इस कारण WhatsApp message send nahi ho raha hai

WhatsApp message send nahi ho raha hai? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नये लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है एक दूसरे से बात करने के लिये टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए आज के समय Defualt SMS के जगह व्हाट्सएप का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।

और whatsapp द्वारा भेजे गये मेसेज End-to-Encypted होते है जिसे कोई और अन्य व्यक्ति नहीं पढ़ सकता और यह मैसेजिंग प्लेटफार्म SMS से ज़्यादा सेफ और सिक्योर है हालाँकि whatsapp में मेसेज भेजने के लिए हमें इंटरनेट की ज़रूरत होती है।

लेकिन जब आप SMS द्वारा टेक्स्ट मेसेज सेंड करते है तो इंटेनेट की आवश्यकता नहीं होती हमने अपने पिछले लेख में जाना था अगर Defaut SMS में मेसेज नहीं आ रहा है या जा रहा है तो कैसे इस प्रॉब्लम को ठीक कर सकते है लेकिन आज हम whatsapp के बारे में बात करेंगे व्हाट्सएप पर मैसेज क्यों नहीं जाता हैं। 

WhatsApp message send nahi ho raha hai क्या करें।

WhatsApp के इस्तेमाल से आप टेक्स्ट मैसेज के साथ साथ, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट फाइल भेज सकते है साथ ही वॉइस कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते है लेकिन बहुत बार हम टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो नहीं भेज पाते इसके पीछे कई कारण हो सकते है जिसे हम आज इस लेख में डिटेल में जानेंगे।

WhatsApp message send nahi ho raha hai

ऐसा भी होता है की हम व्हाट्सएप पर टेक्स्ट मैसेज तो सेंड कर पाते है लेकिन कोई भी अन्य फाइल जैसे फोटो, वीडियो नहीं भेज पाते अगर अचानक आपके व्हाट्सएप में भी ऐसा दिक्कत आ गया है तो चिंता ना करें आज हम जानेंगे WhatsApp पर मैसेज Send नहीं हो तब क्या करना चाहिए।

इंटरनेट नेटवर्क नहीं होने पर  

यह एक साधारण सी बात है लेकिन कुछ यूज़र्स वाकई में भूल जाते है की कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को खोलने से पहले मोबाइल डाटा को चालू करना चाहिए या WI-FI से इंटरनेट कनेक्ट करके चलाते है तो आप एक बार अपने Wi-Fi का सेटिंग भी चेक कर ले इंटरनेट चल रहा है की नहीं। 

बहुत बार ऐसा भी होता है की अपने एरिया में मौसम ख़राब होने या किसी अन्य कारण से मोबाइल टावर नेटवर्क ही काम करना बंद कर देता है और हम व्हाट्सएप पर मैसेज भेजते रह जाते है लेकिन मैसेज सेंड नहीं होता इसलिए व्हाट्सअप पर मैसेज भेजने से पहले मोबाइल नेटवर्क एक बार चेक कर ले। 

अगर मोबाइल नेटवर्क के वजह से व्हाट्सएप पर मैसेज सेंड नहीं हो रहा है तो अपने मोबाइल का इंटरनेट कनेक्शन चेक करने के लिए एक बार आप अपने स्मार्टफोन में सभी सोशल मीडिया ऐप, ब्राउज़र, यूट्यूब खोल कर देखे अगर इनमे से कोई भी प्लेटफार्म काम नहीं करता है तो साझा जाये दिक्कत WhatsApp में नहीं बल्कि मोबाइल नेटवर्क में है। 

मोबाइल में इंटरनेट रिचार्ज नहीं होने या इंटरनेट लिमिट ख़त्म होने पर 

अगर आप मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते है तो व्हाट्सएप पर मैसेज करने से पहले आपको यह जांच कर लेना चाहिए की आपके मोबाइल नंबर पर एक्टिव इंटरनेट रिचार्ज पैक है या नहीं कभी कभी ऐसा भी होता है की आपके मोबाइल नंबर पर डाटा पैक तो होता है लेकिन व्हाट्सएप पर मैसेज सेंड नहीं होता।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज कल रिचार्ज करवाने पर हमें लिमिटेड इंटरनेट डाटा ही मिलता है यानि आप 1GB रोजाना डाटा वाला पैक रिचार्ज करवाते है तो 1GB इंटरनेट का ही फुल स्पीड में यूज़ कर सकते है उसके बाद इंटरनेट की स्पीड बहुत ही धीमा हो जाता है। 

जिसके कारण WhatsApp पर टेक्स्ट मैसेज तो सेंड होता है लेकिन कभी कभी बहुत धीमे इंटरनेट स्पीड के कारण टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो भी सेंड नहीं होता है और ना ही व्हाट्सएप पर किसी को कॉल कर पाते है।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन का लेटेस्ट वर्शन में अपडेट नहीं होना 

जैसा की आप सभी जानते है WhatsApp अपने प्लेटफार्म को और भी अच्छा बनाने और नए नए फीचर्स लाने के लिए हमेशा व्हाट्सप्प का नया नया अपडेट लता रहता है और लेटेस्ट वर्शन के कारण पुराने फ़ोन में व्हाट्सएप ऐप ठीक से काम ही नहीं करता या व्हाट्सएप का सपोर्ट ही पुराने एंड्राइड वर्शन से हटा दिया जाता है। 

जैसे अभी व्हाट्सएप ने इमोजी रिएक्शन का फीचर लेकर आया है जिसमे यूजर किसी भी मैसेज में रियेक्ट कर सकता है इस फीचर का इस्तेमाल व्हाट्सएप अपडेट होने के बाद ही किया जा सकता है लेकिन जिसके मोबाइल में व्हाट्सएप अपडेट नहीं होगा उसे मिसेज रियेक्ट दिखाई ही नहीं देगा।

अगर आपका व्हाट्सएप काफी पुराना हो चूका है और WhatsApp मैसेज सेंड नहीं हो रहा है तो एक बार अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले, अगर आप एंड्राइड यूजर है तो गूगल प्ले स्टोर से और IOS यूजर है तो एप्पल ऐप स्टोर से अपडेट कर सकते है। 

WhatsApp Server Down होने के कारण

यह रीज़न एक सबसे बड़ा रीज़न हो सकता है जिसके कारण WhatsApp message send nahi ho raha hai, अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क है रिचार्ज है व्हाट्सएप भी लेटेस्ट में वर्शन अपडेट है हो तो सकता है व्हाट्सएप का सर्वर ही डाउन है। 

कभी कभी कंपनी में तकनीकी खराबी के कारण सर्वर डाउन हो जाता है या कंपनी अपने मेन्टेन्स पर काम कर रही होती है फिर भी सर्वर डाउन हो जाता है अगर आप लम्बे समय से व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको पता होगा 2 साल पहले New Year के दिन व्हाट्सएप पर इतने मैसेज भेजे जाने लगे की व्हाट्सएप का सर्वर लोड ही नहीं ले पाया।

और व्हाट्सएप का सर्वर कुछ समय के लिए डाउन हो गया था, जिसके कारण व्हॉट्सपप्प पर भेजे गए मैसेज कुछ सैंड ही नहीं हो रहे थे और कुछ मैसेज सेंड होने बाद भी सामने वाले वाले तक नहीं पहुंच पा रहे थे या देरी से पहुंच रहे थे। निचे हम कुछ तरीके बताने वाले है जिससे आप पता तक सकते हैं व्हाट्सएप का सर्वर डाउन है या नहीं। 

  • अगर व्हाट्सएप पर किसी को मैसेज भेजते है और मैसेज सेंड नहीं होता है तो चेक करें आपके स्मार्टफोन में बाकि एप्लीकेशन जैसे YouTube, Instagram, ब्राउज़र या कोई भी ऑनलाइन ऐप्स चल रहा है या नहीं।
  • अगर आपके घर में और भी अन्य मोबाइल या दोस्तों के पास स्मार्टफोन है तो उनके व्हाट्सएप से भी मैसेज करके देख सकते है की सिर्फ आपके मोबाइल से व्हाट्सएप मैसेज नहीं जा है या सभी के मोबाइल फ़ोन से। 
  • और ऐसे कई सारे वेबसाइट है जो बताती है की व्हाट्सएप सर्वर डाउन है या नहीं जैस उनमे से एक वेबसाइट है istheservicedown इस वेबसाइट को ब्राउज़र में खोल कर जान  सकते है की अभी Whatsapp server down है या नहीं।

इन्हें भी पढ़े

दूसरे का व्हाट्सएप कैसे डिलीट करे?

व्हाट्सएप से पैनकार्ड डाउनलोड करे।

बिना इंटरनेट के मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – व्हाट्सएप क्यों नहीं चल रहा है आज?

उत्तर – व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने के कारण व्हाट्सएप आज नहीं चल रहा है।

प्रश्न – व्हाट्सएप मेसेज सेंड हो रहा है लेकिन रिसीव क्यों नहीं हो रहा है?

उत्तर – अगर व्हाट्सएप मैसेज सेंड हो रहा है तो यह नेटवर्क का दिक़्क़त नहीं है आपको व्हाट्सएप ऐप लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना चाहिए और एक बार मोबाइल बंद करके चालू करें।

प्रश्न – WhatsApp पर मेसेज क्यों नहीं जा रहा है?

उत्तर – व्हाट्सएप पर मेसेज सेंड नहीं हो रहा है तो एक बार अपना मोबाइल नेटवर्क चेक कर ले और हो सकता है अभी व्हाट्सएप का सर्वर डाउन हो।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे किस कारण से WhatsApp message send nahi ho raha hai और हमने यह भी जाना की व्हाट्सएप का सर्वर डाउन है या नहीं कैसे पता कर सकते है। 

अगर आपके मन में WhatsApp को लेकर अभी भी कोई सवाल है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के  साथ भी साझा करें। 

इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment