Call recording kaha save hota hai? जाने

Call recording kaha save hota hai? – जैसा की आप सभी जानते है सभी मोबाइल फ़ोन्स में आज कल कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मिल जाता है जिसके मदद से आप कॉल पर किसी से भी बात करें आसानी से कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। 

और आपको अलग से कोई अन्य थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ती लेकिन क्या आपको पता है आज कल जितने भी नए स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे है सभी में गूगल का डायलर ऐप देखने को मिलता है और जब भी गूगल डायलर से किसी का कॉल रिकॉर्ड करते है तो मोबाइल स्टोरेज या किसी फोल्डर में सेव नहीं होता। 

उस कॉल रिकॉर्डिंग को आप डायलर ऐप में ही सुन सकते है साथ ही जब भी आप किसी का कॉल रिकॉर्ड करते है तो सामने वाले को नोटिफाई कर दिया जाता है की आपका कॉल रिकॉर्ड किया जा रहा है लेकिन बिना पता चले कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो हमारा पिछले लेख पढ़ सकते है। 

लेकिन आज हम इस लेख में यह जानेंगे की एक बार कॉल रिकॉर्ड होने के बाद वह कॉल रिकॉर्डिंग फाइल मोबाइल के फाइल मैनेजर में कहा पर सेव होता है तो चलिए बिना देरी किये जानते है। 

Call recording kaha save hota hai?

बहुत बार ऐसा होता है की हम किसी का कॉल रिकॉर्ड तो कर लेते है लेकिन मोबाइल के फाइल मैनेजर में कॉल रिकॉर्डिंग का कोई फाइल नहीं मिलता यह प्रॉब्लम पहले के स्मार्टफोन में भी रहती थी और आज कल के स्मार्टफोन में तो है ही। 

जैसा की हमने आपको बताया आज कल सभी स्मार्टफोन गूगल डायलर के साथ आते है और इस डायलर से कॉल रिकॉर्ड करने पर कॉल रिकॉर्ड तो हो जाता है लेकिन मोबाइल के किसी फोल्डर में सेव नहीं होता है ना ही फाइल मैनेजर में कॉल रिकॉर्डिंग का कोई फोल्डर बनता है। 

Call recording kaha save hota hai

अगर आप एंड्राइड 9 तक के या उससे पुराने एंड्राइड वर्शन के कोई भी ब्रांड के फ़ोन जैसे Redmi, POCO, Oppo, Realme, Vivo, Samsung स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे है तो बिना नोटिफाई किये कॉल रिकॉर्ड कर सकते है और यह कॉल रिकॉर्डिंग फाइल मोबाइल के फाइल मैनेजर में सेव हो जाता है। 

जिसे आप किसी को भी शेयर कर सकते है बस इन सभी स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग फाइल अलग अलग फोल्डर में सेव होता है जिसे एक नार्मल यूजर तो नहीं ढूंढ सकता लेकिन आज आप यह लेख पढ़ कर Call Recording Nikal सकेंगे। 

आज हम इस लेख में Redmi, POCO, Oppo, Vivo के पुराने स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग कहा सेव होता है जानेंगे और आज कल के नए स्मार्टफोन Redmi, POCO, Infinix, Realme, Google, Micromax, Oppo, Vivo में कॉल रिकॉर्ड कैसे सेव करेंगे यह भी जानेंगे। 

आज कल के नए स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग कहा सेव होता है जाने 

हम आपको बता दे आज के सभी स्मार्टफोन ब्रांड जैसे ओप्पो, वीवो, इंफीनिक्स, रेडमी, पोको, Realme स्मार्टफोन में  कालिंग और कॉल रिकॉर्डिंग के लिए गूगल का डायलर दिया होता है इस डायलर के मदद से कॉल रिकॉर्ड करने पर कॉल रिकॉर्डिंग स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर में सेव नहीं होता है। 

यह कॉल रिकॉर्डिंग दुबारा सुनने के लिए आपको डायलर ऐप खोलना होगा यहाँ वह सभी कांटेक्ट हिस्ट्री दिख जाएगी जिसको आपने कॉल किया होगा और जिस कांटेक्ट का कॉल रिकॉर्ड किया होगा उस कांटेक्ट नाम के आगे माइक का आइकॉन देखने को मिलेगा। 

जिस भी कांटेक्ट का आपने कॉल रिकॉर्डिंग किया होगा उस कांटेक्ट पर क्लिक करे वहां कॉल रिकॉर्डिंग फाइल देखने को मिलेगा और प्ले का भी बटन मिलेगा क्लिक करें अब आप कॉल रिकॉर्डिंग को सुन सकेंगे लेकिन अब आप इस कॉल रिकॉर्डिंग को मोबाइल स्टोरेज में भी सेव कर सकते है लेकिन कैसे चलिए जानते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले Google Dailer खोल कर कॉल रिकॉर्डिंग कांटेक्ट को खोले। 

स्टेप 2. इस कॉल रिकॉर्डिंग फाइल में Share का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. और अब Call Recording को व्हाट्सएप में किसी ऐसे यूजर को भेजे जी व्हाट्सएप पर है लेकिन व्हाट्सएप नहीं चलाता हो या आप दो व्हाट्सएप चलाते है तो खुद को व्हाट्सएप पर भेज सकते है। 

स्टेप 4. इसके बाद यह कॉल रिकॉर्डिंग मोबाइल के फाइल मैनेजर में सेव हो जायेगा इस फाइल को ढूंढ़ने के लिए फाइल मैनेजर खोले यहाँ निचे व्हाट्सएप का फोल्डर मिलेगा क्लिक करें अब Media पर क्लिक करें उसके बाद WhatsApp Audio पर अब Sent पर क्लिक करें यहाँ आप वह कॉल रिकॉर्डिंग फाइल देख सकेंगे। 

और अगर किसी कारण से यह फाइल किसी और फॉर्मेट जैसे डॉक्यूमेंट या टेक्स्ट में दिखाई देता है तो बस आपको फाइल को रीनेम करके लास्ट में  .mp3 लिखना होगा। 

Redmi, POCO और Xiaomi के पुराने स्मार्टफोन में Call recording kaha save hota hai? जाने

स्टेप 1. मोबाइल का फाइल मैनेजर खोले यहाँ MIUI नाम का फोल्डर मिलेगा क्लिक करें।  

Call recording kaha save hota hai

स्टेप 2. अब Sound_Recorder में Call_Rec का फोल्डर मिलेगा क्लिक करें सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऑडियो फाइल मिल जायेंगे। 

OPPO के पुराने फ़ोन में 

OPPO के स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग फाइल ढूंढ़ने का सबसे आसान तरीका है बस आप मोबाइल के Recorder नाम के एप्लीकेशन को खोले यहाँ Call का सेक्शन मिलेगा क्लिक करें और सभी कॉल रिकॉर्डिंग्स फाइल दिखने लगेंगे या फाइल मैनेजर में Audio पर भी क्लिक करेंगे तो Call Recording आ जायेगा। 

Vivo के पुराने स्मार्टफोन में 

स्टेप 1. सबसे पहले फ़ोन का File Manager खोले यहाँ निचे Record का फोल्डर मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब Call का फोल्डर मिलेगा क्लिक करते ही सभी कॉल रिकॉर्डिंग फाइल दिखने लगेंगे। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाली जाती है?

उत्तर – अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन का कॉल रिकॉर्डिंग निकालना चाहते है तो यह ऑडियो फाइल आपको फाइल मैनेजर में मिलेगा। 

प्रश्न – वीवो के फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कहा सेव होता है?

उत्तर – आज कल सभी नए लांच होने वाले स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग फाइल मैनेजर में सेव नहीं होता है। 

प्रश्न – कॉल रिकॉडिंग बिना नोटिफिकेशन के कैसे करें?

उत्तर – सामने वाले को बिना पता चले कॉल रिकॉर्ड करना चाहते है तो आपको अलग से थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप इनस्टॉल करना होगा।

इन्हे भी पढ़ें 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ इस लेख को पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Call recording kaha save hota hai? अगर आपको आपके स्मार्टफोन में Call Recording फाइल ढूंढ़ने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment