Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare?

Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के एक और नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है मोबाइल में तरह तरह के महत्वपूर्ण डाटा होते है जोकि सभी के लिए अलग अलग हो सकता है।

जैसे किसी के लिए मोबाइल फ़ोन में फोटो वीडियो, किसी के लिए व्हाट्सएप डाटा तो किसी के लिए डाक्यूमेंट्स या फाइल सबसे ज्यादा जरुरी डाटा होते है जिसे वह किसी भी हालत में खोना नहीं चाहते लेकिन इन सब मे सबसे इम्पोर्टेन्ट डाटा होता है मोबाइल फ़ोन में स्टोर कांटेक्ट नंबर या फ़ोन नंबर।

जब हम एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में स्विच करते है या नया फ़ोन खरीदते है तो हम अपने पुराने फ़ोन के डाटा जैसे फोटो वीडियो, व्हाट्सएप डाटा को नए फ़ोन में ट्रांसफर करना चाहते है हमने अपने पिछले लेख में एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर कैसे करते है बताया है जिसे आप पढ़ सकते है।

और आज हम इस लेख में अलग से मोबाइल नंबर को दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कैसे करें जानेंगे वैसे तो आप कई तरीको से कांटेक्ट नंबर या फ़ोन नंबर को ट्रांसफर कर सकते है जिसमे आज हम उन सभी तरीको के बारे में डिटेल्स में जानेंगे।

Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare?

कांटेक्ट नंबर या फ़ोन नंबर कितना इम्पोर्टेन्ट होता है ये तो आप सभी जानते होंगे पहले के समय में जब हम एक नया फ़ोन खरीदते थे या दूसरे फ़ोन में स्विच करते थे तो हमें एक एक कांटेक्ट नंबर को लिख कर सेव करना पड़ता था लेकिन आज कल के सभी स्मार्टफोन में कांटेक्ट नंबर फ़ोन नंबर दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर करने का फीचर मिल जाता है।

Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare

हलाकि सभी स्मार्टफोन में कांटेक्ट को ट्रांसफर करना इस लेख में बताना बहुत मुश्किल होगा, हमारे पास रेडमी का मोबाइल फ़ोन है जिसके मदद से हम फ़ोन नंबर ट्रांसफर करना जानेंगे अगर आपके पास Redmi के अलावा कोई भी अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन है तो हम आपको बता दे सभी मोबाइल के एक जैसे ही स्टेप्स है बस कुछ ऑप्शन थोड़े आगे पीछे देखने को मिल सकते है।

कांटेक्ट नंबर दूसरे फ़ोन में ट्रांसफर करने के तरीको

अगर आप भी जानना चाहते है Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare? तो इसके लिए बहुत से ऐसे तरीके है इन सभी तरीको में आपको जो भी पसंद आये आप वह स्टेप फॉलो कर सकते है तो चलिए जानते है।

  • गूगल अकाउंट (जीमेल आईडी) द्वारा।
  • सिम कार्ड में नंबर कॉपी करके।
  • फ़ोन के कांटेक्ट का बैकअप बना कर शेयर करके (V कार्ड द्वारा)।

Google Account द्वारा कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करें

गूगल अकाउंट के मदद से कॉन्टैक्ट नंबर को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर करना काफी आसान हो गया है इस तरीके में आपको ना ही कॉन्टैक्ट का बैकअप लेना होता है ना कॉन्टैक्ट शेयर करने की जरूरत होती है बस नए फोन में जीमेल आईडी लॉगिन करके पुराने फोन के कॉन्टैक्ट नए फोन में ला सकते है।

जैसा कि आपको मालूम होगा हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल अकाउंट का होना कितना जरूरी है आपके भी स्मार्टफोन में एक गूगल अकाउंट या जीमेल आईडी लॉगिन होगा वह आईडी आपको नए फोन में लॉगिन करना होता हैं तो चलिए पूरा स्टेप्स जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने पुराने स्मार्टफोन में Settings खोले।

स्टेप 2. यहां Accounts का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

contact kaise share kare

स्टेप 3. क्लिक करते ही Google का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आपके स्मार्टफोन में जितने भी जीमेल आईडी लॉगिन होंगे सभी दिखाई देने लगेंगे।

स्टेप 5. जिस भी जीमेल आईडी द्वारा आपको कॉन्टैक्ट को ट्रांसफर करना है उस पर क्लिक करें।

स्टेप 6. यहां आपको Contact, Gmail, Calendar का ऑप्शन मिलेगा अगर कॉन्टैक्ट का ऑप्शन ऑफ या बंद है तो क्लिक करके चालू करें।

contact kaise share kare

स्टेप 7. अब मोबाइल फोन के सभी कॉन्टैक्ट्स नंबर गूगल में सिंक हो जाएंगे।

स्टेप 8. अब आपको जिस फोन में Contact transfer करना है या नए फोन में कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करना चाहते है तो नए स्मार्टफोन में वहीं पुराने स्मार्टफोन वाला जीमेल आईडी लॉगिन करे।

स्टेप 9. गूगल अकाउंट या जीमेल आईडी लॉगिन होते ही पुराने मोबाइल फोन के सभी Contact Number नए फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में दिखाई देने लगेंगे।

अगर अभी भी आपके नए फोन में कॉन्टैक्ट नंबर दिखाई नहीं देता है तो एक बार अपना कॉन्टैक्ट एप्लिकेशन खोले ऊपर जीमेल आईडी, device या सिम कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट होगा क्लिक करके वह जीमेल आईडी चुने जिसमे आपने कॉन्टैक्ट नंबर को सिंक किया है।

sim me save number kaise dekhe

अब आप भी यह स्टेप फॉलो करके जीमेल आईडी के मदद से मोबाइल नंबर दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते है लेकिन अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है या जीमेल आईडी नहीं है तो आप अगले तरीको को भी फॉलो कर सकते है।

कॉन्टैक्ट नंबर का vCard बैकअप बना कर दूसरे फोन में भेजे

यह तरीको उन लोगो के लिए काफी हेल्पफुल रहने वाला है जिनके पास जीमेल आईडी नहीं है या जीमेल आईडी का पासवर्ड नहीं पता है या जो ऑफलाइन बिना इंटरनेट के Ek phone se dusre phone me contact transfer करना चाहते हैं।

इस तरीके में आपको अपने मोबाइल फोन के सभी कॉन्टैक्ट नंबर का vCard के रूप में बैकअप बनाना होता है और इस vCard को नए स्मार्टफोन जिसमे कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करना चाहते है उसमे सेंड करके सिर्फ vCard पर क्लिक करने पर सारे कॉन्टैक्ट नए फोन में सेव हो जाते है।

कॉन्टैक्ट का vCard बैकअप बनाने के लिए अलग से कोई भी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन कि जरूरत नहीं पड़ेगी यह फीचर हमें आज कल के सभी स्मार्टफोन में पहले से ही मिल जाता है तो चलिए पूरा प्रोसेस जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फोन में Contact ऐप खोले यहां उपर तीन बिंदु के आइकन पर क्लिक करके Contact Settings खोले।

स्टेप 2. Import/Export Contacts का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Export to Storage के ऑप्शन पर क्लिक करके ओके करें।

Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare

स्टेप 3. मोबाइल फोन में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट्स नंबर का vCard में बैकअप बन जाएगा जिसे आप फोन के फाइल मैनेजर में नीचे की साइड (.vcf) एक्सटेंशन नाम के साथ देख सकते है।

स्टेप 4. अब आपके यह (.vcf) फाइल नए स्मार्टफोन में ब्लूटूथ, वॉट्सएप या किसी भी जरिए से ट्रांसफर करना होगा।

स्टेप 5. एक बार यह फाइल नए स्मार्टफोन में ट्रांसफर हो जाने के बाद फाइल मैनेजर में (.vcf) फाइल पर क्लिक करें।

स्टेप 6. क्लिक करते ही आपसे पूछ जाएगा आप कॉन्टैक्ट को कहा सेव करना चाहते है मोबाइल स्टोरेज में या जीमेल आईडी में कोई भी ऑप्शन चुने अब आप अपने पुराने फोन के कॉन्टैक्ट नंबर दूसरे फोन के कॉन्टैक्ट्स ऐप में देख सकेंगे।

सिम कार्ड में नंबर कॉपी करके दूसरे फोन में कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करे

अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है एक फीचर फोन है तब यह तीसरा तरीका आपके बहुत काम आने वाला है अगर आपके मोबाइल फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट पहले से ही सिम कार्ड में सेव है तो सिर्फ नए फोन में सिम कार्ड बदल कर कॉन्टैक्ट ट्रांसफर कर सकते है।

लेकिन अगर मोबाइल स्टोरेज में नंबर सेव है तो पहले आपको नंबर को सिम कार्ड में कॉपी करना होगा उसके बाद नए फोन में सिम कार्ड से मोबाइल स्टोरेज में कॉपी करना होता है।

स्टेप 1. अपने पुराने स्मार्टफोन में कॉन्टैक्ट एप्लिकेशन खोले और कॉन्टैक्ट सैटिंग खोले।

स्टेप 2. यहां Import/Export Contacts पर क्लिक करे अब Export to Sim पर।

स्टेप 3. अब जिस भी कॉन्टैक्ट नंबर को ट्रांसफर करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट करें और Ok करे।

contact kaise transfer kare

स्टेप 4. मोबाइल के कॉन्टैक्ट्स नंबर सिम कार्ड ने कॉपी हो जाएंगे अब इस सिम कार्ड को नए स्मार्टफोन में लगाए।

स्टेप 5. अब आपको सभी कॉन्टैक्ट नंबर मोबाइल में सिम स्टोरेज में दिखने लगेंगे अगर इन्हें मोबाइल के स्टोरेज या जीमेल में ट्रांसफर करना चाहते है तो।

स्टेप 6. फिर से नए कॉन्टैक्ट सेटिंग्स खोले अब Import from Sim Card पर क्लिक करें।

Contact number transfer Mobile to mobile

स्टेप 7. अब जिस स्टोरेज में कॉन्टैक्ट कॉपी करना चाहते है वह सेलेक्ट करे जैसे device या जीमेल आईडी।

स्टेप 8. अब आपको कॉन्टैक्ट नंबर सेलेक्ट करना होगा किस किस Contact को मोबाइल स्टोरेज में कॉपी या ट्रांसफर करना चाहते है और ओके करें।

सिम कार्ड के कॉन्टैक्ट नंबर Ek phone se dusre phone me contact transfer हो जाएंगे, इन सभी तरीको में जो तरीका आपको सबसे आसान लगा होगा उसके स्टेप्स फॉलो करके आप भी कॉन्टैक्ट दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर पाएंगे।

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – मोबाइल नंबर को दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कैसे करें?

उत्तर – मोबाइल नंबर को दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करने के लिए आप गूगल अकाउंट का मदद ले सकते है लेकिन इसके लिए पहले आपको पुराने फ़ोन में कांटेक्ट नंबर गूगल से सिंक करना होगा।

प्रश्न – एक फोन से दूसरे फोन में संपर्क कैसे साझा करें?

उत्तर – कांटेक्ट नंबर का बैकअप बना कर दूसरे फ़ोन में भेजे और बैकअप फाइल पर क्लिक करते ही मोबाइल स्टोरेज में सभी कांटेक्ट लिस्ट आ जायेंगे।

प्रश्न – कांटेक्ट नंबर ट्रांसफर करने के कौन कौन से तरीके है।

उत्तर – हमने इस लेख में कांटेक्ट नंबर ट्रांसफर करने के कुल तीन तरीके बताये है एक जीमेल आईडी द्वारा दूसरा कांटेक्ट का बैकअप लेकर और तीसरा सिम कार्ड में नंबर कॉपी करके।

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Ek phone se dusre phone me contact kaise transfer kare? या मोबाइल नंबर को दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कैसे करें? अगर आपको अभी भी कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करने के कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा। मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों, और सोशल मीडिया पर शेयर करे।

इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment