किसी भी ऐप का Beta Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे?

Beta Program क्या है? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है अगर आप एंड्रॉयड एप्लिकेशन इंस्टॉल करके इस्तेमाल करते होंगे तो कभी ना कभी बेटा प्रोग्राम के बारे में जरूर सुना होगा।

आपके मन में भी कभी ना कभी यह जानने की इच्छा हुई होगी कि आखिर ऐप में Beta Program क्या है और यह किस काम आता है आज हम इस लेख में यही जानेंगे की आखिर किसी भी ऐप का बेटा प्रोग्राम क्या है और कैसे ज्वाइन करे?

और Beta Program में ज्वाइन होने पर क्या होता है जैसा की आप जानते होंगे बड़ी कंपनी जब अपना एप्लिकेशन लॉन्च करती तो पहले टेस्ट करती की ऐप ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

इसके लिए कंपनी अपने ही कर्मचारियों को ऐप इंस्टॉल करने का मौका देती है इस ऐप को डायरेक्ट गूगल प्ले स्टोर से कोई भी इंस्टॉल नहीं कर सकता उसी तरह किसी भी ऐप का Beta Program काम करता है लेकिन इन ऐप्स को कोई भी इंस्टॉल कर सकता है।

Beta program क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया Beta Program में पहले एप्लिकेशन को टेस्ट किया जाता है जब भी कंपनी द्वारा किसी App में नए फीचर्स आते है तो कंपनी पहले यह फीचर Beta Users को टेस्ट के लिए देती।

लोगो का राय लेने के लिए की एप्लिकेशन ठीक से काम कर रहा है या नहीं अगर किसी यूज़र को इस फीचर का इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं आता है तो कुछ समय बाद यह फीचर सभी को दे दिया जाता है।

beta program kya hai

जैसे मै आपको बताना चाहूंगा जैसा कि आप सभी जानते है पहले वॉट्सएप एप्लिकेशन में हमें स्टोरी लगाने का फीचर नहीं मिलता था और शुरुआत में वॉट्सएप ने इस फीचर को Beta User’s के लिए रोल आउट किया।

मै वॉट्सएप ऐप का बिटा यूजर था इसलिए मुझे यह फीचर पहले इस्तेमाल करने को मिल गया लेकिन उस समय मेरे दोस्तो के वॉट्सएप ऐप में अभी तक यह फीचर नहीं आया था।

तो अब आप जान गए होंगे Beta Program क्या है अगर आप भी किसी भी ऐप के Beta Program से जुड़ना चाहते है तो यह लेख आगे पढ़े।

Beta Program कैसे ज्वाइन करे?

Beta User’s कोई भी बन सकता है इसके लिए आपको कोई स्पेशल सैटिंग करने की जरूरत नहीं है बस आपको गूगल प्ले स्टोर में एक बटन क्लिक करना होगा।

मै आपको बता दू हर एप्लिकेशन का बेटा प्रोग्राम नहीं होता है बस कुछ बड़े बड़े कंपनी के एप्लिकेशन में हमें Beta Program ज्वाइन करने का मौका मिलता है जैसे Phone Pe, Whatsapp, Google, Instagram और भी कई सारे ऐप्स है।

Beta User कैसे बने या Beta Program कैसे ज्वाइन करें?

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोले।

स्टेप 2. अब जिस भी ऐप का बेटा यूजर बनाना चाहते है उस ऐप का नाम सर्च जैसे हम यहां वॉट्सएप सर्च करते है।

स्टेप 3. यहां वॉट्सएप इंस्टॉल करने का ऑप्शन आ जाएगा और थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर Join the beta का ऑप्शन आ जाएगा।

beta tester kya hai

स्टेप 4. Join the beta के नीचे Join का बटन मिलेगा इस पर क्लिक करते ही आप वॉट्सएप के Beta User बन जाएंगे।

यानी अब आपको वॉट्सएप के नए नए फीचर सबके पहले इस्तेमाल करने को मिलेंगे आप वॉट्सएप के अलावा कोई अन्य ऐप का भी बेटा प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है।

बस आपको वह ऐप गूगल प्ले स्टोर में सर्च करना होगा और बेटा ज्वाइन करने के बटन पर क्लिक करना होगा, बस इस बात का ध्यान रखे कि सभी ऐप्स में बेटा प्रोग्राम ज्वाइन करने का ऑप्शन नहीं मिलता।

इन्हें भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – बेटा प्रोग्राम कैसे खाली किया जाए?

उत्तर – बीटा प्रोग्राम से बाहर निकलने के लिए प्ले स्टोर में ही ऐप के निचे Leave ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

प्रश्न – बीटा प्रोग्राम से कैसे जुड़े?

उत्तर – बीटा प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको प्ले स्टोर में उस ऐप के निचे Join Beta का ऑप्शन मिल जाता है। 

प्रश्न – बीटा प्रोग्राम का मतलब क्या होता है?

उत्तर – बीटा प्रोग्राम मतलब आप किसी भी ऐप का फीचर पहले इस्तेमाल कर सकते है। 

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे किसी भी ऐप का Beta Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे? अगर आपको अभी भी बेटा प्रोग्राम ज्वाइन करने में दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा, मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment