Confirmation code kya hota hai और कन्फर्मेशन कोड कैसे निकाले?

Confirmation code kya hota hai? | Confirmation code ka matlab – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम अपने इस लेख में जानेंगे आखिर ये कन्फर्मेशन कोड क्या है और इसका इस्तेमाल कब और कहा किया जाता है।

जैसा की आप सभी जानते है आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो गया है चाहे एग्जाम फॉर्म भरना हो, शॉपिंग करना हो या बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करना हो या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करना सभी कुछ हम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है।

लेकिन जैसे जैसे ये दुनिया ऑनलाइन यानी डिजिटल होता जा रहा है वैसे वैसे ऑनलाइन फ्रॉड भी ज्यादा हो रहे है इन फ्रॉड, स्कैम से बचने के लिए लगभग सभी कंपनी अपने वेबसाइट में सिक्योरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगा कर रखती है।

जिसके कारण ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड को रोका जा सके इसमें एक अहम रोल Confirmation कोड का भी है जैसा की आपको मालूम है कोई भी वेबसाइट, प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया, बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने के लिए अपना अकाउंट बना कर लॉगिन करना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और इन प्लेटफॉर्म पर लॉगिन करने के लिए एक नंबर दर्ज करना होता है बिना इस नंबर के अकाउंट नहीं बना पाएंगे ना लॉगिन कर पाएंगे यह नंबर ही confirmation code होता है चलिए कन्फर्मेशन कोड के बारे में थोड़ा डिटेल में जानते है।

Confirmation code kya hota hai?

कन्फर्मेशन कोड एक विशेष प्रकार का नंबर होता है जिसकी सख्या अलग अलग प्लेटफॉर्म में लगभग 4,5 या 6 अंको का होता है जैसे 3425, 64578, 246245। इन नंबरों को अलग अलग प्लेटफॉर्म में अलग अलग नाम से जाना जाता है।

जैसे किसी वेबसाइट में कन्फर्मेशन कोड कहा जाता है किसी में लॉगिन कोड या वेरिफिकेशन कोड यह सभी एक ही ओटीपी नंबर होते है इनका एक ही काम होता है यूजर के पहचान को सत्यापित करना की सही यूजर हमारे प्लेटफॉर्म में लॉगिन कर रहा है।

Confirmation code kya hota hai

यह कन्फर्मेशन कोड आपको तब प्राप्त होता है जब आप किसी वेबसाइट में सोशल मीडिया में अकाउंट बना कर लॉगिन करते है या अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है तब यह कन्फर्मेशन कोड या ओटीपी आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है।

कन्फर्मेशन कोड बिलकुल सही सही दर्ज करने के बाद ही सफलतापूर्वक वेबसाइट, सोशल मीडिया में लॉगिन कर पाएंगे, पेमेंट कर पाएंगे और इस कन्फर्मेशन कोड के एक्सपायर होने की समय सीमा भी होती है 10 मिनट बाद यह कन्फर्मेशन कोड एक्सपायर हो जाता है।

कन्फर्मेशन कोड कहा कहा इस्तेमाल होता है

जैसा कि मैंने आपको बताया कन्फर्मेशन कोड किसी भी प्लेटफॉर्म में पहचान को सत्यापित करता है और यह एक सिक्योरिटी लेयर भी है जिसका इस्तेमाल आजकल लगभग सभी प्लेफॉर्म में होता है जैसे:-

  • अगर आप डिजिटल बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाते है तो वहा भी कन्फर्मेशन कोड का इस्तेमाल होता है बैंक अकाउंट से किसी को पैसे भेजने के लिए ऑनलाइन किसी ऑर्डर का पेमेंट करने के लिए।
  • सोशल मीडिया ऐप्स, वेबसाइट, बैंकिंग ऐप में अकाउंट बनाने लॉगिन करने के लिए कन्फर्मेशन कोड की आवश्कता होती है।
  • गूगल में या व्हाट्सएप में जब अकाउंट बनाते है तो आपके मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन कोड आता है सत्यापन के लिए।
  • आधार कार्ड में कोई सुधार करवाना हो या ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरना लगभग सभी प्लेटफॉर्म Confirmation कोड वेरीफाई करना पड़ता है।

Confirmation code kaise nikale या कैसे प्राप्त होगा

जब आप किसी भी वेबसाइट में अकाउंट बनाते है जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर यहां तक कि जीमेल अकाउंट भी बनाते है तो आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करना होता है और तुरंत ही आपके उस नंबर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी नंबर  प्राप्त होता है यही कन्फर्मेशन कोड होता है।

और कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म भी होते है जिनका पहले से ही कन्फर्मेशन कोड होता है जैसे गूगल का और इंस्टाग्राम का इन कन्फर्मेशन कोड को बैकअप कोड भी कहा जाता है अगर कभी ओटीपी नंबर प्राप्त ना हो तो इन बैकअप कोड के मदद से भी इंस्टाग्राम या गूगल में लॉगिन कर पाएंगे।

यह बैकअप कोड आपको तभी प्राप्त होगा जब आपने इंस्टाग्राम या गूगल में सिक्योरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगाया होगा यानी 2 स्टेप वेरिफिकेशन चालू किया होगा, 2 स्टेप वेरिफिकेशन चालू करने के बाद अगर किसी को आपका आईडी और पासवर्ड मिल भी जाता है तो बिना कन्फर्मेशन कोड के लॉगिन नही कर पायेगा।

यह कन्फर्मेशन कोड आप इंस्टाग्राम, फेसबुक में Settings में जाकर Security में जाकर Two-Factor Authentication में देख सकते है और गूगल में कन्फर्मेशन कोड प्राप्त करने के लिए पहले Manage your google account में जाये उसके बाद Security में जाकर 2 Step Verification पर क्लिक करके देख सकते है। 

Confirmation code ka matlab

कन्फर्मेशन कोड गलत क्यों बता रहा है 

अभी तक हमने जाना Confirmation code kya hota hai? और कन्फर्मेशन कोड किस काम आता है लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है Confirmation code दर्ज करने पर हमें एरर देखने को मिलता है या Confirmation code गलत बताता है ऐसा इसलिए हो सकता है सायद आपने गलत Confirmation code ही दर्ज किया हो। 

अगर आप पूरी तरह कन्फर्म है की आपने वही Confirmation code दर्ज किया है जो Confirmation code आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में प्राप्त हुआ है तब हो सकता है Confirmation code एक्सपॉयर हो गया हो। क्योकि कोई भी Confirmation code एक निश्चित समय 10 मिनट तक ही वैध होता है और 10 मिनट बाद यह कोड एक्सपायर हो जाता है। 

कन्फ़र्मेशन कोड नहीं आ रहा है 

जब आप किसी प्लेटफार्म में लॉगिन करते है या अकाउंट बनाते है लेकिन कोई भी Confirmation code ना ही आपके मोबाइल नंबर पे ना ईमेल आईडी में प्राप्त होता है इसके कई सारे कारण हो सकते है जैसे:-

  • अगर आपके मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन कोड नहीं आ रहा है तो हो सकता है आपका मोबाइल नंबर यानि सिम एक्टिव ना हो। 
  • मोबाइल नंबर नेटवर्क एरिया से बाहर हो। 
  • अगर आप किसी UPI ऐप्स या बैंकिंग ऐप्स में अकाउंट बना रहे है और कन्फर्मेशन कोड प्राप्त नहीं होता है तो, हम आपको बता दे इसके लिए आपके सिम में मैसेज पैक होना जरुरी है। 
  • अगर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दोनों में कोई Confirmation code नहीं आता है तो सायद उस वेबसाइट या प्लेटफार्म का अभी सर्वर डाउन हो ऐसे स्तिथि में आपको थोड़े देर इंतज़ार करके फिर से ट्राई करना चाहिए।

कभी कभी यह Confirmation codeप्राप्त होने में कुछ मिनटों की देरी हो जाती है इसलिए आपको थोड़ा इंतज़ार कर लेना चाहिए अगर उसके बाद भी कन्फर्मेशन कोड नहीं आता है तो हमारा यह लेख पढ़ सकते है OTP क्यों नहीं आ रहा है और सलूशन जाने।  

Confirm your password का मतलब क्या है?

जब भी आप किसी वेबसाइट में सोशल मीडिया में या ऐप में अकाउंट बनाते है तो आपको यूजर नाम और पासवर्ड सेट करना होता है लेकिन एक बार पासवर्ड दर्ज करने के बाद दुबारा से पासवर्ड कन्फर्म करने को कहा जाता है यानि Confirm your password में वही पासवर्ड दर्ज करें जो आपने पहले पासवर्ड दर्ज किया है। 

ऐसा इसलिए ताकि आपको भी पासवर्ड याद रहे जब आप दो बार एक ही पासवर्ड दर्ज करते है तो वह प्लेटफार्म समझ जाता है की आपको पासवर्ड ठीक से याद है या कन्फर्म है।  

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम का कंफर्मेशन कोड क्या है?

उत्तर – इंस्टाग्राम का कन्फर्मेशन कोड आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा अगर कन्फर्मेशन कोड नहीं प्राप्त होता है और आपका इंस्टा अकाउंट पहले से लॉगिन है तो Settings में जाकर Security में जाकर Two-factor authentication में कन्फर्मेशन कोड देख सकते है इसे बैकअप कोड भी कहा जाता है। 

प्रश्न – कन्फर्मेशन कोड को हिंदी में क्या कहते है?

उत्तर – कन्फर्मेशन कोड को हिंदी में पुष्टि कोड कहते है। 

प्रश्न – फेसबुक कंफर्मेशन कोड क्या होता है?

उत्तर – फेसबुक कंफर्मेशन कोड आपको आपके मोबाइल नंबर पर तब प्राप्त होता है जब आप फेसबुक में लॉगिन कर रहे होते है या अकाउंट बना रहे होते है। 

प्रश्न – कन्फर्मेशन कोड का मतलब क्या होता है?

उत्तर – कन्फर्मेशन कोड मतलब अपनी पहचान को सत्यापित करना ताकि कोई और आपके नंबर से किसी प्लेटफार्म में लॉगिन ना हो। 

प्रश्न – कन्फर्मेशन कोड प्राप्त नहीं हो रहा है?

उत्तर – अगर आपके मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन कोड प्राप्त नहीं होता है तब आपको एक बार अपने मोबाइल को बंद करके चालू करना चाहिए। 

अन्य पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Confirmation code kya hota hai?, Confirmation code ka matlab क्या है अगर आपको अभी भी कन्फर्मेशन कोड से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक से भी जुड़े आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now