Google se contact number kaise nikale?

Google se contact number kaise nikale? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम जानेंगे अगर आप अपने मोबाइल के कॉन्टैक्ट नंबर को भूल जाते है या डिलीट हो जाता है तो गूगल से कॉन्टैक्ट नंबर कैसे निकाल सकते है।

जैसा कि आप सभी जानते है एंड्रॉयड मोबाइल के सभी फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए हमें गूगल का अकाउंट लॉगिन करने कि जरूरत पड़ती ही है गूगल अकाउंट होने पर मोबाइल के सभी फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट का बैकअप लिया जा सकता है।

और गलती से कभी आपके मोबाइल फोन के कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाते है तब भी गूगल आईडी के हेल्प से आप अपने कॉन्टैक्ट को रिकवर कर सकते है लेकिन इसके लिए जरूरी है आपके मोबाइल के कॉन्टैक्ट आपके जीमेल इस से सिंक ही।

Google se contact number kaise nikale

अगर आपका मोबाइल कॉन्टैक्ट गूगल से सिंक नहीं है तो आप गूगल अकाउंट से कॉन्टैक्ट नंबर नहीं निकाल पाएंगे। अगर आपको मोबाइल के कॉन्टैक्ट गूगल आईडी से सिंक करने नहीं आता है तो चिंता ना करे आज हम इस लेख में इस बारे में भी बात करेंगे तो चलिए जानते है Gmail se contact kaise nikale?

Google se contact number kaise nikale?

गूगल से कॉन्टैक्ट नंबर निकालने के लिए यह सबसे जरूरी है कि उसी जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करें जो आपके स्मार्टफोन में बाय डिफॉल्ट लॉगिन हो और जिसमे आपके सभी Contact Number सेव हो।

इतना होने के बाद आप जीमेल आईडी किसी भी Device जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, आईफोन पर लॉगिन करके भी कॉन्टैक्ट नंबर निकाल पाएंगे बस आपको उस गूगल अकाउंट का आईडी ओर पासवर्ड याद होना चाहिए।

सटेप 1. अगर आपका मोबाइल कॉन्टैक्ट नंबर गूगल अकाउंट से सिंक है तो बस आपको किसी भी ब्राउज़र में सर्च करना होगा Google Contact सबसे पहले Contacts.Google.com का वेबसाइट आएगा क्लिक करे या डायरेक्ट इस लिंक https://contacts.google.com/ पर भी क्लिक करके Google Contacts खोल सकते है।

स्टेप 2. Google Sign in का पेज खुलेगा यहां आपको अपना गूगल अकाउंट दर्ज करके नेक्स्ट करना होगा ध्यान दे यहां आपको वही जीमेल अकाउंट दर्ज करना होगा जो आपके मोबाइल डिवाइस में पहले से लॉगिन हो।

स्टेप 3. अब अगले स्टेप में आपको उस जीमेल आईडी का पासवर्ड दर्ज करके Next करना होगा।

स्टेप 4. जीमेल आईडी और पासवर्ड सही होने पर गूगल में सेव सभी कॉन्टैक्ट्स दिखाई देने लगेंगे।

Gmail se contact kaise nikale

स्टेप 5. अब जिस भी कांटेक्ट का नंबर देखना चाहते है उस कांटेक्ट नेम पर क्लिक करें कांटेक्ट नंबर दिखाई देने लगेगा। 

तो इस तरह आप Google ke सभी कांटेक्ट लिस्ट देख सकते है अब हम जान लेते है मोबाइल फ़ोन के कांटेक्ट अपने आप ही गूगल में सेव कैसे करे या गूगल अकाउंट से मोबाइल के कांटेक्ट AUTO SYNC कैसे कर सकते है। 

मोबाइल स्टोरेज में सेव कांटेक्ट गूगल में सिंक करें

स्टेप 1. मोबाइल फ़ोन का Setting खोले यहाँ निचे Accounts का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2.  क्लिक करने के बाद आपको Google का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें, अगर आपके स्मार्टफोन में एक से ज्यादा जीमेल आईडी लॉगिन है तो उस जीमेल आईडी को सेलेक्ट करें जिसमे कांटेक्ट सिंक होकर सेव हो। 

स्टेप 3. Sync का पेज खुलेगा और Calendar, Contact, Drive, Gmail के ऑप्शन भी आ जायेंगे अगर आप अपने गूगल अकाउंट में कांटेक्ट सेव करना चाहते है तो Contact ऑप्शन क्लिक करें। 

स्टेप 4. निचे More आइकॉन पर क्लिक करें Sync Now का विकल्प आ जायेगा क्लिक करते ही मोबाइल के कांटेक्ट गूगल अकाउंट में सिंक होने लगेंगे। 

Gmail se contact kaise nikale

यानि अब आप जब भी कोई कांटेक्ट नंबर मोबाइल स्टोरेज में सेव करेंगे तो वह कांटेक्ट अपने आप ही आपके गूगल अकाउंट में सिंक होकर सेव हो जायेगा। 

Google में कांटेक्ट नंबर कैसे सेव करें 

गूगल में आप दो तरीको से कांटेक्ट नंबर सेव कर सकते है पहले तरीके में आपको मोबाइल के Dailer ऐप का ही इस्तेमल करना होगा और दूसरे तरीके में आप कही भी रहो किसी भी डिवाइस लैपटॉप, कम्प्यूटर, मैक बुक के इस्तेमाल से भी गूगल अकाउंट में कांटेक्ट नंबर सेव कर सकते है।

मोबाइल के डायलर से गूगल में कांटैक्ट नंबर सेव करें 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल का Dailer ऐप खोले और जिसका नंबर सेव करना चाहते है Dailer में लिखे New Contact या Create Contact का ऑप्शन आएगा क्लिक करें ।
  • Create New Contact पर क्लिक करने के बाद Save to में Gmail ID, Device, Sim पर कांटैक्ट सेव करने का विकल्प मिलेगा।
  • यहाँ आपको Gmail ID सेलेक्ट करना होगा और नाम दर्ज करके Save करें कांटैक्ट नंबर गूगल अकाउंट में सेव हो जाएगा।
Google id se contact number kaise nikale

लैपटॉप, कंप्यूटर में Google se contact number kaise nikale और सेव करें  

  • कंप्यूटर के ब्राउज़र में Google Contact का वेबसाइट खोले।
  • अब यहाँ आपको अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करके गूगल कांटैक्ट में लॉगिन कर लेना होगा।
  • लॉगिन होते ही गूगल के सभी कांटैक्ट कंप्यूटर में दिखाई देने लगेंगे।
  • ऊपर बाये तरफ़ Create Contact का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें अब Create a contact पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको कांटैक्ट का नाम लास्ट नाम, जन्म तिथि, जॉब प्रोफेशन दर्ज करने का मौक़ा मिलेगा अब Save का बटन मिलेगा क्लिक करते ही कांटैक्ट गूगल में सेव हो जाएगा जिसे आप मोबाइल फ़ोन के कांटैक्ट लिस्ट में भी देख सकेंगे।

गूगल में कांटैक्ट सेव करने के फ़ायदे 

  • मोबाइल फ़ोन चोरी होने या घूम जाने पर आपके हाथ से मोबाइल तो हमेशा के लिये चला ही जाता है लेकिन साथ में मोबाइल फ़ोन में मौजूद फोटो, वीडियो, कांटैक्ट्स, और महत्वपूर्ण फ़ाइल्स डाटा भी साथ में चला जाता है लेकिन इस प्रॉब्लम का भी सलूशन है बस आपको अपने मोबाइल के सभी डाटा को गूगल अकाउंट से सिंक करना होगा, अब आप मोबाइल चोरी होने पर भी गूगल अकाउंट से कॉटेक्ट और सभी डाटा रिकवर कर पायेंगे।
  • जब कभी आप नया स्मार्टफ़ोन ख़रीदते है आपको फिर से कांटैक्ट नंबर सेव करने की ज़रूरत नहीं है गूगल अकाउंट के सभी कांटैक्ट अपने नये फ़ोन में ट्रांसफ़र कर सकते है इसके लिए बस आपको अपने पुराने फ़ोन के जीमेल एड्रेस को नये फ़ोन में लॉगिन करना होगा।
  • और बहुत बार ऐसा होता है कि हमारा फ़ोन अचानक से ख़राब हो जाता है या रिसेट हो जाता है तो हेम यह डर रहता है की फ़ोन रिसेट होने पर पुराने डाटा वापस आयेंगे या नहीं अगर ऐसा सवाल आपके मन में भी है तो हम आपको बता दे अगर आपने अपने मोबाइल के डाटा कांटैक्ट गूगल में सेव किया होगा तो उसी जीमेल आईडी को लॉगिन करके फिर से डाटा और कांटैक्ट वापस पा सकते है।
  • गूगल में कांटैक्ट सेव करना या कोई भी फोटो, वीडियो, फाइल का बैकअप लेना 15GB तक फ्री है जो की एक नार्मल यूजर के लिए काफ़ी है ।
  • गूगल कांटैक्ट में सेव कोई भी मोबाइल नंबर गूगल कांटैक्ट से गलती से डिलीट हो जाता है तो आप 30 दिनों के भीतर रिकवर कर सकते है।
  • जब आप गूगल अकाउंट में कांटेक्ट नंबर सेव करते है तो आपको कांटेक्ट नाम के साथ साथ एड्रेस, गूगल मैप, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, जॉब टाइटल, वेबसाइट और नोट्स भी सबमिट करके सेव करने का मौका मिलता है।  

पुराने कांटेक्ट नंबर कैसे प्राप्त करें?

अगर आप 2, 3 सालो के बाद अपने पिछले कांटेक्ट नंबर को वापस पाना चाहते है तो ऐसा किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपके पास अपने कांटेक्ट का बैकअप फाइल होना चाहिए या उस पुराने ईमेल अकाउंट का ईमेल आईडी और पासवर्ड मालूम होना चाहिए। 

बिना गूगल अकाउंट लॉगिन किए एक मोबाइल के कांटैक्ट दूसरे मोबाइल में भेजे 

  • सबसे पहले जिस मोबाइल का कांटैक्ट दूसरे मोबाइल में भेजना चाहते है उस मोबाइल का कांटैक्ट अपने ब्राउज़र में ऊपर बताये गये स्टेप्स से खोले।
  • Google Contact के वेबसाइट में ऊपर तीन लाइन दिये होंगे क्लिक करें।
  • अब आपको नीचे Import और Export का ऑप्शन मिलेगा Export पर क्लिक करें ।
  • Export Contacts का पॉप अप खुलेगा यहाँ vCard के ऑप्शन को सेलेक्ट करके Export करें।
  • अब Export हुए फाइल को उस मोबाइल में व्हाट्सएप या टेलीग्राम के ज़रिए शेयर करें जिसमे कांटैक्ट को ट्रांसफ़र करना चाहते है।
  • फाइल ट्रांसफ़र हो जाने के बाद फाइल को दूसरे मोबाइल में डाउनलोड करके खोले।
  • Create contact under account का नया पॉप अप विंडो खुलेगा (हो सकता है आपके मोबाइल फ़ोन में अलग नाम से कोई पेज खुले लेकिन घबराए नहीं आगे के स्टेप्स एक जैसे होने वाले है)।
  • यहाँ आपको नए फ़ोन में कांटैक्ट Import करने के लिए कई विकल्प मिलेंगे जैसे गूगल आईडी, मोबाइल डिवाइस, सिम कार्ड आप जिस भी स्टोरेज में कांटैक्ट इंपोर्ट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।
  • अब आपके मोबाइल में सफलतापूर्वक सभी कांटैक्ट नंबर एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफ़र हो जाएँगे यानी दूसरे मोबाइल में कॉपी हो जाएँगे।

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – ईमेल आईडी से कांटेक्ट नंबर कैसे निकाले?

उत्तर – ईमेल आईडी से कांटेक्ट नंबर निकालने के लिए बस आपको किसी भी डिवाइस में वह ईमेल लॉगिन करके Google Contact का वेबसाइट खोलना होगा। 

प्रश्न – पुराने कांटेक्ट नंबर कैसे प्राप्त करें?

उत्तर – पुराने कांटेक्ट नंबर निकालने से पहले यह ध्यान रखे की वही जीमेल आईडी का इस्तेमाल करें जो आपने पहले बनाया था और बस आपको वह गूगल आईडी गूगल कांटेक्ट वेबसाइट में लॉगिन करना होगा। 

प्रश्न – गूगल अकाउंट से कांटेक्ट नंबर कैसे निकाले?

उत्तर – गूगल अकाउंट से आप किसी भी डिवाइस में लॉगिन करके अपने मोबाइल के कांटेक्ट नंबर निकाल सकते है लेकिन इसके लिए आपको जीमेल आईडी और पासवर्ड याद होना चाहिए और मोबाइल स्टोरेज में सेव कांटेक्ट गूगल अकाउंट के साथ सिंक होना भी जरुरी है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गये होंगे Google se contact number kaise nikale? (Gmail se contact kaise nikale) और यह भी जाना कि गूगल में नंबर कैसे सेव करते है अगर आपको जीमेल से नंबर निकालने में कोई भी दिक़्क़त आता है तो नीचे कमेंट करके अपने स्वाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जाएगा।

अगर आप अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड भूल गये है तो भी हेम कमेंट कर सकते है मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफ़ुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिये हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हेम टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment