क्या 5G फोन में 4G सिम काम करेगा?

क्या 5G फोन में 4G सिम काम करेगा? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है जैसा की आप लोगो को पता होगा भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च होते होते काफी समय लग गया है। 

लेकिन आख़िरकार अक्टूबर महीने में कुछ शहरो में 5G नेटवर्क उपलब्ध करा दिया गया है कुछ टेलीकॉम कम्पनी जैसे Jio, Airtel ने अपना 5G सर्विस तो कुछ शहरो में लांच कर दिया है। 

लेकिन अगर आप बीएसएनएल या Vi के कस्टमर्स है तो 5G के लिए थोड़ा और इंतेज़ार करना होगा बीएसएनएल का कहना है अगले साल 15 अगस्त 2023 में अपने 5G सर्विस को लॉन्च करेगा। 

वही Vi भी आने वाले कुछ महीनो में 5G लॉन्च कर देगा लेकिन शुरूआती दिनों में यह 5G सर्विस का मज़ा कुछ चुनिंदा शहरो के लोगो द्वारा ही लिया जा सकता है जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, वारणशी अगर आप इन शहरो में नहीं है और 5G का इंतज़ार कर रहे है। 

तब हम आपको बता दे सभी टेलीकॉम कंपनी को भारत के सभी शहरो में 5G लॉन्च करने में पुरे 1 साल का समय लग सकता है या इससे भी ज्यादा इसलिए आप 5G का इस्तेमाल करने के लिए कोई भी 5G डिवाइस खरीदते है तो थोड़ा रुक जाये। 

क्या 5G फोन में 4G सिम काम करेगा? 

5G नेटवर्क के लॉन्च होने से काफी लोगो के मन में भिन्न भिन्न सवाल आने लगे है जैसे kya 5g mobile me 4g sim chalega, 4G सिम को 5G में कैसे बदल सकते है और क्या 4G मोबाइल में 5G सिम चलेगा इस तरह के कई अन्य सवाल।

kya 5g mobile me 4g sim chalega

अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल है तो हमारा यह लेख आगे तक पढ़े हम इस लेख में 5G को लेकर लोगो के मन में आ रहे सवालों का जवाब देंगे हमने अपने पिछले लेख में 4G सिम को 5G सिम में कन्वर्ट कैसे करे बताया है आप चाहे तो लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है। 

5G mobile me 4G sim chalega?

जैसा की आप सभी जानते है 4G नेटवर्क की शुरुआत Jio कंपनी ने की थी और Jio कंपनी का सिम सिर्फ 4G सिम है ना की 2G, 3G को सपोर्ट करता है इसलिए जब भी जिओ के सिम को किसी फीचर फ़ोन में लगाएंगे तो जिओ का कोई भी नेटवर्क नहीं दिखाई देगा और जिओ का वह नंबर बंद बताएगा, जिओ सिम एक्टिव रखने के लिए जरुरी है एक 4G सपोर्टेड फ़ोन का होना। 

जिओ के अलावा और बाकि टेलीकॉम कम्पनी जैसे Vi, एयरटेल, बीएसएनएल इन सभी के 2G, 3G, 4G नेटवर्क उपलब्ध है यानि सभी मोबाइल फ़ोन में इनके सिम काम करते है चाहे फीचर फ़ोन हो या 5G स्मार्टफोन। 

ये तो थी सिम की बात 2G सिम है फिर भी सभी स्मार्टफोन में काम करेगा लेकिन अगर आपके पास किसी ऐसे टेलीकॉम कंपनी का सिम है जिसका 3G उपलब्ध नहीं है तो 3G फ़ोन में वह सिम काम नहीं करेगा जैसे Jio. 

रही बात 5G फोन में 4G सिम काम करेगा या नहीं तो हम आपको बता दे 5G के सभी स्मार्टफोन में 2G, 3G, और 4G सिम काम बस आपको अपने मोबाइल फ़ोन के सेटिंग में Preferred Network Type सेलेक्ट करना होगा।  

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या 5G फोन में 4G सिम चल सकती है?

उत्तर – जी हां, 5G मोबाइल में 4G सिम काम करेगा। 

प्रश्न – क्या 4G मोबाइल में 5G काम करेगा। 

उत्तर – नहीं 4G मोबाइल में 5G काम नहीं करेगा क्योंकि यह हार्डवेयर बेस्ड टेक्नोलॉजी है ना की सॉफ्टवेयर बेस्ड।

प्रश्न – क्या पुराने सिम कार्ड 5g का उपयोग कर सकते हैं?

उत्तर – जी है फ़िलहाल एयरटेल का कहना है आपको 5G चलने के लिए अलग से 5G सिम की जरुरत नहीं पड़ेगी आप पुराने सिम से ही 5G सर्विस का लाभ ले सकेंगे। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द  

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे kya 5g mobile me 4g sim chalega? अगर आपके मन में अभी भी 5G से संबधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे। 

Leave a Comment