Aadhar card se phone pe kaise banaye?

Aadhar card se phone pe kaise banaye? – नमस्कार दोस्तों आपका हमारे लेख में स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है ऑनलाइन पैसे के ट्रांसक्शन के मामले में भारत देश आगे निकलता जा रहा जहाँ है हर छोटे से छोटे दुकानदार भी ऑनलाइन पैसे का लेन देन कर रहे हैं। 

भारत को इतना डिजिटल बनाने के लिए आज UPI का ज्यादातर हाथ है और हम बता दे UPI का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसो के ट्रांसक्शन के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसमें आसानी से एक क्लिक में पैसे भेज सकते है और अन्य पेमेंट सिस्टम से ज्यादा सिक्योर है।

UPI सर्विस इस्तेमाल करने के आज बहुत से ऐप है जैसे Phone Pe, Google Pay, Amazon Pay, BHIM UPI और भी अन्य UPI ऐप्स मौजूद है लेकिन इनमे से सबसे ज्यादा Phone Pe ऐप का इस्तेमाल किया जाता ही जिसमे आप कोई भी बैंक जोड़ कर UPI पेमेंट कर सकते है।  

अभी तक आप सिर्फ अपने डेबिट/एटीएम कार्ड के डिटेल दर्ज करके ही किसी भी प्लेटफार्म में UPI बना सकते थे लेकिन RBI के नए नियम अनुसार अब आपको बिना डेबिट कार्ड के सिर्फ आधार कार्ड से UPI आईडी बनाने का मौका मिलता है तो चलिए जानते है Phone Pe में Aadhar से UPI कैसे बनाते है। 

Aadhar card se phone pe kaise banaye?

आधार कार्ड से यूपीआई बनाने की शुरुआत NPCI के ऑफिसियल ऐप BHIM UPI से हुए थी जिसमे हमें बिना डेबिट कार्ड के UPI बनाने की सुविधा 2 महीने पहले ही मिल चूका था लेकिन इस प्रोसेस में अभी भी एक कुछ कमिया है जैसे सभी बैंको द्वारा यह फीचर उपलब्ध नहीं है। 

Aadhar card se phone pe kaise banaye

फ़िलहाल सिर्फ कुछ चुनिंदा बैंको में ही आधार कार्ड से यूपीआई बनाने का सर्विस उपलब्ध है जैसे उन बैंको के नाम है Central bank of India, Cosmos Cooperative Bank, IndusInd Bank, Kerala Gramin Bank, Karnataka Gramin Bank, Canara Bank, Karur Vysya, Bank Rajasthan, Cooperative Bank, UCO Bank, Punjab Sind Bank, Suryoday Small Finance Bank Ltd, Federal Bank. 

अब धीरे धीरे सभी बैंको में आधार यूपीआई का सपोर्ट आ रहा है अगर आपके पास भी  इन बैंको के लिस्ट में से कोई भी बैंक है तो आधार यूपीआई बना सकते है अगर नहीं तो थोड़ा समय और इंतज़ार करें आपके बैंक में भी आधार यूपीआई आ जायेगा। 

Aadhar card se phone pe बनाने के लिए आवश्यक 

  • आपके बैंक अकाउंट से जो भी नंबर लिंक है वह नंबर एक्टिव होना चाहिए। 
  • और वह नंबर आपके आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए। 
  • और इसी नंबर से फ़ोन पे लॉगिन करें साथ ही उसी स्मार्टफोन में यह नंबर लगा होना चाहिए जिस स्मार्टफोन से आप फ़ोन पे बनाना चाहते है।
  • बैंक से लिंक मोबाइल नंबर पर SMS पैक होना अनिवार्य है।  

आधार कार्ड से Phone Pe कैसे बनाये जाने पूरा स्टेप्स 

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया था आधार कार्ड से UPI बनाने का फीचर पिछले महीने से BHIM UPI ऐप में उपलब्ध है यह एक ऑफिसियल ऐप है लेकिन इस महीने नवंबर 2022 में Phone Pe ने भी Announce कर दियाहै की हम भी यह फीचर अपने प्लेटफार्म पर ला रहे है। 

फ़िलहाल के लिए फ़ोन पे के एप्लीकेशन में हमें Aadhar Card से UPI बनाने का कोई भी फीचर नहीं मिलता है लेकिन यह फीचर जल्द ही कुछ दिनों में Phone Pe एप्लीकेशन पर भी देखने को मिलेगा। अभी हम जान लेते है जब फ़ोन पे में आधार यूपीआई का फीचर आ जायेगा तो कैसे सेटअप करेंगे। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Phone Pe एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले या डाउनलोड करें।  

स्टेप 2. अब फ़ोन पे एप्लीकेशन खोलने पर आपसे मोबाइल नंबर माँगा जायेगा बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करके प्रोसीड करें अब आपके उस नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को भी सबमिट करें।

स्टेप 3. एप्लीकेशन द्वारा कुछ परमिशन माँगा जायेगा सभी परमिशन को Allow कर दें।

स्टेप 4. अब हमें अपने बैंक अकाउंट को Phone Pe ऐप में जोड़ना होगा इसके लिए ऐप के सामने ही add bank account का ऑप्शन देखने को मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 5. नया पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना होगा इसके लिए ऊपर सर्च बार में अपने अपने बैंक का नाम लिखे और बैंक सेलेक्ट करें।

स्टेप 6. बैंक का नाम सेलेक्ट करते ही आपके नंबर से एक मैसेज भेजा जायेगा यह वेरीफाई करने के लिए की आपके नंबर से यह बैंक अकाउंट रजिस्टर है या नहीं।

स्टेप 7. आपका बैंक वेरीफाई हो जाने के बाद दो ऑप्शन मिलेंगे एक डेबिट कार्ड का और दूसरा आधार कार्ड का आप आधार कार्ड ऑप्शन को चुने। 

स्टेप 8. अब यहाँ आपको आधार कार्ड के शुरुआती 6 अंक पूछे जायेंगे दर्ज करे। 

स्टेप 9. आधार नंबर दर्ज करने के बाद UPI पिन सेट करने को कहा जायेगा आधार यूपीआई पिन सेट करें। 

अब आप कभी भी किसी को भी फ़ोन पे से पैसे भेज पाएंगे और रिसीव कर पाएंगे, इतना ही नहीं फ़ोन पे एप्लीकेशन के मदद से ही मोबाइल रिचार्ज, गैस बुकिंग, फास्टैग रिचार्ज, बिजली का बिल भी भर पाएंगे। 

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – आधार कार्ड से फोन पे कैसे बनाएं?

उत्तर – आधार कार्ड से फ़ोन पे बनाने के सभी स्टेप्स हमने ऊपर लेख में आसानी से समझाया है। 

प्रश्न – आधार कार्ड से यूपीआई बनाने के लिए क्या लगेगा?

उत्तर – आधार कार्ड से यूपीआई बनाने के लिए आपका एक ही मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। 

प्रश्न – सभी बैंको में आधार कार्ड से UPI बनाने का फीचर कब तक आएगा? 

उत्तर – सभी बैंको में धीरे धीरे यह फीचर उपलब्ध हो रहा है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Aadhar card se phone pe kaise banaye? अगर आपको अभी भी आधार से फ़ोन पे बनाने में दिक्कत आता है तो निचे कमेँन्ट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें इसी तरह की तकनीकी खबर, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है मेरा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment