मोबाइल, कंप्यूटर से Google Photos Se Photo Kaise Delete Kare

Google Photos Se Photo Kaise Delete Kare – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है क्या आप भी गूगल फोटो ऐप का इस्तेमाल फोटो सेव करने के लिए करते है लेकिंग गूगल फोटो में ऑटो Sync चालू होने पर अपने आप ही कुछ फोटो सेव हो जाते है। 

जिन्हे आप गूगल में सेव नहीं करना चाहते थे लेकिन अपने आप ही गूगल फोटोज ऐप में सेव हो गए है या बहोत बार ऐसा भी होता है की हमारे फ़ोन में लॉक नहीं लगा रहता और आपके दोस्तों या फैमिली द्वारा आपके गूगल फोटोज देखे जाते है। 

जिनमें कुछ ऐसे पर्सनल फोटो भी होते है जो हम किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते या उन्हें दिखा नहीं सकते ऐसे स्तिथि में आप चाहे तो गूगल अकाउंट की आईडी दूसरे डिवाइस में लॉगिन करके भी अपने मोबाइल फ़ोन के गूगल Photos को आसानी से डिलीट कर सकते है। 

और भी कई कारण हो सकते है गूगल से फोटो डिलीट करने के अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो चिंता ना करे आज हम इस लेख में Google Photos Se Photo Kaise Delete Kare के बारे में जानेंगे, अगर आपको जीमेल या गूगल फोटोज से फोटो निकालना नहीं आता है तो हमारा यह लेख पढ़े जीमेल से फोटो कैसे निकाले। 

मोबाइल से Google Photos Se Photo Kaise Delete Kare

गूगल का Google Photos ऐप सबसे अच्छा और एक सिक्योर प्लेटफार्म है जहा आप सभी मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से फोटो सेव कर सकते है, अगर कभी आपका मोबाइल फ़ोन घूम जाता या चोरी हो जाता है तब आप अपने नए डिवाइस में जीमेल लॉगिन करके अपने फोटो को वापस पा सकते है। 

Google Photos Se Photo Kaise Delete Kare

लेकिन इसके लिए सबसे जरुरी है जीमेल आईडी और पासवर्ड का याद होना और अगर गूगल अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन ऑन है और आपका मोबाइल घूम गया है तब भी आप अपने सभी गूगल फोटो को वापस पा सकेंगे इसके लिए आपको बस गूगल अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर को दुबारा चालू करवाना होगा। 

गूगल से फोटो डिलीट क्यों करना चाहिए। 

  • इसके बहुत से कारण हो सकते है जैसे हमने आपको पहले भी बताया की अगर आपका मोबाइल आपके फॅमिली मेंबर या दोस्तों द्वारा ले लिया जाता है। 
  • गूगल Photos में कुछ ऐसे फोटोज का होना जो की ख़राब है या ऑटो Sync होकर सेव हो गए है। 
  • और सबसे इम्पोर्टेन्ट यह की, 2021 से पहले गूगल में आप जितने मर्ज़ी फोटो, वीडियो, ईमेल या गूगल ड्राइव में फाइल सेव कर सकते थे अनलिमिटेड स्टोरेज मिला करता था लेकिन अब गूगल में हमें सिर्फ 15GB का फ्री स्टोरेज मिलता है अगर आपका यह 15GB स्टोरेज भर जाता है तब हमें अनवांटेड फोटो, वीडियो, फाइल डिलीट करने की जरुरत पड़ती है। 

मोबाइल फ़ोन ने गूगल फोटो से फोटो डिलीट करें 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Google Photos ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. ऐप खोले अगर आपका गूगल, जीमेल अकाउंट पहले से मोबाइल में लॉगिन होगा तो आटोमेटिक ही आपके गूगल के सभी फोटोज दिखने लगेंगे। 

स्टेप 3. जिस भी Google Photos App में सेव फोटो को डिलीट करना चाहते है उस फोटो पर 2 सेकंड क्लिक करके रखे। 

google se photo delete kaise kare

स्टेप 4. निचे फोटो डिलीट करने का ऑप्शन (Dustbin Icon) आ जायेगा क्लिक करें अब Move to Bin का ऑप्शन आएगा इसे भी क्लिक करें। 

गूगल फोटोज में सेव फोटो डिलीट हो जायेगा, इस तरह आप भी अपने गूगल फोटोज को डिलीट कर सकते है और चाहे तो एक साथ कई फोटोज को भी डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको और भी फोटो को सेलेक्ट करना होगा। 

लेकिन एक बात ध्यान रहे अभी यह फोटो गूगल से हमेशा के लिए डिलीट नहीं हुआ है अगर गलती से किसी फोटो को डिलीट कर देते है तो गूगल हमें उसे रिकवर करने का मौका भी देता है और फोटो को हमेशा के लिए गूगल से डिलीट करने के लिए Bin सेक्शन से भी डिलीट करना होगा जो हम अगले पैराग्राफ में जानेंगे। 

कंप्यूटर से Google Se Photo Delete Kaise Kare

स्टेप 1. सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में Google Photos की ऑफिसियल वेबसाइट खोले, और अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन करें। 

स्टेप 2. अब आपको आपके सभी गूगल फोटो देखने को मिल जायँगे। 

स्टेप 3. जिस भी फोटो को डिलीट करना है उस फोटो पर क्लिक करके फोटो खोले, ऊपर डिलीट का आइकॉन दिखाई देगा। 

स्टेप 4. इस डिलीट के आइकॉन पर क्लिक करें Moving to bin का पॉप अप आएगा यहाँ क्लिक करें। 

इस तरह आप कंप्यूटर, लैपटॉप या किसी भी ब्राउज़र से गूगल फोटो डिलीट कर पाएंगे, इसमें भी आपका गूगल फोटो हमेशा के लिए डिलीट नहीं होता है कंप्यूटर में भी आपके Bin फोल्डर का सेक्शन मिल जाता है यहाँ से फोटो डिलीट करने पर फोटो हमेसा के लिए डिलीट हो जायेगा। 

हमेसा के लिए Google Photos से फोटो हटाए 

जब आप एक बार Google Photo ऐप या गूगल ड्राइव से कोई फोटो, वीडियो, फाइल डिलीट करते है तो वह हमेसा के लिए डिलीट नहीं होता, आप या कोई भी चाहते तो उस डिलीट किये गए फोटो को वापस ला सकता है। 

और Bin से डिलीट करके हमेसा के लिए फोटो, वीडियो डिलीट कर सकते है फिर कोई भी उस फोटो, फाइल को रिकवर नहीं कर पायेगा। 

  1. अपना Google Photo ऐप खोले। 
  2. निचे library का सेक्शन होगा क्लिक करें। 
  3. अब ऊपर Bin का एक फोल्डर आ जायेगा क्लिक करने पर वह सभी फोटो दिखेंगे जिन्हे आपने डिलीट किया होगा। 
google se photo kaise delete kare
  1. जिस भी फोटो को हमेसा के लिए डिलीट करना चाहते है वह फोटो खोले निचे Delete का ऑप्शन  क्लिक करें। 
  2. फिर दुबारा Delete Permanently का विकल्प आएगा क्लिक करें और अब गूगल फोटो हमेसा के लिए डिलीट हो जायेगा। 

गूगल फोटोज ऐप से गलती से डिलीट फोटो वापस लाये 

हम आपको बता दे अगर आप से गूगल के किसी भी प्लेटफार्म जैसे गूगल ड्राइव, ईमेल या गूगल फोटो से कोई फोटो या फाइल डिलीट हो जाता है तो उसे 60 दिनों के भीतर फिर से रिकवर किया जा सकता है इसके लिए निचे दिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

  • गूगल फोटो ऐप में निचे Library के सेक्शन पर क्लिक करें। 
  • ऊपर Bin ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • जिस भी डिलीट फोटो को रिकवर करना है उसे खोले Restore का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें आपका फोटो गूगल में वापस आ जायेगा। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – गूगल फोटोज से फोटो कैसे डिलीट करे?

उत्तर – गूगल फोटोज से फोटो डिलीट करने के लिए फोटो खोले ऊपर Delete (Dustbin) का आइकॉन दिखेगा उसे क्लिक कर दे फोटो डिलीट हो जायेगा। 

प्रश्न – क्या डिलीट किए हुए फोटो वापस आ सकते हैं?

उत्तर – हाँ आ सकते है अगर फोटो मोबाइल के गैलरी से डिलीट हुआ तब Photo रिकवरी ऐप द्वारा और गूगल से डिलीट हुआ है तो Bin फोल्डर से वापस ला सकते है। 

प्रश्न – क्या गूगल फोटो से एक साथ फोटो डिलीट कर सकते है?

उत्तर – जी हाँ बस इसके लिए आपको सभी फोटो को सेलेक्ट करना होगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Google Photos Se Photo Kaise Delete Kare या Google Se Photo Delete Kaise Kare, अगर आपको अभी भी गूगल से फोटो डिलीट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख अगर आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com से जुड़े, और आपको सबसे पहले तकनीकी खबर पाना है तो हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment