबाइल गैलरी में दिखाई नहीं देते, अगर व्हाट्सएप में आपके साथ ऐसा दिक्कत आता है तो हमने इस पर भी एक लेख लिखा है जिसे आप पढ़ सकते है लेकिन टेलीग्राम में यह दिक्कत ठीक करने का तरीका थोड़ा अलग है तो चलिए जानते है टेलीग्राम के फोटो गैलरी में कैसे लाते है। 

Telegram से photo gallery में कैसे लाये?

स्टेप 1. सबसे पहले अपने टेलीग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले और ऐप खोले। 

स्टेप 2. ऐप में ऊपर बाये तरह तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ Settings का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें। 

telegram ke photo gallery me kaise laye

स्टेप 3. यहाँ Data and Storage का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब आप Save to Gallery का ऑप्शन देख पाएंगे यहाँ तीन ऑप्शन दिखाई देंगे:-

Private Chat का – इस ऑप्शन को चालू करने पर अगर कोई भी यूजर आपको टेलीग्राम पर फोटो वीडियो भेजता है तो मोबाइल गैलरी में अपने आप ही सेव हो जायेगा और दिखने लगेगा। 

Groups – इसे ऑन करने पर टेलीग्राम में जितने भी ग्रुप में आप जुड़े हुए है उस ग्रुप में आये सभी फोटो गैलरी में सेव हो जायेंगे।

Channel – जैसा की आप जानते होंगे टेलीग्राम में चैनल्स भी होते है इस ऑप्शन को चालू करने पर टेलीग्राम चैनल में आये फोटो मोबाइल गैलरी में सेव हो जायेंगे। 

Telegram से photo gallery में कैसे लाये?

स्टेप 5. इन तीनो ऑप्शन में जिस भी ऑप्शन को चालू करना चाहते है उस पर क्लिक करें या तीनो ऑप्शन चालू कर सकते है। 

अब जब कोई भी टेलीग्राम पर आपको फोटो भेजेगा तो वह मोबाइल गैलरी में दिखने लगेगा और नहीं चाहते की टेलीग्राम में आये फोटो मोबाइल गैलरी में दिखे तो उसके लिए फिर से आपको Private Chat, Channel, Group ऑप्शन को बंद करना होगा। 

किसी पर्टिकुलर(एक या दो फोटो) फोटो को सेव करें 

अगर आप नहि चाहते की टेलीग्राम में सभी फोटो गैलरी में सेव हो तो उसके लिए भी टेलीग्राम में अलग से एक ऑप्शन दिया गया है Save to Gallery का बस आपको उस फोटो या फाइल को ओपन करना होगा जिसे मोबाइल गैलरी और स्टोरेज में सेव करना चाहते है। 

फोटो या फाइल खोलने के बाद ऊपर दाहिने तरह तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब Save to Gallery का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करते ही वह फोटो मोबाइल के गैलरी में दिखने लगेगा इस तरह आप अपने मन चाहे फोटो को सेलेक्ट करके गैलरी में ला सकते है। 

telegram se photo gallery me kaise laye

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Telegram ke photo gallery me kaise laye, अगर अभी भी आपका टेलीग्राम फोटो गैलरी में नहीं दिख रहा है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment