Facebook All Message Delete Kaise Kare

Facebook All Message Delete Kaise Kare – नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे एक और नए लेख में स्वागत है आज कल लगभग हर स्मार्टफोन यूज़र्स फेसबुक का इस्तेमाल करता है और फेसबुक का ज्यदातट इस्तेमाल एक दूसरे कनेक्ट रहने के लिए किया जाता है। 

यहाँ यूज़र्स फेसबुक मेसैंजर का ज्यादा इस्तेमाल करते है क्योंकि इसमें आप किसी से भी, अपने दोस्तों, रिस्तेदारो, अपने प्रिय जनो से बिना मोबाइल नंबर के मैसेज में बात कर सकते है वीडियो कॉल और वौइस् कॉल भी फ्री में कर सकते है। 

बस आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए बहुत बार ऐसा होता है की हम फेसबुक पर बहुत सारे लोगो से मैसेज पर बात करते है और कुछ समय बाद कुछ कारण वश उनके सभी फेसबुक चैट या कन्वर्सेशन को डिलीट करना होता है किसी भी एक फेसबुक यूज़र्स के पुरे मैसेज को डिलीट करना तो आसान है। 

लेकिन अगर आपको कभी फेसबुक के सभी यूजर, दोस्तों, रिस्तेदारो के मैसेज डिलीट करने हो तब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा की क्या फेसबुक में सभी कन्वर्सेशन डिलीट कर सकते है अगर हां तो Facebook All Message Delete Kaise Kare चलिए जानते है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Facebook All Message Delete Kaise Kare

फेसबुक में ऑल मैसेज डिलीट करने के लिए अभी तक फेसबुक ने यह फीचर Official तौर पर अपने ऐप में नहीं लाया है लेकिन आज हम ऐसे ट्रिक के बारे में जानेंगे जिसका इस्तेमाल करके बड़े आसानी से फेसबुक के सभी मैसेज को डिलीट कर सकते है बस एक क्लिक में। 

Facebook All Message Delete Kaise Kare

लेकिन उससे पहले यह जान ले की अगर Facebook पर गलती से किसी को मैसेज भेज देते है जो उन्हें भेजना नहीं चाहते थे तब आप ऑफिसियल तरीके से भेजे हुए मैसेज को सामने वाले यूजर के मैसेंजर से डिलीट कर सकते है इस पर हमने एक लेख भी लिखा है लिंक पर क्लिक कर के आप पढ़ सकते है।  

फेसबुक के सभी मैसेज डिलीट करने का तरीका 

यूट्यूब और गूगल पर ऐसे बहुत से लेख मिल जायेंगे जो यह दावा करते है की आप फेसबुक के सभी मैसेज डिलीट कर पाएंगे और कुछ हद तक वह सही भी है लेकिन उनकी वह ट्रिक बहुत पुरानी हो गयी है और आज के समय में ठीक से काम नहीं करती। 

हम क्रोम एक्सटेंशन ट्रिक के बारे में बात कर रहे है क्रोम पर फेसबुक Message Delete करने के बहुत से एक्सटेंशन मौजूद है लेकिन उसका इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन है और ठीक से काम भी नहीं करता।  

और इस एक्सटेंशन के लिए आपको कंप्यूटर, लैपटॉप का इस्तेमाल करना होता था लेकिन आज हम ऐसे ट्रिक लेकर आये है जिसका इस्तेमाल आप डायरेक्ट एंड्राइड स्मार्टफोन में कर सकते है और सभी फेसबुक मैसेज एक क्लिक में डिलीट कर सकते है तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले Delete Messages on Messenger at once एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल करें और ऐप खोले या निचे दिए डाउनलोड लिंक से भी ऐप डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. ऐप खोलते ही फेसबुक लॉगिन करने को कहा जायेगा, वह फेसबुक अकाउंट लॉगिन करें जिसका सभी मैसेज डिलीट करना चाहते है। 

स्टेप 3. फेसबुक की आईडी और पासवर्ड दर्ज करके फेसबुक लॉगिन करें। 

स्टेप 4. Delete FB Messages का एक नया पेज खुलेगा यहाँ 6 ऑप्शन दिए होंगे। 

Delete Normal Conversations – इस ऑप्शन पर क्लिक करके किसी भी यूजर से चैट किये गए मैसेज को डिलीट कर सकते है। 

Delete Group Conversations – यानि किसी फेसबुक ग्रुप में आपने बात चित किया होगा तो उसे सिर्फ डिलीट कर सकते है। 

Delete Marketplace Conversations – फेसबुक मार्केटप्लेस को डिलीट कर सकते है। 

Delete Message Requests – अगर आपके फेसबुक आईडी में बहुत लोगो का मैसेज रिक्वेस्ट आया हुआ है तो उसे भी एक बार में डिलीट कर सकते है। 

Delete Archived Conversations – अपने जो भी चैट मैसेज Archive किया होगा सिर्फ उसे भी एक बार में डिलीट कर सकते है। 

Delete Unread Messages – फेसबुक आईडी में जिसने भी मैसेज किया होगा और जिन्हे आपने पढ़ा भी नहीं होगा उन्हें डिलीट कर सकते है। 

स्टेप 5. इन सभी ऑप्शन में Facebook All Message Delete करने के लिए आपको Delete Normal Conversations पर क्लिक करें। 

Facebook All Message Delete Kaise Kare

स्टेप 6. एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपके फेसबुक मैसेज देखने को मिलेंगे। ऊपर दाहिने तरफ एक बॉक्स के आइकॉन पर क्लिक करें 20 लोगो के चैट कन्वर्सेशन सेलेक्ट हो जायेंगे। 

ध्यान रहे – एक बार में सिर्फ 20 लोगो के कन्वर्सेशन डिलीट कर पाएंगे। 

स्टेप 7. अब निचे दिए Delete Conversations ऑप्शन पर क्लिक करें मैसेज डिलीट होना शुरू हो जायेगा। 

स्टेप 8. मैसेज डिलीट हो जाने के बाद Back करें फिर से बॉक्स पर क्लिक करके 20 कन्वर्सेशन डिलीट कर पाएंगे इस तरह फेसबुक ऑल मैसेज डिलीट कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फेसबुक के सभी मैसेज डिलीट कैसे करते है?

उत्तर – फेसबुक के सभी मैसेज Delete Messages on Messenger at once ऐप के मदद से डिलीट किया जा है। 

प्रश्न – फेसबुक में गलती से मैसेज भेजने पर क्या करें।

उत्तर – गलती से किसी को मैसेज भेज देते है तो Unsend कर सकते है मैसेज रिमूव हो जायेगा। 

प्रश्न – क्या Delete Messages on Messenger at once ऐप फ्री है?

उत्तर – हाँ यह ऐप फ्री है लेकिन विज्ञापन और प्रीमियम फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Facebook All Message Delete Kaise Kare, अगर आपको अभी भी फेसबुक के सभी मैसेज डिलीट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है, जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें। और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now