Truecaller se apna naam aur number kaise hataye?

Truecaller se apna naam aur number kaise hataye? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते होंगे Truecaller ऐप किस काम आता है और यह एक बहुत ही लोकप्रिय एप्लिकेशन है किसी भी नंबर की जानकारी पाने के लिए लेकिन आज हम अपने इस लेख में यह जानेंगे truecaller se name kaise hataye और नंबर।

आज कल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर Truecaller ऐप का इस्तेमाल करता है क्योंकि इस के मदद से हमें अनजान नंबर से आ रहे कॉल या मैसेज की जानकारी मिल जाती है जैसे कि कोन आपको कॉल या एसएमएस कर रहा है।

इतना ही नहीं अगर आप स्पैम, स्कैम या फ्रॉड कॉल के बार बार आने से बहुत परेशान है तो भी यह ऐप आपके बहुत काम आ सकता है क्योंकि इस ऐप द्वारा पता लगा सकते है कोन सा स्कैम कॉल है और कोन सा नहीं आप चाहे तो इन फ्रॉड कॉल्स का आना बंद भी कर सकते है।

ये तो है Truecaller ऐप के पॉजिटिव बाते लेकिन कुछ लोगों के लिए यह एप्लिकेशन नेगेटिव भी हो सकता है क्योंकि काफी लोग ऐसे भी होते है जिन्हें अपनी पहचान छुपानी होती है किसी को अपना नाम, लोकेशन नहीं दिखाना चाहते।

लेकिन Truecaller के मदद से आप जब भी किसी को कॉल करते है चाहे आपका नंबर सामने वाले के मोबाइल में सेव नहीं भी है तो भी वह आपका नाम और पता जान सकता है अगर आप भी इस वजह से काफी परेशान है और जानना चाहते है truecaller se apna name kaise hataye? तब यह लेख अंत तक पढ़े। 

Truecaller se apna naam aur number kaise hataye?

जैसा कि मैंने आपको बताया Truecaller एक लोकप्रिय ऐप है जिसका इस्तेमाल आप एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज में भी कर सकते है और लगभग हर 5 मोबाइल यूजर्स में 3 यूजर Truecaller का उपयोग करते है।

लेकिन आप इस बात से चिंतित या हैरान है की आपने कभी Truecaller में आईडी नहीं बनाया फिर भी Truecaller के पास आपके नंबर की जानकारी जैसे है, मै आपको बता दू जरूरी नहीं कि आपके नंबर की जानकारी पता करने के लिए आपको Truecaller इस्तेमाल करना ही पड़ेगा। 

Truecaller se apna naam aur number kaise hataye

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके दोस्तो, रिश्तेदारों के कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव है और वह Truecaller एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते है तो वहां से Truecaller के पास आपके नंबर को जानकारी मिल जाती है।

अगर आप भी चाहते है कि Truecaller के डाटा बेस से आपके नंबर की जानकारी हट जाएं तो इसके लिए भी Truecaller ने हमें नंबर Unlist करने का फीचर दिया है तो चलिए जानते है truecaller se apna naam aur number kaise hataye?

Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाने के लिए क्या करे?

मैंने आपको उपर बताया Truecaller हमें ऑफिसियल तौर पर Truecaller से नंबर की जानकारी हटाने के लिए नंबर Unlist करने का फीचर देता है एक बार जब आप अपना मोबाइल नंबर ट्रू कॉलर से Unlist कर देते है तो जब कोई भी Truecaller ऐप में आपका नंबर सर्च करेगा उसे आपके नंबर की कोई जानकारी नहीं मिलेगी।

लेकिन Truecaller से अपना नंबर हटाने के लिए पहले आपको Truecaller की आईडी को डिएक्टिवेट करना होगा उसके बाद आपको ब्राउज़र में ट्रु कॉलर के वेबसाइट से अपना नंबर अनलिस्ट करना होगा तो चलिए truecaller se name kaise hataye पूरा स्टेप्स डिटेल में जानते है।

Truecaller को Deactive या Truecaller se id kaise delete kare?

अगर आपने कभी भी Truecaller इनस्टॉल नहीं किया या ट्रू कॉलर में कभी आईडी नहीं बनाया तब आपको डायरेक्ट नंबर Unlist करना होगा जो आप अगले पैराग्राफ में पढ़ सकते फ़िलहाल अभी निचे दिए स्टेप उन लोगो को दोहराना होगा जिनका ट्रू कॉलर में पहले से ही आईडी बना हुआ है। 

स्टेप 1. Truecaller एप्लीकेशन खोले ऊपर दाहिने तरफ दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. सबसे निचे Privacy Center का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

truecaller se name kaise hataye

स्टेप 3. अब यहाँ निचे दिए ऑप्शन Deactivate पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 4. डीएक्टिवेट पर क्लिक करने पर एक पॉप-अप मैसेज मिलेगा जिसमे लिखा होगा अगर आप Truecaller एप्लीकेशन डीएक्टिवेट करते है तो ट्रू कॉलर का सभी डाटा डिलीट हो जायेगा और Yes, No का ऑप्शन दिया होगा यहाँ आपको Yes पर क्लिक करना है। 

truecaller se photo kaise hataye

Yes करते ही Truecaller ऐप में आपके फ़ोन के डाटा डिलीट हो जायेंगे लेकिन अभी भी आपका नंबर Truecaller में कोई भी सर्च करके नंबर की जानकारी देख सकता है truecaller se name kaise hataye पूरी तरह इसके लिए आपको अगले स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Truecaller से अपना नंबर Unlist करें   

अगर आप Truecaller का इस्तेमाल नहीं करते फिर भी ट्रू कॉलर के पास आपके नंबर की जानकारी है तो इस तरीके से आप भी अपना मोबाइल नंबर ट्रू कॉलर से अनलिस्ट कर सकते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको TrueCaller के वेबसाइट में Number Unlist पेज को खोलना होगा इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें TrueCaller Phone Number Unlist. 

स्टेप 2. वेबसाइट खुलते ही आपको Cookies को Accept करना होगा उसके बाद यहाँ उस मोबाइल नंबर को दर्ज करें जिससे आपका ट्रू कॉलर अकाउंट बना था या जीस नंबर को Truecaller से हटाना चाहते है। 

ध्यान रहे – 10 अंको के मोबाइल नंबर से पहले आपको Country का पिन दर्ज करना होगा जैसे हम भारत में रहते है तो +91 के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा (उदाहरण – +9174354376776)

स्टेप 3. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद  I’m not a robot पर क्लिक करके Unlist पर क्लिक करें। 

truecaller se number delete kaise kare

स्टेप 4. अब एक पॉप-अप आएगा Cancel और Unlist का यहाँ भी Unlist पर क्लिक करें। 

अब आपका मोबाइल नंबर ट्रू कॉलर से उनलिस्ट हो जायेगा और आपके नंबर का ट्रू कॉलर में सेव डाटा को पूरी तरह हटने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है। 

Truecaller se photo kaise hataye?

अभी तक हमने जाना ट्रू कॉलर से पूरी आईडी डिलीट करना और नंबर हटाना है इस तरीके का इस्तेमाल करके भी आप ट्रू कॉलर से फोटो हमेशा के लिए हटा सकते है लेकिन आपका ट्रू कॉलर आईडी भी डिलीट हो जाता है लेकिन सिर्फ आप TrueCaller से Photo हटाना चाहते है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1. TrueCaller एप्लीकेशन खोले ऊपर बाए तरफ प्रोफाइल का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब Complete your profile ऑप्शन पर क्लिक करें और Profile Photo पर क्लिक करें। 

truecaller se apna naam aur number kaise hataye

स्टेप 3. निचे Remove current photo ऑप्शन पर क्लिक करें और Save करें TrueCaller से Photo हट जायेगा। 

Truecaller कैसे काम करता है?

TrueCaller एक कॉलर आईडी एप्लीकेशन है जो हमें अनजान नंबर से आ रहे कॉल की सभी जानकारी दे देता है यानि मोबाइल में TrueCaller ऐप इनस्टॉल होने और अनजान नंबर से कॉल आने पर मोबाइल स्क्रीन में ही मोबाइल नंबर के मालिक का नाम दिख जाता है और स्कैम कॉल का भी पता लगा सकते है। 

हलाकि यह नाम 100% बिलकुल सही नहीं होता लेकिन ज्यादातर नाम सही होते है ट्रू कॉलर में अगर आपने आईडी नहीं भी बनाया है तो भी TruCaller के डाटा बेस में आपके कांटेक्ट की जानकारी होती है यह इनफार्मेशन TrueCaller को तब मिलती है जब आपका दोस्त TrueCaller का इस्तेमाल करता है और उसके मोबाइल के कांटेक्ट लिस्ट में आपका नंबर सेव होता है। 

जैसा की आप सभी जानते है लगभग हर मोबाइल एप्लीकेशन अपने जरुरत के हिसाब से मोबाइल स्टोरेज, लोकेशन, कॉल, कांटेक्ट, मायक, स्पीकर, कैमरा का परमिशन मांगते है और वह ऐप अब मोबाइल के उस फीचर को एक्सेस कर सकता है। 

उसी तरह जब भी कोई TrueCaller एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करता है तो ट्रू कॉलर द्वारा कॉल और कांटेक्ट का परमिशन लिया जाता है और जब वह कांटेक्ट का परमिशन देते है तो उसके मोबाइल में सेव सभी कांटेक्ट लिस्ट की जानकारी ट्रू कॉलर के डाटा बेस में चली जाती है। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – Truecaller से अपना नाम कैसे हटाएं?

उत्तर – Truecaller से अपना नंबर हटाने के लिए अपने पहले ट्रू कॉलर आईडी को डीएक्टिवेट करना होगा उसके बाद अपने ट्रू कॉलर के वेबसाइट से अपना नंबर Unlist करें।

प्रश्न –  मैं Truecaller से स्पैम टैग कैसे हटा सकता हूं?

उत्तर – अगर आपने गलती से किसी नंबर को स्पैम नंबर सेलेक्ट कर दिया है तो आपको Truecaller के ऐप से उस नंबर को Not Spam  सेलेक्ट करना होगा। 

प्रश्न – एंड्रॉइड पर स्पैम कॉल को कैसे ब्लॉक करें?

उत्तर – अपने मोबाइल फ़ोन में स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए आप Truecaller ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।  

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Truecaller se apna naam aur number kaise hataye? और truecaller se photo kaise hataye? अगर आपको अभी भी ट्रू कॉलर से अपने नंबर की जानकारी हटाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।   

Leave a Comment