Flipkart me address kaise change kare?

Flipkart me address kaise change kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल किसी भी चीज, प्रोडक्ट, समान, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीददारी यानी शॉपिंग घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आज मार्केट में बहुत से ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, जियो मार्ट, मीशो, क्रोमा और भी बहुत से ई कॉमर्स वेबसाइट है जहा से ऑनलाइन समान खरीदा जा सकता है।

लेकिन इन सभी ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट से कोई भी समान खरीदने या ऑर्डर करने के लिए सबसे जरूरी होता है आपके आप इन प्लेटफॉर्म में अकाउंट होना और अपने पते यानी एड्रेस का दर्ज होना।

अकाउंट तो आप अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करके बना सकते है और समान भी ऑर्डर कर पाएंगे लेकिन आखिरी में आपको अपना एड्रेस दर्ज करना ही होगा।

और यदि आपके फ्लिपकार्ट में पहले से ही कोई अनजान एड्रेस या गलत एड्रेस डाल कर रखे है तो उसे आप बदल भी सकते है तो चलिए जानते हैं flipkart me address kaise bhare या बदले।

Flipkart me address kaise change kare?

फ्लिपकार्ट भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके मोबाइल, लैपटॉप कपड़े ऑफलाइन मार्केट से डिस्काउंट कीमत में खरीद सकते है।

Flipkart me address kaise change kare

लेकिन बहुत लोग अभी भी ऑनलाइन शॉपिंग को सही नहीं मानते या उन्हें फ्लिपकार्ट का एप्लिकेशन ठीक से चलना नहीं आता और इस कारण ऑनलाइन शॉपिंग भी नहीं कर पाते अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो यह लेख आगे पढ़े।

आज हम इस लेख में जानेंगे flipkart me address kaise dale और अगर आप गलती से किसी दूसरे एड्रेस में फ्लिपकार्ट का कोई सामान ऑर्डर कर देते है तो उस फ्लिपकार्ट एड्रेस को कैसे बदला जाता है यह भी जानेंगे।

गलत एड्रेस पर ऑर्डर करने पर फ्लिपकार्ट से एड्रेस कैसे बदले स्टेप बाय स्टेप गाइड

अगर आप कभी फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन शॉपिंग करने के दौरान किसी गलत एड्रेस में समान ऑर्डर कर देते है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है अब आप फ्लिपकार्ट में समान ऑर्डर होने के कुछ समय तक एड्रेस को बदल सकते है।

स्टेप 1. जिस भी आर्डर में आपने गलत एड्रेस को सेलेक्ट कर दिया है फ्लिपकार्ट ऐप में वह आर्डर खोले निचे आपको एड्रेस देखने को मिलेगा और एड्रेस के बगल में Change का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब यहाँ फ्लिपकार्ट में सेव सभी Address दिखेंगे जिस भी एड्रेस में आर्डर पाना चाहते है वह एड्रेस सेलेक्ट करें या बिलकुल नए एड्रेस में सामान पाना चाहते है तो Add a new address ऑप्शन पर क्लिक करके नया एड्रेस फ्लिपकार्ट में जोड़ सकते है। 

flipkart me address kaise bhare

बस यहाँ आपको अपने घर का पता, राज्य और पिन कोड दर्ज करके सेव करना होता है और अब वह आर्डर दूसरे एड्रेस में चेंज हो जायेगा यानि आर्डर दूसरे एड्रेस पर डिलीवर होगा। 

स्टेप 3. एड्रेस बदल जाने के बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक करें सफलतापूर्वक एड्रेस बदल जायेगा। 

Flipkart me address kaise bhare?

अगर आप पहली बार फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल कर रहे है तो निचे दिए स्टेप को फॉलो करके नया फ्लिपकार्ट में एड्रेस भर सकते है। 

स्टेप 1. पहले फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें और खोले अब निचे दिए Account ऑप्शन पर क्लिक करें। 

flipkart me address kaise dale

स्टेप 2. यहाँ Saved Address का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और Add a new address पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब यहाँ आपको Full Name में अपना पूरा नाम, Phone number में अपना मोबाइल नंबर और Pin code में अपने एरिया का कोड, अपना राज्य, शहर और घर का पाता भरे।

Flipkart me address kaise change kare

फ्लिपकार्ट में किसी भी एड्रेस को एडिट कैसे करे 

अपने फ्लिपकार्ट एप्लिकेशन में Account खोले यहां Saved Address पर क्लिक करे अब जिस भी एड्रेस को एडिट करना चाहते है उस एड्रेस के बगल में दिए तीन बिंदु के आइकन पर क्लिक करें Edit का ऑप्शन आ जाएगा जिसे क्लिक करते ही एड्रेस एडिट कर सकेंगे।

flipkart me address kaise bhare

ऑर्डर करते समय एड्रेस कैसे बदले

जब आप कुछ भी प्रोडक्ट Buy Now करते है या खरीदते है तब ही आपको Address बदलने का मौका मिलता है निचे आप स्क्रीशॉट में देख सकते है बस आपको Change पर क्लिक करना होगा और दूसरा एड्रेस सेलेक्ट कर सकते है। 

या ऊपर ही आपको Add a new address का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके बिलकुल ही नया एड्रेस भी डाल सकते है बस इसमें आपको अपना नाम, नंबर, अपने घर का पता, दर्ज करके Save Address करना होगा। 

इन्हें भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – फ्लिपकार्ट में चेंज एड्रेस कैसे करें?

उत्तर – फ्लिपकार्ट में Saved address के सेक्शन में जाकर एड्रेस बदला जा सकता है।

प्रश्न – क्या मैं फ्लिपकार्ट में डिलीवरी एड्रेस बदल सकता हूं?

उत्तर – जी हां, आप अगर कोई भी समान गलत एड्रेस में ऑर्डर कर देते है तो उस एड्रेस को बाद में बदल भी सकते है।

प्रश्न – फ्लिपकार्ट में एड्रेस कैसे चेक करें?

उत्तर – एड्रेस चेक करने के लिए पहले Account के सेक्शन को खोले यहां Saved Address पर क्लिक करें अब फ्लिपकार्ट में सेव सभी एड्रेस दिखाई देने लगेंगे।

अन्तिम शब्द 

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे Flipkart me address kaise change kare? या flipkart me address kaise bhare अगर आपको अभी भी एड्रेस भरने या फ्लिपकार्ट में एड्रेस चेंज करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment