Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare?

Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है क्या आपको भी अनजान नंबर से बहुत कॉल आते है अगर हा तो आज हम आपको इस लेख में डिटेल में बताएंगे कैसे किसी भी अनजान नंबर को ट्रैक किया जाता है मतलब mobile number se owner ka naam kaise pata kare और mobile number se address kaise nikale?

जैसा कि आप सभी जानते होंगे आज कल किसी जान पहचान के कॉल से ज्यादा अनजान नंबरों से रोजाना कॉल, मैसेजेस आते रहते है जिनमें से ज्यादातर कॉल तो फ्रॉड भी होते है और कुछ ही लोगो सही में हमें कॉल करते है और हम अनजान नंबर देख कर कॉल नहीं उठाते या गलती से कॉल नहीं रिसीव कर पाते है।

ऐसे में हमें यह जानने की ललक होती है आखिर में कोन हमें कॉल कर रहा था लेकिन उस नंबर पर दुबारा कॉल नहीं करना चाहते तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है अगर आप गूगल या यूट्यूब में सर्च करते है ‘मोबाईल number se naam pata kare’ तो आपको ढेरो वेबसाइट और वीडियो देखने को मिल जाएंगे।

लेकिन इन सभी वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो में बताए गए तरीको में कुछ ही तरीके काम करते है और सभी तरीके थोड़े पुराने भी हो गए है इसलिए आज हम आपको ऐसे आसान और नए तरीके बताएंगे जिनकी हेल्प से कोई भी अनजान नंबर का नाम और एड्रेस पता कर सकता है तो चलिए जानते है। 

Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare? 

मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस निकालने की जरुरत तब ज्यादा पढ़ जाती है जब हमें कोई Unknown कॉल आता है एक बार के लिए तो ठीक है लेकिन हमें बार बार अलग अलग नंबर से कॉल आते रहता है और सबसे ज्यादा इससे लड़किया परेशान रहती है क्योंकि उन्हें बार बार कॉल करके कुछ Unknown लोगो द्वारा परेशान किया जाता है। 

Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare

इससे हम इस Confusion में पढ़ जाते है की कौन सा अनजान नंबर सही है और कौन सा अनजान मोबाइल नंबर सिर्फ आपको परेशान करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है ऐसे स्तिथि में आप चाहे तो उस नंबर पर पुलिस कम्प्लेन भी कर सकते है लेकिन झंझट से बचने के लिए कम्प्लेन नहीं करते। 

हम आज इस लेख में आपको Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare? के कुल 3 से 4 वर्किंग तरीके बताएँगे, जिसमे आप सिर्फ मोबाइल नंबर दर्ज करके नंबर के मालिक का नाम एड्रेस पता कर सकते है। 

Truecaller ऐप से मोबाइल नंबर से नाम पता करना online

इस पहले तरीके में हम आपको Truecaller ऐप के मदद से anjan number ka डिटेल्स pata karna जानेंगे, Truecaller किसी मोबाइल नंबर का लोकेशन और नाम पता करने के लिए सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन है ज्यादातर लोग स्पैम, स्पैम कॉल से बचने और Unknown नंबर का नाम पता करने के लिए Truecaller ऐप पहले से ही अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल करके रखते है। 

यह ऐप मोबाइल में इनस्टॉल होने पर और नंबर सेव नहीं होने पर फिर भी नंबर का नाम बता देता है यह भी बता देता है कौन सा कॉल Spam, Scam है अगर आप पहले से इस ऐप के बारे में नहीं जानते थे या आपके मोबाइल में इनस्टॉल नहीं है तो इसके लिए पहले आपको Truecaller में लॉगिन करना होगा उसके बाद mobile number se kisi ka naam kaise pata kare जान सकते है। 

तो चलिए जानते है Truecaller में पहले लॉगिन कैसे करेँ और इसी स्टेप्स में बाद में जानेंगे Truecaller से phone number se kaise pata kare kiska number hai. 

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Truecaller ऐप सर्च करके डाउनलोड करें या निचे दिए डाउनलोड लिंक से भी Truecaller डाउनलोड कर सकते है अब ऐप खोले। 

स्टेप 2. ऐप खोलते ही Get Started का ऑप्शन आएगा क्लिक करें अब एक पॉप आएगा जिसमे पूछा जायेगा क्या आप Truecaller एप्लीकेशन को मोबाइल का डिफ़ॉल्ट फ़ोन डायलर ऐप बनाना चाहते है अगर हाँ तो Set as default phone app ऑप्शन को चुने अगर नहीं तो Cancel करें। 

स्टेप 3. अब मोबाइल के सभी Contacts, Calls, Messages का परमिशन माँगा जायेगा Continue करके Allow कर दें। 

स्टेप 4. अगर आप पहली बार Truecaller में अकाउंट बना रहे है तो इस स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर लॉगिन करना होगा, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Continue करें अब आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए एक कॉल आएगा या OTP भी दर्ज करके वेरीफाई कर सकते है। 

mobile number kaise pata kare kiske naam se hai

स्टेप 5. Privacy का नया विंडो खुलेगा और यहाँ Agree & Continue पर क्लिक करें उसके बाद गूगल अकाउंट और फेसबुक अकॉउंट से भी लॉगिन कर सकते है या कस्टम नाम दर्ज करके भी लॉगिन करा जा सकता जैसे First Name में अपना पहला नाम और Last Name में अपना सरनेम दर्ज करें और आप चाहे तो अपना ईमेल आईडी भी दर्ज कर सकते है और Continue करें। 

mobile number se kaise pata kare naam aur address

स्टेप 6. अब Go To Settings ऑप्शन पर क्लिक करके यहाँ से भी ऑप्शन Allow कर दें, फिर से पूछा जायेगा क्या आप Truecaller को डिफ़ॉल्ट डायलर ऐप बनाना चाहते है यहाँ भी कैंसिल कर दें। 

स्टेप 7. Truecaller के डाटा बैकअप करने के लिए कहा जायेगा यहाँ आप Later कर सकते है या Back Up Now भी कर सकते है। 

number se naam pata kare

अब आपका Truecaller में अकाउंट बन चूका है यानि जब भी किसी अनजान नंबर से कॉल आएगा तो आपको  उस नंबर के मालिक का नाम दिख जायेगा, और Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare? जानना चाहते है तो आगे के स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 8. ऐप में ऊपर की तरफ सर्च बार में उस नंबर को लिखे जिस mobile number के owner ka naam और एड्रेस पता करना चाहते है। 

स्टेप 9. सर्च बार में नंबर दर्ज करते ही वह मोबाइल नंबर किसका है पता चल जाएगा यानि उसका नाम दिख जायेगा। 

Mobile Number Se Naam kaise pata kare

स्टेप 10. और जैसे ही आप उसके नाम पर क्लिक करेंगे उसका एड्रेस भी दिख जायेगा एड्रेस में आपको सिर्फ स्टेट देखने को मिलेगा लेकिन जब लोकेशन स्टेट पर क्लिक करेंगे तो डायरेक्ट Google Map खुल जायेगा और लोकेशन देख सकते है लेकिन यह एक्जेक्ट लोकेशन सही या गलत भी हो सकता है।  

आपका मोबाइल नंबर किसके नाम पर है और उसका एड्रेस पता करें 

यह तरीका तब आपके काफी काम आ सकता है जब आपके पास बहुत सारे सिम कार्ड हो और वह एक्टिव हो और कोई भी सिम नंबर आपके नाम से रजिस्टर नहीं है और पता करना चाहते है की आपका मोबाइल नंबर किसके नाम पर है या मोबाइल नंबर का मालिक कौन है। 

इस तरीके में आपको अपने मोबाइल नंबर का के मालिक का बिलकुल सही नाम और Address देखने को मिलेगा, लेकिन इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा जैसे अगर आपके पास Airtel का सिम है तो Airtel  Thanks ऐप और Jio का सिम कार्ड है तो My Jio ऐप और VI का सिम है तो Vi ऐप डाउनलोड करना होगा। 

सभी एप्लीकेशन में आप नंबर लॉगिन करके मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस पता कर सकते है फ़िलहाल मेरे पास अभी Jio का नंबर है तो आपको My Jio ऐप से नाम और एड्रेस पता करना बताएँगे अगर आपके पास Vi या Airtel का सिम कार्ड है तो भी यह स्टेप्स फॉलो करके जान सकते है सभी में लगभग एक जैसा ही स्टेप है।

स्टेप 1. गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से My Jio एप्लीकेशन सर्च करके मोबाइल में इनस्टॉल कर ले। 

स्टेप 2. ऐप खोले यहाँ आपको अपना नंबर दर्ज करके लॉगिन करना होगा और कुछ परमिशन माँगा जायेगा उसे भी Allow कर दे, मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे भी दर्ज करके Submit करें। 

स्टेप 3. ऐप में ऊपर तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें Profile & Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब Profile के ऑप्शन पर क्लिक करते ही मोबाइल नंबर के मालिक का नाम, ईमेल आईडी, अल्टरनेटिव नंबर, जन्म तिथि और एक्जेक्ट लोकेशन भी देखने को मिलेगा। 

mobile number se naam aur address kaise pata kare

Eyecon App द्वारा मोबाइल Number se naam pata kare

यह ऐप भी ट्रूकॉलर जैसा ही है इसमें भी आप सिर्फ मोबाइल नंबर से नाम पता कर सकते हैं लेकिन आईकॉन ऐप Truecaller जितना लोकप्रिय नहीं है Eyecom ऐप की खास बात यह है कि इसमें आपको नंबर के साथ साथ और भी कई डिटेल्स देखने को मिल जाते है।

जैसे मोबाइल नंबर से फोटो निकाल सकते है, फेसबुक आईडी का पता कर सकते हैं और भी अन्य जानकारी मिल जाएगी लेकिन इसके लिए आपको पहले Eyecon एप्लिकेशन मोबाइल फोन में इंस्टॉल करके अकाउंट बनाना होगा तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Eyecon Caller ID Number Finder ऐप सर्च करके इंस्टॉल करें और ऐप खोले या डायरेक्ट नीचे दिए लिंक से भी एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 2. ऐप खोलने के बाद नीचे Get Started का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और Continue करें।

स्टेप 3. आईकॉन ऐप को डिफॉल्ट फोन Dailer ऐप बनाने के लिए Set as default phone app पर क्लिक करें या Cancel करें।

mobile number se owner ka naam kaise pata kare

स्टेप 4. अब आपसे फोन का परमिशन मांगा जाएगा सभी परमिशन को Allow कर दें फोन का सैटिंग खुल जाएगा यहां Display pop-up window सेलेक्ट करके एक्सेप्ट कर लें, इस तरह और भी परमिशन मांगे जाएंगे allow करके Continue करे।

mobile number ki details kaise nikale

स्टेप 5. अब इस स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Connect पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6. Continue करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर आयेगा वह ओटीपी नंबर दर्ज करके वेरिफाई करें।

स्टेप 7. Your Profile का नया विंडो खुलेगा यहां अपना नाम और प्रोफ़ाइल फोटो सेलेक्ट करके This is me ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 8. तो इस तरह से आपका अकाउंट Eyecon ऐप में बन जायेगा और ऐप का मैन इंटरफ़ेस खुल जायेगा। 

स्टेप 9. अब mobile number ki details kaise nikale जानने के लिए ऐप में निचे दिए आइकॉन Dailer ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

sirf naam se mobile number kaise pata kare

स्टेप 10. अब जिस भी मोबाइल नंबर के ओनर का नाम जानना चाहते है उसका नाम दर्ज करके Search ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 11. नंबर सर्च होने में कुछ सेकंड का समय लग सकता है अब आप देख सकेंगे उस मोबाइल नंबर के मालिक का नाम। 

phone number se kaise pata kare kiska number hai

मोबाइल नंबर से नाम पता करने के साथ इस ऐप में आप उसका फोटो और फेसबुक प्रोफाइल भी देख सकते है इस तरीके में आपको सभी नंबर के फोटो तो नहीं दिखेंगे लेकिन जिसका भी नंबर फेसबुक से लिंक होगा उनके फोटो दिखेंगे तो इस तरह आप Eyecon ऐप से sirf naam se mobile number pata kar sakte है। (मोबाइल नंबर से फोटो कैसे निकाले?)

Showcaller मोबाइल एप्लीकेशन से Mobile Number Se Naam kaise pata kare 

Showcaller एप्लीकेशन भी एक फोन डायलर ऐप है और इस ऐप का इस्तेमाल करके भी कोई भी अनजान Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare? जान सकते है यह ऐप बिलकुल Truecaller जैसा ही है तो चलिए जानते है यह कैसे काम करता है। 

स्टेप 1. गूगल प्ले स्टोर में Showcaller सर्च करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद ऐप खोले। 

स्टेप 2. Get Started का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Agree & Continue करें। 

स्टेप 3. अब यहाँ Got It का ऑप्शन आएगा उसे भी क्लिक करें और Showcaller ऐप डिफ़ॉल्ट डायलर ऐप बनाने को कहा जायेगा Cancel कर दें और सभी परमिशन Allow करें। 

anjan number kaise pata kare

स्टेप 4. मोबाइल फ़ोन में Autostar का सेटिंग ओपन होगा यहाँ भी Showcaller ऐप को ऑन कर दे और Go To Settings पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. दुबारा मोबाइल का Draw ऑवर Other Apps का सेटिंग खुलेगा इस ऑप्शन को चालू कर दें। 

स्टेप 6. इतना स्टेप फॉलो करने के बाद ऐप का मैन इंटरफ़ेस खुल जायेगा जिस भी अनजान नंबर का नाम और एड्रेस पता करना चाहते है उस नंबर को ऊपर दिए सर्च बार में लिखे और सर्च करें। 

स्टेप 7. सर्च करने पर उस नंबर का नाम और एड्रेस पता चल जायेगा। 

मोबाइल नंबर से नाम पता करने वाले मोबाइल ऐप्स 

No.Apps
1Whoscall
2CallApp
3Callblock
4TrapCall
5Hiya
6ViewCaller
7Caller ID
8Mr. Number

Truecaller के वेबसाइट से मोबाइल नंबर का पता करें 

जी हाँ आप Truecaller के वेबसाइट से भी किसी के मोबाइल नंबर की जानकारी निकाल सकते है यह तरीका उन लोगो के लिए ज्यादा हेल्पफुल रहेगा जो अपने मोबाइल फ़ोन के कोई भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं करना चाहते है या सिर्फ कभी कभी ही मोबाइल number se naam pata karene की जरुरत पड़ती है। 

यह तरीक उन लोगो के लिए भी काफी मदद गार शाबित हो सकता है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते जैसे  फीचर फ़ोन Jio Phone में भी मोबाइल से नाम पता कर पाएंगे और डेक्सटॉप, कंप्यूटर में भी इसका इस्तेमाल करके अनजान नंबर का पता लगा सकते है तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले ब्राउज़र में Truecaller का ऑफिसियल वेबसाइट खोले यहाँ आपको गूगल अकाउंट से Sign In  करना होगा। 

स्टेप 2. Sign In करने के लिए ऊपर दिए तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें निचे Sign In का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. एक पॉप विंडो ओपन होगा जिसमे Google और Microsoft अकाउंट से लॉगिन करना होगा मेरे पास गूगल अकाउंट है तो Google पर क्लिक करेंगे। 

Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare

स्टेप 4. गूगल से लॉगिन होने के बाद यहाँ सामने ही Phone Number दर्ज करने का बॉक्स मिलेगा यहाँ वह मोबाइल नंबर दर्ज करे जिसका डिटेल निकालना चाहते है। 

स्टेप 5. नंबर दर्ज करने के बाद बगल में दिए Search Icon पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. उस मोबाइल नंबर की सभी जानकारी जैसे नाम और एड्रेस देखने को मिल जायेगा। 

गूगल में सर्च करके मोबाइल नंबर से नाम पता करें 

जैसा की आप सभी जानते होंगे गूगल एक सर्च इंजिन है जिसमे हम कुछ भी सर्च करके उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है उसी तरह आप मोबाइल नंबर भी सर्च करके उसकी जानकारी जैसे नाम और एड्रेस पता कर सकते है लेकिन इसमें एक दिक्कत हैं आप किसी का पर्सनल मोबाइल नंबर सर्च करके जानकारी नहीं पा सकते। 

गूगल में सिर्फ आप बड़े बड़े कंपनी और शॉप्स का नंबर निकाल सकते है और नंबर सर्च करके उस कंपनी या शॉप का डिटेल निकाल है हो सकता है आपके पास जो भी अनजान नंबर से कॉल आ रहा है वह नंबर गूगल में लिस्टेड हो इसलिए एक बार उस अनजान नंबर को गूगल में सर्च करके जरूर देखे।  

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मोबाइल नंबर कैसे पता करें किसके नाम पर है?

उत्तर – मोबाइल नंबर किसके नाम पर है यह आप Truecaller, Eyecon और Showcaller मोबाइल एप्लीकेशन से जान सकते है। 

प्रश्न – किसी भी मोबाइल नंबर की डिटेल कैसे निकाले?

उत्तर – किसी भी मोबाइल नंबर का डिटेल्स निकालने के लिए आपको Truecaller में उस नंबर को सर्च करना होगा। 

प्रश्न – क्या फेसबुक से पता किया जा सकता है मोबाइल नंबर किसके नाम पर है?

उत्तर – जी नहीं, हलाकि पहले ऐसा किया जा सकता था लेकिन अब फेसबुक और भी ज्यादा सिक्योर हो गया है अब आप फेसबुक से मोबाइल नंबर से उसके मालिक का नाम नहीं पता कर सकते। 

प्रश्न – फोन नंबर का मालिक कौन है?

उत्तर – फ़ोन नंबर का मालिक का नाम पता करने के लिए आपको Truecaller या Eyecon जैसे ऐप का इस्तेमाल करना होगा। 

प्रश्न – फेसबुक से किसी का नंबर निकाल सकते है?

उत्तर – अगर सामने वाले ने अपने प्रोफाइल में मोबाइल नंबर पब्लिक करके रखा है तो जरूर आप उसका नाम सर्च करके नंबर देख सकते है। 

प्रश्न – क्या किसी भी ऐप द्वारा बताये गए नाम सही होते है?

उत्तर – जब हम किसी कॉलर आईडी ऐप में अनजान नंबर सर्च करते है तो उस नंबर की जानकारी आ जाती है जैसे नाम या एड्रेस, लेकिन यह नाम गलत भी हो सकता है। 

अंतिम शब्द 

मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे किसी भी Mobile Number Se Naam Aur Address kaise pata kare? और Anjan number kaise pata kare? अगर आपको अभी भी किसी मोबाइल नंबर के डिटेल निकालने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। इसी तरह की टेक्निकल जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment