YouTube comment me kya likhe? | यूट्यूब पर कमेंट कैसे करते है?

YouTube comment me kya likhe | यूट्यूब पर कमेंट कैसे करते है? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है यूट्यूब पर वीडियो देखना तो सभी को पसंद है यहाँ आप अपने मन पसंद के वीडियो सर्च करके देख सकते है। 

और यूट्यूब पर ऐसे भी वीडियो मौजूद है जिनके द्वारा हम कुछ नया सिख सकते है जैसे पढाई, खाना बनाना, टेक्निकल वीडियो टिप्स ट्रिक्स देख कर अपने गैजेट के प्रॉब्लम को ठीक करना और भी बहुत कुछ और आपको यह भी पता होगा की YouTube पर हम वीडियो देखने के साथ कमेंट भी कर सकते है। 

लेकिन आज भी कुछ लोग जानकारी के आभाव में यह नहीं जानते की Youtube par comment kaise karte hain और YouTube के वीडियो में क्या कंमेंट लिखे, वैसा तो ऐसा कोई भी जरुरी नहीं है की यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए कमेंट करना जरुरी है। 

लेकिन हमें कभी ना कभी यूट्यूब वीडियो पर कमेंट करना पढ़ जाता हैं जैसे अगर आपके मोबाइल में कोई सेटिंग बिगड़ जाये तो यूट्यूब सर्च करके उस वीडियो को देख सकते है वीडियो ना समझ आये तो वहा पर अपनी समस्या को कमेंट के तौर पर लिख सकते है। 

और यूट्यूब पर उस वीडियो को देख रहे सभी लोगो द्वारा वह कमेंट पढ़ा जा सकता है और किसी के पास आपके प्रॉब्लम का Solution होगा तो वह आपके कमेंट का जवाब भी दे सकता है तो चलिए जानते है क्या क्या YouTube comment me kya likh सकते है और क्या नहीं।

YouTube comment me kya likhe?

जैसा की हमने आपको बताया यूट्यूब पर हर वीडियो के निचे कमेंट करना कोई जरुरी नहीं है लेकिन अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए यूट्यूब कमेंट कर सकते है लेकिन ध्यान रहे YouTube पर गलत कमेंट करने पर भी आपको ब्लॉक किया जा सकता है। 

YouTube comment me kya likhe

और फिर दुबारा उस वीडियो को नहीं देख पाएंगे, इसलिए यूट्यूब के किसी भी वीडियो पर सोच समझ कर कमेंट करे आज हम इस लेख में यही जानेंगे की YouTube comment me kya likhe? जिससे ब्लॉक ना हो और अपने समस्या का भी हल हो जाये या किसी के वीडियो पसंद आने पर उसे शुभकामना भी दे सकते है। 

YouTube Video में अच्छे और बेहतर कमेंट कैसे करें?

अगर आप भी यूट्यूब पर ऐसा कमेंट करना चाहते है जिस पर सबका नजर पढ़े तो आपको सबसे हटके और यूनिक स्टाइल में कमेंट करना होगा। आज हम कमेंट करने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हे फॉलो करके यूट्यूब वीडियो पर बेहतरीन कमेंट लिख सकते है।

प्रोफाइल पिक्चर लगाए

YouTube के अलावा आप किसी भी प्लेटफार्म में कमेंट करें जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफार्म पर सभी में आपको अपना प्रोफाइल पिक्चर लगाना चाहिए।

क्योंकि प्रोफाइल पिक्चर लगाने पर आपके Originalty का पता चलता है और देखने में भी सामने वाले को अच्छा लगता है और प्रोफाइल पिक्चर लगाने का एक फायदा यह भी है की आपके कमेंट के रिप्लाई मिलने के चांस भी बढ़ जाते है।

लेकिन एक बात याद रखे की YouTube में कमेंट करने और प्रोफाइल फोटो लगाने के लिए यूट्यूब में गूगल अकाउंट लॉगिन होना चाहिए, इसलिए सबसे पहले एक गूगल अकाउंट बना ले और प्रोफाइल फोटो लगा कर YouTube में लॉगिन करें।

अपने सवाल पूछे 

बहुत बार हम कुछ टिप्स ट्रिक्स, खाना बनाने के वीडियो, एजुकेशन वीडियो देखते है लेकिन वीडियो में कुछ ऐसे पार्ट होते है जो हमें बिलकुल भी समझ नहीं आता है ऐसे स्तिथि में आपको अपना सवाल बेहतर ढंग से पूछना चाहिए या कमेंट करना चाहिए। 

बेहतर ढंग से मेरा मतलब है अपने सवाल कुछ अलग अंदाज़ में पूछे की जब सामने वाला आपके कमेंट को पढ़े तो सवालों का रिप्लाई जरूर करें जैसे:-

“हेलो सर/ मेडम,

मुझे आपके वीडियो में इस पार्ट में आपने जो कहा मुझे समझ नहीं आया कृपया क्या आप मुझे कमेंट में समझा सकते है?”

और आपको जो चीज़ समझा नहीं आया उसका डिटेल में कमेंट करके वर्णन करें। 

वीडियो पूरा देखने बाद ही कमेंट करें 

बहुत से ऐसे लोग होते है जो वीडियो पूरा देखे बिना ही यह कह देते है की वीडियो कुछ समझ नहीं आया या वीडियो में मज़ा नहीं आ रह है ऐसा आप बिलकुल भी ना करे एक बार वीडियो को पूरा देखे उसके बाद ही कोई कमेंट करे अगर वीडियो आपको अच्छा लगे तो वीडियो की सहारना करें और वीडियो अच्छा ना लगे तो उन्हें प्यार से कमेंट करके बताये की आपका वीडियो कहा और किस वजह से गलत है। 

हर वीडियो पर कमेंट करना जरुरी नहीं है 

आप रोजाना यूट्यूब पर बहुत से वीडियो देखते होंगे कुछ आपको बेहद पसंद आते होंगे और कुछ पसंद नहीं आते होंगे लेकिन इसका मतलब यह नहीं है आपको हर वीडियो में कमेंट करके उन्हें बताना चाहिए। 

और हर वीडियो में कमेंट करना भी जरुरी नहीं है लेकिन अगर कोई वीडियो आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट या जरुरी है और आपको वीडियो में कुछ कमी लग रही है या वीडियो के लिए अपना आभार प्रकट करना चाहते है तब आप कमेंट कर सकते है। 

वीडियो के प्रति अपना व्यू रखे 

अगर कभी भी आपको यूट्यूब पर कोई वीडियो पसंद ना आये या वीडियो समझा ना आये, वीडियो के लिए कुछ suggestion देना चाहते है तो उसे कमेंट करके बता सकते है क्योंकि हर यूट्यूब पर वीडियो चाहता है की उसकी वीडियो में कोई गलती तो यूजर उन्हें सुझाव दे सकते है की वीडियो में क्या क्या बदलाव होना चाहिए। 

जैसे की आप जानते होंगे जो ब्लॉग पोस्ट आप पढ़ रहे है उनमे भी कमेंट किया जा सकता है और अगर आपको मेरा लिखी गयी किसी बात से कोई समस्या या समझ नहीं आ रहा है तो निचे कमेंट करके अपने सुझाव बता सकते है ताकि अगले लेख में ऐसी गलती ना हो।  

गलत कमेंट या स्पैम ना करें 

गलत कमेंट का मेरा मतलब है अगर कोई यूट्यूब वीडियो आपको हर्ट करता है या पसंद नहीं आता है तो उस वीडियो के कमेंट में नेगेटिव बाते या गालिया ना लिखे इससे वीडियो बनाने वाला demotivated फील करने लगता है और टेंसन में आ जाता है। 

और एक बात यह भी अगर आप कमेंट में गालिया या नेगेटिव बाते लिखते है तो यूट्यूब बनाने वाला आपको हमेशा के लिए ब्लॉक भी कर सकता है और फिर दुबारा उसकी यूट्यूब वीडियो नहीं देख पाएंगे। 

रही बात Spam कमेंट की तो आज कल हर वीडियो के निचे स्पैम कमेंट होते है यहाँ तक की हमारे ब्लॉग पोस्ट में भी आये दिन स्पैम कमेंट आते रहते है जिनमे सामने वाला अपनी सर्विस या प्रोडक्ट का प्रचार करता रहता है लिंक भी ऐड कर देता है इस तरह के कमेंट को हम डिलीट कर देते है। 

अपने कमेंट को सबसे अलग दिखाए 

YouTube वीडियो पर सैकड़ो, हज़ारो, लाखो लोगो ने कमेंट किया होता है उन कमेंट के बिच आपका कमेंट सबसे अलग और हटके, यूनिक होना चाहिए तभी लोगो द्वारा आपका कमेंट पढ़ा जायेगा छोटे कमेंट जैसे Nice Video, Best Video, हेल्पफुल वीडियो इस तरह के कमेंट ना करें। 

क्योंकि ज्यादातर लोगो द्वारा इस तरह के कमेंट किये जाते है जिसपे किसी का भी नज़र नहीं जाता अगर गलती से नज़र चला भी जाता है तो कमेंट का उतना वैल्यू नहीं होता इसलिए हमेशा वीडियो में सामने वाली की सराहना करें चाहे वीडियो में काफी गलत हो पहले उसका सराहना करें और फिर उसकी कमिया कमेंट करके बता सकते है जैसे:-

हैलो सर/मैडम   

मैंने आपका यह वीडियो पूरा देखा आपने वीडियो अच्छी तो बनाई है लेकिन वीडियो में कुछ ऐसे भी पार्ट है जो मुझे समझ नहीं आया/वीडियो के इस पार्ट से मैं सहमत नहीं हु/आपको वीडियो पर यह सुधार करना चाहिए या कुछ भी वीडियो के प्रति अपनी भावना लिख सकते है और अंत में उन्हें धन्याद भी लिखे। 

यूट्यूब पर कमेंट कैसे करते है?

मै आपको एक बार फिर बता दू की यूट्यूब वीडियो बिना गूगल आईडी लॉगिन किये देखा तो जा सकता है लेकिन यूट्यूब वीडियो पर कमेंट बिना गूगल अकाउंट लॉगिन किये नहीं किया जा सकता इसलिए सबसे पहले अपने YouTube पर गूगल अकाउंट लॉगिन करें। 

उसके बाद जिस भी वीडियो पर कमेंट करना चाहते है वह वीडियो खोले और निचे आपको Comments का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब यहाँ Add a comment…. अपना कमेंट लिखे और दाहिने तरफ दिए सेंड आइकॉन पर क्लिक करें इस तरह आप YouTube वीडियो पर कमेंट कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – यूट्यूब में कमेंट कैसे खोलें?

उत्तर – यूट्यूब में कमेंट खोले के लिए सबसे पहले कोई भी वीडियो प्ले करें उसके निचे comments ऑप्शन पर क्लिक करें। 

प्रश्न – सबसे अच्छा कमेंट कैसे करें?

उत्तर – सबसे अच्छा कमेंट करने के लिए हमने इस लेख में कमेंट फॉर्मेट भी बताया है। 

प्रश्न – क्या बिना गूगल अकाउंट के यूट्यूब पर कमेंट कर सकते है?

उत्तर – जी नहीं, बिना गूगल आईडी लॉगिन किये YouTube पर लाइक, डिस लाइक और कमेंट नहीं कर सकते। 

प्रश्न – यूट्यूब में कमेंट करने के बाद बदलाव कैसे करें?

उत्तर – अगर आपने गलती से कोई कमेंट कर दिया है तो कमेंट में बदलाव करने का भी ऑप्शन मिल जाता है बस आपको Comment के बगल में दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करना होगा Edit बदलाव और Delete का ऑप्शन आ जायेगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे YouTube comment me kya likhe? | यूट्यूब पर कमेंट कैसे करते है? अगर आपको अभी भी YouTube वीडियो में कमेंट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment