Game me lock kaise lagaye?

Game me lock kaise lagaye? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है गेम खेलना किसे नहीं पसंद सभी को स्मार्टफोन में गेम खेलना पसंद होता है और आज कल ज्यादातर युवा और बच्चे गेम के बहुत ज्यादा एडिक्ट हो गए है।

दिन में चार, पांच घंटे गेम खेलते हुए कब निकल जाते है पता ही नहीं चलता इस कारण भी कुछ पैरेंट्स परेशान रहते है कि बच्चे बहुत ज्यादा गेम खेल रहे है और पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे रहे है।

और अक्सर ऐसा होता है कि हमारे घर में कोई छोटे बच्चे हो या आस पड़ोस के बच्चे आपका मोबाईल फोन खोल कर गेम खेलने लगते है और आप मना भी नहीं कर पाते।

अगर आप भी बच्चो के पैरेंट्स है या आपके मोबाईल बच्चो द्वारा गेम खेलने के लिए बार बार ले लिया जाता तब आपको अपने मोबाइल फोन में गेम लॉक करने की जरूरत है आज हम इस लेख में जानेंगे अपने मोबाइल फोन में गेम में लॉक कैसे लगाते हैं?

Game me lock kaise lagaye?

जैसा कि आपको मालूम होगा मार्केट में आज अलग अलग ब्रांड के स्मार्टफोन उपलब्ध है और कुछ स्मार्टफोन में हमें पहले से ही game lock करने का फीचर मिल जाता है।

Game me lock kaise lagaye

लेकिन अभी भी कुछ ऐसे स्मार्टफोन कंपनी है जो हमें गेम को लॉक करने का कोई भी फीचर नहीं देते, ऐसे सिचुएशन में हमें गेम लॉक करने के लिए अलग से कोई थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

आज हम इस लेख के कुछ लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड जैसे Redmi, Xiaomi, Realme, Oppo इन स्मार्टफोन में Game me lock kaise lagaye जानेंगे। अगर आपके पास इन ब्रांड के स्मार्टफोन से अलग स्मार्टफोन है जैसे Poco, Vivo, Infinix तो।

मै आपको बता दू सभी कंपनी के स्मार्टफोन में लगभग एक जैसा ही सैटिंग और फीचर्स होते है हमारे बताए गए स्टेप्स के अनुसार आप दूसरे स्मार्टफोन ब्रांड में भी गेम में लॉक लगा पाएंगे।

और यदि आपके पास स्टॉक एंड्रॉयड वाले स्मार्टफोन जैसे Google Pixel, Micromax, Motorola, Lenevo कंपनी के स्मार्टफोन है तो इसके लिए आपको अलग स्टेप्स फॉलो करने होंगे। यह स्टेप्स आप सभी स्टॉक एंड्रॉयड वाले स्मार्टफोन में फॉलो कर सकते है।

Redmi, Xiaomi, Poco के स्मार्टफोन के गेम लॉक करें

यह तीनों स्मार्टफोन एक ही कंपनी Xiaomi के है इस कारण तीनों में ही हमें बिल्कुल एक जैसे फीचर और सैटिंग देखने को मिलते इन सभी स्मार्टफोन में MIUI मिलता है और पहले से ही गेम और ऐप लॉक करने का फीचर मिल जाता है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Settings खोले यहाँ निचे Apps का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब सबसे निचे दिए ऑप्शन App Lock पर क्लिक करें और Turn on करें। 

गेम में लॉक कैसे लगाते है

स्टेप 3. अब आपको ऐप लॉक का पासवर्ड सेट करना होगा आप चाहे तो लॉक को पिन, पैटर्न या पासवर्ड पर भी सेट कर सकते है एक बार पासवर्ड सेट हो जाने के बाद Next करें। 

स्टेप 4. एक बार पासवर्ड सेट हो जाने के बाद Mi Account जोड़ने को कहा जायेगा अगर आपके पास Mi का अकाउंट नहीं है तो Not Now करें और अब Use App Lock पर क्लिक करें। 

Game me lock kaise lagaye

स्टेप 5. बहुत सारे मोबाइल के ऐप्स दिखाई देंगे इनमे से जिस भी ऐप को लॉक करना चाहते है या गेम को लॉक करना चाहते है उसके सामने दिए इनेबल के ऑप्शन को चालू करें। 

ऐसा करने पर गेम्स लॉक हो जायेंगे और दुबारा गेम का लॉक खोलने के लिए आपको सेट किया हुआ ऐप लॉक पासवर्ड दर्ज करना होगा या पैटर्न डालना होगा। 

Realme के स्मार्टफोन में गेम पर लॉक लगाए 

स्टेप 1. Realme के स्मार्टफोन में Settings खोले यहाँ Privacy का विकल्प मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब आपको App Lock का  मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. App लॉक पर क्लिक करते ही Set a privacy password first का पॉप अप आएगा जिस पर setting पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. यहाँ आपको ऐप लॉक का पासवर्ड सेट करना होगा पासवर्ड सेट  हो जाने के बाद नेक्स्ट करें। 

स्टेप 5. अब आपको App Lock में बहुत सारे मोबाइल के एप्लीकेशन दिखेंगे और गेम भी देखने को मिलेगा जिस भी गेम को लॉक करना चाहते है उस गेम में ऐप लॉक इनेबल करें, Game लॉक हो जायेगा। 

स्टॉक एंड्राइड वाले स्मार्टफोन में गेम लॉक करें 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने गूगल प्ले स्टोर से Applock नाम के एप्लीकेशन को डाउनलोड करले या निचे दिए डाउनलोड बटन से भी ऐप लॉक डाउनलोड कर सकते है। 

स्टेप 2. Applock इनस्टॉल हो जाने के बाद ऐप लॉक खोले कुछ मोबाइल सेटिंग का परमिशन माँगा जायेगा Allow कर दें। 

स्टेप 3. ऐप लॉक खोलते ही पैटर्न पासवर्ड सेट करने को कहा जायेगा पासवर्ड सेट करें अब ऐप में Turn on now का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करते ही मोबाइल का Usage Access सेटिंग खुल जायेगा। 

game me lock kaise dale

स्टेप 4. यहाँ AppLock पर क्लिक करके Permit Usage Access ऑप्शन को चालू कर दें। 

स्टेप 5. दुबारा Applock खोले अब निचे Next का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें स्मार्टफोन के सभी एप्लीकेशन और गेम देखने को मिल जायेंगे। 

स्टेप 6. जिस भी गेम को लॉक करना चाहते है उस गेम के दाहिने तरफ दिए लॉक के आइकॉन पर क्लिक करे गेम लॉक हो जायेगा दुबारा गेम खोलने के लिए आपको applock का पासवर्ड दर्ज करना होगा जो आपने सेट किया था। 

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – गेम में लॉक कैसे लगाया जाता है? 

उत्तर – ऐप्स लॉक ऐप्स से आप गेम लॉक कर सकते है। 

प्रश्न – गेम्स लॉक करने का तरीका क्या है?

उत्तर – गेम या ऐप लॉक करने के लिए किसी स्मार्टफोन ब्रांड में पहले से ही ऐप लॉक का फीचर दिया होता है और स्टॉक एंड्राइड वाले स्मार्टफोन में थर्ड पार्टी ऐप लॉक एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना पड़ता है। 

प्रश्न – गेम का लॉक कैसे खोले?

उत्तर – गेम का लॉक खोलने के लिए पहले आपको ऐप लॉक का पासवर्ड दर्ज करना होगा।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Game me lock kaise lagaye?, गेम में लॉक कैसे लगाते है? अगर आपको अभी भी गेम को  अपने स्मार्टफोन में लॉक करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें, इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्रामम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment