Flipkart ki search history kaise delete kare?

Flipkart ki search history kaise delete kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे फ्लिपकार्ट में सर्च किए गए हिस्ट्री को कैसे डिलीट करते है।

जैसा की आप सभी जानते है ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कपड़े, जूते ऑनलाइन खरीदने के लिए लोगो की पहली पसंद फ्लिपकार्ट है यहां आप अपने जरूरत की चीज़े ऑर्डर कर पाएंगे।

लेकिन कुछ ऐसे भी यूजर्स होते है जो किसी को पता नही चलने देना चाहते की उन्होंने फ्लिपकार्ट पर क्या क्या सर्च किया है यह सर्च यूजर के लिए प्राइवेट भी हो सकता है ऐसे ने हमेशा यह डर बना रहता है की कोई हमारा मोबाइल लेकर फ्लिपकार्ट सर्च ना देख ले।

जैसे किसी भी ब्राउज़र जैसे गूगल क्रोम में सर्च किए गए हिस्ट्री सेव हो जाती है इंस्टाग्राम में भी किसी फ्रैंड को सर्च करते है तो सर्च हिस्ट्री में सेव हो जाती लेकिन इनमे आपको सर्च हिस्ट्री को डिलीट करने का मौका मिल जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Flipkart ki search history kaise delete kare

सिर्फ एक क्लिक में सर्च किए गए सभी हिस्ट्री को मिटा सकते है लेकिन Flipkart पर सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता हैं लेकिन कुछ ट्रिक इस्तेमाल करके इन्हें सर्च से हटा सकते तो चलिए जानते है flipkart me search history kaise delete kare.

Flipkart ki search history kaise delete kare?

अगर आप अपने पार्टनर के लिए फ्लिपकार्ट से कोई गिफ्ट ऑर्डर करने के लिए सर्च करते है और आपके पार्टनर द्वारा आपके करे गए सर्च से उन्हें पता चल सकता है उन्हे क्या गिफ्ट मिलने वाला है अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो सारा मजा किरकिरा हो जायेगा।

या अपने लिए फ्लिपकार्ट से कोई पर्सनल प्राइवेट समान मांगना चाहते है जिसके बारे में किसी को पता नही चलने देना चाहते है तब आप हमारे गए ट्रिक्स को फॉलो करें इससे आप अपने फ्लिपकार्ट प्राइवेट सर्च को हटा पाएंगे तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें।

स्टेप 2. अब यहां आपको ऊपर Search Box दिखेगा क्लिक करे।

स्टेप 3. यहां फिलहाल में किए गए फ्लिपकार्ट सर्च को देख सकते है की आपने क्या क्या सर्च किया है।

स्टेप 4. अब इन प्राइवेट सर्च को हटाने के लिए आपको फ्लिपकार्ट में कुछ नया प्रोडक्ट सर्च करना होगा जिसे आप लोगों को दिखा सकते है।

flipkart me search history kaise delete kare

स्टेप 5. अगर आपके फ्लिपकार्ट ऐप में 4 सर्च दिख रहे है तो 4 बार कोई नया प्रोडक्ट नाम दर्ज करके सर्च करें और 5 सर्च दिख रहे है और इन पांचों को हटाना चाहते है तो 5 बार नया प्रोडक्ट सर्च करे।

स्टेप 6. अब आप देख पाएंगे फ्लिपकार्ट में जितने भी प्राइवेट सर्च थे नए सर्च में बदल गए होंगे जिन्हे किसी के देख भी लेने पर आपको फर्क नही पड़ेगा।

ब्राउज़र में फ्लिपकार्ट के सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर

अगर आप फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन में ब्राउज़र में करते है तब आप 100% फ्लिपकार्ट सर्च को डिलीट कर पाएंगे इसके लिए बस आपको अपने ब्राउज़र का हिस्ट्री क्लियर करना होगा जाने पूरा स्टेप।

स्टेप 1. अगर आप फ्लिपकार्ट को ब्राउज़र में खोले हुए है और सभी फ्लिकार्ट सर्च को देख पा रहे है तो सबसे पहले आपको अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट को लॉगआउट करना होगा।

स्टेप 2. उसके बाद फ्लिपकार्ट के टैब को कट करें और अपने ब्राउज़र का सारा हिस्ट्री क्लियर करें।

स्टेप 3. ब्राउज़र का सर्च हिस्ट्री क्लियर होने के बाद दुबारा से फ्लिपकार्ट खोल कर लॉगिन करें आप देख पाएंगे अब फ्लिपकार्ट सर्च में कुछ भी नहीं दिखाई देगा।

फ्लिपकार्ट ऐप में सभी सर्च को कैसे डिलीट किया जाता है?

फ्लिपकार्ट में किए गए सभी सर्च में सिर्फ आप 4 या 5 सर्च ही देख सकते है लेकिन जब बात आती है इन्हें हमेशा के लिए खत्म करने यानी डिलीट करने की तो मैं आपको बता दू फ्लिपकार्ट में ऐसा कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं मिलता है जिससे आप सर्च को डिलीट कर पाए।

हमने यह लेख लिखने के लिए पहले फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर से बात की उन्होंने भी कहा कि फ्लिपकार्ट में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिसके क्लिक करते ही सभी सर्च डिलीट हो जाए लेकिन हमारे बताए गए ट्रिक से आप प्राइवेट Searches को बदल सकते है।

हमने यूट्यूब और गूगल पर बहुत से ऐसे वीडियो और लेख देखे जिनमे दावा किया गया है की आपका फ्लिपकार्ट का सर्च डिलीट हो जायेगा इसके लिए बस आपको फ्लिपकार्ट ऐप का Data और Cache Clear करना होगा।

यह सभी स्टेप्स मैंने अपने 3 मोबाइल में अपनाकर देखा लेकिन तीनो ही मोबाइल में इस ट्रिक ने काम नहीं किया यानी फ्लिपकार्ट की सर्च हिस्ट्री डिलीट नही हुई हो सकता है सायद यह ट्रिक पहले काम करता हो लेकिन अब फ्लिपकार्ट के लेटेस्ट वर्जन में काम नहीं करता कुल मिला कर फिलहाल आप फ्लिपकार्ट में सर्च हिस्ट्री को नही मिटा सकते।

अन्य पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – फ्लिपकार्ट में सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करे?

उत्तर – फ्लिपकार्ट में सिर्फ ब्राउज़र में अपना सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते है अगर फ्लिपकार्ट के ऐप में सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते है तो ऐसा नही किया जा सकता हालाकि अपना प्राइवेट सर्च बदल सकते है।

प्रश्न – क्या मैं फ्लिपकार्ट में ऑर्डर हिस्ट्री डिलीट कर सकता हु?

उत्तर – जी नहीं, फ्लिपकार्ट में हमे ऐसा कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है जिसके हेल्प से ऑर्डर हिस्ट्री को डिलीट कर पाए।

प्रश्न – फ्लिपकार्ट का टोल फ्री नंबर क्या है?

उत्तर – फ्लिपकार्ट का टोल फ्री नंबर 18002089898 है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Flipkart ki search history kaise delete kare? अगर आपको अभी भी फ्लिपकार्ट की सर्च हिस्ट्री हटाने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह को तकनीकी खबर मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यूज, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now