Calculator me app kaise chupaye?

Calculator me app kaise chupaye? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आपको बेहतर तरीके से मालूम होगा मोबाइल फोन में किसी भी एप्लिकेशन को छुपाने की जरूरत क्यों पड़ती है।

हमारे मोबाइल फोन्स में कई सारे जरूरी डॉक्युमेंट्स, फाइल, ऐप्स, फोटो वीडियो होते है जिसे हम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते या नहीं चाहते कि सामने वाला हमारे पर्सनल ऐप्स, फाइल देखे।

और यह भी डर होता है कि हमारे जरूरी एप्लिकेशन से कोई फ्रेंड या और छोटे बच्चे छेड़ छाड़ ना कर दे इससे आपका नुकसान भी हो सकता है इसलिए हमे कुछ जरूरी एप्लिकेशन, फोटो, फाइल को छुपाना पड़ता है।

वैसे तो आप किसी भी फाइल डॉक्यूमेंट, फोटो, वीडियो को आसानी से छुपा सकते है हमने इस बारे में एक लेख भी लिखा है कैलकुलेटर में फोटो कैसे छुपाते हैं लेकिन जितना आसान फोटो छुपाना है।

उतना आसान एक स्मार्टफोन में एप्लिकेशन छुपाना नहीं है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम इस लेख में 2 से तीन तरीके बताने वाले है calculator me app hide kaise kare? जो भी तरीका आपको आसान लगे उसे फॉलो कर सकते है।

Calculator me app kaise chupaye?

जैसा कि आप सभी जानते है आज कल लगभग सभी मोबाइल ब्रांड्स जैसे Redmi, पोको, विवो, ओप्पो, इंफिनिक्स, Realme में हमें पहले से फोटो वीडियो, एप्लिकेशन हाइड करने यानी छुपाने का फीचर मिल जाता है।

Calculator me app kaise chupaye

लेकिन अभी भी हमें कैलकुलेटर में एप्लिकेशन छुपाने के लिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना होता है अगर आप भी जानना चाहते है Calculator me app kaise chupaye? तो इसके लिए आपको भी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा।

आज हम इस लेख में आपको कैलकुलेटर से ऐप छुपाने के 2 तरीके बताएंगे, हम आपको बता दे एप्लिकेशन छुपाने या हाइड करने के लिए आपको किसी Launcher ऐप का इस्तेमाल करना होता है हमने इस पर एक लेख भी लिखा है एप्प कैसे छुपाए?

लेकिन उस तरीके में आपको किसी लॉन्चर एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना होता है लेकिन आज हम इस लेख में जानेंगे बिना किसी लॉन्चर के कैलकुलेटर में ऐप कैसे छुपाए जाता है तो चलिए जानते है।

कैलकुलेटर में एप्प कैसे छुपाते हैं? स्टेप बाय स्टेप जानकारी

जैसा कि हमने जाना मोबाइल फोन्स में पहले से ही कैलकुलेटर में एप्लिकेशन छुपाने का फीचर नहीं मिलता हालाकि कुछ स्मार्टफोन में आप फोन के Dailer ऐप में ही ऐप छुपा सकते है।

लेकिन कैलकुलेटर में ही ऐप छुपाना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले एक थर्ड पार्टी ऐप इस्तेमाल करना होगा जिसका नाम है App Hider Lite, और इस ऐप की खास बात यह है कि आप बिना किसी लॉन्चर के ऐप छुपा सकते है।

लेकिन इस ऐप को मदद से कोई ऐप छुपाना थोड़ा आपके लिए जटिल हो सकता है क्योंकि इस प्रोसेस में आपको जिस ऐप को छुपाना है उसे uninstall करना है।

स्टेप 1. सबसे पहले App Hider Lite ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले या नीचे दिए डाउनलोड लिंक से भी एप्लिकेशन डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2. अब एप्लिकेशन खोले, ऐप खोलते ही Add App का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. मोबाइल फोन के एप्लिकेशन देखने को मिलेंगे अब जिस भी ऐप या गेम को छुपाना चाहते है उस ऐप पर क्लिक करें अब नीचे दिए Import Apps के ऑप्शन पर क्लिक करें।

calculator me app hide kaise kare

स्टेप 4. ऐप का Dual बनने लगेगा, अब ऊपर दिए लॉक के आइकन पर क्लिक करें, नया पेज खुलेगा यहां Setup PIN Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब आपको 6 अंको का पासवर्ड सेट करना होगा इसके लिए 6 अंको का पिन दर्ज करें और कन्फर्म करें।

Calculator me app kaise chupaye

स्टेप 6. पासवर्ड दर्ज करने पर ही दुबारा ऐप खोल पाएंगे अब App Hider Lite ऐप में जिस ऐप को छुपाने के लिए आपने सेलेक्ट किया था उस ऐप पर क्लिक करके खोले।

स्टेप 7. ऐप खुलते ही To Grant का ऑप्शन आएगा क्लिक करे और कुछ परमिशन माँगा जायेगा उसे भी Allow कर दें। 

स्टेप 8. एप्लीकेशन खुल जायेगा लेकिन आपको फिर से अपनी ऐप आईडी लॉगिन करनी होगी जैसे कोई गेम या फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन छुपाते है तो आपको दुबारा लॉगिन करना होगा। 

स्टेप 9. अब App Hider Lite एप्लीकेशन के बहार आ जायेंगे यहाँ देख पाएंगे आपके द्वारा सेलेक्ट ऐप अभी तक मोबाइल से हाईड नहीं हुआ है और App Hider Lite एप्लीकेशन का आइकॉन Calculator के आइकॉन में बदल चूका होगा।

स्टेप 10. जिस भी गेम या एप्लीकेशन को आपने कैलकुलेटर में छुपाने के लिए सेलेक्ट किया था उस एप्लीकेशन को मोबाइल फ़ोन से Uninstall कर दें तभी ऐप हाईड होगा। 

स्टेप 11. अब आपको Calculator ऐप के नए आइकॉन पर क्लिक करके App Hider Lite एप्लीकेशन को खोल लेना होगा और 6 अंको का जो आपने पासवर्ड सेट किया था वह दर्ज करें, देख पाएंगे जिस एप्लीकेशन को आपने मोबाइल फ़ोन से अनइंस्टाल किया था वह एप्लीकेशन अभी भी Calculator ऐप में मौजूद है। 

स्टेप 12. उस एप्लीकेशन पर क्लिक करें अगर Try Fix का ऑप्शन आता है तो क्लिक करें ऐप खुल जायेगा। 

तो इस तरह आप भी कैलकुलेटर में एप्लीकेशन छुपा सकते है मोबाइल के स्क्रीन में हाईड किया हुआ एप्लीकेशन नहीं दिखाई देगा क्योंकि हमने ऐप को अनइंस्टाल कर दिया है लेकिन Calculator ऐप को खोलने और पासवर्ड दर्ज करने पर ही छुपाया हुआ एप्लीकेशन दिखेगा और उस ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Calculator App में हाईड ऐप को अन हाईड कैसे करे?

अगर आप App Hider Lite एप्लीकेशन में एक बार ऐप को हाईड कर देते है और मोबाइल से ओरिजिनल ऐप को अनइंस्टाल कर देते है तो उसे कैलकुलेटर से अन हाईड करने पर वह एप्लीकेशन हमेशा के लिए मोबाइल से डिलीट हो जाता है यानि आपको ऐप को इस्तेमाल करने के लिए फिर से वह ऐप इंसटाल करना होगा अगर आपको कैलकुलेटर में ऐप छुपाने का यह तरीका पसंद नहीं आता है तो दूसरे तरीके को भी ट्राय करके देख सकते है। 

कैलकुलेटर में Apps छुपाने का दूसरा तरीक़ा 

इस दूसरे तरीक़े में आपको एक लॉंचर एप्लीकेशन का यूज़ करना होगा और एस तरीक़े में आप आसानी से किसी भी एप्लीकेशन को हाईड कर सकते है और Unhide कर सकते है तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में HideU नाम के ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले या नीचे दिये लिंक से भी आप इनस्टॉल कर सकते है ।

स्टेप 2. HideU ऐप खोले यहाँ निचे Start का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें और कुछ परमिशन भी माँगा जायेगा उसे भी Allow कर दे। 

calculator me app hide

स्टेप 3. अब 4 अंको का पिन सेट करने को कहा जायेगा 4 अंको का पिन दर्ज करें और (=) के आइकॉन पर क्लिक करें फिर से आपको 4 अंको का वहि पिन दर्ज करना होगा और = पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. एक सिक्योरिटी Question का नया पेज खुलेगा जहा कुछ सवालों को चुन कर उसके जवाब देने होंगे या आप चाहे तो इस Question को Skip भी कर सकते है ।

स्टेप 5. Skip करने के बाद Launcher का होम स्क्रीन आ जायेगा और यहाँ आप Hide Apps का आइकॉन भी देख सकते है क्लिक करें। 

स्टेप 6. मोबाइल फ़ोन के सभी ऐप्स आ जाएंगे जिस भी एप्लीकेशन को हाईड करना है उस ऐप को सेलेक्ट करके Next करें। 

app hide kaise kare

स्टेप 7. अब Set as default का ऑप्शन आएगा क्लिक करें और Calculator Launcher ऐप को सेलेक्ट करें।

ध्यान रहे – जब भी आप कैलकुलेटर लांचर के बाहर सिस्टम लॉन्चर में एंटर करेंगे ऐप हाईड नहीं होगा इसलिए अपने फ़ोन का लांचर बाय डिफ़ॉल्ट कैलकुलेटर लांचर को बना कर रखे। 

स्टेप 8. अब आपका मोबाइल एप्लीकेशन हाईड हो जायेगा, उस हाईड ऐप को देखने के लिए या इस्तेमाल करने के लिए आपको दुबारा Calculator ऐप खोलना होगा और 4 अंको का वही पिन दर्ज करना होगा जो आपने सेट किया था। 

स्टेप 9. अब यहाँ उस ऐप पर क्लिक करके एप्लीकेशन खोल सकते है और Unhide का भी ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके ऐप Unhide कर सकते है। 

इन्हे भी पढ़े 

Calculator me app hide kaise kare? से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – कैलकुलेटर में एप्प कैसे छुपाते हैं?

उत्तर – कैलकुलेटर में App Hider Lite एप्लीकेशन के मदद से ऐप छुपा सकते है ।

प्रश्न – किसी भी एप्प को छुपा कैसे करे?

उत्तर – किसी भी ऐप को छुपाने के लिये आज काल ज़्यादातर सभी स्मार्टफ़ोन में ऐप हाईड करने का फीचर दिया होता है।

प्रश्न – ऐप को छुपाने वाला ऐप कौन सा है?

उत्तर – ऐप को छुपाने वाला App Hider Lite और HideU एप्लीकेशन है।

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Calculator me app kaise chupaye? या calculator me app hide kaise kare?, अगर आपको अभी भी किसी मोबाइल एप्लिकेशन को छुपाने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment