Delete gmail account ko wapas kaise laye? जाने आसान तरीका

Delete Gmail account ko wapas kaise laye? – नमस्कार दोस्तों बहुत बार ऐसा होता है की हम जाने अनजाने में गूगल अकाउंट यानि Gmail अकाउंट डिलीट कर देते या कभी कभी गुस्से में भी अपना अकाउंट डिलीट कर देते है और बाद में पता चलता है की हमें ऐसा नहीं करना चाहिए था। 

क्योंकि आज कल सभी एंड्राइड स्मार्टफोन को चलाने के लिए एक गूगल अकाउंट या जीमेल अकाउंट की जरुरत होती है इसी के मदद से हम गूगल के अन्य सर्विस जैसे ईमेल, गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज और भी अन्य सर्विस का इस्तेमाल कर पाते है। 

Delete gmail account ko wapas kaise laye

लेकिन कभी कभी हम गूगल अकाउंट डिलीट करने से पहले यह भी नहीं सोचते की गूगल फोटोज में जो फोटो होंगे या गूगल ड्राइव में जो फाइल होंगे उनका पहले बैकअप ले लेना चाहिए, क्योंकि एक बार आप जीमेल अकाउंट डिलीट कर देते है तो गूगल के सभी सर्विस गूगल फोटो, गूगल ड्राइव के भी फाइल डिलीट कर देते है। 

अगर आपने भी अपना जीमेल अकाउंट बिना बैकअप लिए डिलीट कर दिया है और अब चाहते है अपने गूगल अकाउंट के सभी सर्विस को वापस पाना, तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में जानेंगे डिलीट कर दिए गए जीमेल अकाउंट को वापस कैसे लाते है तो बिना समय गवाए जानते है।   

Delete gmail account ko wapas kaise laye?

आपमें से ज्यादातर लोग यही सोचते होंगे कि क्या एक बार गूगल का अकाउंट डिलीट कर देते है या Gmail Account डिलीट कर देते है तो क्या उसे वापस लाया जा सकता है।

हम आपको बता दें जब कभी भी आप जीमेल अकाउंट डिलीट करते है तो गूगल हमें एक निश्चित समय देता हैं उस समय के भीतर आप दुबारा डिलीट जीमेल अकाउंट रिकवर कर सकते है और गूगल के सभी सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

लेकिन उस निश्चित समय के बाद जीमेल अकाउंट रिकवर करने की कोशिश करेंगे तो जीमेल रिकवर नहीं होगा, उस निश्चित समय के बाद आपका जीमेल अकाउंट हमेशा के लिए परमानेंट डिलीट हो जाता है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में सेटिंग्स खोले यहाँ निचे Accounts का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और Add Account करें। 

delete gmail account recovery kaise kare

स्टेप 2. Add Account करने के बाद Google सेलेक्ट करें अब गूगल Sign in का पेज खुल जायेगा अब उस जीमेल आईडी को दर्ज करें जिसे आप डिलीट कर चुके है और रिकवर करना चाहते है। 

स्टेप 3. जीमेल आईडी दर्ज करके नेक्स्ट करें अब आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा पासवर्ड भी दर्ज करके Next करें। 

स्टेप 4. अब Yes, I,m in पर क्लिक करें और I Agree करें आपका डिलीट हुआ जीमेल आईडी वापस आ जायेगा। 

delete google account ko recover kaise kare

लेकिन यहाँ एक Cache है आज कल गूगल का अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको वेरिफिकेशन के लिए अन्य ईमेल प्लेटफार्म के ईमेल आईडी दर्ज करने होते है जैस Yahoo का ईमेल, तभी आप जीमेल आईडी डिलीट कर पाते है। 

और जब आप अपना जीमेल रिकवर करते है तो आपका ईमेल आईडी भी Yahoo में बदल जाता है लेकिन आप गूगल के सभी सर्विस जैसे गूगल फोटो, गूगल ड्राइव, गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर सकेंगे सिवाय Gmail ईमेल के।

लेकिन आप अपने Yahoo अकॉउंट को फिर से जीमेल अकाउंट में बदल सकते है और जीमेल का इस्तेमाल कर सकेंगे इसके लिए आपको कंप्यूटर में जीमेल का वेबसाइट खोल कर Yahoo वाला अकाउंट सेलेक्ट करना होगा अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा दर्ज करें और आपका Yahoo अकाउंट दुबारा Gmail Account में बदल जाएगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या जीमेल अकाउंट डिलीट करने के लिए दूसरा ईमेल आईडी होना जरुरी है। 

उत्तर – जी हां अगर आप जीमेल अकाउंट डिलीट करते है तो Yahoo या अन्य प्लेटफार्म का ईमेल आईडी होना जरुरी है। 

प्रश्न – अपनी ईमेल आईडी को रिकवर कैसे करें?

उत्तर – अपने ईमेल आईडी को रिकवर करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है ईमेल के साथ हमेश मोबाइल नंबर लिंक रखे बस उस नंबर पर जो OTP आएगा उसे दर्ज करके ईमेल रिकवर कर सकते है। 

प्रश्न – पुराना गूगल अकाउंट कैसे बनाएं?

उत्तर – एक बार जो ईमेल आईडी आप इस्तेमाल कर चुके है उसी नाम से दूसरा गूगल अकाउंट नहीं बना सकते लेकिन उस पुराने गूगल अकाउंट को रिकवर किया जा सकता है। 

इन्हे भी पढ़े 

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Delete gmail account ko wapas kaise laye? अगर आपको जीमेल अकाउंट रिकवर करने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment