Google photos se delete photo kaise wapas laye?

Google photos se delete photo kaise wapas laye? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है हमने अपने पिछले लेख में Google Drive से डिलीट फोटो को रिकवर करना जाना था और यह भी जाना था की अगर मोबाइल गैलरी से कोई फोटो डिलीट हो जाता है तो वापस कैसे ला सकते है। 

लेकिन आज हम गूगल के बेहतरीन सर्विस Google Photo se delete photo kaise nikale जानेंगे, जैसा की आप सभी जानते है कोई भी डिवाइस वाला यूजर चाहे एंड्राइड, कंप्यूटर, iPhone या टेबलेट यूजर हो गूगल फोटो सर्विस का इस्तेमाल कर सकता है। 

इस सर्विस का इस्तेमाल करके आप अपने फोटो, वीडियो को ऑनलाइन क्लाउड में सेव कर सकते है इससे यह डर भी ख़त्म हो जाता है की कभी स्मार्टफोन घूम जाता है तो दुबारा फोटो मिलेगा या नहीं। बस आपको अपने गूगल अकाउंट को लॉगिन करना होगा और वापस अपने गूगल फोटो रिकवर कर सकते है। 

लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है की हम अपने गूगल फोटो को गुस्से या गलती से डिलीट कर देते है और बाद में उस डिलीट फोटो की जरुरत पढ़ जाती ऐसे में आप या कोई भी यही सोचेगा की Google photos delete photo recovery कैसे कर सकते है। 

और इंटरनेट पर भी इस टॉपिक के बारे में सर्च करेंगे लेकिन अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में गूगल की ऐसे ट्रिक के बारे में जानेंगे जिसके मदद से आप गूगल से डिलीट फोटो को वापस ला सकते है तो चलिए बिना समय जाया किये जानते है। 

Google photos se delete photo kaise wapas laye?

मै आपको बता दू जब आप डायरेक्ट मोबाइल स्टोरेज या मोबाइल गैलरी से कोई फोटो डिलीट करते है तो उस फोटो को फ़ोन के ही Trash फोल्डर से रिकवर कर सकते हैं और अगर मोबाइल फ़ोन में Trash फोल्डर नहीं है तो थर्ड पार्टी ऐप इनटॉल करके भी फोटो रिकवर किया जा सकता है। 

Google photos se delete photo kaise wapas laye

लेकिन जब आप Google Photos ऐप से कोई फोटो, वीडियो डिलीट करते है तो आपको कोई भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पड़ती गूगल हमें अपने सभी सर्विस जैसे गूगल फोटो, गूगल ड्राइव, जीमेल में Trash, Bin का फोल्डर देता है डायरेक्ट इस फोल्डर की मदद से फोटो वापस लाया जा सकता है। 

और एक बात यह भी जान ले की जैसा की आप सभी जानते है Android वर्शन मोबाइल का एक सॉफ्टवेयर है जो की गूगल का ही प्रोडक्ट है जब आप एंड्राइड 10 या उससे निचे के एंड्राइड वर्शन वाले स्मार्टफोन में डायरेक्ट मोबाइल स्टोरेज से फोटो डिलीट करते है तो उसे थर्ड पार्टी ऐप से रिकवर किया जाता है। 

लेकिन जब आप एंड्राइड 11 या उसके ऊपर के एंड्राइड वर्शन के स्मार्टफोन से कोई फोटो, वीडियो डिलीट करते है तो बिना बैक अप और सिंक के आटोमेटिक यह फोटो, वीडियो गूगल फोटो के Bin फोल्डर में चला जाता है जहा से आप 30 दिनों के भीतर फोटो रिकवर कर सकते है। 

और बैक अप और सिंक गूगल फोटो में चालू होने पर डिलीट होने के बाद 60 दिनों के भीतर फोटो, वीडियो रिकवर कर सकते है इसलिए हमेशा अपने गूगल फोटो के बैक अप और सिंक को चालू रखे। आज हम सभी डिवाइस जैसे कंप्यूटर, iPhone, एंड्राइड स्मार्टफोन में Google photos se delete photo kaise wapas laye? जानेंगे। 

एंड्राइड डिवाइस में गूगल फोटो एप्लीकेशन से डिलीट फोटो, वीडियो रिकवर करने के स्टेप्स 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Google Photos एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले और ऐप खोले। 

स्टेप 2. निचे Library का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब आप यहाँ देख पाएंगे आपको Bin नाम से एक ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

google photos delete photo recovery

स्टेप 4. Bin फोल्डर में वह सभी फोटो दिखाई देंगे जिन्हे आपने 60 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा। 

स्टेप 5. अब जिस भी डिलीट फोटो को वापस लाना चाहते है उस फोटो, वीडियो को खोले। 

स्टेप 6. अब फोटो के निचे Restore का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें फोटो वापस आ जायेगा। 

google photos se delete photo kaise nikale

तो इस तरीके से आप गूगल फोटोज से डिलीट फोटो, वीडियो को रिकवर कर सकते है यही तरीका एंड्राइड के सभी डिवाइस मोबाइल फ़ोन और टैबलेट में काम करेगा, लेकिन यह बात याद रखे जिस जीमेल आईडी का डिलीट फोटो रिकवर करना चाहते है उसी जीमेल आईडी से Google Photosक्ष ऐप में लॉगिन करें। 

कंप्यूटर, लैपटॉप में गूगल फोटो के डिलीट फोटो वापस लाये 

स्टेप 1. सबसे पहले कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र खोले और सर्च करे Google Photos सबसे पहले जो वेबसाइट आएगा उस पर क्लिक करें या डायरेक्ट https://photos.google.com/ इस लिंक पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. Google Photos का वेबसाइट खुल जायेगा अगर आपके ब्राउज़र में पहले से ही जीमेल आईडी लॉगिन है तो आपको कुछ नहीं करना होगा, और जिसके कंप्यूटर में जीमेल लॉगिन नहीं होगा वह यूजर वही जीमेल आईडी लॉगिन करें जिस जीमेल का डिलीट फोटो रिकवर करना चाहते है। 

स्टेप 3. जीमेल आईडी लॉगिन हो जाने के बाद Google Photos के वेबसाइट में लेफ्ट तरह निचे Bin का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 4. सभी 60 दिनों के भीतर डिलीट फोटो दिखाई देने लगेंगे जिस फोटो को रिकवर करना चाहते है उसे खोले। 

स्टेप 5. ऊपर Restore का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब वह डिलीट फोटो वापस रिकवर हो जायेगा। 

यह सभी स्टेप्स आप सभी ब्राउज़र में फॉलो कर सकते है चाहे Brave, गूगल क्रोम या ओपेरा ब्राउज़र हो और लैपटॉप, मैक, क्रोमबुक में भी यही स्टेप्स फॉलो करना होगा। 

iPhone, iPad और टैबलेट में गूगल डिलीट फोटो रिकवर करें 

अगर आपके पास iPhone, iPad या टैबलेट में से कोई भी डिवाइस है तो आपको एंड्राइड फ़ोन वाले स्टेप्स को ही फॉलो करना होगा क्योंकि  इन सभी डिवाइस में भी हमें Google Photos का सेम एप्लीकेशन मिल जाता है और आप चाहे तो ब्राउज़र से भी फोटो रिकवर कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको कंप्यूटर ब्राउज़र वाले स्टेप फॉलो करने होंगे। 

गूगल फोटो से डिलीट फोटो कब तक रिकवर कर सकते है?

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया अगर आपके पास एंड्राइड 11 या उसके ऊपर का एंड्राइड वर्शन वाला स्मार्टफोन है तो बिना बैक अप और सिंक किये डायरेक्ट मोबाइल स्टोरेज से डिलीट फोटो को गूगल फोटोज ऐप के Bin फोल्डर से 30 दिनों के भीतर वापस ला सकते है। 

वही अगर आप आप Google Photos एप्लीकेशन से ही कोई फोटो डिलीट करते है तो आपको फोटो वापस लाने के लिए 60 दिनों का मौका मिलता है यानि फोटो डिलीट होने के 60 दिनों के भीतर कभी भी फोटो रिकवर किया जा सकता है 60 दिनों के बाद फोटो, वीडियो हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है। 

गूगल फोटो से कोई फोटो परमानेंट डिलीट करें 

स्टेप 1. जिस भी फोटो को परमानेंट डिलीट करना चाहते है उसे खोले निचे डिलीट का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब ऐप में Library का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें Bin का फोल्डर मिलेगा क्लिक करें अभी जिस फोटो को डिलीट किया गया था वह फोटो यहाँ भी दिखेगा उस फोटो को खोले। 

स्टेप 3. यहाँ निचे Delete के आइकॉन पर क्लिक करें Delete Permanently का ऑप्शन आएगा दुबारा क्लिक करें अब फोटो हमेशा के लिए Google Photos से डिलीट हो जायेगा। 

इन्हे भी पढ़े 

अक्सक पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – गूगल फोटो से डिलीट हुई फोटो को कैसे रिकवर करें?

उत्तर – गूगल फोटो से डिलीट हुई फोटो को Bin फोल्डर से रिकवर कर सकते है। 

प्रश्न – मेरी Google बैकअप फ़ोटो कहाँ हैं?

उत्तर – गूगल में बैकअप हुआ फोटो आपको Google Photos एप्लीकेशन में दिखेगा। 

प्रश्न – परमानेंट डिलीट फोटो को वापस कैसे लाएं?

उत्तर – परमानेंट डिलीट फोटो को थर्ड पार्टी ऐप Diskdigger से वापस ला सकते है। 

प्रश्न – गूगल फोटोज में फोटो बैकअप कैसे करें?

उत्तर – गूगल फोटोज में फोटो बैकअप करने के लिए गूगल फोटो एप्लीकेशन में वह फोटो खोले जिसे बैकअप करना चाहते है यहाँ फोटो के ऊपर बैकअप का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें। और अगर आप मोबाइल के सभी फोटो का आटोमेटिक बैकअप लेना चाहते है तो Turn on backup का ऑप्शन दिखेगा क्लिक कर दें। 

प्रश्न – बिना बैकअप के गैलरी से स्थायी रूप से हटाए गए फोटो कैसे पुनर्प्राप्त करें?

उत्तर – बिना बैकअप लिए अगर कोई फोटो डिलीट हो जाता है तो उसके लिए प्ले स्टोर में बहुत से एप्लीकेशन मौजूद है जैसे Diskdigger यह ऐप परमानेंट फोटो को रिकवर कर देता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Google photos se delete photo kaise wapas laye? अगर आपको अभी भी गूगल के डिलीट फोटो रिकवर करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment