2023 में Instagram ko facebook se kaise hataye?

2023 में Instagram ko facebook se kaise hataye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नये लेख में आपका स्वागत है क्या अपने भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट फ़ेसबुक से लिंक करके रखा है लेकिन इसकी वजह से अब आपको दिक़्क़त हो रही है।

और अब चाहते है अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फ़ेसबुक को हटाना या Instagram ko facebook se kaise hataye जानना चाहते है तो आज का हमारा यह लेख अंतिम तक पढ़े। जैसा कि आपको मालूम होगा इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक और whatsapp यह तीनों सोशल प्लेटफार्म एक ही कंपनी Meta का है।

और इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म को आपस में कनेक्ट कर सकते है जैसे आपके पास फ़ेसबुक का पेज है तो व्हाट्सएप भी लिंक कर सकते है उसी तरह इंस्टाग्राम अकाउंट से अपना फ़ेसबुक फ़्रोफ़ाइल कनेक्ट कर सकते है, फ़ेसबुक प्रोफाइल में इंस्टाग्राम प्रोफाइल भी जोड़ सकते है।

इंस्टाग्राम अकाउंट से आप फ़ेसबुक के साथ साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, ट्विटर, टंब्लर भी जोड़ सकते है लेकिन इसके अपने अलग फ़ायदे और नुक़सान है जिसके बारे में हम अगले पैराग्राफ में बात करेंगे फ़िलहाल अभी हम इस लेख में जानेंगे instagram ko facebook se unconnect kaise karen?

2023 में Instagram ko facebook se kaise hataye?

अगर आपने भी अपने फ़ेसबुक प्रोफाइल में इंस्टाग्राम अकाउंट को जोड़ रखा है और अब हटाना चाहते है तो नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से रिमूव किया जा सकता है इसके लिये बस आपको फ़ेसबुक ऐप में कुछ सेटिंग करनी होगी तो चलिए जानते है।

Instagram ko facebook se kaise hataye

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Facebook एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले।

स्टेप 2. फ़ेसबुक ऐप खोले अब आपको अपने प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करके फ़ेसबुक प्रोफाइल खोल लेना होगा।

स्टेप 3. यहाँ Edit Profile का बटन मिलेगा क्लिक करें नीचे Links के सेक्शन में इंस्टाग्राम यूजरनेम भी दिखेगा यहाँ Edit पर क्लिक करें।

instagram se facebook kaise hataye

स्टेप 4. Instagram Username के नीचे Remove का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे और अब ऊपर दिये Save पर क्लिक करे।

ऐसा करने पर इंस्टाग्राम अकाउंट, फ़ेसबुक प्रोफाइल से हट जाएगा। यह तो था Instagram ko facebook प्रोफाइल से हटाने का तरीक़ा अब जान लेते है instagram se facebook kaise hataye?

Instagram se facebook kaise hataye?

स्टेप 1. इस प्रोसेस में भी आपको अपना Instagram ऐप गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना है उसके बाद इंस्टाग्राम अकाउंट खोले।

स्टेप 2. यहाँ नीचे प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें ऊपर तीन लाइन दिखाई देगा क्लिक करते ही Settings का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा Sharing to other apps का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें।

instagram se facebook link kaise hataye

स्टेप 4. आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से जितने भी लिंक अन्य सोशल मीडिया ऐप होंगे सभी दिखाई देंगे अगर आप फ़ेसबुक से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट हटाना चाहते है तो Facebook ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब नीचे Account Center का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 6. Meta Account Centre का पेज खुलेगा यहाँ आपको सबसे नीचे Accounts का ऑप्शन मिल जाएगा इस पर क्लिक करें।

instagram ko facebook se unconnect kaise karen

स्टेप 7. अब यहाँ आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक सभी फ़ेसबुक अकाउंट दिखाई देने लगेंगे जिस फ़ेसबुक आईडी को Instagram se hatana चाहते है उस आईडी के ऊपर दिये Remove बटन पर क्लिक कर दे और Continue करें सफलतापूर्वक आपके इंस्टाग्राम से फ़ेसबुक अकाउंट हट जाएगा। 

Instagram se Facebook हटाने पर क्या होगा जाने?

  • जब आप इंस्टाग्राम से फ़ेसबुक अकाउंट हटा देते है तो जब भी आप इंस्टाग्राम में कोई पोस्ट करेंगे, फोटो अपलोड करेंगे तो वह पोस्ट अपने आप ही फ़ेसबुक अकाउंट में भी शेयर नहीं होगा।
  • ना ही अब कोई इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर करेंगे को फ़ेसबुक में शेयर होगा इसके लिए आपको फिर से इंस्टाग्राम में फ़ेसबुक अकाउंट लिंक करना होगा।
  • और एक बात यह भी याद रखे की जब हम फ़ेसबुक अकाउंट से डायरेक्ट इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते है तो दुबारा कभी इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए आपको इंस्टा लॉगिन आईडी और पासवर्ड याद करने की ज़रूरत नहीं होती डायरेक्ट फ़ेसबुक से इंस्टाग्राम ऐप में लॉगिन किया जा सकता था लेकिन जब आप इंस्टाग्राम से फ़ेसबुक Unconnect करते है तो आपको अलग से इंस्टा लॉगिन करने के लिए इंस्टा आईडी पासवर्ड की ज़रूरत पड़ेगी।

Instagram ko facebook se unlink करने के फ़ायदे 

  • बहुत से ऐसे यूज़र्स होंगे जिन्हें इंस्टाग्राम के फोटो, पोस्ट फ़ेसबुक में शेयर करना नहीं पसंद तो उन्हें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फ़ेसबुक अकाउंट Unlink कर देना चाहिए ऐसा करने पर आप दुबारा कभी इंस्टाग्राम फोटो, स्टोरी पोस्ट करते है तो अपने आप ही फ़ेसबुक में शेयर नहीं होगा।
  • आप एक बार अपने इंस्टा अकाउंट से फ़ेसबुक हटाने के बाद दुबारा ऐड कर सकते है साथ ही एक से अधिक फ़ेसबुक अकाउंट लिंक कर पायेंगे।
  • बहुत से ऐसे यूज़र्स भी होते है जो अपने प्राइवेसी को लेकर काफ़ी चिंतित रहते है की उनका इंस्टाग्राम अकाउंट कही हैक ना हो जाये हम आपको बता दे अगर आपका फ़ेसबुक अकाउंट हैक हो जाता है तो आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट भी हैक हो जायेगा इसलिये ऐसे ख़तरे से बचने के लिए या इंस्टाग्राम अकाउंट को ज़्यादा सिक्योर करने के लिए अपने Instagram se facebook ko hata सकते है।

इंस्टाग्राम से फ़ेसबुक अकाउंट कैसे जोड़े 

स्टेप 1. Instagram App खोले नीचे प्रोफाइल का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब ऊपर तीन लाइन का आइकॉन देखने को मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 2. क्लिक करते ही Settings का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें अब बहुत सारे ऑप्शन आ जाएगा यहाँ आपको Accounts ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब Sharing to other apps पर क्लिक करें यहाँ आपको फ़ेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप जोड़ने का मौक़ा मिलता है फ़ेसबुक जोड़ने के लिये Facebook पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अगर जिस फ़ेसबुक अकाउंट को इंस्टाग्राम से लिंक करना चाहते है वह आपके फ़ेसबुक ऐप में पहले से लिंक है तो सामने वही फ़ेसबुक अकाउंट लिंक करने मिलेगा। अगर किसी दूसरे फ़ेसबुक अकाउंट को जोड़ना चाहते है तो NOT YOU पर क्लिक करके Login to another account करें।

स्टेप 5. अब Facebook Login का नया पेज खुल जाएगा यहाँ जिस फ़ेसबुक को इंस्टाग्राम से जोड़ना चाहते है उसका आईडी और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करें।

इतना करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट फ़ेसबुक से Link हो जाएगा और जब भी इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट शेयर करेंगे तो आपको नीचे Share to Facebook का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसे चालू करने पर आपका हर इंस्टा पोस्ट, फोटो फ़ेसबुक में भी अपने आप शेयर हो जाएगा।

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम फेसबुक से कनेक्ट कैसे हटाए?

उत्तर – इंस्टग्राम फेसबुक से कनेक्ट हटाने के लिए आपको इंस्टाग्राम के ऐप में लिंक फेसबुक अकाउंट को रिमूव करना होगा।

प्रश्न – फेसबुक अकाउंट इंस्टा से हटाने पर क्या होगा?

उत्तर – जब भी इंस्टा में कोई फोटो, वीडियो अपलोड करेंगे तो वह अपने आप ही फेसबुक पर अपलोड नहीं होगा।

प्रश्न – इंस्टाग्राम से फेसबुक अकाउंट जोड़ने पर क्या होता है.

उत्तर – इंस्टाग्राम अकाउंट फेसबुक से जोड़ने के बहुत फायदे है जिसमे एक फायदा यह है की आप फेसबुक और इंस्ट्याग्राम में एक साथ फोटो अपलोड कर पाएंगे।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गये होंगे Instagram ko facebook se kaise hataye? (Instagram se facebook kaise hataye?) और इंस्टाग्राम को फ़ेसबुक अकाउंट से कनेक्ट कैसे करें अगर आपको इन सभी प्रोसेस में कोई दिक़्क़त आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपके लिये हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। ईसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, टेलीग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद ।

Leave a Comment