Bina install kiye instagram kaise chalayen?

Bina install kiye instagram kaise chalayen? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे Bina install kiye instagram kaise chalayen और instagram download kaise kare bina play store ke?

जैसा की आप सभी जानते है आज कल इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का इस्तेमाल लगभग सभी कोई करता है कोइ अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए तो को एंटरटेन होने के लिए, और अब तो आप इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते है। 

इंस्टाग्राम सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप किसी भी एंड्राइड मोबाइल, IOS मोबाइल, कंप्यूटर में कर सकते है हमें मोबाइल फ़ोन के लिए इंस्टाग्राम का एप्लीकेशन मिल जाता है जिसे एंड्राइड यूजर प्ले स्टोर से और IOS यूजर ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। 

लेकिन बहुत से ऐसे मोबाइल यूजर है जिनके मोबाइल फ़ोन में बहुत कम स्पेस होता है या ज्यादा एप्लीकेशन पहले से डाउनलोड होने के कारण मोबाइल फ़ोन हैंग होता है ऐसे स्तिथि में वे यूजर इंस्टाग्राम तो चलाना चाहते है लेकिन इंस्टाग्रॉम का एप्लीकेशन इनस्टॉल नहीं कर सकते। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नही है आज हम इस लेख में यही जानेंगे Bina install kiye instagram kaise chalayen? मोबाइल में ताकि मोबाइल फ़ोन का स्टोरेज भी भरे ना तो चलिए जानते है। 

Bina install kiye instagram kaise chalayen?

बिना इनस्टॉल किये इंस्टाग्राम आप दो तरीके से चला सकते है पहला तो आप किसी भी ब्राउज़र में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करके चला सकते है और दूसरा गूगल क्रोम ब्राउज़र में Install का ऑप्शन मिल जाता जिस पर क्लिक करते ही वेबसाइट का एप्लीकेशन मोबाइल में इनस्टॉल हो जाता है लेकिन यह गूगल प्ले स्टोर का प्रॉपर एप्लीकेशन नहीं होता। 

Bina install kiye instagram kaise chalayen

ब्राउज़र के मदद से इंस्टाग्राम चलाये 

ब्राउज़र में इंस्टाग्राम चलाने के लिए आप किसी भी ब्राउज़र एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है जैसे Brave ब्राउज़र, क्रोम ब्राउज़र या Opera मिनी ब्राउज़र अभी मेरे मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र पहले से है तो मै Google Chrome से ही इंस्टाग्राम चलाना बताऊंगा Google par instagram kaise chalayen? 

आपके मोबाइल में भी पहले से कोई ब्राउज़र इंस्टाल होगा उस ब्राउज़र में इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है सभी ब्राउज़र में इंस्टाग्राम लॉगिन करने का तरीका बिलकुल एक जैसा है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में ब्राउज़र खोले ऊपर सर्च बार मिलेगा यहाँ इन्स्टाग्राम लिख कर सर्च करें या डायरेक्ट इस लिंक https://www.instagram.com/ पर भी क्लिक करके इंस्टाग्राम की वेबसाइट खोल सकते है।

स्टेप 2. इंस्टाग्राम का वेब वर्शन खुल जाने के बाद Instagram App खोलने, इंस्टाग्राम लॉगिन करने और इंस्टाग्राम Sign Up करने का ऑप्शन आएगा अगर आपके पास पहले से ही इंस्टाग्राम अकाउंट है तो Log In पर क्लिक करें और पहली बार इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाना चाहते है तो Sign Up पर क्लिक करें। 

Note – अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है तो यह लेख पढ़ कर जान सकते है इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये?

स्टेप 3. Log In पर क्लिक करते ही इंस्टाग्राम का यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके Login करना होगा और अगर आपका इंस्टाग्राम फेसबुक से लिंक है तो Continue Using Facebook ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Bina install kiye instagram kaise chalayen

स्टेप 4. अब Save Information और Not Now का ऑप्शन आएगा अगर अपने ब्राउज़र में इंस्टाग्राम के लॉगिन इनफार्मेशन को सेव करना चाहते है तो Save Information करें अगर सेव नहीं करना चाहते है तो Not Now करें।

स्टेप 5. अब सफलतापूर्वक इंस्टाग्राम लॉगिन हो जायेंगे और आप बिना ऐप इनस्टॉल करें इंस्टाग्राम चला सकते है हलाकि इंस्टाग्राम के वेब वर्शन में आपको इंस्टाग्राम ऐप के कुछ फीचर देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन ज्यादातर Useful फीचर का इस्तेमाल कर सकते है चाहे स्टोरी लगाना हो या फोटो पोस्ट करना हो। 

Instagram download kaise kare bina play store ke 

जैसा की आप सभी जानते है कोई भी ऐप मोबाइल में इनस्टॉल करने के लिए हमें गूगल प्ले स्टोर का ऐप मिल जाता है लेकिन अगर आप बिना प्ले स्टोर के कोई भी ऐप इनस्टॉल करना चाहते है तो गूगल क्रोम ब्राउज़र से कर सकते है। 

स्टेप 1. अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में इंस्टाग्राम का वेब वर्शन खोले। (गूगल क्रोम ब्राउज़र को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करले)

स्टेप 2. यहाँ क्रोम ब्राउज़र में ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें। 

Instagram download kaise kare bina play store ke

स्टेप 3. अब आपको निचे Install App का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक के बाद Install करने का पॉप अप आएगा यहाँ Install पर क्लिक करें। 

और कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल में इंस्टाग्राम इनस्टॉल हो जायेगा जिसे आप मोबाइल के होम स्क्रीन में देख सकते है और इस ऐप को ओपन करके अपना इंस्टाग्राम लॉगिन करके चला सकते है अब आपको बार बार क्रोम ब्राउज़र खोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी बस इंस्टाग्रॉम के इस ऐप पर क्लिक करके इंस्टाग्राम चला सकते है। 

मैं आपको बता दू यह एप्लीकेशन इंस्टाग्राम का वेब वर्शन ही है लेकिन इंस्टाग्राम ऐप जैसा चलेगा अब आपको गूगल प्ले स्टोर पर Instagram के ऐप को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है और ये एक एप्लीकेशन नहीं है यह सिर्फ एक वेब वर्शन ऐप है जिसका साइज मात्र KB में होगा।

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – बिना प्ले स्टोर से इंस्टाग्राम कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर – बिना गूगल प्ले स्टोर के गूगल क्रोम ब्राउज़र से इंस्टाग्राम डाउनलोड या इनस्टॉल कर सकते है। 

प्रश्न – क्या हम दो इंस्टाग्राम डाउनलोड कर सकते हैं?

उत्तर – अगर आपके मोबाइल में Dual ऐप्स है तो आप दो इंस्टाग्राम ऐप चला सकेंगे और एक इंस्टाग्राम अकाउंट में ही कई इंस्टाग्राम आईडी खोल सकते है। 

प्रश्न – बिना इंस्टाग्राम ऐप इनस्टॉल किये इंस्टाग्राम कैसे चलाये?

उत्तर – बिना ऐप के इंस्टाग्राम चलाने के लिए आप किसी भी ब्राउज़र में इंस्टाग्राम का वेब वर्शन खोल सकते है।   

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Bina install kiye instagram kaise chalayen? और Chrome se instagram kaise chalaye? अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम चलाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now