WhatsApp के फोटो को Gallery में कैसे छुपाये

WhatsApp के फोटो को Gallery में कैसे छुपाये – नमस्कार दोस्तों क्या आप भी चाहते है की व्हाट्सएप पर रिसीव फोटो  या किसी के द्वारा भेजे गए फोटो, फ़ोन के गैलरी में ना दिखे क्योंकि उनके द्वारा कोई भेजे गए फोटो गुप्तनीय होते है जिसे किसी और को दिखाना नहीं चाहते है। 

और अगर आप अपने स्मार्टफोन के गैलरी में लॉक नहीं लगाते तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि आपके दोस्तों, रिस्तेदारो द्वारा वह फोटो देखे जा सकते है या कोई भी व्यक्ति वह फोटो फ़ोन के गैलरी में देख सकता है। 

अगर आपको भी इस बात का डर है तो अब आप चिंता ना करें क्योंकि आज हम इस लेख में वह टट्रिक जानेंगे जिसके मदद से Whatsapp ke Photo Gallery Me Chupa पाएंगे तो चलिए जानते है। 

Whatsapp ke Photo Gallery Me Kaise Chupaye 

WhatsApp का फोटो फ़ोन Gallery में ना दिखे इसके लिए आपको अलग से कोई ऐप इनस्टॉल नहीं करना होगा यह फीचर व्हाट्सएप ने अपने ऐप में ही ऑफिसियल तरीके से दिया है हालाँकि व्हाट्सएप में पहले गैलरी फोटो छुपाने के लिए ऐसा कोई भी फीचर नहीं दिया गया था। 

Whatsapp ke Photo Gallery Me Kaise Chupaye

और थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होता था व्हाट्सएप धीरे धीरे अपने प्लेटफार्म को और बेहतर बनाने के लिए लगातार नय नय फीचर पर काम कर रहा है और अपडेट कर रहा है।

वॉट्सएप फोटो गैलरी में छुपाने का तरीका

स्टेप 1. सबसे पहले वॉट्सएप एप्लिकेशन प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें और ऐप खोले।

स्टेप 2. उपर दाए तरफ तीन बिंदु (Three Dots) के आइकन पर क्लिक करे।

स्टेप 3. बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे यहां Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp ke Photo Gallery Me Kaise Chupaye 

स्टेप 4. अब Chats पर क्लिक करे।

स्टेप 5. यहां Media Visibility का ऑप्शन पहले से ही चालू होगा इस ऑप्शन को ऑफ या बंद कर दे।

अब जब भी कोई वॉट्सएप पर आपको फोटो भेजेगा यह फोटो आपके फोन के गैलरी में दिखाई देना बंद हो जाएगा और अगर दुबारा गैलरी में वॉट्सएप फोटो देखना चाहते है whatsapp image gallery me kaise laye तो Media Visibility के ऑप्शन को चालू कर दें।

वॉट्सएप फोटो गैलरी में छुपाने के बाद कैसे देखे

हम आपको बता दे अगर आप वॉट्सएप फोटो मोबाइल गैलरी से छुपाते है तो फोटो सिर्फ आपके गैलरी से हाईड होता है ना की फाइल मैनेजर से, अभी भी यह फोटो आप फाइल मैनेजर में व्हाट्सएप फोल्डर में देख सकते है। 

Open File Manager > WhatsApp > Media > WhatsApp Images > Private > अब आपको वह गैलरी से हाईड व्हाट्सएप फोटो दिखने को मिल जायेगा। 

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर आप समझ गए होंगे WhatsApp के फोटो को फोन के Gallery में कैसे छुपाए, अगर आपको अभी भी वॉट्सएप के इस फीचर के बारे में कुछ पूछना हो तो नीचे अपने सवाल कमेंट कर सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ तो आगे अपने दोस्तो, रिस्तेदारो को भी शेयर करें इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक में भी फॉलो करें आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment