WhatsApp par koi online hai kaise pata kare?

WhatsApp par koi online hai kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज कल हर मोबाइल यूज़र मैसेज में बात करने के लिए फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट या ऑनलाइन कॉल करने के लिए Whatsapp Instant Messaging का इस्तेमाल करता है। 

वॉट्सएप मैसेजिंग ऐप में हमें ढेरो फीचर देखने को मिल जाते है चाहे किसी का ऑनलाइन स्टेटस देखना हो या वह वॉट्सएप पर कितने देर पहले ऑनलाइन आया जानना हो यह सभी फीचर वॉट्सएप एप्लिकेशन में ही मिल जाते है।

लेकिन इसके लिए आपको अपने हर कॉन्टैक्ट का चैट प्रोफ़ाइल खोलना होगा तभी आप जान पाएंगे कि सामने वाला यूजर ऑनलाइन है या नहीं लेकिन आज हम आपको ऐसे तरीके भी बताएंगे जिसके मदद से आप एक ही बार में वॉट्सएप के सभी कॉन्टैक्ट को देख पाएंगे वे ऑनलाइन है या नहीं।

WhatsApp par koi online hai kaise pata kare 

हम सभी चाहते है WhatsApp पर किसी को मैसेज भेजे तो उसका रिप्लाई हमें तुरंत ही मिले इसके लिए यह जानना और भी जरूरी हो जाता है कि सामने वाला वॉट्सएप यूजर अभी के समय पर ऑनलाइन है या नहीं अगर सामने वाला यूजर ऑनलाइन नहीं होगा तो वह मैसेज का रिप्लाई थोड़े देर में या जब ऑनलाइन आएगा तब देगा।

WhatsApp par koi online hai kaise pata kare

ऐसे में यह जानने की जरूरत होती है कि whatsapp par kon kon online hai या हमें यह जानने की बहुत उत्सुकता होती है कि हमारे दोस्त, गर्लफ्रेंड अभी क्या कर रहे होंगे कहीं वह वॉट्सएप पर ऑनलाइन तो नहीं।

अगर आपमें भी अपने दोस्तो के ऑनलाइन स्टेटस जानने की इच्छा होती है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम इस लेख में whatsapp par kon kon online hai यह जानने के तीन तरीके बताएंगे और वह तरीका भी जानेंगे जिसमे आप वॉट्सएप पर बिना ऑनलाइन आए दूसरो का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर पाएंगे तो चलिए जानते है।

WhatsApp के ऑफिसियल ऐप से whatsapp par online kaise pata kar?

जैसा कि हमने आपको बताया आज हम whatsapp par kon kon online hai यह जानने के कुल तीन तरीके जानेंगे है जिसमें से इस पहले तरीके में आपको वॉट्सएप के ऑफिसियल ऐप का इस्तमाल करना होगा और इस तरीके में थोड़ा आपको ज्यादा मेहनत करना पड़ता है।

क्योंकि ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए बार बार उस वॉट्सएप यूजर का चैट प्रोफ़ाइल खोलना होगा। तो चलिए जानते है पूरा स्टेप्स।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने वॉट्सएप एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें और ऐप खोले।

स्टेप 2. ऐप खोलते ही चैट्स का सेक्शन खुल जायेगा और यहाँ वह सभी यूजर के चैट प्रोफाइल देखने को मिल जायेंगे जिनसे अपने चैट में बात किया होगा। 

WhatsApp par koi online hai kaise pata kare

स्टेप 3. अब जिस भी व्हाट्सअप यूज़र्स का ऑनलाइन स्टेटस देखना चाहते है उसके चैट प्रोफाइल पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. यहाँ आपको यूजर का ऑनलाइन स्टेटस देखने को मिलेगा अगर यूजर व्हाट्सएप पर ऑनलाइन नहीं होगा तो Last Seen दिखेगा यूजर कितने देर पहले ऑनलाइन आया था। 

हलाकि सामने वाला यूजर अपना Last Seen छुपा सकता है अगर आप भी अपना लास्ट सीन छुपाते है तो सामने वाले व्हाट्सएप यूजर का लास्ट सीन नहीं देख सकेंगे लेकिन अभी भी आप सामने वाले यूजर का ऑनलाइन स्टेटस देख सकते है। व्हाट्सएप में हमें अब Online स्टेटस छुपाने का भी फीचर मिल जाता है इसके लिए आपको बस लास्ट सीन दिखाना होगा। 

व्हाट्सएप यूजर ऑनलाइन आने पर मिलेगा आपको नोटिफिकेशन 

इस दूसरे तरीके में  जब कोई व्हाट्सएप यूजर ऑनलाइन आएगा तो आपको आपके मोबाइल फ़ोन पर नोटिफिकेशन भेज दिया जाता है और यह भी देख पाएंगे कितने समय ऑफलाइन होता है यानि पुरे 24  घंटे में देख सकेंगे की सामने वाला व्हाट्सएप यूजर व्हाट्सएप पर किस किस समय ऑनलाइन आता है। 

लेकिन इसके लिए आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा और इस एप्लीकेशन में आप फ्री में सिर्फ 1 ही व्हाट्सएप यूजर का ऑनलाइन स्टेटस देख पाएंगे एक से ज्यादा कांटेक्ट का व्हाट्सअप ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए आपको ऐप का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। 

स्टेप 1. गूगल प्ले स्टोर में Yansa नाम के एप्लीकेशन को सर्च करके डाउनलोड करें या निचे दिए लिंक से भी एप्प डायरेक्ट डाउनलोड सकते है। 

स्टेप 2. अब ऐप खोले यहाँ कुछ परमिशन मांगे जायेंगे सभी को Allow कर दे। 

स्टेप 3. अब पॉप अप विंडो ओपन होगा OK करें और ऊपर आपको + का आइकॉन मिलेगा क्लिक करें और WhatsApp ऑप्शन को चुने। 

whatsapp par kon kon online hai

स्टेप 4. यहाँ आपको कंट्री कोड के साथ WhatsApp कांटेक्ट नंबर दर्ज करना होगा ध्यान रहे उस व्हाट्सएप यूजर का नंबर दर्ज करें जिसके ऑनलाइन स्टेटस की जानकारी पाना चाहते है और ओके करें अब आपको नाम दर्ज करके ओके करना होगा। 

whatsapp par kon kon online hai

इतना सेटिंग करने के बाद जब भी सामने वाला व्हाट्सएप यूजर जिसका मोबाइल  आपने Yansa ऐप में दर्ज किया होगा उसके ऑनलाइन आने पर मोबाइल में नोटिफिकेशन आ जायेगा। 

और उसके ऑफलाइन होते ही एक और नोटिफिकेशन आएगा की व्हाट्सएप यूजर ऑफलाइन हो चूका है इस सभी प्रोसेस में थोड़ा समय लग सकता है इसलिए नंबर ऐड करने के बाद 5 मिनट तक इंतज़ार करे और एक बात यह भी जान ले की Yansa ऐप कुछ घंटे के लिए ही फ्री है। 

इस तरह के सभी ऐप पेड सब्सक्रिप्शन के साथ आते है जब भी Yansa ऐप का फ्री ट्रायल ख़त्म जो जाये तो आप दुबारा ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ऐप का डाटा, कैश क्लियर करें अनइंस्टाल करके इनस्टॉल करें या इस ऐप का क्लोन ऐप बना ले।

Whatsapp par online kaise pata kare? जाने फ्री में 

इस तीसरे तरीके में आप सिर्फ एक क्लिक में व्हाट्सएप पर कौन कौन ऑनलाइन है जान सकते और यह एक सबसे आसान तरीका है लेकिन इसमें भी आपको थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता है और यह थर्ड पार्टी एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर में भी नहीं मिलेगा। 

Whatsapp par online kaise pata kare

इस ऐप को आप गूगल में GB WhatsApp Download नाम सर्च करके डाउनलोड कर सकते है इस ऐप में आपको व्हाट्सएप से कही ज्यादा और मज़ेदार फीचर देखने को मिल जाते है लेकिन यह GB Whatsapp कोई ऑफिसियल ऐप नहीं है इसलिए इस ऐप को आप सोच समझ कर ही डाउनलोड करें। 

GBWhatsApp में किसी व्हाट्सएप यूजर को ऑनलाइन देखने के लिए आपको बारी बारी से हर कॉन्टैक्ट का चैट प्रोफाइल नहीं खोलना होता सामने ही आपके सभी चैट प्रोफाइल में ऑनलाइन का आइकॉन देखने को मिल जाता है और जो कांटेक्ट आपके चैट लिस्ट में नहीं है उसका ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए बस आपको एक सेटिंग करना होगा तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. GB व्हाट्सएप को गूगल से डाउनलोड करें और यहाँ जो भी कांटेक्ट आपके चैट लिस्ट में होगा उसके प्रोफाइल में Online का आइकॉन देखने को मिल जाता है। 

अगर कोई व्हाट्सएप यूजर आपके चैट लिस्ट में नहीं है तो उसका ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए आपको Disable Contact Online Toast ऑप्शन को बंद करना होगा और जब भी कोई ऑनलाइन आएगा तो ऐप में ही ऊपर उस यूजर का नाम और ऑनलाइन स्टेटस देखने को मिलेगा। 

स्टेप 2. ऐप खोलने पर ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब बहुत सारे अन्य ऑप्शन आ जायेंगेयहाँ GB Settings पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब Notifications ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ Disable Contact Online Toast का ऑप्शन देखने को मिलेगा यह ऑप्शन अगर On है तो Off कर दें। 

whatsapp par online aate hi notification app

अब जब भी कोई आपके व्हाट्सएप कांटेक्ट में ऑनलाइन आता है तो उसका नोटिफिकेशन आपको ऐप के टॉप बार में ही देखने को मिल जायेगा। लेकिन एक बात याद रखे यह एप्लीकेशन कोई ऑफिसियल ऐप नहीं है। 

जिससे आपके सिक्योरिटी को थोड़ा खतरा हो सकता है इसलिए अपने रिस्क पर ही GBWhatsApp ऐप डाउनलोड करें। इस लेख के माध्यम से आपको हम बस जानकारी देना चाहते है हम किसी भी तरह से जीबी व्हाट्सएप को प्रोमोट नहीं करते। 

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – व्हाट्सप्प पर कौन कब ऑनलाइन आता है कैसे पता करे?

उत्तर – व्हाट्सअप पर कौन कब कितने समय के लिए ऑनलाइन आता है यह आप Yansa ऐप में देख सकते है। 

प्रश्न – किसी भी व्हाट्सएप नंबर का लास्ट सीन कैसे चेक करें?

उत्तर – किसी भी व्हाट्सअप नंबर का लास्ट सीन देखने के लिए अपने व्हाट्सएप ऐप में उसका नाम सर्च करके चैट प्रोफाइल खोले यहाँ Last Seen देखने को मिल जायेगा। 

प्रश्न – मेरा व्हाट्सएप लास्ट सीन क्या है?

उत्तर – खुद का व्हाट्सएप लास्ट सीन जानने के लिए आप अपने दोस्तों के कह सकते है आपका लास्ट सीन बताने को या दूसरे मोबाइल में व्हाट्सएप से देख सकेंगे। 

प्रश्न – कैसे पता करें कि सामने वाला ऑनलाइन है?

उत्तर – यह पता करने का सबसे आसान तरीका है GB WhatsApp इसमें आप हर यूजर का ऑनलाइन स्टेटस देख सकते है। 

प्रश्न – दूसरे का व्हाट्सएप ऑनलाइन कैसे देखें?

उत्तर – दूसरे का व्हाट्सएप ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए उसका चैट प्रोफाइल खोले यहाँ लास्ट सीन देखने को मिल जायेगा। 

प्रश्न – क्या कोई व्हाट्सएप पर बिना दिखाए ऑनलाइन हो सकता है?

उत्तर – जी हां इस फीचर को व्हाट्सएप द्वारा ऑफिसियल लाया गया है इसमें आप ऑनलाइन स्टेटस के जगह लास्ट सीन दिखा सकते है और आप ऑनलाइन नहीं दिखाई देंगे। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे WhatsApp par koi online hai kaise pata kare? और whatsapp par online aate hi notification app कौन सा है कैसे काम करता है अगर आपको अभी भी किसी के व्हाट्सएप ऑनलाइन स्टेटस देखने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें।इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment