आसानी से Photo ka backup kaise le?

Photo ka backup kaise le? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है आज के समय पर हर कोई मोबाइल फोन का इसतेमाल करता है और मोबाइल में कैमरा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

पहले के समय पर किसी का भी फोटो क्लिक करने के लिए अलग से कैमरा गैजेट कैरी करना होता था लेकिन स्मार्टफोन के आविष्कार होने से अब हर मोबाइल यूज़र के हाथ में कैमरा आ गया है कहीं भी जाने पर आप फोटो क्लिक कर सकते हैं।

किसी भी डॉक्यूमेंट का फोटो खींच सकते है और यह फोटो मोबाइल स्टोरेज में सेव हो जाता है जिसे आप मोबाइल गैलरी में देख सकते हैं लेकिन बहुत बार ऐसा होता है हमसे गलती से जरूरी फोटो, डॉक्यूमेंट या इंपोर्टेंट स्क्रीनशॉट गलती से डिलीट हो जाता है।

या हमारा मोबाइल फोन घूम जाता है चोरी हो जाता है तब भी हम अपनी क्लिक किए गए जरूरी यादगार फोटो, स्क्रीनशॉट्स को खो देते है आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ होगा या हो सकता है।

अगर आप इससे बचना चाहते हैं अपने यादगार और जरूरी फोटो को खोना नहीं चाहते तो हमारा यह लेख Photo backup kaise kare आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है तो चलिए जानते है photo backup कैसे लें?

Photo ka backup kaise le?

किसी भी प्रकार के फोटो, डॉक्यूमेंट स्क्रीनशॉट को खोने या हमेशा के लिए डिलीट होने से बचने के लिए हमें फोटो का बैकअप बनाना जरूरी होता है लेकिन किसी भी फाइल या फोटो का बैकअप बनाने के लिए आप ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें।

Photo ka backup kaise le

अगर आप अपने फोटो फाइल्स का बैकअप पैन ड्राइव या हार्ड डिस्क में बनाते है तो इन सभी डिवाइस के खराब होने के रिस्क होते है यानी यह डिवाइस एक बार खराब हो गया तो आप दुबारा अपने फोटो को सायाद हो रिकवर कर पाए।

इसलिए फोटो बैकअप के लिए ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज आज के समय पर सबसे अच्छा है अगर आपके फोटो गलती से डिलीट हो जाते है मोबाइल फोन घूम जाता है या चोरी हो जाता है तब फोटो का बैकअप क्लाउड स्टोरेज में होने पर दूसरे डिवाइस से भी अपने फोटो को एक्सेस कर सकते है बस आपको उस क्लाउड स्टोरेज के आईडी से लॉगिन करना होगा।

फोटो बैकअप करने के तरीके

आज मार्केट में बहुत सारे क्लाउड स्टोर उपलब्ध है जैसे माइक्रोसॉफ्ट का हमें One Drive मिल जाता है Dropbox मिल जाता है और सबसे पॉपुलर गूगल का गूगल क्लाउड स्टोरेज भी मिलता है जहा आप अपने Photo ka backup kar sakte hai.

  • गूगल फोटोज द्वारा बैकअप ले सकते है।
  • गूगल ड्राइव द्वारा फोटो का बैकअप करे।
  • One Drive क्लाउड स्टोरेज द्वारा।
  • Dropbox द्वारा।
  • SD card, पैन ड्राइव द्वारा।

Google Photos द्वारा Photo ka backup kaise le?

अगर आप एंड्रॉयड मोबाईल यूजर्स है तो आपके मोबाईल में पहले से ही गूगल फोटोज ऐप होगा अगर नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से Google Photos एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते है और अगर आप आईओएस यूजर है तो ऐप स्टोर से भी यह ऐप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल फोटोज ऐप के अलावा गूगल का एक और सर्विस गूगल ड्राइव भी हमें फोटो बैकअप करने के लिए मिल जाता है जिसके बारे में हम अगले पैराग्राफ में बात करेंगे फिलहाल गूगल फोटोज की बात करते है।

गूगल फोटो क्लाउड स्टोरेज में हमें 15 जीबी फ्री स्टोरेज मिलता है जिसमे आप मोबाइल फोटो, वीडियो मैनुअल और ऑटोमैटिक 15 जीबी तक स्टोर करके रख सकते है अगर 15 जीबी से अधिक के फोटो, वीडियो बैकअप करना चाहते है तो आपको इसके लिए गूगल स्टोरेज खरीदना होगा होगा।

या एक ओर नया गूगल अकाउंट बना कर और 15 जीबी स्टोरेज एक्सेस कर सकते है तो चलिए डिटेल में जानते है Photo backup kaise kare और ऑटोमैटिक मोबाइल गैलरी का बैकअप कैसे कर पाएंगे।

स्टेप 1. Google Photo’s ऐप खोले अगर आपके पास पहले से ही गूगल अकाउंट है तो उस आईडी से लॉगिन करें या नया जीमेल अकाउंट बना कर भी गूगल फोटो ऐप में लॉगिन हो सकते है।

ध्यान दें – जिस गूगल आईडी से आपने गूगल फोटो में लॉगिन किया है उस आईडी को हमेशा याद रखे क्योंकि मोबाइल चोरी हो जाने या खराब हो जाने पर इसी आईडी से अपने बैकअप फोटो वापस को पा सकते है।

स्टेप 2. Google Photo’s ऐप में लॉगिन हो जाने के बाद यहां मोबाइल गैलरी के सभी फोटो दिखाई देने लगेंगे जिस भी फोटो का बैकअप लेना है उस फोटो पर क्लिक करें।

स्टेप 3. ऊपर Backup का आइकन दिखेगा क्लिक करें अब सफलतापूर्वक फोटो का बैकअप हो चुका है।

photo backup kaise kare

अगर आप अब इस बैकअप हुए फोटो को मोबाइल के गैलरी से डिलीट भी करते है तो यह फोटो Google Photo’s ऐप में सेव रहेगा जिसे आप कभी भी मोबाइल गैलरी में वापस ला सकते है अगर हमेशा के लिए वह फोटो डिलीट करना है तब गैलरी के साथ साथ Google Photo’s ऐप से भी डिलीट करना होगा।

मोबाइल गैलरी का आटोमेटिक बैकअप बनाये 

Google Photos में आप अपने मोबाइल गैलरी का आटोमेटिक बैकअप भी बना सकते है यानि जब भी आप कोई फोटो क्लिक करेंगे या स्क्रीशॉट लेंगे तब उस फोटो का अपने आप ही गूगल फोटो में बैकअप बन जायेगा। 

google photos backup kaise kare

इसके लिए आपको अपने Google Photo एप्लीकेशन में प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करना होगा यहाँ Backup is off  का ऑप्शन मिलेगा इसे Turn on backup पर क्लिक करके चालू कर दे। 

गूगल ड्राइव में Photo backup kaise kare?

जैसा कि हमने आपको बताया गूगल ड्राइव भी गूगल का ही एक सर्विस है इसमें भी आप सिर्फ 15 जीबी तक के फाइल फ्री में बैकअप कर सकते है लेकिन गूगल ड्राइव में आप फोटो, वीडियो के साथ साथ कोई भी फाइल, डॉक्यूमेंट, ऑडियो का भी बैकअप से सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले Google Drive के एप्लिकेशन को इंस्टॉल करें और खोले उसके बाद अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करें।

स्टेप 2. लॉगिन हो जाने के बाद सामने + का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब Upload ऑप्शन को चुने। 

gallery ka backup kaise kare

स्टेप 3. मोबाइल स्टोरेज के सभी फोटो दिखाई देने लगेंगे जिस भी फोटो का बैकअप लेना चाहते है उसे सेलेक्ट करें या Select All भी कर सकते है। 

स्टेप 4. अब फोटो अपलोड होने लगेगा और आप चाहे तो फोटो के साथ वीडियो, फाइल, डाक्यूमेंट्स, ऑडियो भी अपलोड कर सकते है। 

अगर फोटो अपलोड होने के दौरान अगर Waiting for Wi-Fi का ऑप्शन आता है और फोटो अपलोड नहीं होता है तब आपको ऐप के ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करके Settings में जाना है और यहाँ सबसे निचे दिए ऑप्शन Transfer file only over Wi-Fi को बंद कर दें फोटो अपलोड होने लगेगा। 

Dropbox के मदद से फोटो बैकअप कैसे ले

Dropbox भी गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव के तरह ही क्लाउड स्टरेजर का सर्विस देता है यानी यहां भी अपना फोटो बैकअप कर सकते है लेकिन इसमें आपको सिर्फ 2 जीबी तक का फ्री स्टोरेज मिलता है 2 जीबी से अधिक फोटो बैकअप करना चाहते है तो अलग से इसका प्लान खरीदना होगा जिसकी कीमत ₹1000 प्रति माह है।

और 2000 जीबी तक के फोटो बैकअप कर सकते है ड्रॉपबॉक्स के क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा और कंप्यूटर में ब्राउज़र के मदद से भी कर पाएंगे लेकिन इसके लिए भी आपको ड्रॉपबॉक्स में अकाउंट बनाना होगा या गूगल अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते है।

स्टेप 1. Dropbox के एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें और खोले अब यहाँ आपको Sign in करने को कहा जायेगा Sign in with Google ऑप्शन को चुने। 

स्टेप 2. अब जिस भी गूगल अकाउंट से लॉगिन करना चाहते है वह आईडी चुने अब Dropbox का मैन इंटरफ़ेस आ जायेगा। 

स्टेप 3. फोटो का बैकअप लेने के लिए यहाँ दिए + के आइकॉन पर क्लिक करें और Upload photos or videos ऑप्शन को चुने। 

Photo ka backup kaise le

स्टेप 4. कुछ परमिशन माँगा जायेगा allow कर दें अब मोबाइल गैलरी के सभी फोटो यहाँ देखने को मिलेंगे जिस भी फोटो का Dropbox में बैकअप लेना चाहते है उसे सेलेक्ट करके Upload करें। 

अब सेलेक्ट किये गए फोटो, वीडियो का बैकअप बन जायेगा जिसे आप मोबाइल फ़ोन खोने के बाद Dropbox में उसी आईडी से लॉगिन करके अपने नए फ़ोन में फोटो रिकवर कर सकते है।  

Onedrive द्वारा फोटो का बैकअप ले

Onedrive के बारे में सयाद आपने पहले भी सुना होगा यह माइक्रोसॉफ्ट का क्लाउड स्टोरेज सर्विस है इसका इस्तेमाल ज्यादातर पीसी, कंप्यूटर के डाटा का बैकअप लेने के लिए किया जाता है आप इसे अपने मोबाइल फोन में भी इस्तेमाल कर सकते है।

यह एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर में Microsoft Onedrive के नाम से उपलब्ध है जिसमे आप अपने कीमती फोटो का बैकअप ले सकते है लेकिन इस ऐप में भी फ्री में सिर्फ 5 जीबी तक का लिमिटेड स्टोरेज मिलता है अगर 5 जीबी से ज्यादा फोटो बैकअप करना चाहते है तो इसका प्लान खरीदना होगा।

एप्पल यूजर अपने फोटो का iCloud में बैकअप करें

अगर आप एक एप्पल यूजर है जो iPhone, iPad या MacBook का इस्तेमाल करते है तब आप iCloud में भी अपने फोटो, वीडियो का बैकअप कर सकते है आपको अलग से किसी अन्य एप्लिकेशन या सर्विस का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है iCloud का फीचर पहले से ही एप्पल के डिवाइस में दिया होता है।

लेकिन इसमें भी हमें फ़्री में लिमिटेड 5 जीबी का स्टोरेज मिलता है मतलब सिर्फ 5 जीबी तक के फोटो वीडियो का बैकअप ले पाएंगे इससे ज्यादा स्टोरेज एक्सेस करने के लिए iColud का सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा।

फोटो बैकअप के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

हमने इस लेख में 3 से 4 क्लाउड स्टोरेज के बारे में बात की है कोन से क्लाउड स्टोरेज के फीचर क्या है और इस्तेमाल कैसे करते है लेकिन बात करें सबसे अच्छे क्लाउड स्टोरेज ऐप की तो सभी क्लाउड स्टोरेज अच्छे है लेकिन इनमें सबसे अच्छा Google Photo’s ऐप है।

इस ऐप में हमें 15 जीबी का फ्री क्लाउड स्टोरेज मिल जाता है और यह सर्विस गूगल का होने के कारण सेक्योर भी है एंड्रॉयड और आईओसी डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध है और इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आप मोबाइल गैलरी के फोटो ऑटोमैटिक ही गूगल फोटोज में बैकअप कर सकते है।

गूगल बैकअप फोटो गैलरी में कैसे सेव करें?

अगर आपने मोबाइल स्टोरेज का फोटो गूगल में बैकअप किया है और मोबाइल स्टोरेज से डिलीट कर दिया है अब आपको वापस वह बैकअप फोटो फ़ोन के गैलरी में चाहिए तो इसके लिए आपको पहले Google Photos ऐप में उस फोटो को सलेक्ट करना होगा। 

google photos ka backup kaise kare

उसके बाद ऊपर दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ Download के ऑप्शन पर क्लिक करते ही फोटो मोबाइल के गैलरी में वापस आ जायेगा। 

इन्हे भी पढ़े 

फोटो बैकअप कैसे करें से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – बैकअप हुए फोटो को वापस कैसे लाएं?

उत्तर – बैकअप हुए फोटो को वापस लाने के लिए उस बैकअप ऐप से फोटो को डाउनलोड करना होगा। 

प्रश्न – फोटो का बैकअप लेने के लिए क्या करे?

उत्तर – फोटो का बैकअप लेने के लिए आप Google Photos, Google Drive, Dropbox और Onedrive का इस्तेमाल कर सकते है। 

प्रश्न – क्या क्लाउड स्टोरेज में फोटो बैकअप करना सेफ है?

उत्तर – अगर आप ट्रस्टेड क्लाउड स्टोरेज जैसे गूगल फोटो, गूगल ड्राइव, Onedrive का इस्तेमाल करते है तो यह सभी क्लाउड स्टोरेज सेफ है। 

प्रश्न – मुझे अपनी तस्वीरों का बैकअप कहां लेना चाहिए?

उत्तर – आपको अपने फोटो का बैकअप किसी क्लाउड स्टोरेज में लेना चाहिए। 

प्रश्न – गूगल फोटो बैकअप कैसे देखें?

उत्तर – गूगल में बैकअप हुए फोटो को देखने के लिए उसी सेम गूगल आईडी से गूगल फोटो ऐप में लॉगिन करें यहाँ सभी बैकअप फोटो देख सकते है। 

प्रश्न – फोटो बैकअप के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

उत्तर – फोटो बैकअप के लिए गूगल फोटो सबसे अच्छा है। 

प्रश्न – बैकअप लेने से क्या होता है?

उत्तर – बैकअप लेने से आप अपने डाटा, फाइल्स, फोटो को कभी नहीं खोएंगे।  

प्रश्न – फोन से बैकअप कैसे लेते हैं?

उत्तर – फ़ोन से गूगल ड्राइव और गूगल फोटो से बैकअप ले सकते है। 

प्रश्न – मुझे अपनी तस्वीरों का बैकअप कैसे लेना चाहिए?

उत्तर – अपने तस्वीर का बैकअप लेने के लिए आप Google Photos एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है। 

प्रश्न – मैं हजारों फोटो का बैकअप कैसे ले सकता हूं?

उत्तर – गूगल फोटो ऐप में हज़ारो फोटो का बैकअप ले सकते है। 

प्रश्न – गूगल बैकअप फोटो गैलरी में कैसे सेव करें?

उत्तर – गूगल बैकअप फोटो गैलरी में सेव करने के लिए फोटो में दिए Dowload ऑप्शन पर क्लिक करें। 

प्रश्न – गूगल फोटो में फोटो का बैकअप हुआ है की नहीं कैसे जाने?

उत्तर – गूगल फोटो ऐप में फोटो सेलेक्ट करने बाद तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें अगर निचे Download का ऑप्शन आता है तो समझ जाये फोटो बैकअप हो चूका है अगर Download का ऑप्शन नहीं आता है मतलब फोटो बैकअप नहीं हुआ है। 

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप समझ गए होंगे Photo ka backup kaise le? या Photo backup kaise kare? अगर आपको अभी भी फोटो का बैकअप लेने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और तकनीकी से जुड़ी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment