2023 में Upstox me sip kaise kare?

Upstox me sip kaise kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या भी अपने पैसे को निवेश करना चाहते है और डबल Return पाना चाहते है लेकिन आपको पैसे इन्वेस्ट करना नहीं आता तो अब चिंता ना करें आज हम जानेंगे SIP करके अपने पैसो का बड़ा कैसे सकते है। 

अगर आप गूगल में यह सर्च कर रहे है की Upstox me sip kaise kare? तो मै यह मान के चलता हु की आपके पास Upstox में पहले से ही Demat अकाउंट है अगर आपके पास Upstox में अकाउंट नहीं है तो हमारा पिछले लेख पढ़ कर जान सकते है upstox me account kaise khole सबसे आसान तरीका। 

जैसा की आप सभी जानते है आज के समय में मार्केट के बहुत से ऐसे एप्लीकेशन प्लेटफार्म है जो हमें पैसे निवेश करने का मौका देते है जैसे Upstox, Zerodha, 5Paisa, Groww, एक्सिस सिक्योरिटी, HDFC सिक्योरिटी और भी अन्य प्लेटफार्म या ब्रोकर है जहाँ आप अपना डीमेट अकाउंट खुलवा सकते है और स्टॉक में निवेश कर सकते है। 

Upstox me sip kaise kare

अगर आप शेयर मार्केट में थोड़ा भी रूचि रखते होंगे तो आपको मालूम होगा शेयर बाजार क्या होता है किसी कंपनी का शेयर खरीद के प्रॉफिट होने पर आप शेयर बेच सकते है लेकिन आपको यह भी मालूम होगा शेयर मार्केट के हमें लॉस यानि घाटा भी देखने को मिलता है। 

जैसे अगर किसी कंपनी के आपने शेयर खरीद रखे है और कंपनी अच्छा परफॉर्म नहीं करती तो आपको घाटा भी हो सकता है अगर आपको स्टॉक के रिस्क से थोड़ा कम रिस्क लेना है तो आप Mutual Fund में भी पैसे निवेश कर सकते है यहाँ आपको किसी कम्पनी का शेयर नहीं खरीदना होता। 

बल्कि आप किसी ऐसे फण्ड में पैसा निवेश करते है जिसमे फण्ड का एक मैनेजर होता है और वही अपने एक्सपीरियंस के अनुसार फण्ड के लगे पैसे को अलग अलग कम्पनी के शेयर खरीदता है जिससे डायरेक्ट खुद से किसी एक कंपनी के शेयर खरीदने से थोड़ा रिस्क कम हो जाता है। 

और इस Mutual Fund में पैसे निवेश करने के लिए आपको SIP और Lamsun का ऑप्शन मिल जाता है Mutual Fund में SIP करने के अपने कई फायदे जो हम इस लेख में आगे चल कर बार करेंगे फ़िलहाल जान लेते है SIP क्या है और Upstox me sip kaise kare?

Upstox me SIP क्या है?

SIP का पूरा नाम Systematic Investment Plan है यह एक पैसे निवेश करने का जरिया है हमें Mutual Fund में SIP के जरिये भी पैसे निवेश करने का मौका मिलता है जैसे की आप जानते है किसी कम्पनी में निवेश करने के लिए कंपनी का शेयर खरीदना होता है लेकिन कई बार कंपनी का शेयर प्राइस बहुत ज्यादा होता है और आम आदमी इस प्राइस में डायरेक्ट शेयर नहीं खरीद सकता। 

इसका सलूशन है Mutual Fund यह एक ऐसा फण्ड है जिसमे हर Mutual Fund के अपने एक्सपीरिएंस मैनेजर होते है और मैनेजर फण्ड में लग रहे पैसो को अपने एक्सपीरियंस अनुसार Bond और कंपनी शेयर में निवेश करता है और इस Mutual Fund में छोटे से छोटे इन्वेस्टर भी SPI के जरिये 500 रूपए, 1000 रूपए, 5000 रूपए और यहाँ तक की 100 रूपए से भी निवेश कर सकता है। 

यानि जब आप Mutual Fund में SPI के जरिये 500 रूपए निवेश करते है तो यह 500 रूपए Mutual Fund में लिस्ट सभी कंपनी के शेयर में लग जाते है मतलब अब आप सिर्फ 500 रूपए में ही कंपनी के शेयर Mutual Fund के तरीके से खरीद सकते है और यह SIP एक Systematic निवेश होता है। 

जिसमे आपको हर महीने या निर्धारित सेट करें गए समय पर SIP करना होता है जैसे अगर आप 10,000 रूपए महीना कमाते है और 1,000 रूपए का Mutual Fund में SIP करते है तो आपको हर महीने 1000 रूपए देने होंगे आ चाहे तो SIP को ऑटो पर सेटअप कर सकते है जिसमे अपने आप ही हर महीने आपके पैसे कट जाया करेंगे।

Upstox me sip kaise kare?

Upstox के गूगल प्ले स्टोर पर दो एप्लीकेशन देखने को मिलते है Upstox और Upstox Old इनमे से आप कोई भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके SIP कर सकते है और अगर आप चाहे तो डायरेक्ट Upstox के वेबसाइट से भी Mutual Fund में SIP के जरिये निवेश कर सकते है सभी में बिलकुल एक जैसा ही प्रोसेस है तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपना Upstox का एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लें और ऐप खोले अब आपको Upstox ऐप का लॉगिन आईडी दर्ज करके लॉगइन करें। 

स्टेप 2. ऐप खुल जाने के बाद निचे Discover का सेक्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. आप आपको Mutual Fund में Explore Fund का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

sip kaise kare

स्टेप 5. बहुत सारे Mutual Funds के नाम आ जायेंगे और ऊपर सर्च का आइकॉन भी दिखेगा जीस पर क्लिक करके Mutual Fund सर्च भी कर सकते है।

स्टेप 6. जिस भी Mutual Fund में निवेश करना चाहते है उसे चुने निचे Start SIP का ऑप्शन मिल जायेगा क्लिक करें। 

Upstox me sip kaise kare

स्टेप 7. SIP कैसे चलाना चाहते है महीने वाला या Quarterly सेलेक्ट करें अब आपको Date सेलेक्ट करना होगा किस महीने के तारिक को SIP का पैसा कटवाना चाहते है।  

स्टेप 8. निचे Amount के ऑप्शन पर क्लिक करें अब वह राशि दर्ज करें जितने अमाउंट का SIP करना चाहते है निचे Bank  Details का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप  9. SIP Investment का पेज खुलेगा और निचे आपके वह बैंक अकाउंट भी दिखाई देंगे जिसे आपने Upstox में डीमेट अकाउंट बनाते वक्त सबमिट किया होगा। 

ध्यान रहे – जिस बैंक अकाउंट को आपने Upstox से लिंक किया है उसी बैंक के UPI या नेट बैंकिंग से SIP का पैसा कटेगा अन्यथा पेमेंट रद्द हो जायेगा। 

स्टेप 10. अब निचे दिए ऑप्शन Place Order पर क्लिक करें यहाँ UPI आईडी और नेट बैंकिंग के डिटेल्स दर्ज करने को कहा जायेगा अपना यूपीआई आईडी या नेट बैंकिंग के डिटेल्स दर्ज करें और Pay Now करें। 

Upstox me sip kaise kare

पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाने के बाद 1 से 2 दिन में आपका Mutual Fund में SIP के जरिये निवेश हो जायेगा और आपको Mutual Fund के NAV यूनिट्स भी मिल जायेंगे आप चाहे तो SIP कभी भी कैंसिल कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको थोड़े अमाउंट का चार्ज देना होगा।

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – SIP निवेश के फायदे क्या है?

उत्तर –  SIP निवेश में आपको एक साथ पैसे देने नहीं पड़ते आपको हर महीने पैसे निवेश करना होता है। 

प्रश्न – SIP क्या है?

उत्तर – SIP सिर्फ पैसे निवेश करने का जरिया है। 

प्रश्न – सिप निवेश का कितना चार्ज देना होता है?

उत्तर – Upstox में SIP स्टार्ट करने का कोई भी चार्ज नहीं लगता हलाकि जब आप SIP कैंसिल करते है तब आपको कुछ चार्जेज देने पड़ते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Upstox me sip kaise kare? मैंने इस लेख में आपको SIP निवेश के बारे में आसान भाषा में बताने की कोशिश करि है अगर आपको अभी भी SIP करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फसेबूक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment